You are here
Home > Current Affairs > सल्फर डाइऑक्साइड का सबसे बड़ा उत्सर्जक भारत

सल्फर डाइऑक्साइड का सबसे बड़ा उत्सर्जक भारत

सल्फर डाइऑक्साइड का सबसे बड़ा उत्सर्जक भारत नासा के ओजोन मॉनिटरिंग इंस्ट्रूमेंट (OMI) उपग्रह ने पाया है कि दुनिया के सल्फर डाइऑक्साइड (SO2) के उत्सर्जन का 15 प्रतिशत से अधिक मानव द्वारा उत्पन्न उत्सर्जन भारत में होता है। उपग्रह ने दुनिया भर में SO2 उत्सर्जन के 500 प्रमुख स्रोत बिंदुओं को देखा, जिसमें धातु उद्योग, जहाज, वाहन और ज्वालामुखी जैसे प्राकृतिक स्रोत जैसे क्षेत्र शामिल हैं। SO2 वायु प्रदूषण के मुख्य योगदानकर्ताओं में से एक है और इन उत्सर्जन का सबसे बड़ा मानव निर्मित स्रोत बिजली संयंत्रों में जीवाश्म ईंधन के जलने से आता है।

ग्रीनपीस की रिपोर्ट में पाया गया है कि सिंगरौली, नेवेली, तलचर, झारसुगुड़ा, कोरबा, कच्छ, चेन्नई, रामागुंडम, चंद्रपुर और कोराडी भारत में मुख्य SO2 उत्सर्जन हॉटस्पॉट हैं। यह दुनिया के अन्य हॉटस्पॉट्स के बारे में भी बात करता है जिसमें रूस में नॉरिल्स्क स्मेल्टर कॉम्प्लेक्स शामिल है – दुनिया में सबसे बड़ा एसओ 2 उत्सर्जन हॉटस्पॉट। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका में म्पुमलांगा प्रांत में क्रिल और ईरान में ज़गरोज़ है।

भारत ने, 2015 में, पहली बार, कोयला बिजली संयंत्रों के लिए SO2 उत्सर्जन की सीमाएं पेश की थीं। पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने प्रौद्योगिकी को पेश करने के लिए एक समय सीमा भी निर्धारित की थी जो दिसंबर 2017 तक बिजली उत्पादन से उत्सर्जन को नियंत्रित कर सकती थी, जिसे तब दिल्ली-एनसीआर में 2019 तक और देश भर के अन्य बिजली संयंत्रों के लिए 2022 तक बढ़ाया गया था।

यह रिपोर्ट एक वेकअप कॉल होनी चाहिए कि वायु प्रदूषण हर किसी के लिए एक स्वास्थ्य चिंता है। दुनिया की नब्बे प्रतिशत आबादी उन क्षेत्रों में रहती है जहां वायु प्रदूषण विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा निर्धारित सीमा से अधिक है और हर साल वायु प्रदूषण के कारण 4.2 मिलियन लोग मर जाते हैं। SO2 के कारण खाँसी, घरघराहट, सांस लेने में तकलीफ या छाती के आसपास एक तंग महसूस होता है। सल्फर डाइऑक्साइड के प्रभाव को बहुत जल्दी महसूस किया जाता है और किसी को साँस लेने में 10 या 15 मिनट में सबसे खराब लक्षण महसूस होंगे।

यह रिपोर्ट स्पष्ट करती है कि हम कोयला बिजली संयंत्रों को प्रदूषण मुक्त करने और भारत में स्वास्थ्य की स्थिति को बेहतर बनाए रखने के लिए एक मुफ्त हाथ नहीं दे सकते हम एक वायु प्रदूषण आपातकाल और अभी तक का सामना कर रहे हैं यह स्पष्ट है कि बिजली संयंत्र प्रदूषण की सीमा का पालन करने के लिए विस्तारित समय सीमा को पूरा करेंगे यह समस्या केवल बदतर हो जाएगी  सरकार को अब कार्य करना होगा।

तो दोस्तों यहा इस पृष्ठ पर सल्फर डाइऑक्साइड का सबसे बड़ा उत्सर्जक भारत के बारे में बताया गया है अगर ये आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को share जरूर करे।

Current Affairs

Leave a Reply

Top