You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > सांप के बारे में 100 रोचक तथ्य

सांप के बारे में 100 रोचक तथ्य

सांप के बारे में 100 रोचक तथ्य ग्रह पर सांपों की 3,000 से अधिक प्रजातियां हैं और वे अंटार्कटिका, आइसलैंड, आयरलैंड, ग्रीनलैंड और न्यूजीलैंड को छोड़कर हर जगह पाए जाते हैं। लगभग 600 प्रजातियां जहरीली हैं, और केवल 200 के बारे में – सात प्रतिशत – मानव को मारने या महत्वपूर्ण रूप से घायल करने में सक्षम हैं। गैर-विषैले सांप, जो हानिरहित गार्टर सांपों से लेकर न जाने कितने हानिरहित अजगर होते हैं, अपने पीड़ितों को जिंदा निगल कर या मौत के मुंह में डालकर भगा देते हैं। आज हम आपको सांप के बारे में 100 रोचक तथ्य बता रहे है। आशा है ये सांप के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी (Saanp Ke Baare Mein Jankari) आपके लिए लाभदायक हो।

सांप के बारे में 100 रोचक तथ्य

  1. सांप मांसाहारी (मांस खाने वाले) होते हैं।
  2. सांप की पलकें नहीं होती हैं।
  3. सांप खाना नहीं खा सकते हैं, इसलिए इसे पूरा निगल लेना चाहिए।
  4. सांपों में लचीले जबड़े होते हैं जो उन्हें अपने सिर से बड़ा शिकार खाने की अनुमति देते हैं!
  5. अंटार्कटिका को छोड़कर दुनिया के हर महाद्वीप पर सांप पाए जाते हैं।
  6. सांपों के आंतरिक कान होते हैं लेकिन बाहरी नहीं।
  7. सांपों के आकर्षक प्रदर्शन में इस्तेमाल किए जाने वाले सांप ध्वनि की नहीं बल्कि आंदोलन की प्रतिक्रिया देते हैं।
  8. सांप की लगभग 3000 विभिन्न प्रजातियाँ हैं।
  9. सांपों की एक अनोखी शारीरिक रचना होती है जो उन्हें बड़े शिकार को निगलने और पचाने की अनुमति देती है।
  10. सांप तराजू में ढके हुए हैं।
  11. स्नेकसिन चिकना और सूखा होता है।
  12. सांप साल में कई बार अपनी त्वचा को बहाते हैं, जो आमतौर पर कुछ दिनों तक रहता है।
  13. सांप की कुछ प्रजातियाँ, जैसे कोबरा और काला मम्ब, अपने शिकार को मारने और मारने के लिए विष का उपयोग करते हैं। अधिक विषैले सांप तथ्यों को पढ़ें।
  14. सांप अपनी जीभ से सूंघते हैं।
  15. अजगर अपने शिकार को उसके चारों ओर कसकर लपेट कर मारते हैं और इसे एक प्रक्रिया में घुटन कहते हैं।
  16. कुछ समुद्री सांप अपनी त्वचा के माध्यम से आंशिक रूप से सांस ले सकते हैं, जिससे पानी के भीतर अधिक देर तक गोता लगाया जा सकता है।
  17. एनाकॉन्डा दक्षिण अमेरिका में पाए जाने वाले बड़े, गैर विषैले सांप हैं जो लंबाई में 5 मीटर (16 फीट) तक पहुंच सकते हैं।
    पाइथन रेटिकुलेट्स लंबाई में 8.7 मीटर (28 फीट) से अधिक बढ़ सकते हैं और दुनिया में सबसे लंबे सांप माने जाते हैं।
  18. एक मृत सांप का मृत सिर अभी भी मौत के कुछ घंटे बाद भी काट सकता है। इस प्रकार के काटने में आमतौर पर बड़ी मात्रा में विष होता है।
  19. जो सबसे “खतरनाक” साँप माना जाता है वह एक विशिष्ट देश की स्वास्थ्य देखभाल और काटने के बाद एंटीवेनम की उपलब्धता दोनों पर निर्भर करता है। इन मानदंडों के आधार पर, दुनिया का सबसे खतरनाक साँप आरी-स्केल्ड वाइपर है, जो हर साल किसी भी अन्य साँप की तुलना में अधिक लोगों को काटता है और मारता है।
  20. आयरलैंड, आइसलैंड, न्यूजीलैंड और उत्तरी और दक्षिणी ध्रुवों को छोड़कर सभी जगह सांप रहते हैं।
  21. दुनिया भर में विषैले सांपों की लगभग 725 प्रजातियों में से 250 इंसानों को काट सकते हैं।
  22. सांप चार पैर वाले सरीसृप के पूर्वज से विकसित हुए हैं – सबसे अधिक संभावना है कि लगभग 100 मिलियन साल पहले एक छोटा, burrowing, भूमि-बाउंड छिपकली। कुछ सांप, जैसे कि अजगर और बोआ, अभी भी पिछले पैरों के निशान हैं।
  23. वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि सांपों से डरने के लिए इंसानों का शिकार किया जाता है
  24. सांप (ओफियोफोबिया या हर्पेटोफोबिया) का डर दुनिया भर में सबसे आम फोबिया में से एक है। सभी वयस्क मनुष्यों में से लगभग 1/3 लोग ओफिडियोफोबिक हैं,
  25. दुनिया के शीर्ष 5 सबसे विषैले सांप अंतर्देशीय ताइपन, पूर्वी भूरे रंग के सांप, तटीय ताइपन, बाघ सांप और काले बाघ सांप हैं।
  26. सांप का शरीर जितना गर्म होता है, उतना ही जल्दी वह अपने शिकार को पचा सकता है। सांप को अपना भोजन पचाने में 3 से 5 दिन लगते हैं। बहुत बड़े सांपों के लिए, जैसे एनाकोंडा, पाचन में हफ्तों लग सकते हैं।
  27. कुछ जानवर, जैसे कि मैंगोज़, सांप के जहर से ग्रस्त हैं।
  28. शिकारियों से बचने के लिए, कुछ सांप जब चाहें तब शिकार कर सकते हैं। वे खुद को इतना गंदा और बदबूदार बनाते हैं कि शिकारी भाग जाएंगे।
  29. दुनिया का सबसे भारी सांप एनाकोंडा है। इसका वजन 595 पाउंड (270 किलोग्राम) है और यह 30 फीट (9 मीटर) से अधिक तक बढ़ सकता है। यह कैमीन्स, कैपीबार और जगुआर खाने के लिए जाना जाता है।
  30. ब्राह्मणी ब्लाइंड स्नेक, या फ्लावरपॉट स्नेक, एकमात्र साँप की प्रजाति है जो पूरी तरह से मादा से बना होता है और जैसे, उसे प्रजनन के लिए एक साथी की आवश्यकता नहीं होती है। यह दुनिया में सबसे व्यापक स्थलीय साँप भी
  31. यदि कोई व्यक्ति अचानक सांप में बदल जाता है, तो वे अब की तुलना में लगभग 4 गुना अधिक लंबे और केवल कुछ इंच मोटे होंगे। जबकि मनुष्यों में 24 पसलियाँ होती हैं, कुछ साँप 400 से अधिक हो सकते हैं।
  32. माना जाता है कि दुनिया की सबसे उन्नत सांप प्रजाति काली मांबा है। यह पृथ्वी पर किसी भी सांप का सबसे विकसित  विष वितरण प्रणाली है। यह एक पंक्ति मे12 गुना तक वार कर सकता है, हालांकि एक उगाए हुए आदमी को मारने के लिए बस एक काटने के लिए पर्याप्त है।
  33. जबकि अंतर्देशीय ताइपन दुनिया का सबसे विषैला सांप है, लेकिन यह वास्तव में काफी शर्मीला और शांत है
  34. अंतर्देशीय ताइपन दुनिया का सबसे जहरीला सांप है, जिसका अर्थ है कि यह सबसे जहरीला विष है और यह काटने पर सबसे जहरीला इंजेक्शन लगाता है। इसके जहर की थैली 80 लोगों को मारने के लिए पर्याप्त जहर रखती है।
  35. दुनिया में किसी भी सांप की मौत का सबसे तेज़ शिकार है। यह हमला कर सकता है, विष इंजेक्ट कर सकता है, और 0.15 सेकंड के अंदर हड़ताली स्थिति में वापस जा सकता है।
  36. जबकि साँपों के बाहरी कान या झुमके नहीं होते हैं, उनकी त्वचा, मांसपेशियाँ और हड्डियाँ ध्वनि के कंपन को अपने आंतरिक कानों तक ले जाती हैं।
  37. कुछ सांप बड़े भोजन खाने के बाद विस्फोट करने के लिए जाने जाते हैं। उदाहरण के लिए, 13 फुट के अजगर ने 6 फुट के मगरमच्छ को खाने की कोशिश करने के बाद उसे उड़ा दिया। अजगर को मगरमच्छ की पूँछ के साथ पाया जाता है जो उसके पलक से फैलता है। इसका सिर गायब था।
  38. शब्द “सांप ” प्रोटो-इंडो-यूरोपीय मूल * sneg- से है, जिसका अर्थ है “रेंगना, रेंगने वाली चीज़।” शब्द “सर्प” प्रोटो-इंडो-यूरोपीय मूल * सर्प- से है, जिसका अर्थ है “क्रॉल करना”। रेंगना।
  39. रैटलस्नेक झुनझुने केराटिन के छल्ले से बने होते हैं, जो मानव बाल और नाखूनों के समान सामग्री है। एक रटलर हर बार एक नई अंगूठी जोड़ देगा, जब वह अपनी त्वचा को बहा लेगी।
  40. रैटलस्नेक की पूँछ में इतना कुछ नहीं है। “- मूल अमेरिकी
  41. कुछ सांपों के 200 से अधिक दांत होते हैं। दाँत चबाने के लिए इस्तेमाल नहीं किए जाते हैं लेकिन वे सांप के गले से बचने से शिकार को रोकने के लिए पीछे की ओर इशारा करते हैं।
  42. सांपों की लगभग 500 पीढ़ी और 3,000 विभिन्न प्रजातियां हैं। ये सभी शिकारी हैं।
  43. प्रकृतिवादी पॉल रोसोली ने 2014 में एनाकोंडा द्वारा निगल लिए जाने वाले जीवित रहने वाले पहले व्यक्ति होने का प्रयास किया। हालांकि उन्होंने श्वास प्रणाली, कैमरों और एक संचार प्रणाली से लैस एक विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए कार्बन फाइबर सूट पहने हुए थे, जब उन्होंने अंततः अपना स्टॉप बंद कर दिया।
  44. एनाकोंडा ऐसा महसूस कर रहा था कि उसकी बांह टूट रही है क्योंकि इसने उसके शरीर के चारों ओर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है।
  45. उड़ने वाले सांपों की पांच मान्यता प्राप्त प्रजातियां हैं। 4 फीट तक बढ़ते हुए, कुछ प्रकार हवा के माध्यम से 330 फीट तक विभाजित हो सकते हैं।
  46. तराजू साँप के शरीर के हर इंच को कवर करती है, यहाँ तक कि उसकी आँखें भी। तराजू केरातिन से बनी त्वचा के मोटे, सख्त टुकड़े होते हैं, जो एक ही तरह के मानव नाखून और बाल होते हैं।
  47. उत्तरी अमेरिका में सबसे आम साँप गार्टर (माली) साँप है। यह सांप मैसाचुसेट्स राज्य सरीसृप भी है। जबकि पहले गैर-वैज्ञानिक माना जाता था, garter snaसांप
  48. सड़कों और चट्टानी क्षेत्रों पर झूठ बोलना पसंद करते हैं क्योंकि पत्थर और चट्टानें सूरज से गर्मी को अवशोषित करती हैं, जो उन्हें गर्म करती हैं। इन सतहों पर चलने से सांप जल्दी से गर्म हो जाता है जिससे वह हिल सकता है। यदि तापमान 50 ° फ़ारेनहाइट से नीचे पहुँच जाता है, तो साँप का शरीर ठीक से काम नहीं करता है।
  49. मोज़ाम्बिक थूकने वाला कोबरा 8 फीट से अधिक दूर तक जहर उगल सकता है। यह जमीन पर लेटने या ऊपर उठाने सहित किसी भी स्थिति से थूक सकता है।
  50. यह अपने शिकार की आंखों को निशाना बनाना पसंद करता है।
  51. सांप चबा नहीं सकते, इसलिए उन्हें अपना भोजन पूरा निगल लेना चाहिए। वे अपने मुंह को बहुत चौड़ा करने में सक्षम हैं क्योंकि उनके पास बहुत ही कम निचला जबड़ा है। सांप अन्य जानवरों को खा सकते हैं जो अपने शरीर से 75% -100% बड़े हैं।
  52. बड़े शिकार पर घुट-घुट कर रहने के लिए, एक सांप अपने श्वासनली के अंत में या विंडपाइप को अपने मुंह से बाहर धकेल देगा,
  53. गैबून वाइपर में किसी भी सांप का सबसे लंबा नुकीला हिस्सा होता है, जो लगभग 2 इंच (5 सेमी) लंबा होता है।
  54. एनाकोंडा पानी के नीचे 10 मिनट तक अपनी सांस पकड़ सकता है। इसके अतिरिक्त, मगरमच्छों के समान, एनाकोंडा में आंखें और नासिकाएं होती हैं जो पानी की सतह के ऊपर अपने चुपके और शिकार को बढ़ाने के लिए प्रहार कर सकती हैं।
  55. अब तक का सबसे लंबा सांप रेटिक्यूलेटेड अजगर है। यह 33 फीट लंबे तक पहुंच सकता है, जो सुअर, हिरण, या यहां तक ​​कि एक व्यक्ति को निगलने के लिए पर्याप्त ह
  56. अपने पैडल के आकार की पूंछ वाले समुद्री सांप समुद्र में 300 फीट से अधिक तक गोता लगा सकते हैं।
  57. यदि भोजन के तुरंत बाद सांप को धमकी दी जाती है, तो यह अक्सर अपने भोजन को फिर से जीवित कर देगा ताकि यह कथित खतरे से जल्दी से बच सके
  58. साँप का पाचन तंत्र सब कुछ भंग कर सकता है लेकिन शिकार के बाल, पंख और पंजे।
  59. सांप अपनी आँखें खोलकर सोते है
  60. सांप की पलकें नहीं होती हैं; बल्कि, एक पारदर्शी पैमाने जिसे ब्रेल कहा जाता है, उनकी आंखों की रक्षा करता है। अधिकांश सांप बहुत अच्छी तरह से देखते हैं, खासकर अगर वस्तु चलती है।
  61. दुनिया का सबसे लंबा विषैला सांप एशिया का किंग कोबरा है। यह 18 फीट तक बढ़ सकता है, पीछे लगभग एक व्यक्ति के रूप में उच्च, जोर से बढ़ता है, औएक हाथी को मारने के लिए पर्याप्त जहर इंजेक्ट करता है।
  62. किंग कोबरा को सभी सांपों में से सबसे बुद्धिमान माना जाता है। इसके अतिरिक्त, अधिकांश सांपों के विपरीत, जो अपने युवा की परवाह नहीं करते हैं, किंग कोबरा सावधान माता-पिता होते हैं जो अपने अंडों को दुश्मनों से बचाते हैं और उनकी रक्षा करते हैं।
  63. सभी सांपों में नुकीले नहीं होते हैं – केवल जो अपने शिकार को विष से मारते हैं, उनके पास होता है। जब उनके नुकीले उपयोग में नहीं होते हैं, तो वे उन्हें वापस मुंह की छत में बदल देते हैं (कोरल सांप को छोड़कर, जिनके नुकीले पैर पीछे नहीं मुड़ते)।
  64. कुछ जहरीले सांपों की मौत गलती से काटने और जहर खाने से हुई है।
  65. हाथी ट्रंक सांप लगभग पूरी तरह से जलीय होते हैं। वे सुस्त नहीं पड़ सकते क्योंकि उनके पास पेट में व्यापक तराजू का अभाव है जो अन्य सांपों को जमीन पर जाने में मदद करता है। इसके बजाय, हाथी ट्रंक सांपों के पास फिसलन मछली पर पकड़ बनाने और उन्हें पानी के नीचे कसने के लिए बड़े समुद्री मील तराजू होते हैं।
  66. सबसे छोटा ज्ञात साँप धागा साँप है। यह लगभग 4 इंच लंबा है और कैरिबियन के बारबाडोस द्वीप पर रहता है। यह “स्पेगेटी के रूप में पतली” के रूप में कहा जाता है और यह मुख्य रूप से दीमक और लार्वा पर फ़ीड करता है।
  67. कोबरा द्वारा काटे जाने के 30 मिनट बाद ही मानव पीड़ित सांस लेना बंद कर सकता है
  68. “कोबरा” शब्द का अर्थ है “हूडेड।” कुछ कोबरा के हुड की पीठ पर बड़े धब्बे होते हैं जो देखने में आंखों के समान लगते हैं, जो उन्हें पीछे से भी भयभीत करते हैं।
  69. 2009 में, पूर्वी अफ्रीका में एक कृषि कार्यकर्ता बड़े साँप पर गलती से कदम रखने के बाद 12-फुट अजगर के साथ 3 घंटे की एक महाकाव्य लड़ाई में बच गया।
  70. यह आदमी के चारों ओर जमा हुआ और उसे एक पेड़ में ले गया। आदमी ने उसे निगलने से रोकने के लिए अपनी कमीज़ को साँप के मुँह पर लपेट दिया, और उसे अंततः उसके सेल फोन पर मदद के लिए पुकारने के बाद पुलिस द्वारा बचाया गया।
  71. हाई ब्लड प्रेशर के इलाज के लिए एक ब्राज़ीलियन पिट वाइपर के जहर का इस्तेमाल एक दवा में किया जाता है।
  72. कोबरा द्वारा काटे जाने के 30 मिनट बाद ही मानव पीड़ित सांस लेना बंद कर सकता है
  73. कुछ रेगिस्तानी सांप, जैसे अफ्रीकी रॉक पायथन, रेगिस्तानी गर्मियों के सबसे गर्म हिस्सों में सोते हैं। यह गर्मियों की नींद हाइबरनेशन के समान है और इसे “सौंदर्यीकरण” कहा जाता है।
  74. किंग कोबरा के बाद ब्लैक माम्बा दुनिया का सबसे तेज सांप और दुनिया का दूसरा सबसे लंबा सांप है। पूर्वी अफ्रीका में पाया जाता है, यह 12 मील प्रति घंटे (19kph) तक की गति तक पहुंच सकता है।
  75. इसका नाम उसके तराजू के रंग से नहीं है, जो जैतून का हरा है, लेकिन इसके मुंह के अंदर से, जो कि काला है। इसका विष अत्यधिक विषैला होता है, और बिना विष के, मनुष्यों में मृत्यु आमतौर पर is-१५ घंटों के भीतर होती है। [
  76. हालाँकि, एक साँप की वृद्धि दर धीमी हो जाती है क्योंकि यह पुराना हो जाता है, साँप कभी भी बढ़ना बंद नहीं करता है।
  77. जबकि एक साँप किसी सपेरे के संगीत को नहीं सुन सकता है, साँप चार्मर के टैपिंग पैर या बांसुरी की गति के कंपन का जवाब देता है।
  78. अधिकांश सांप मनुष्यों के लिए हानिकारक नहीं होते हैं और वे चूहों, चूहों और पक्षियों की आबादी को नियंत्रण में रखते हुए पारिस्थितिकी तंत्र को संतुलित करने में मदद करते हैं।
  79. अब तक का सबसे बड़ा सांप जीवाश्म टाइटनोबोआ है। यह 60 मिलियन साल पहले रहता था और 50 फीट (15 मीटर) से अधिक लंबे समय तक पहुंचता था
  80. दो सिर वाले सांप संयुक्त जुड़वा बच्चों के समान होते हैं: एक भ्रूण समान जुड़वा बच्चों को बनाने के लिए विभाजित होना शुरू होता है, लेकिन प्रक्रिया समाप्त नहीं होती है। इस तरह के सांप शायद ही कभी जंगल में बचते हैं क्योंकि दोनों सिर में नकली इंद्रियां होती हैं, वे भोजन पर लड़ते हैं, और एक सिर दूसरे सिर को खाने की कोशिश कर सकता है।
  81. सांपों को दो वर्गों में बांटा जा सकता है: आदिम सांप और सच्चा (ठेठ) सांप। आदिम सांप- जैसे कि अंधे सांप, कृमि सांप और धागा सांप- सांपों के शुरुआती रूपों का प्रतिनिधित्व करते हैं। सच्चे सांप , जैसे कि चूहे सांप और राजा सांप , अधिक विकसित और अधिक सक्रिय हैं।
  82. सबसे पुराना लिखित रिकॉर्ड जो सांपों का वर्णन करता है, वह ब्रुकलिन पपीरस में है, जो प्राचीन मिस्र (450 ई.पू.) से एक चिकित्सा पैपीरस है।
  83. लगभग 70% सांप अंडे देते हैं। जो अंडे देते हैं उन्हें अंडाशय कहा जाता है। अन्य 30% सांप ठंडे जलवायु में रहते हैं और जीवित युवा को जन्म देते हैं क्योंकि यह शरीर के बाहर अंडों के विकास और हैच के लिए बहुत ठंडा है।
  84. अधिकांश सांपों में लम्बी दाईं फेफड़े होते हैं, कई में एक छोटा फेफड़ा होता है, और कुछ में तीसरा फेफड़ा भी होता है। उनमें स्वाद की भावना नहीं होती है, और उनके अधिकांश अंग रैखिक रूप से व्यवस्थित होते हैं।
  85. सबसे दुर्लभ और लुप्तप्राय सांप सेंट लूसिया रेसर है। इनमें से केवल 18 से 100 सांप ही बचे हैं।
  86. सांप 40,000 से अधिक लोगों को एक वर्ष में मार देते हैं –  बिना किसी घटना के, कुल 100,000 से अधिक हो सकते हैं। इनमें से लगभग आधी मौतें भारत में होती हैं।
  87.  सांपों को खाने को एक नाजुकता माना जाता है। उदाहरण के लिए, स्नेक सूप 2,000 वर्षों से अधिक समय से एक लोकप्रिय कैंटोनीज़ व्यंजन है।
  88. कुछ एशियाई देशों में, यह माना जाता है कि सांपों के खून पीने से, विशेष रूप से कोबरा, यौन क्षमता में वृद्धि करेगा। रक्त आमतौर पर जीवित सांप से निकाला जाता है और फिर शराब के साथ मिलाया जाता है।
  89. संयुक्त राज्य अमेरिका में, 37,500 लोगों में से 1 को हर साल विषैले सांपों द्वारा काट लिया जाता है (प्रति वर्ष 7,000-8,000 काटने), और 50 मिलियन लोगों में से केवल 1 को सांप के काटने से मौत होगी (प्रति वर्ष 5-6 घातक)। अमेरिका में, एक व्यक्ति को जहरीले सर्पदंश से मरने की तुलना में हल्का होने से मरने की संभावना 9 गुना अधिक है।
  90. जहरीले सर्पदंश से मरने की तुलना में बिजली गिरने से एक व्यक्ति के मरने की नौ गुना अधिक संभावना है
  91. अमेरिकी सेना के विशेष बलों के कुछ सदस्यों को जीवित रहने के प्रशिक्षण के दौरान सांपों को मारने और खाने के लिए सिखाया जाता है, जिससे उन्हें “स्नेक ईटर्स” उपनाम मिला है।
  92. महान यूनानी नायक पर्सियस के महान करतबों में से एक मेडुसा को मारना था, एक महिला राक्षस जिसके बालों में झुर्रियाँ, विषैले सांप थे।
  93. सांप का प्रतीक इतिहास में सबसे व्यापक और सबसे पुराने सांस्कृतिक प्रतीकों में से एक है। साँप अक्सर अच्छे और बुरे और जीवन और मृत्यु के द्वंद्व का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  94. क्योंकि सांप अपनी त्वचा को बहाते हैं, वे अक्सर पुनर्जन्म, परिवर्तन, और उपचार के प्रतीक होते हैं। उदाहरण के लिए, मेडिसिन के देवता अस्सेलेपियस एक सांप द्वारा घेरे हुए कर्मचारियों को ले जाता है।
  95. कुछ जानवर, जैसे कि मोंगोज़, सांप के जहर के लिए प्रतिरक्षा हैं।
  96. माना जाता है कि दुनिया की सबसे उन्नत सांप प्रजाति काली मांबा है। यह पृथ्वी पर किसी भी सांप का सबसे विकसित विकसित विष वितरण प्रणाली है। यह एक पंक्ति में 12 बार तक वार कर सकता है, हालांकि एक उगाए हुए आदमी को मारने के लिए सिर्फ एक काट पर्याप्त है।
  97. दुनिया का सबसे भारी सांप एनाकोंडा है। इसका वजन 595 पाउंड (270 किलोग्राम) है और यह 30 फीट (9 मीटर) से अधिक तक बढ़ सकता है। यह caimans, capybaras, और जगुआर खाने के लिए जाना जाता है।
  98. यदि कोई व्यक्ति अचानक सांप में बदल जाता है, तो वे अब की तुलना में लगभग 4 गुना अधिक लंबे और केवल कुछ इंच मोटे होंगे। जबकि मनुष्यों में 24 पसलियाँ होती हैं, कुछ साँप 400 से अधिक हो सकते हैं।
  99. शिकारियों से बचने के लिए, कुछ सांप जब चाहें तब शिकार कर सकते हैं। वे खुद को इतना गंदा और बदबूदार बनाते हैं कि शिकारी भाग जाएंगे।
  100. ब्राह्मणी ब्लाइंड स्नेक, या फ्लावरपॉट स्नेक, एकमात्र साँप की प्रजाति है जो पूरी तरह से मादा से बना होता है और जैसे, उसे प्रजनन के लिए एक साथी की आवश्यकता नहीं होती है। यह दुनिया में सबसे व्यापक स्थलीय सांप भी है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से सांप के बारे में 100 महत्वपूर्ण तथ्य की जानकारी दे रहे है। हमें उम्मीद है कि सांप के बारे में 100 महत्वपूर्ण तथ्य की इस सूची ने आपको अपने सबसे अच्छे दोस्त की बेहतर सराहना की। वे वास्तव में अविश्वसनीय जानवर और साथी हैं। आशा करते है,कि यह सांप के बारे में जानकारी आपके काम आएगी। इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे। यह जानकारी सांप के बारे में 100 महत्वपूर्ण तथ्य आपके और आपके दोस्तों के लिए लाभदायक होगी।

 

Leave a Reply

Top