You are here
Home > Current Affairs > सभी CAPF कर्मी अब 60 वर्ष की उम्र में सेवानिवृत्त होंगे

सभी CAPF कर्मी अब 60 वर्ष की उम्र में सेवानिवृत्त होंगे

सभी CAPF कर्मी अब 60 वर्ष की उम्र में सेवानिवृत्त होंगे भारत सरकार ने एक आदेश जारी किया कि सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) के जवान अब 60 वर्ष की एक समान उम्र में सेवानिवृत्त होंगे। केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी आदेश के अनुसार, सीमा सुरक्षा बल, सशस्त्र सीमा बल, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के सभी कर्मी 57 वर्ष की बजाय 60 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्त होंगे। सरकार का नवीनतम कदम दिल्ली उच्च न्यायालय के एक आदेश से संबंधित है, जहां उसने इन चार बलों में विभिन्न उम्र की मौजूदा नीति को “भेदभावपूर्ण और असंवैधानिक” कहा था और कहा कि इसने वर्दीधारी बलों में दो वर्ग बनाए।

मौजूदा नीति

मौजूदा नीति के अनुसार, केवल दो सशस्त्र बल कर्मी 60 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्त होते हैं। असम राइफल्स और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) के सभी कर्मी साठ वर्ष की आयु में सेवानिवृत्त होते हैं। लेकिन, ITBP, CRPF, SSB और BSF में कांस्टेबल से लेकर कमांडेंट तक के जवान 57 साल की उम्र में रिटायर हो जाते हैं, जबकि इससे ऊपर के लोग 60 साल की उम्र में सुपरन्यूज कर लेते हैं।

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) को देश भर में नक्सल विरोधी कार्रवाई, सीमा-सुरक्षा, आतंकवाद और कानून-व्यवस्था के रख-रखाव जैसे विभिन्न आंतरिक सुरक्षा कर्तव्यों को पूरा करने के लिए तैनात किया जाता है। सात सुरक्षा बल – सीमा सुरक्षा बल (BSF), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP), सशस्त्र सीमा बल (SSB), असम राइफल्स (AR) और राष्ट्रीय सुरक्षा CAPF टैग के तहत गार्ड (NSG) काम कर रहे हैं।

CISF के बारे में

CISF का गठन 1969 में सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (PSU) को एकीकृत सुरक्षा कवर प्रदान करने के उद्देश्य से किया गया था। शुरू में, इसमें केवल तीन बटालियन थीं। अब, CISF अब PSU-केंद्रित संगठन नहीं है, यह देश की एक प्रमुख बहु-कुशल सुरक्षा एजेंसी बन गई है। वर्तमान में, CISF अंतरिक्ष प्रतिष्ठानों, परमाणु प्रतिष्ठानों, बिजली संयंत्रों, हवाई अड्डों, संवेदनशील सरकारी भवनों और पुरातात्विक स्मारकों को सुरक्षा कवर प्रदान कर रहा है।

तो दोस्तों यहा इस पृष्ठ पर सभी CAPF कर्मी अब 60 वर्ष की उम्र में सेवानिवृत्त होंगे के बारे में बताया गया है अगर ये आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को share जरूर करे।

Current Affairs

Leave a Reply

Top