You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > सर्वव्यापी की परिभाषा | Definition of universal

सर्वव्यापी की परिभाषा | Definition of universal

सर्वव्यापी की परिभाषा एक omnivore एक जीव है जो पौधे और पशु स्रोतों दोनों पर फ़ीड कर सकता है। कार्निवोरस ऐसे जानवर हैं जो केवल अन्य जानवरों पर फ़ीड करते हैं। हर्बिवोर्स विशेष रूप से पौधे सामग्री पर फ़ीड करते हैं। एक omnivore दोनों स्रोतों पर फ़ीड कर सकते हैं। अक्सर, ज्यादातर शाकाहारी जानवर अपने आहार को कम मात्रा में कीड़े या अन्य जानवरों के साथ पूरक करते हैं। अन्य प्रजातियों में, लगभग समान मात्रा में मांस और पौधों की सामग्री खाई जाती है। अन्य प्रजातियों में, पौधों का उपयोग आहार के पूरक के लिए किया जाता है जब मांस की आपूर्ति कम होती है। कई जानवरों को जो कुछ भी उपलब्ध है, खाने के लिए विकसित किया गया है, चाहे वह पौधे हो या जानवर।

ओमनिवोर के उदाहरण

इसने देशी प्रजातियों पर प्रभाव डाला है, जो आक्रमणकारी ओमनीवोर द्वारा शिकार या विस्थापित हो सकते हैं। इसका एक उदाहरण एशियाई तट केकड़ा है, जो उत्तर-पश्चिम प्रशांत महासागर के देशों के मूल निवासी है,

कुत्ते

आनुवंशिकीविद कई वर्षों से जानते हैं कि कुत्ते और भेड़िये निकट संबंध रखते हैं। कई सिद्धांत मौजूद हैं कि कैसे कुत्ते अपने जंगली समकक्षों से विकसित हुए। एक प्रारंभिक सिद्धांत ने सुझाव दिया कि शुरुआती लोगों ने भेड़िया पिल्ले का अपहरण कर लिया और उन्हें वश में करने के लिए उठाया। हालांकि, इस सिद्धांत ने इस तथ्य पर ध्यान नहीं दिया कि भेड़िये मांसाहारी हैं, जिसका अर्थ है कि वे केवल मांस खाते हैं, जबकि कुत्ते सर्वाहारी हैं। बड़े शहरों के आसपास जंगली कुत्तों के व्यवहार का अध्ययन करने वाले शोधकर्ताओं ने मित्रवत कुत्तों के एक पैटर्न को ध्यान में रखते हुए भोजन के स्क्रैप के लिए अधिक पहुंच प्राप्त करना शुरू कर दिया।

कुत्ते के विकास पर एक नया सिद्धांत इस तथ्य को कुत्ते के शुरुआती पूर्वजों के लिए अतिरिक्त रूप से प्रस्तुत करता है। वैज्ञानिक सिद्धांत देते हैं कि ये शुरुआती पूर्वज जंगली भेड़िये थे जो प्रारंभिक मानव समाजों के लाभों का फायदा उठा रहे थे। सभी समाज बड़ी मात्रा में अपशिष्ट उत्पन्न करते हैं, और पूरे मानव इतिहास में, हमने इसे सिर्फ सभ्यता के बाहर ढेर कर दिया है। यह सेट-अप पुरस्कार भेड़ियों कि पौष्टिक स्क्रैप के साथ मनुष्यों के करीब है। ये स्क्रैप हमेशा मांस नहीं होते हैं। विकास तब भेड़ियों को पुरस्कृत करता है जो सभी स्क्रैप, यहां तक ​​कि पौधे सामग्री को संसाधित करने में सक्षम हैं। अतिरिक्त पोषण इन भेड़ियों को अधिक प्रजनन करने की अनुमति देता है। आखिरकार, भेड़ियों का समूह जो मनुष्यों के आसपास मौजूद है, मानव भोजन के जवाब में बहुत मित्रवत हो जाता है, और मनुष्य उन्हें पालतू बनाने में सक्षम होते हैं। पालतू जानवरों के कई शताब्दियों के दौरान वामा के कृत्रिम प्रजनन भेड़ियों से अलग है, इसलिए कुत्ते भेड़िये से बहुत अलग दिखते हैं।

वास्तव में, जिन प्रजातियों में कुत्ते कैनिस लुपस होते हैं, उनकी 30 से अधिक उप-प्रजातियां होती हैं, जिनमें कई प्रकार के आहार होते हैं। इन प्रजातियों में डिंगो, घरेलू कुत्ता और भेड़िये की कई विशिष्ट प्रजातियाँ शामिल हैं। वुल्फ प्रजातियां जो भोजन के एकमात्र स्रोत के रूप में बड़े स्तनधारियों पर भरोसा करती हैं, उनकी आबादी में बड़ी गिरावट देख रही हैं। अन्य भेड़ियों, dingoes, और विशेष रूप से कुत्तों, ने मानव सभ्यता के बाएं ओवरों के साथ मेल खाने के लिए अपने आहार में बेतहाशा विविधता ला दी है। ये आबादी में गिरावट नहीं है। कई उपद्रवी जानवर बन गए हैं, क्योंकि वे भोजन की तलाश में मानव विकास में अपना रास्ता बनाते हैं। भेड़िया और कुत्ते के करीबी चचेरे भाई, कोयोट ने कई उपखंडों पर आक्रमण किया है, और मानव-वन्यजीव संघर्षों में वृद्धि हुई है।

भालू

भालू एक क्लासिक सर्वभक्षी है। ज्यादातर मेहतर होने के नाते, भालू अपना दिन जंगल, पहाड़ों पर भटकने में बिताते हैं, और कभी-कभी उपनगरों में बचे हुए लोगों की तलाश भी करते हैं। अधिकांश पहाड़ी समुदायों को इन बड़े और शक्तिशाली सर्वनाशों से अपने कचरे की रक्षा करनी चाहिए। गर्मी के महीनों में बियर को भारी मात्रा में ऊर्जा की आवश्यकता होती है, ताकि उनके सर्दियों के हाइबरनेशन को ठीक किया जा सके। कुछ भालू वर्षों के 7 महीनों तक हाइबरनेट करते हैं। इसका मतलब है कि वर्ष के अन्य 5 महीनों के दौरान, सभी सर्दियों में भालू को गर्म रहने की अनुमति देने के लिए पर्याप्त ऊर्जा एकत्र की जानी चाहिए।

ऐसा करने के लिए, भालू सर्वाहारी हैं, और वे पोषण के किसी भी स्रोत को खा सकते हैं। पौधों के लिए, भालू जामुन, जड़ों, और सभी प्रकार के नट्स सहित कई जंगली पौधों को खाते हैं। हालांकि भालू आमतौर पर व्यक्तिगत फूल नहीं खाते हैं, वे शहद खाना पसंद करते हैं, और अक्सर इसे प्राप्त करने के लिए मधुमक्खियों के झुंड के माध्यम से लड़ेंगे। मांस के लिए, भालू आमतौर पर मैला ढोने वाले होते हैं, और वे जिस भी शव पर आते हैं, उसे खाएंगे। कभी-कभी, एक भालू दूसरे शिकारी को मारने का दावा करने के लिए दूर पीछा करेगा। कई भूरे और ख़ुशदिल भालू भी मछली खाने के लिए जाने जाते हैं, और उन्होंने नदियों से मछली पकड़ना सीख लिया है। आहार में यह बड़ी विविधता सर्दियों के महीनों के लिए भालू को पर्याप्त ऊर्जा प्राप्त करने की अनुमति देती है।

और ज्यादा उदाहरण

  • मनुष्य: मनुष्यों के आहार की एक विस्तृत श्रृंखला है, पूरी तरह से शाकाहारी से लेकर लगभग पूरी तरह से मांसाहारी, लेकिन अधिकांश मनुष्य मांस और पौधों दोनों की कुछ मात्रा में खाते हैं।
  • सूअर सूअरों का उपयोग अक्सर मानव पाचन का अध्ययन करने के लिए किया जाता है क्योंकि उनका आंत हमारे समान है। सूअर विभिन्न प्रकार के पौधे को एक पशु सामग्री खा सकते हैं। सूअर को शवों को मेहतर के रूप में खाने के लिए जाना जाता है, लेकिन शायद ही कभी शिकारी होते हैं, जब तक कि वे छोटे कीड़े नहीं खोद रहे हों।
  • कौवे: कई बड़े पक्षी मैला ढोने वाले होते हैं, और जो कुछ भी पा सकते हैं उसे खा लेंगे। कौवे अनाज, छोटे कीड़े, और कैरियन के भंडार पर निर्वाह कर सकते हैं।
  • चींटियाँ: चींटियाँ सबसे छोटी सर्वभक्षी होती हैं। चींटियां आमतौर पर पौधे की सामग्री को भोजन के रूप में काटती हैं, लेकिन आसानी से एक घुसपैठिए को कॉलोनी में रात के खाने में बदल देती हैं।
  • बैजर्स: बहुत से भालू, बैजर्स भी हाइबरनेट करते हैं, और वजन बढ़ाने के लिए विभिन्न प्रकार के पौधों, कीड़ों और छोटे जानवरों को खाते हैं।
  • चिपमंक्स: हालांकि अधिकांश आहारों से युक्त, चिपमंक्स अक्सर कीड़े, केकड़े, मेंढक, कीड़े और पक्षी के अंडे सहित विभिन्न प्रकार के जानवरों को खाएंगे।
  • चूहे: चूहे अक्सर अवसरवादी भक्षक होते हैं, कुछ भी खा सकते हैं।
  • ओपोसम्स: एकमात्र उत्तरी अमेरिकी मार्सुपियल स्तनपायी, एक सर्वभक्षी होने के नाते, ऑपॉसम को दक्षिण अमेरिका में फैलने की अनुमति दी गई है। ओपोसुम रैकून पर एक समान स्थान रखता है, जो कि कैरियन और मानव सभ्यता के बाएं ओवरों पर निर्भर है।
  • चिंपैंजी: चिंपैंजी मुख्य रूप से पौधे-आधारित आहार के अलावा, छोटे जानवरों का शिकार करने और खाने के लिए पाए गए हैं।
  • मुर्गियां: मुर्गियां विभिन्न प्रकार के कीड़े खाती हैं, लेकिन छोटे कृन्तकों, अन्य पक्षियों और अंडों को भी खाएंगी। हालांकि, एक चिकन भी अनाज पर ही निर्वाह कर सकता हैं।
  • कछुए: कई कछुए, दोनों जलीय और स्थलीय पौधों, मछलियों और कीड़ों को खा सकते हैं, जो वे पकड़ सकते हैं।
  • छिपकली: हालाँकि कई छिपकलियाँ केवल कीड़े-मकोड़ों को ही खिलाती हैं, कई पौधों को ही खिलाती हैं, और कुछ ऐसी भी होती हैं जो दोनों को खिलाती हैं।

संबंधित जीव विज्ञान शर्तें

कार्निवोर – एक जानवर जो अन्य जानवरों को पूरी तरह से भोजन के स्रोत के रूप में खाता है।
हर्बिवोर – एक जानवर जो पोषण के स्रोत के रूप में केवल पौधों का सेवन करता है।
डेट्रिएवोर – जीव जो मृत और सड़ने वाले पौधे और जानवरों के मामले को खिलाते हैं, जैसे कि कई कवक।
ऑटोट्रॉफ़ – पिछले तीन हेटरोट्रोफ़्स के विपरीत, जिसे एक बाहरी स्रोत से ग्लूकोज प्राप्त करना होगा, ऑटोट्रॉफ़ एक पर्यावरणीय ऊर्जा स्रोत के माध्यम से अपने स्वयं के ग्लूकोज का उत्पादन करते हैं।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से सर्वव्यापी की परिभाषा की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि सर्वव्यापी की परिभाषा की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर सर्वव्यापी की परिभाषा की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top