You are here
Home > Current Affairs > मध्य प्रदेश- गाय गोद लेने के लिए शुरू होगी ऑनलाइन सेवा

मध्य प्रदेश- गाय गोद लेने के लिए शुरू होगी ऑनलाइन सेवा

मध्य प्रदेश- गाय गोद लेने के लिए शुरू होगी ऑनलाइन सेवा मध्य प्रदेश (मप्र) में कांग्रेस सरकार राज्य के विभिन्न गौशालाओं (गाय आश्रय) में गाय गोद लेने के लिए एक ऑनलाइन सेवा शुरू करने जा रही है। इस योजना का उद्देश्य गायों को अच्छा भोजन और आश्रय प्रदान करना है।

यह लोगों को विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध विभिन्न पैकेज खरीदने और 15 दिनों के लिए 1,100 रुपये, छह महीने के लिए 11,100 रुपये और 10 साल के लिए 3 लाख रुपये का ध्यान रखने की अनुमति देगा। वर्तमान में, राज्य में 626 गौशालाएं हैं और ये सभी योजना के तहत आएंगी।

सरकार दाताओं को एक प्रमाण पत्र के साथ और वेबसाइट पर उनकी विशेषता को भी स्वीकार करेगी। इसी सेवा के माध्यम से, एनआरआई सहित दाता, गौशालाओं को बोरवेल, बैल, बायोगैस संयंत्र और शेड जैसी अन्य आवश्यकताओं को खरीदने में मदद कर सकेंगे।

परियोजना के बारे में अधिक जानकारी देते हुए, एक सरकारी अधिकारी ने कहा, “अभी के लिए, दाता एक विशिष्ट गाय को खिलाने में सक्षम नहीं होंगे। अगर इसकी अनुमति दी जाती है, तो यह अन्य गायों के साथ अन्याय होगा, जिन्हें बिना उचित चारा के छोड़ दिया जा सकता है और यहां तक ​​कि भूखा भी रखा जा सकता है। लेकिन अगर सेवा को सकारात्मक प्रतिक्रिया मिलती है, तो हम गायों का विवरण ऑनलाइन तस्वीरों के साथ पोस्ट कर सकते हैं ताकि दानदाता अपनी पसंद चुन सकते हैं। जिला कलेक्टरों को यह देखने के लिए जिम्मेदार बनाया जाएगा कि दान का सही उपयोग किया जा रहा है या नहीं।

अपने चुनावी वादे को दोहराते हुए, कमलनाथ सरकार ने जनवरी में घोषणा की थी कि वह राज्य में 1,000 गौशालाएँ बनाने जा रही है जहाँ लगभग 7 लाख मवेशी घूमते हैं। इस वर्ष के एमपी बजट में मवेशियों की खेती और पशुधन को बढ़ावा देने के लिए 132 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे।

तो दोस्तों यहा इस पृष्ठ पर मध्य प्रदेश- गाय गोद लेने के लिए शुरू होगी ऑनलाइन सेवा के बारे में बताया गया है अगर ये आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को share जरूर करे।

Leave a Reply

Top