You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > पशु कोशिका की परिभाषा | Animal cell definition

पशु कोशिका की परिभाषा | Animal cell definition

पशु कोशिका की परिभाषा पशु कोशिकाएँ जीव जंतुओं के जीवों की जीवन की मूल इकाई हैं। वे यूकेरियोटिक कोशिकाएं हैं, जिसका अर्थ है कि उनके पास एक सच्चे नाभिक और विशेष संरचनाएं हैं जिन्हें ऑर्गेनेल कहा जाता है जो विभिन्न कार्यों को पूरा करते हैं। पशु कोशिकाओं में कोशिका भित्ति या क्लोरोप्लास्ट नहीं होते हैं, जो जीव प्रकाश संश्लेषण करता है।

पशु सेल अवलोकन

जानवरों, पौधों, कवक और प्रोटिस्ट सभी में यूकेरियोटिक कोशिकाएं होती हैं, जबकि बैक्टीरिया और आर्किया में सरल प्रोकैरियोटिक कोशिकाएं होती हैं। यूकेरियोटिक कोशिकाएं एक नाभिक और अन्य झिल्ली-बद्ध जीवों की उपस्थिति से प्रतिष्ठित होती हैं। पशु कोशिकाएं, पौधों और कवक कोशिकाओं के विपरीत, एक कोशिका भित्ति नहीं होती है।

इसके बजाय, बहुकोशिकीय जानवरों में एक कंकाल होता है जो उनके ऊतकों और अंगों के लिए समर्थन प्रदान करता है। इसी तरह, जानवरों की कोशिकाओं में भी पौधों में पाए जाने वाले क्लोरोप्लास्ट की कमी होती है, जो प्रकाश संश्लेषण के माध्यम से शर्करा का उत्पादन करने के लिए उपयोग किया जाता है।

जैसे, पशु कोशिकाओं को हेटोट्रॉफ़िक माना जाता है, ऑटोट्रोफ़िक पौधों की कोशिकाओं के विपरीत। इसका मतलब यह है कि पशु कोशिकाओं को अन्य स्रोतों से पोषक तत्व प्राप्त करना चाहिए, पौधों की कोशिकाओं या अन्य जानवरों की कोशिकाओं को खाने से। हालांकि, सभी यूकेरियोटिक कोशिकाओं की तरह, पशु कोशिकाओं में माइटोकॉन्ड्रिया होता है।

इन जीवों का उपयोग ऊर्जा के विभिन्न स्रोतों से एटीपी बनाने के लिए किया जाता है जिसमें कार्बोहाइड्रेट, वसा और प्रोटीन शामिल हैं। माइटोकॉन्ड्रिया के अलावा, कई अन्य जीव जानवरों की कोशिकाओं के भीतर पाए जाते हैं जो उन्हें जीवन के लिए आवश्यक कई कार्यों को पूरा करने में मदद करते हैं।

पशु कोशिका संरचना

सेल में विभिन्न भागों की एक किस्म होती है। इसमें कई अलग-अलग प्रकार के विशेष अंग होते हैं जो अपने सभी कार्यों को पूरा करते हैं। प्रत्येक पशु कोशिका में सभी प्रकार के ऑर्गेनेल नहीं होते हैं, लेकिन सामान्य तौर पर, जानवरों की कोशिकाओं में सबसे अधिक होते हैं, यदि सभी निम्न ऑर्गेनेल नहीं होते हैं।

नाभिक

नाभिक में एक कोशिका का डीऑक्सीराइबोन्यूक्लिक एसिड (डीएनए) होता है, इसकी आनुवंशिक सामग्री। डीएनए में प्रोटीन बनाने के निर्देश होते हैं, जो शरीर की सभी गतिविधियों को नियंत्रित करता है। नाभिक में, डीएनए को हिस्टोन के आसपास कसकर हवा दी जाती है, जो प्रोटीन होते हैं, जो क्रोमोसोम नामक संरचना बनाते हैं।

नाभिक सेल में किस जीन को व्यक्त करता है, यह नियंत्रित करता है, जो सेल की गतिविधि और कार्यप्रणाली को नियंत्रित करता है और यह सेल के प्रकार के आधार पर अलग होगा। डीएनए नाभिक के न्यूक्लियोलस क्षेत्र में स्थित है, जहां राइबोसोम बनाए जाते हैं। नाभिक एक परमाणु लिफाफे (जिसे परमाणु झिल्ली भी कहा जाता है) से घिरा हुआ है, जो इसे बाकी सेल से अलग करता है।

नाभिक कोशिका के विकास और विभाजन को भी नियंत्रित करता है। जब कोशिका माइटोसिस के दौरान विभाजित करने की तैयारी कर रही है, तो नाभिक में गुणसूत्र डुप्लिकेट और अलग हो जाते हैं, और दो बेटी कोशिकाएं बनती हैं। केन्द्रक नामक अंग कोशिका विभाजन के दौरान डीएनए को व्यवस्थित करने में मदद करते हैं। कोशिकाओं में आमतौर पर एक नाभिक होता है।

राइबोसोम

राइबोसोम वे होते हैं जहाँ प्रोटीन संश्लेषित होते हैं। वे सभी कोशिकाओं के भीतर पाए जाते हैं, जिसमें पशु कोशिकाएं भी शामिल हैं। नाभिक में, डीएनए का एक अनुक्रम जो एक विशिष्ट प्रोटीन के लिए कोड एक पूरक दूत आरएनए (एमआरएनए) श्रृंखला पर कॉपी किया जाता है। एमआरएनए श्रृंखला हस्तांतरण आरएनए (टीआरएनए) के माध्यम से राइबोसोम तक जाती है, और इसके अनुक्रम का उपयोग प्रोटीन बनाने वाली श्रृंखला में अमीनो एसिड के सही स्थान को निर्धारित करने के लिए किया जाता है। पशु कोशिकाओं में, राइबोसोम को सेल के कोशिका द्रव्य में स्वतंत्र रूप से पाया जा सकता है, या एंडोप्लाज्म रेटिकुलम के झिल्ली से जुड़ा हुआ है।

अन्तः प्रदव्ययी जलिका

एंडोप्लाज्मिक रेटिकुलम (ईआर) झिल्लीदार थैली का एक नेटवर्क है जिसे सिस्टर्न कहा जाता है जो बाहरी परमाणु झिल्ली से शाखाएं हैं। यह प्रोटीन को संशोधित और स्थानांतरित करता है जो राइबोसोम द्वारा बनाए जाते हैं। एंडोप्लाज्मिक रेटिकुलम दो प्रकार के होते हैं, चिकने और खुरदरे। रफ ईआर में राइबोसोम संलग्न होते हैं। चिकनी ईआर में राइबोसोम संलग्न नहीं होते हैं और लिपिड और स्टेरॉयड हार्मोन बनाने और विषाक्त पदार्थों को हटाने में कार्य करते हैं।

पुटिकाओं

वेसिकल्स एक लिपिड बाईलेयर के छोटे गोले होते हैं, जो सेल के बाहरी झिल्ली को भी बनाते हैं। इनका उपयोग एक ऑर्गेनेल से दूसरे सेल में अणुओं के परिवहन के लिए किया जाता है और चयापचय में भी शामिल होता है। लाइसोसोम नामक विशेष पुटिका में एंजाइम होते हैं जो बड़े अणुओं जैसे कि कार्बोहाइड्रेट, लिपिड और प्रोटीन को छोटे लोगों में पचाते हैं ताकि उनका उपयोग कोशिका द्वारा किया जा सके।

गोलगी उपकरण

गोल्गी तंत्र, जिसे गोल्गी कॉम्प्लेक्स या गोल्जी निकाय भी कहा जाता है, को भी सिस्टर्न से बनाया जाता है, लेकिन सिस्टर्न को ईआर की तरह आपस में नहीं जोड़ा जाता है। गोल्गी तंत्र ईआर से प्रोटीन प्राप्त करता है और इन प्रोटीनों को सिलवटों के रूप में सिलवटों और प्रकारों से प्राप्त करता है।

माइटोकॉन्ड्रिया

कोशिकीय श्वसन की प्रक्रिया माइटोकॉन्ड्रिया में होती है। इस प्रक्रिया के दौरान, शर्करा और वसा टूट जाते हैं और ऊर्जा एडेनोसिन ट्राइफॉस्फेट (एटीपी) के रूप में जारी होती है। एटीपी शक्तियां सभी सेलुलर प्रक्रियाओं, और माइटोकॉन्ड्रिया एक सेल एटीपी का उत्पादन करती हैं, इसलिए माइटोकॉन्ड्रिया को आमतौर पर “सेल का पावरहाउस” के रूप में जाना जाता है।

साइटोसोल

साइटोसोल कोशिकाओं के भीतर मौजूद तरल है। नाभिक को छोड़कर साइटोसोल और उसके भीतर के सभी जीवों को सामूहिक रूप से कोशिका के कोशिका द्रव्य के रूप में संदर्भित किया जाता है। यह घोल ज्यादातर पानी से बना होता है, लेकिन इसमें पोटेशियम, प्रोटीन और छोटे अणु जैसे आयन भी होते हैं। पीएच आमतौर पर 7 के आसपास तटस्थ है।

cytoskeleton

साइटोस्केलेटन कोशिका के कोशिका द्रव्य में पाए जाने वाले तंतु और नलिकाओं का एक नेटवर्क है। इसके कई कार्य हैं: यह सेल को आकार देता है, शक्ति प्रदान करता है, ऊतकों को स्थिर करता है, एंकर ऑर्गेनेल बनाता है

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से पशु कोशिका की परिभाषा की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि पशु कोशिका की परिभाषा की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर पशु कोशिका की परिभाषा की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top