You are here
Home > Current Affairs > स्किल इंडिया को IES अधिकारियों का पहला बैच ISDS कैडर को मिला

स्किल इंडिया को IES अधिकारियों का पहला बैच ISDS कैडर को मिला

स्किल इंडिया को IES अधिकारियों का पहला बैच ISDS कैडर को मिला नवीनतम केंद्र सरकार की सेवाओं के नए बैच, भारतीय कौशल विकास सेवाओं ने सोमवार को मैसूरु के प्रशासनिक प्रशिक्षण संस्थान (एटीआई) में अपने प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरुआत की। यह सेवा विशेष रूप से कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के प्रशिक्षण निदेशालय के लिए बनाई गई है और यह समूह ‘ए’ सेवा है। यह पहला बैच है जो UPSC द्वारा आयोजित भारतीय इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा से ISDS कैडर में शामिल हो रहा है।

आईएसडीएस अधिकारियों के रूप में युवा प्रतिभा का समावेश एमएसडीई और सरकार द्वारा पूरे देश में कौशल विकास इको-सिस्टम को मजबूत करने के लिए की गई विशेष पहलों में से एक है। यह भारतीय इंजीनियरिंग सेवाओं में शामिल MSDE में शामिल होने वाले युवा दिमाग का पहला बैच है। इसका उद्देश्य देश में कौशल विकास के माहौल को संस्थागत बनाने की दिशा में युवा और प्रतिभाशाली प्रशासकों को आकर्षित करना है।

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री, डॉ। महेंद्र नाथ पांडे ने नई सेवा को बधाई दी और कहा, “नई सेवा सरकार की कौशल पहल में एक नई गति प्रदान करेगी, जो विभिन्न योजनाओं की दक्षता और प्रभावी कार्यान्वयन में सुधार करेगी। आने वाले वर्षों में मंत्रालय प्रशिक्षित कौशल प्रशासकों का एक कार्यबल बनाने में सक्षम होगा जो हमें कौशल भारत मिशन के निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने में सक्षम बनाएगा। ”

“प्रशासित प्रशिक्षण कुशल भारतीयों की बड़ी चुनौती का सामना करने के लिए सर्वोपरि है। प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में, कौशल विकास ने इस उम्मीद के साथ प्राथमिकता दी है कि यह न केवल भारत में बल्कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी महत्वपूर्ण मानव संसाधन की आपूर्ति करेगा। कौशल विकास के अत्यधिक विशिष्ट कार्य के लिए खानपान, आईएसडीएस सेवा कौशल, प्रौद्योगिकी, प्रबंधन और सार्वजनिक सेवा का एक अनूठा संयोजन है, ”उन्होंने कहा।

भारतीय कौशल विकास सेवा (ISDS) में 263 अखिल भारतीय पद हैं। कैडर में सीनियर एडमिनिस्ट्रेटिव ग्रेड में 3 पद, जूनियर एडमिनिस्ट्रेटिव ग्रेड में 28 पद, सीनियर टाइम स्केल में 120 पद और जूनियर टाइम स्केल में 112 पद शामिल हैं।

डीजीटी के महानिदेशक श्री राजेश अग्रवाल ने भी नए जॉइनर्स को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि “आईएसडीएस अधिकारियों के सबसे कम उम्र के बैच का स्वागत करना हमारी खुशी है, और हम सभी को बहुत उम्मीद है कि उनकी प्रतिभा और नए विचारों के साथ वे कई रचनात्मक बदलाव लाएंगे। इसे और मजबूत करने के लिए कौशल इको सिस्टम। ”

प्रशिक्षण कार्यक्रम के भाग के रूप में, विशेष रूप से कौशल के प्रबंधन और प्रशासन का पूरा अवलोकन और सामान्य रूप से सरकारी प्रणाली के कामकाज की पेशकश की जाएगी। इस कैप्सूल के बाद, एक नींव पाठ्यक्रम होगा और फिर अधिकारियों को कौशल इको-सिस्टम को चलाने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल के साथ उन्हें समृद्ध करने के लिए आगे प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

तो दोस्तों यहा इस पृष्ठ पर स्किल इंडिया को IES अधिकारियों का पहला बैच ISDS कैडर को मिला के बारे में बताया गया है अगर ये आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को share जरूर करे।

Leave a Reply

Top