You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > अभिसरण और भिन्न विकास के बीच अंतर

अभिसरण और भिन्न विकास के बीच अंतर

विकासवादी समय के युग में, जीवों ने पहचानने योग्य पैटर्न में खुद को अलग कर लिया है। इनमें से दो पैटर्न अभिसरण और विचलन विकास के रूप में जाने जाते हैं। दोनों उन तरीकों को दिखाते हैं जो जीवों ने प्राकृतिक चयन पर प्रतिक्रिया दी है और विकास के सिद्धांत के लिए सबूत प्रदान करते हैं।

संसृत विकास

अभिसरण विकास को देखा जाता है कि एक समान वातावरण या प्राकृतिक चयन के कारण दबाव के जवाब में अलग-अलग प्रजातियों में समान लक्षण कैसे विकसित हुए हैं। इसका एक उदाहरण शार्क और डॉल्फ़िन की सुव्यवस्थित, बुलेट-प्रकार की आकृति है जो उन्हें पानी के माध्यम से तेजी से तैरने की अनुमति देता है। हालांकि, शार्क मछली हैं और डॉल्फ़िन स्तनधारी हैं और वे विकासवादी पेड़ पर बहुत दूर हैं। क्योंकि जिन जीवों में एक सामान्य पूर्वज नहीं होता है वे उसी तरह से विकसित हो सकते हैं जो प्राकृतिक चयन के लिए शक्तिशाली सबूत हैं।

डाइवर्जेंट इवोल्यूशन

जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है कि डायवर्जेंट इवोल्यूशन से पता चलता है कि प्रजातियां समय के साथ कैसे बदल सकती हैं और अलग (विचलन) नए रूपों में। उदाहरण के लिए, सूअरों, पक्षियों, बंदरों और व्हेलों की तरह कशेरुक में, फ़ॉरेबेल्स में हड्डियों का एक ही सामान्य सेट होता है, लेकिन उन्हें समय के साथ संशोधित किया गया है, ताकि जानवर अपने फ़ॉरेबल्स का उपयोग बहुत अलग तरीकों से कर सकें। डायवर्जेंट इवोल्यूशन का बड़े पैमाने पर अध्ययन किया जाता है जैसे कि पृथ्वी पर जीवन की वर्तमान विविधता पहले जीवित कोशिकाओं से कैसे विकसित हुई, एक छोटे पैमाने पर जहां प्राकृतिक चयन के कारण मनुष्य और वानर एक सामान्य पूर्वज से विकसित हुए।

अभिसरण और विवर्तनिक विकास के बीच अंतर

  • अभिसरण विकास से पता चलता है कि कैसे प्रजातियां अलग-अलग विकसित हुई हैं लेकिन समान (अनुरूप) संरचनाएं हैं। विविध विकास यह दर्शाता है कि कैसे प्रजातियों में आम (समरूप) संरचनात्मक संरचनाएं हो सकती हैं जो विभिन्न उद्देश्यों के लिए विकसित हुई हैं।
  • अभिसरण विकास जीवों में होता है जो निकटता से संबंधित नहीं होते हैं जबकि विचलन विकास उन जीवों में मनाया जाता है जो निकट से संबंधित हैं
  • अलग-अलग प्रजातियों में अनुरूप संरचनाओं के बीच संबंध जो अभिसरण विकास के माध्यम से विकसित हुए हैं, यह अलग-अलग संरचना में देखी गई समरूप संरचनाओं की तुलना में कम भिन्न हो सकते हैं जिनमें एक ही मूल संरचनात्मक योजना होती

 

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से अभिसरण और भिन्न विकास के बीच अंतर की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि अभिसरण और भिन्न विकास की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर अभिसरण और भिन्न विकास की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top