You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > शोष की परिभाषा | Definition of Atrophy

शोष की परिभाषा | Definition of Atrophy

शोष की परिभाषा शोष एक शब्द है जो सेल टिशू को बर्बाद करने का वर्णन करता है। बड़े पैमाने पर, शोष एक मांसपेशी या अंग के आकार और कार्य में कमी देख सकता है। वास्तव में हमारे प्राकृतिक, घरेलू विकास का एक हिस्सा है। हम उम्र के रूप में हमारे चेहरे पर दिखाई देने वाली झुर्रियाँ शोष है, जैसा कि हमारे पतले बाल और दांतों की हानि है। एक ऊतक शोष क्यों हो सकता है इसके कई कारण हैं। यह उम्र या आनुवांशिकी के कारण हो सकता है, जैसे कि जीन का एक दोषपूर्ण सेट विरासत में मिला है, जो सेल सेलिंग को संकेत देता है या कोडांतरण से एक महत्वपूर्ण प्रोटीन को रोकता है।

एक अन्य कारक पर्यावरण परिवर्तन है। हमारे स्वास्थ्य या आय की स्थिति के आधार पर, हम पोषण संबंधी कमियों का अनुभव कर सकते हैं। या एक शारीरिक चोट हमारे ऊतकों को छेद सकती है या हमारी मांसपेशियों को संक्रमित करने वाली नसों को नुकसान पहुंचा सकती है। इसी तरह, पुरानी बीमारी हमारे ऊतकों को स्थायी रूप से प्रभावित कर सकती है।

शोष प्रकार

जबकि शोष व्यापक स्थितियों का वर्णन कर सकता है, यह स्वाभाविक रूप से या बीमारी से उत्पन्न हो सकता है। वास्तव में, कुछ प्रस्तुतियाँ किसी भी कारण से हो सकती हैं। उदाहरण के लिए, डिस्यूज़ शोष हड्डी और मांसपेशियों का एक प्रगतिशील विघटन है जो लंबे समय तक निष्क्रियता के परिणामस्वरूप होता है। इस घटना में कि एक रोगी कैंसर या एचआईवी, हड्डियों के घनत्व और मांसपेशियों में बड़े पैमाने पर बीमारी का विकास करता है, जो काफी कम हो जाता है।

कैशेक्सिया एक गैर-इरादतन मांसपेशियों की हानि के लिए एक नैदानिक ​​नाम है जो बीमारी या मृत्यु से पहले होता है। इसलिए, यह बोलचाल का नाम है, “मांसपेशियों को बर्बाद करना।” यह रीढ़ की हड्डी में चोट, पक्षाघात या अचानक विकलांग रोगियों के लिए बिस्तर पर लागू होता है। उदाहरण के लिए, एक छात्र एथलीट अपने खेल के दौरान कुछ कम काम के बोझ के कारण होने वाले ऑफ-सीज़न के दौरान कुछ डिस्प्राइज़ एट्रोफी का अनुभव कर सकता है।

मांसपेशी बर्बाद करने के लक्षण?

पैथोलॉजिकल शोष खुद को विभिन्न कारणों से शरीर के कई क्षेत्रों में प्रस्तुत करता है। हम आम प्रस्तुतियों में अधिक गहराई तक जाएंगे, लेकिन यह उल्लेख करना उल्लेखनीय है कि सभी शोष मांसपेशियों को प्रभावित नहीं करते हैं। शोष संयोजी ऊतक तंतुओं, जैसे कि कण्डरा, हड्डी, स्नायुबंधन और वसा ऊतक को लक्षित कर सकता है।

तंत्रिका संबंधी रोग (जैसे मल्टीपल स्केलेरोसिस या पार्किंसंस) मस्तिष्क के ऊतकों और तंत्रिका कोशिकाओं को नष्ट कर देते हैं, या भीतर कनेक्शन जब्त कर लेते हैं। ग्लैंडुलर शोष दीर्घकालिक हार्मोनल या स्टेरॉयड अतिरिक्त, या पोषण असंतुलन के साथ हो सकता है। एट्रोफी, तब काफी शामिल है और सिग्नलिंग घटनाओं के एक परस्पर क्रिया पर निर्भर करता है जिसे समझा जाना जारी है।

मासपेशी अत्रोप्य

स्नायु शोष आमतौर पर कंकाल की मांसपेशियों के कमजोर होने को संदर्भित करता है। ये मांसपेशियां हैं जो हमारे अंगों को स्थानांतरित करने वाले ढांचे का निर्माण करती हैं। उन्हें धारीदार मांसपेशियां भी कहा जाता है जो स्वैच्छिक आंदोलन करते हैं। आम तौर पर दो प्रकार के पेशी शोष होते हैं: डिस्प्यूस और न्यूरोजेनिक शोष। पहले की चर्चा के अनुसार, मांसपेशियों की निष्क्रियता से निंदा शोष परिणाम। जब मांसपेशियों को स्वयं एक रोगी द्वारा पर्याप्त रूप से उपयोग नहीं किया जाता है जो कमजोर, बेड-राइडेड या लकवाग्रस्त होता है, तो निष्क्रिय मांसपेशियां उपयोग की कमी के साथ खराब हो जाएंगी। यह कुल मांसपेशियों में एक क्रमिक गिरावट का परिणाम है।

दूसरी ओर, न्यूरोजेनिक शोष, एक अधिक गंभीर प्रकार है। डिसकस एट्रॉफी के विपरीत, न्यूरोजेनिक शोष मांसपेशियों से जुड़ी तंत्रिकाओं को प्रभावित करेगा बजाय मांसपेशियों को स्वयं। तंत्रिका क्षति इलाज के लिए बहुत कठिन है और व्यायाम के साथ उल्टा नहीं होगा। तंत्रिका क्षति के सामान्य कारणों में शराब का दुरुपयोग, विषाक्त पदार्थों और चोट शामिल हैं।

मांसपेशियों के आंदोलन को प्रभावित करने वाली नसों को प्रभावित करने वाले रोगों के अन्य उदाहरण ALS, पोलियो, कार्पल टनल सिंड्रोम और रीढ़ की हड्डी की चोट हैं। मांसपेशियों के शोष का निदान आम तौर पर एक डॉक्टर के क्लिनिक में होता है, और इसमें प्रभावित अंग की मांसपेशियों के आकार को मापना, और रक्त परीक्षण, एमआरआई, और तंत्रिका अध्ययन शामिल होते हैं।

रीढ़ की हड्डी में पेशीय अपकर्ष

स्पाइनल मस्कुलर एट्रोफी, या एसएमए, एक ऑटोसोमल रिसेसिव स्पाइनल डिसऑर्डर है जो 40 में से 1 व्यक्ति को होता है। एसएमए विशेष रूप से रीढ़ की हड्डी में मोटर न्यूरॉन कोशिकाओं को एट्रोफी करता है। हमारे स्पाइनल कॉर्ड तंत्रिका कोशिकाओं में समृद्ध हैं जो हमारे शरीर की गति को समन्वित करने में मदद करते हैं। वास्तव में, हमारी मांसपेशियों को नियंत्रित करने वाले अधिकांश न्यूरॉन्स हमारी रीढ़ की हड्डी के भीतर पाए जा सकते हैं। लेकिन निश्चित रूप से, शोष अंततः मांसपेशियों को प्रभावित करता है,

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से शोष की परिभाषा की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि शोष की परिभाषा की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर शोष की परिभाषा की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top