You are here
Home > Current Affairs > समग्र जल प्रबंधन सूचकांक 2019 में गुजरात सबसे ऊपर

समग्र जल प्रबंधन सूचकांक 2019 में गुजरात सबसे ऊपर

समग्र जल प्रबंधन सूचकांक 2019 में गुजरात सबसे ऊपर गुजरात 2017-2018 के लिए समग्र जल प्रबंधन सूचकांक (सीडब्ल्यूएमआई 2.0) की नवीनतम रैंकिंग में फिर से शीर्ष स्थान पर है। आधार वर्ष 2016-2017 की पिछली रैंकिंग में भी राज्य ने शीर्ष स्थान हासिल किया था।

NITI Aayog द्वारा जारी किया गया सूचकांक पहली बार वर्ष 2018 में सहकारी संघवाद को बढ़ावा देने के लिए एक विचार के साथ-साथ नरेंद्र मोदी की जल प्रबंधन के प्रति प्रतिबद्धता को बढ़ावा देने के लिए लॉन्च किया गया था। कुशल जल संसाधन प्रबंधन में राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों के प्रदर्शन का आकलन करने के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण के रूप में कार्य करते हुए, सूचकांक मोदी के जल शक्ति अभियान के एक मजबूत मिशन को पुन: प्रदर्शित करता है।

प्रमुख बिंदु

  • हिमालयी राज्य: गुजरात के बाद आंध्र प्रदेश (74), मध्य प्रदेश (70), गोवा (60) और कर्नाटक (59) गैर-हिमालयी राज्यों में शामिल हुए हैं।
  • गैर-हिमालयी राज्य: हिमाचल प्रदेश (67) उत्तर-पूर्व और हिमालयी राज्यों में 2017-18 में पहले स्थान पर रहा और उसके बाद उत्तराखंड (49) और त्रिपुरा (47)।
  • Themes & Coverage: दिए गए सूचकांक में, राज्यों को 9 विषयों में स्थान दिया गया है और इसमें 25 राज्य और 2 केंद्र शासित प्रदेश (पुडुचेरी और दिल्ली) शामिल हैं। सूचकांक में पश्चिम बंगाल, मिजोरम, मणिपुर और जम्मू और कश्मीर के डेटा शामिल नहीं हैं।

INDEX

  • जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और नीतीयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार द्वारा जारी नवीनतम रिपोर्ट में, गुजरात सूचकांक में सबसे ऊपर है।
  • अन्य राज्य जैसे आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, गोवा, कर्नाटक और तमिलनाडु इसका अनुसरण करते हैं।
  • यह भी आकलन किया गया है कि पिछले तीन वर्षों में 80 प्रतिशत अवलोकन किए गए राज्यों ने अपने स्कोर में सुधार दिखाया है।
  • दिए गए सूचकांक में, राज्यों को नौ विषयों में स्थान दिया गया है। इस रिपोर्ट में 25 राज्य और 2 केंद्र शासित प्रदेश शामिल हैं। पुदुचेरी और दिल्ली 2 केंद्र शासित प्रदेश हैं।
  • रिपोर्ट के अनुसार, हिमाचल प्रदेश पूर्वोत्तर और हिमालयी राज्यों में पहले स्थान पर था। इसके बाद उत्तराखंड, त्रिपुरा और असम आते हैं।
  • वृद्धिशील परिवर्तन के मामले में, हरियाणा ने सामान्य राज्यों में पहला स्थान हासिल किया, जबकि उत्तराखंड पूर्वोत्तर और हिमालयी राज्यों की श्रेणी में सबसे ऊपर है।

तो दोस्तों यहा इस पृष्ठ पर समग्र जल प्रबंधन सूचकांक 2019 में गुजरात सबसे ऊपर के बारे में बताया गया है अगर ये आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को share जरूर करे।

Current Affairs

Leave a Reply

Top