You are here
Home > Current Affairs > विश्व मानवतावादी दिवस 2019

विश्व मानवतावादी दिवस 2019

विश्व मानवतावादी दिवस 2019 विश्व मानवतावादी दिवस 19 अगस्त 2019 को मनाया गया। यह दिन प्रतिवर्ष मानवीय सहायता कर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए मनाया जाता है जो मानवीय सेवा के लिए अपने जीवन को खतरे में डालने के साथ-साथ संकट से प्रभावित लोगों के लिए रैली का समर्थन करते हैं।

विश्व मानवतावादी दिवस 2019 अभियान: ‘महिला मानवतावादी’

विश्व मानवतावादी दिवस 2019 का विषय ‘महिला मानवतावादी’ है। विश्व मानवतावादी दिवस 2019 अभियान का उद्देश्य उन असहाय महिला मानवतावादियों को मनाना है जो अफगानिस्तान, मध्य के कुछ सबसे कठिन क्षेत्रों में अपने स्वयं के समुदायों में संकट से प्रभावित लोगों के अस्तित्व, कल्याण और सम्मान के लिए अग्रिम पंक्ति में काम कर रही हैं। अफ्रीकी गणराज्य, दक्षिण सूडान, सीरिया और यमन और सैकड़ों लोग जिन्होंने मानवता की सेवा करते हुए अपनी जान गंवा दी।

विश्व मानवतावादी दिवस का महत्व

महिलाएं बड़ी संख्या में ऐसे लोगों को बनाती हैं जो दूसरों को बचाने के लिए अपनी जान को खतरे में डालते हैं। महिला मानवतावादियों को अक्सर संकट का जवाब देने और छोड़ने के लिए सबसे पहले जाना जाता है। इसलिए, ऐसी महिलाएं एक उल्लेख और उत्सव के लायक हैं। वैश्विक मानवीय प्रतिक्रिया को मजबूत करने के लिए आज के समय के लिए महिला मानवतावादी महत्वपूर्ण हैं।

महिलाएं दुनिया भर में रेड क्रॉस या रेड क्रीसेंट स्वयंसेवकों में से आधे से अधिक बनाती हैं और आपदाओं, महामारी और संघर्ष के मामले में प्रतिक्रिया देने वाली पहली महिलाओं में से हैं। संकट की प्रतिक्रिया, खोज और बचाव, जरूरतों का आकलन करने, बुजुर्गों की देखभाल करने और प्रासंगिक जानकारी देने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करने सहित महिलाओं के हर पहलू में महिलाएं शामिल हैं।

विश्व मानवतावादी दिवस

विश्व मानवतावादी दिवस प्रतिवर्ष 19 अगस्त को मनाया जाता है, क्योंकि उसी दिन 2003 में बगदाद में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में एक आतंकवादी हमले के कारण इराक के संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष प्रतिनिधि सेरियो विएरा डी मेलो और उनके 21 सहयोगियों की हत्या कर दी गई थी। पांच साल बाद, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने आधिकारिक तौर पर 19 अगस्त को विश्व मानवतावादी दिवस के रूप में नामित करने वाला एक संकल्प अपनाया।

Leave a Reply

Top