You are here
Home > Current Affairs > शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम NishTHA ’मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया

शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम NishTHA ’मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया

शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम NishTHA ’मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया NISHTHA, स्कूल प्रमुखों और शिक्षकों के लिए राष्ट्रीय पहल Holistic Advancement, केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल द्वारा स्कूलों में प्रारंभिक स्तर पर सीखने के परिणामों में सुधार करने के लिए शुरू किया गया था। 21 अगस्त 2019 को नई दिल्ली में डॉ अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। NISHTHA दुनिया में अपनी तरह का सबसे बड़ा शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम है। कार्यक्रम के शुभारंभ के दौरान, NISHTHA वेबसाइट, प्राइमर बुकलेट, प्रशिक्षण मॉड्यूल और एक मोबाइल ऐप भी लॉन्च किया गया।

NISHTHA: मुख्य उद्देश्य

NISHTHA कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य छात्रों में महत्वपूर्ण सोच को प्रोत्साहित करने और बढ़ावा देने के लिए शिक्षकों को लैस और प्रेरित करना है। विशाल प्रशिक्षण कार्यक्रम शिक्षकों के बीच जागरूकता बढ़ाएगा और समावेशी शिक्षा, योग्यता-आधारित शिक्षण और परीक्षण, सीखने के परिणामों, सीखने-केंद्रित शिक्षाशास्त्र, आईसीटी में शिक्षण-शिक्षण में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, पूर्व सहित विभिन्न पहलुओं स्कूल, पूर्व व्यावसायिक शिक्षा और स्कूल-आधारित मूल्यांकन पर उनके कौशल को विकसित करने में मदद करेगा।

NISHTHA कार्यक्रम शिक्षकों को स्कूल सुरक्षा और सुरक्षा, व्यक्तिगत-सामाजिक गुणों, स्वास्थ्य और स्वास्थ्य सहित योग के साथ-साथ स्कूली शिक्षा जैसे पुस्तकालय, इको-क्लब, यूथ क्लब, किचन गार्डन, पर्यावरण संबंधी चिंताएं और स्कूल नेतृत्व के गुण के बारे में और अधिक जागरूकता लाने में मदद करेगा।

NISHTHA कार्यक्रम

NISHTHA कार्यक्रम का लक्ष्य 42 लाख प्रतिभागी शिक्षकों की क्षमता का निर्माण करना है। यह सभी सरकारी स्कूलों में प्राथमिक स्तर पर सभी शिक्षकों और स्कूलों के प्रमुखों को कवर करेगा, शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण की राज्य परिषदों (एससीईआरटी) के संकाय सदस्यों, जिला शिक्षा और प्रशिक्षण संस्थानों (डायट) के साथ-साथ ब्लॉक संसाधन समन्वयक और क्लस्टर संसाधन सभी राज्यों और संघ शासित प्रदेशों में समन्वयक।

कार्यक्रम के तहत, सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के लिए राष्ट्रीय स्तर पर मानकीकृत प्रशिक्षण मॉड्यूल विकसित किए जाएंगे। हालांकि, राज्य और केंद्रशासित प्रदेश के मुख्य विषयों और अपेक्षित परिणामों को ध्यान में रखते हुए, प्रशिक्षण मॉड्यूल को प्रासंगिक बनाने और अपने स्वयं के सामग्री और संसाधन व्यक्तियों का उपयोग करने में सक्षम होंगे।

प्रशिक्षण सीधे कुंजी संसाधन व्यक्तियों (KRP) और राज्य संसाधन व्यक्तियों (SRP) द्वारा संचालित किया जाएगा, जिन्हें राज्य और संघ राज्य क्षेत्रों द्वारा पहचाना जाएगा। प्रमुख संसाधन व्यक्तियों को स्वयं NCBS, CBSE द्वारा KVS, NVS, राष्ट्रीय शैक्षिक योजना और प्रशासन (NIEPA) और गैर-सरकारी संगठनों के साथ 120 राष्ट्रीय संसाधन व्यक्तियों द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा।

कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण शैक्षिक खेल और क्विज़ और सामाजिक-भावनात्मक सीखने, प्रेरक बातचीत, टीम निर्माण, स्कूल-आधारित मूल्यांकन के लिए तैयारी, इन-बिल्ट सतत प्रतिक्रिया तंत्र, ऑनलाइन निगरानी और समर्थन प्रणाली, विश्लेषण और प्रभाव की आवश्यकता (पूर्व और पोस्ट प्रशिक्षण) प्रशिक्षण सहित गतिविधि-आधारित मॉड्यूल हैं।

NISHTHA कार्यक्रम के प्रशिक्षण मॉड्यूल राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों और CBSE, KVS, NVS, स्कूल प्रिंसिपलों और गैर सरकारी संगठनों जैसे कि कैवल्य फाउंडेशन, टाटा ट्रस्ट, अजीम प्रेमजी फाउंडेशन और अरबिंदो सोसाइटी के सुझावों के साथ एक परामर्श प्रक्रिया के माध्यम से विकसित किए गए हैं।

शिक्षकों को समर्थन देने के लिए सुगम सुगमता, डिजिटल सामग्री की उपलब्धता और प्रौद्योगिकी-सक्षम शिक्षण विधियों को सक्षम करने के लिए प्रौद्योगिकी के साथ प्रशिक्षण कार्यक्रम को एकीकृत किया गया है। इसे बढ़ावा देने के लिए, NCOD द्वारा MOODLE (मॉड्यूलर ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड डायनामिक लर्निंग एनवायरनमेंट) पर आधारित एक मोबाइल ऐप और लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम (LMS) विकसित किया गया है। LMS का उपयोग प्रमुख संसाधन व्यक्तियों और शिक्षकों के पंजीकरण, संसाधनों के प्रसार, प्रशिक्षण अंतराल और प्रभाव विश्लेषण, निगरानी, ​​सलाह और प्रगति को ऑनलाइन मापने के लिए किया जाएगा।

पृष्ठभूमि

शिक्षक देश के भविष्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और इस प्रकार, उन्हें उच्चतम गुणवत्ता का होना चाहिए। वर्तमान समय में शिक्षकों से अपेक्षा बहुत अलग है। शिक्षकों से लिंग के बारे में प्रावधानों और विकलांग व्यक्तियों के अधिकारों और पोस्को (यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण) अधिनियम के बारे में जागरूक होने की उम्मीद की जाती है।

इसलिए, NTHTHA कार्यक्रम, सभी प्रमुखों और शिक्षकों को प्रथम-स्तरीय काउंसलर के रूप में प्रशिक्षित करना चाहता है ताकि वे छात्रों की आवश्यकताओं के प्रति सतर्क और उत्तरदायी हो सकें।

तो दोस्तों यहा इस पृष्ठ पर शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम NishTHA ’मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया के बारे में बताया गया है अगर ये आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को अपने friends के साथ social media में share जरूर करे। ताकि वे इस बारे में जान सके। और नवीनतम अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहे।

Leave a Reply

Top