You are here
Home > Current Affairs > राजीव गौबा को दो साल के लिए अगले कैबिनेट सचिव नियुक्त किया गया

राजीव गौबा को दो साल के लिए अगले कैबिनेट सचिव नियुक्त किया गया

राजीव गौबा को दो साल के लिए अगले कैबिनेट सचिव नियुक्त किया गया केंद्रीय गृह सचिव राजीव गौबा को बुधवार को दो साल के कार्यकाल के लिए अगले कैबिनेट सचिव के रूप में नियुक्त किया गया। गौबा, झारखंड कैडर के 1982 बैच के आईएएस अधिकारी, प्रारंभिक रूप से कैबिनेट सचिवालय में विशेष ड्यूटी पर अधिकारी के रूप में शामिल होंगे, इससे पहले कि वह पी के सिन्हा से देश के शीर्ष नौकरशाही का प्रभार लेते हैं।

“मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने राजीव गौबा, IAS (JH: 1982) की नियुक्ति को कैबिनेट सचिव के रूप में 30.08.2019 से दो साल के कार्यकाल के साथ या अगले आदेशों तक, जो भी पहले हो, को मंजूरी दे दी है। एक आधिकारिक आदेश के अनुसार, मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने राजीव गौबा को कैबिनेट सचिव के रूप में पदभार ग्रहण करने की तारीख से कैबिनेट सचिवालय में विशेष ड्यूटी पर अधिकारी के रूप में नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है।

गौबा ने 31 अगस्त, 2017 को गृह सचिव के रूप में कार्यभार संभाला। साठ वर्षीय गौबा ने केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय में सचिव, गृह मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव, कई अन्य जिम्मेदारियों के बीच महत्वपूर्ण वामपंथी उग्रवाद प्रभाग की भी सेवा की थी। गौबा को केंद्र और राज्य सरकारों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों में नीति निर्माण और कार्यक्रम कार्यान्वयन में वरिष्ठ पदों पर व्यापक अनुभव है।

पंजाब में जन्मे गौबा ने पटना विश्वविद्यालय से भौतिकी में स्नातक किया था। 2016 में केंद्र सरकार में सेवा देने से पहले उन्होंने 15 महीने तक झारखंड में मुख्य सचिव के रूप में कार्य किया। उन्होंने चार साल के लिए अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के बोर्ड में भारत का प्रतिनिधित्व किया। केंद्रीय गृह सचिव के रूप में, उनके पास जम्मू और कश्मीर और पूर्वोत्तर में आंतरिक सुरक्षा, उग्रवाद और मध्य और पूर्वी भारत में माओवादी समस्याओं जैसे मुद्दों के अलावा अन्य मुद्दों को भी संभाल रहा है।

गौबा जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम के प्रमुख वास्तुकार थे जिसके तहत जम्मू और कश्मीर को हाल ही में संविधान के अनुच्छेद 370 के तहत राज्य को दिए गए विशेष दर्जा के हनन के बाद दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित किया गया था।

तो दोस्तों यहा इस पृष्ठ पर राजीव गौबा को दो साल के लिए अगले कैबिनेट सचिव नियुक्त किया गया के बारे में बताया गया है अगर ये आपको पसंद आया हो तो share जरूर करे।

Leave a Reply

Top