You are here
Home > Current Affairs > सैन्य चिकित्सा पर 1st सम्मेलन

सैन्य चिकित्सा पर 1st सम्मेलन

सैन्य चिकित्सा पर 1st सम्मेलन नई दिल्ली, सात सितंबर (सिन्हुआ) – शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (एससीओ) के सदस्य राज्यों के लिए सैन्य चिकित्सा पर पहला सम्मेलन दिल्ली में 12-13 सितंबर को आयोजित किया जाएगा। यह सम्मेलन भारतीय सशस्त्र बलों द्वारा मुख्यालय एकीकृत सुरक्षा कर्मचारी (मुख्यालय आईडीएस) के तत्वावधान में आयोजित किया जाएगा, जिसका उद्देश्य सैन्य चिकित्सा, क्षमता निर्माण और आम चुनौतियों पर काबू पाने के क्षेत्र में सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करना है।

सम्मेलन के दौरान, भारतीय सशस्त्र बल रैपिड एक्शन मेडिकल टीम को भी प्रदर्शित करेगा और सेना अनुसंधान और रेफरल अस्पताल के प्रतिनिधियों के लिए एक यात्रा का आयोजन करेगा। रक्षा मंत्रालय के बयान के अनुसार, SCO के सदस्य देशों के सैन्य चिकित्सा विशेषज्ञों के बीच विचार-विमर्श होगा, जिसमें आपदा से निपटने के दौरान चिकित्सा सहायता, मानवीय सहायता प्रदान करने और रोगी की सुरक्षा में सुधार के उपायों पर चर्चा की जाएगी।

एससीओ के सदस्य राष्ट्रों का प्रतिनिधित्व वरिष्ठ सैन्य चिकित्सा चिकित्सकों द्वारा किया जाएगा। संवाद सहयोगी नेपाल और श्रीलंका भी सम्मेलन में भाग लेने के लिए अपने प्रतिनिधिमंडल भेजेंगे। यह 2017 में एससीओ सदस्य राज्य बनने के बाद, “एससीओ रक्षा सहयोग योजना 2019-2020” के तहत भारत द्वारा आयोजित पहला सैन्य सहयोग कार्यक्रम होगा।

सम्मेलन SCO सदस्य देशों के बीच सैन्य चिकित्सा के क्षेत्र में सहयोग के क्षेत्रों पर चर्चा करने के लिए प्रतिनिधिमंडल के प्रमुखों की एक बैठक से पहले होगा। SCO की स्थापना 2001 में चीन, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान द्वारा की गई थी। 2017 में भारत और पाकिस्तान पूर्ण सदस्य के रूप में शामिल हुए।

तो दोस्तों यहा इस पृष्ठ पर सैन्य चिकित्सा पर 1st सम्मेलन के बारे में बताया गया है अगर ये आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को share जरूर करे।

Leave a Reply

Top