You are here
Home > Current Affairs > विशाखापत्तनम विजयवाड़ा के बीच चलने वाली दूसरी UDAY एक्सप्रेस

विशाखापत्तनम विजयवाड़ा के बीच चलने वाली दूसरी UDAY एक्सप्रेस

विशाखापत्तनम विजयवाड़ा के बीच चलने वाली दूसरी UDAY एक्सप्रेस ईस्ट कोस्ट रेलवे ज़ोन में व्यस्त मार्ग को पूरा करने के लिए, भारतीय रेलवे की दूसरी लक्जरी डबल-डेकर उदय (उत्कर्ष डबल-डेकर वातानुकूलित यत्री) एक्सप्रेस को विशाखापत्तनम और विजयवाड़ा के बीच चलाया जाना है। यह 19 अगस्त, 2019 को घोषित किया गया था।

प्रमुख बिंदु

सुविधाएं: ट्रेन में नौ डबल-डेकर कोच और दो पावर कार हैं, जिसमें वाईफाई सुविधा, हड़ताली अंदरूनी भाग, बैठने की जगह, डिस्प्ले स्क्रीन, स्वचालित भोजन और पेय पदार्थ वेंडिंग मशीन, पेंट्री-कम-डाइनिंग क्षेत्र में एलईडी स्क्रीन के साथ मनोरंजन की सुविधा होगी। यात्रियों, धूम्रपान का पता लगाने अलार्म प्रणाली, मॉड्यूलर जैव-शौचालय, आदि।
बेंगलुरु शहर और चेन्नई सेंट्रल के बीच उदय एक्सप्रेस सेवा भी प्रस्तावित थी।

दूसरे uday एक्सप्रेस की विशेषताएं

दूसरी उदय एक्सप्रेस में ऊपरी डेक पर 50, निचले डेक पर 48 और छोर पर 22 यात्रियों की वहन क्षमता होगी।
डाइनिंग फैसिलिटीज के साथ बेट्री कोच होंगे और डाइनिंग फैसिलिटी वाले पांच कोच जिनमें 104 यात्रियों की बैठने की क्षमता होगी और प्रत्येक में 120 यात्री होंगे।
पहला उदय एक्सप्रेस: ​​पहला उदय एक विशेष रूप से डिज़ाइन की गई वातानुकूलित चेयर कार के डिब्बे थे, जिन्होंने जून 2018 में कोयंबटूर और बैंगलोर के बीच सेवा शुरू की थी। इसका उद्घाटन तत्कालीन राज्य मंत्री (MoS) ने रेलवे के लिए, राजेन सहिन द्वारा किया था।

Uday एक्सप्रेस के बारे में

First इसने 10 जून 2018 को अपनी पहली सेवा शुरू की।
भारतीय रेलवे के अनुसार, UDAY एक्सप्रेस “व्यस्ततम मार्गों” को पूरा करेगा और 40% की क्षमता ले जाएगा। इसे ‘लक्जरी’ ट्रेन सेवा के रूप में देखा गया है।

तो दोस्तों यहा इस पृष्ठ पर विशाखापत्तनम विजयवाड़ा के बीच चलने वाली दूसरी UDAY एक्सप्रेस के बारे में बताया गया है अगर ये आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को share जरूर करे।

Current Affairs

Leave a Reply

Top