You are here
Home > Current Affairs > विश्व जूनियर ट्रैक साइकिलिंग चैम्पियनशिप

विश्व जूनियर ट्रैक साइकिलिंग चैम्पियनशिप

विश्व जूनियर ट्रैक साइकिलिंग चैम्पियनशिप गुरुवार को जर्मनी के फ्रैंकफर्ट में चल रहे जूनियर ट्रैक साइकिलिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप में टीम स्प्रिंट इवेंट में गोल्ड मेडल जीतने के साथ ही भारतीय जूनियर पुरुष टीम में एसो एल्बेन, रोनाल्डो सिंह, जेम्स सिंह और रोजीत सिंह ने इतिहास रचा। एल्बेन ने पुरुषों की कीरिन फाइनल में कांस्य जीतकर भारत की ताल में जोड़ा। ग्रीस के कोन्स्टेंटिनो लिवानोस ने स्वर्ण और ऑस्ट्रेलिया के सैम गैलाघेर ने रजत जीता।

जापान में उत्पन्न, कीरिन एक स्प्रिंट इवेंट है, जिसमें पारंपरिक दो-व्यक्ति ट्रैक साइकल स्प्रिंट के विपरीत, छह सवार एक छोटे से मोपेड के पीछे ट्रैक तक ले जाते हैं जिसे डर्नी कहा जाता है। के रूप में डर्नी दौड़ के प्रारंभिक अंतराल में सवारों को पेस करता है, सवार डर्ननी के पीछे के पहिये के पीछे रहने के लिए सुनिश्चित करते हुए सबसे अच्छी स्थिति के लिए जोस्ट करता है। तेज गेंदबाज आमतौर पर एक से दो लैप शेष रहता है, जिसके बाद राइडर्स स्प्रिंट के लिए लाइन खत्म कर देते हैं।

कीरिन 1980 से यूसीआई पुरुषों की विश्व चैम्पियनशिप प्रतियोगिता और 2002 के बाद से यूसीआई महिला विश्व चैम्पियनशिप प्रतियोगिता है। इसने 2000 में सिडनी में पुरुषों की ओलंपिक शुरुआत की और लंदन में 2012 खेलों में महिलाओं के लिए पेश किया गया था। एल्बिन, जो वर्तमान में स्प्रिंट और कीरिन घटनाओं में दुनिया में शीर्ष क्रम के जूनियर साइकिलिस्ट हैं, ने 2018 में इतिहास रचा था जब उन्होंने स्विटजरलैंड के आइगल में जूनियर ट्रैक साइकिलिंग विश्वस्तरीय खेलों में पुरुषों की कीरिन प्रतियोगिता में रजत पदक जीता था। टीम स्प्रिंट जीत के साथ, भारत ने विश्व स्तर पर अपना पहला साइकिल चालन स्वर्ण दर्ज किया।

भारतीय जूनियर टीम, वर्तमान में मलेशिया के पीछे दुनिया में नंबर दो पर है, पिछले गोद में ऑस्ट्रेलिया को 0.056 सेकंड से पीछे कर शीर्ष स्थान हासिल करने के लिए कुल 44.625 सेकंड देखा। पहले दो लैप्स में आगे रहने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम बचे हुए थे क्योंकि भारत ने स्वर्ण पदक के फाइनल में अंतिम लैप केवल 12.915 सेकंड में पूरा किया।

टीम स्प्रिंट में, तीन लैप पर तीन रेस की टीम और टीम में प्रत्येक राइडर को रेस की एक लैप के लिए नेतृत्व करना होगा। एक टाई के मामले में (एक सेकंड के सबसे निकटतम एक-हज़ारवें हिस्से में), अंतिम लैप पर सबसे तेज़ समय के साथ टीम को विजेता घोषित किया जाता है। इससे पहले दिन में, भारतीय टीम ने टीम स्प्रिंट क्वालीफायर में पहला स्थान हासिल किया था, और ऑस्ट्रेलिया (45.162) और अंतिम कांस्य पदक विजेता ग्रेट ब्रिटेन (45.355) से आगे समाप्त होने के लिए 45.094 सेकंड की घड़ी थी।

भारत ने चीन (46.248) को हराने के लिए क्वार्टर फाइनल राउंड (44.764s) में सबसे तेज समय दर्ज किया और ऑस्ट्रेलिया के साथ स्वर्ण पदक के फाइनल के लिए अर्हता प्राप्त की, जिसने पिछले आठ चरण में दूसरी बार सबसे तेज समय दर्ज किया। भारत की महिला टीम टीम स्प्रिंट स्पर्धा में पांचवें स्थान पर रही।

Leave a Reply

Top