You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > रक्त की परिभाषा | Definition of blood

रक्त की परिभाषा | Definition of blood

रक्त की परिभाषा रक्त मनुष्यों और अन्य जानवरों में शरीर का तरल पदार्थ है जो शरीर की कोशिकाओं के लिए जीवन के लिए आवश्यक सामग्री वितरित करता है। इसे कभी-कभी द्रव “ऊतक” कहा जाता है, क्योंकि ठोस ऊतकों की तरह इसमें कई प्रकार की कोशिकाएँ होती हैं जो मानव शरीर के लिए जटिल कार्य करती हैं।

रक्त के घटक मुख्य रूप से अस्थि मज्जा में उत्पन्न होते हैं, जहाँ विशेष कोशिकाएँ लाल कोशिकाएँ, श्वेत कोशिकाएँ और प्लेटलेट्स बनाती हैं। तथाकथित “रक्त कैंसर” जैसे ल्यूकेमिया वास्तव में अस्थि मज्जा के कैंसर हैं। जैसा कि कैंसरग्रस्त ऊतक स्वस्थ अस्थि मज्जा ऊतक की जगह लेता है, स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं, सफेद रक्त कोशिकाओं, और प्लेटलेट्स नहीं बनाया जा सकता है।

रक्त का कार्य

कोशिकाओं में महत्वपूर्ण पदार्थ लाना जटिल बहुकोशिकीय जीवों को जटिल संचार प्रणालियों की आवश्यकता होती है; क्योंकि हमारे पास कई सेल हैं, और इन सेल में उच्च चयापचय है।ऑक्सीजन, पानी, और पोषक तत्वों जैसे महत्वपूर्ण पदार्थों को वितरित करने के अत्यधिक कुशल साधनों के बिना, अपने जैसे जटिल और सक्रिय जीवन रूप मौजूद नहीं हो सकते।

कुछ महत्वपूर्ण पदार्थ जो रक्त हमारी कोशिकाओं में पहुंचाते हैं, उनमें शामिल हैं:

ऑक्सीजन – सेलुलर श्वसन के लिए आवश्यक निरंतर आपूर्ति।
पानी – सुचारू रूप से आगे बढ़ने के लिए एंजाइमिक गतिविधि के लिए आवश्यक सही संतुलन।
पोषक तत्व – सेलुलर श्वसन के लिए ईंधन, और सेलुलर रखरखाव के लिए आवश्यक सामग्री।
जैविक भवन ब्लॉक – अणु जिनमें से प्रतिस्थापन भागों और बेटी कोशिकाओं को बनाया जा सकता है।
अन्य कोशिकाओं से रासायनिक संदेश – शरीर की कोशिकाओं को पर्यावरणीय परिवर्तनों के जवाब में अपनी गतिविधि को उचित रूप से बदलने की अनुमति देता है।

खतरनाक कचरे को हटाना

अधिकांश जीवित चीजें अपशिष्ट उत्पादों का उत्पादन करती हैं, जो एक निश्चित एकाग्रता में, अपने स्वयं के कोशिकाओं के लिए विषाक्त हो जाते हैं। हमारे जैसे उच्च चयापचय वाले बहुकोशिकीय जीवों को उन सभी अपशिष्ट उत्पादों से निपटने का एक तरीका खोजना पड़ा है ताकि कई कोशिकाओं को एक ही जीव में एक साथ रहने की अनुमति मिल सके। हमारे पास हमारे जिगर और गुर्दे हैं, जो विषाक्त पदार्थों को हानिरहित पदार्थों में तोड़ते हैं और मूत्र के रूप में शरीर से बाहर निकाल देते हैं। हमारा रक्त हमारे सभी ऊतकों से इन अंगों तक विषाक्त पदार्थों को पहुंचाता है, जहां उन्हें संसाधित और हटा दिया जाता है।

हमारा रक्त फेफड़ों में अवांछित गैसों को भी छोड़ता है, जहां वे ताजा ऑक्सीजन के लिए बदले जाते हैं।

कार्बन डाइऑक्साइड गैस – कोशिकीय श्वसन का बायप्रोडक्ट, कोशिकीय श्वसन को रोक देता है और यदि नहीं हटाया जाता है तो रक्त के अम्लीकरण का कारण बनता है।
अतिरिक्त पानी, नमक, और अन्य पदार्थ – बहुत अच्छी चीज बहुत बुरी चीज हो सकती है।
मृत कोशिकाओं से मलबे – कोशिकाएं नियमित रूप से मर जाती हैं, विशेष रूप से लाल रक्त कोशिकाएं जो दो सप्ताह से अधिक समय तक रहने के लिए नहीं बनाई जाती हैं। मृत कोशिकाएं विषाक्त पदार्थों को छोड़ती हैं क्योंकि वे टूट जाते हैं।
चयापचय के विषाक्त अपशिष्ट उत्पाद – नियमित सेलुलर चयापचय के कुछ रूप अत्यधिक विषाक्त पदार्थों का उत्पादन करते हैं जो रक्त द्वारा यकृत और गुर्दे को सुरक्षित रूप से बह सकते हैं।
विषाक्त पदार्थों को हम अपने भोजन और पानी में निगलना करते हैं – हमारे जिगर और गुर्दे मूर्खतापूर्ण नहीं होते हैं, लेकिन वे कुछ विषाक्त पदार्थों को संभाल सकते हैं जिनका हम पर्यावरण में सामना कर सकते हैं।

इसमें शामिल हैं और प्रतिरक्षा कारकों को स्थानांतरित करता है

हमारे रक्त में एंटीबॉडी और सफेद रक्त कोशिकाएं होती हैं जो वायरस, बैक्टीरिया और अन्य आक्रमणकारियों से लड़ती हैं। इन महत्वपूर्ण कोशिकाओं के बिना, हम जल्दी से संक्रमण से मर जाते हैं और मर जाते हैं। हमारी श्वेत रक्त कोशिकाएं कैंसर से भी लड़ती हैं जो हमारे शरीर में उत्पन्न होती हैं। यह सोचा गया कि अधिकांश लोग अपने जीवन में कुछ बिंदु पर कैंसर की कोशिकाओं को विकसित करते हैं – लेकिन अधिकांश स्वस्थ लोगों में, प्रतिरक्षा प्रणाली उन्हें देखे जाने से पहले नष्ट कर देती है। यही कारण है कि प्रतिरक्षा विकार वाले लोगों में स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों की तुलना में कुछ कैंसर विकसित होने की संभावना अधिक होती है।

इसमें शामिल हैं और क्लॉटिंग फैक्टर्स ट्रांसपोर्ट करते हैं

हमारे शरीर पर चोट के सबसे गंभीर जोखिमों में से एक खून की कमी का जोखिम है। क्योंकि हमारे दिमाग सहित हमारे सभी अंग, जीवित रहने के लिए निरंतर रक्त प्रवाह पर भरोसा करते हैं, इसलिए बड़ी मात्रा में रक्त का नुकसान विनाशकारी हो सकता है। यह आघात से मृत्यु का सबसे आम कारण है।हमारे खून में प्रतिक्रिया प्रणाली होती है जब हम घायल होते हैं। प्लेटलेट्स नामक सेल के टुकड़े, क्लॉटिंग फैक्टर नामक रसायन और रक्त के अन्य घटक रक्त को रोकने के लिए ठोस थक्कों और पपड़ी में खून बनाने का काम करते हैं। हमारे रक्त के थक्के बनाने की प्रणाली हमें बड़ी चोटों से नहीं बचा सकती है,

रक्त के घटक

प्लाज्मा

प्लाज्मा तरल है जो लाल रक्त कोशिकाओं, सफेद रक्त कोशिकाओं, प्लेटलेट्स, और रक्त में पाए जाने वाले अन्य पदार्थों को वहन करता है। हमारे रक्त का आधे से अधिक मात्रा इस द्रव से बना है।हमारे रक्त प्लाज्मा में ज्यादातर पानी होता है, लेकिन इसमें लवण प्रोटीन, और अन्य पदार्थ भी होते हैं, जो लाल और सफेद कोशिकाओं को छानने पर भी मोटे और सिरप दिखाई दे सकते हैं।

एक महत्वपूर्ण प्रोटीन, एल्ब्यूमिन, भाग में मौजूद है ताकि रक्त गाढ़ा और सिरप बना रहे। यह सुनिश्चित करता है कि रक्त हमारे वाहिकाओं और ऊतकों से बाहर नहीं निकलता है, और जब हम घायल होते हैं तो खून बह रहा है।

प्लाज्मा में पाए जाने वाले अन्य पदार्थों में शामिल हैं:

एंटीबॉडीज, जो प्रोटीन होते हैं जो हमलावर रोगजनकों पर हमला करते हैं
क्लॉटिंग कारक, जो रक्तस्राव को रोकते हैं
हार्मोन, जो शरीर में विभिन्न ऊतकों के बीच भेजे गए रासायनिक संदेश हैं
नमक जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स
चीनी, विटामिन, और खनिज जैसे पोषक तत्व
कोलेस्ट्रॉल सहित लिपिड

लाल रक्त कोशिकाओं

लाल रक्त कोशिकाओं को शरीर के कार्गो जहाजों के रूप में माना जा सकता है। वे छोटे हैं, कई कोशिकाएं जो विशेष रूप से फेफड़ों से ऑक्सीजन को ऑक्सीजन में ले जाने के लिए डिज़ाइन की जाती हैं, और जब हम साँस छोड़ते हैं तो कार्बन डाइऑक्साइड को फेफड़ों में वापस ले जाते हैं।

लाल रक्त कोशिकाओं में हीमोग्लोबिन होता है – एक प्रोटीन जो फेफड़ों में ऑक्सीजन के लिए आक्रामक रूप से बांधने के लिए खूबसूरती से सिलवाया जाता है, और फिर इसे छोड़ता है और धीमी गति से स्थिर कार्बन डाइऑक्साइड उठाता है, क्योंकि यह शरीर से गुजरता है।

हीमोग्लोबिन एक रंगद्रव्य है जो रंग को थोड़ा बदलता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि वह ऑक्सीजन के अणु से बंधा है या नहीं। यही कारण है कि नसों से रक्त खींचा जाता है, जो ऑक्सीजन-रहित रक्त को फेफड़ों की ओर वापस ले जाता है, एक गहरे लाल रंग का होता है जो लगभग भूरा दिखाई दे सकता है। धमनियों से निकाला गया रक्त, जो फेफड़ों से ऊतकों तक ऑक्सीजन युक्त रक्त ले जाता है, एक चमकदार लाल होता है।

सफेद रक्त कोशिकाएं

श्वेत रक्त कोशिकाएं शरीर के लिए प्रतिरक्षा और सफाई दोनों कार्य करती हैं। लाल रक्त कोशिकाओं की तरह, वे अस्थि मज्जा में स्टेम कोशिकाओं द्वारा बनाए जाते हैं।कई प्रकार की श्वेत रक्त कोशिकाएं होती हैं, जो संक्रमण और चोट के प्रति प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया में कई अलग-अलग भूमिका निभाती हैं। कुछ प्रकार की श्वेत रक्त कोशिकाओं में शामिल हैं:

न्यूट्रोफिल – बैक्टीरिया और कवक को लक्षित करें।

इओसिनोफिल्स – बड़े परजीवी को लक्षित करते हैं जैसे कि मलेरिया का कारण। एलर्जी भड़काऊ प्रतिक्रियाओं में भी एक भूमिका निभाते हैं।
बेसोफिल्स – रसायन जारी करते हैं जो भड़काऊ प्रतिक्रियाओं को बढ़ाते हैं।
बी लिम्फोसाइट्स – एंटीबॉडी जारी करें और टी सेल लिम्फोसाइटों को सक्रिय करने में सहायता करें।
टी लिम्फोसाइट्स – विभिन्न उपप्रकार प्रतिरक्षा प्रणाली को नए संक्रमण को “पहचान” करने में मदद करते हैं ताकि यह इसे लक्षित कर सके; संक्रमण के जवाब में सक्रिय करने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली की मदद करें, फिर संक्रमण के पारित होने के बाद सामान्य पर लौटें; वायरस से संक्रमित और ट्यूमर कोशिकाओं को लक्षित करें।
प्राकृतिक खूनी लिम्फोसाइट्स – विनाश के लिए वायरस से संक्रमित और ट्यूमर कोशिकाओं को लक्षित करें।
मोनोसाइट – ऊतकों में चले जाते हैं और मैक्रोफेज में परिपक्व होते हैं, शाब्दिक रूप से “बड़े खाने वाले”, जो हानिकारक कोशिकाओं और सेलुलर मलबे को संलग्न करते हैं; कुफ़्फ़र कोशिकाओं में कुछ परिपक्व होते हैं, जो यकृत में रहते हैं और टूट जाते हैं और मरते हुए लाल रक्त कोशिकाओं का पुनरावर्तन करते हैं।

प्लेटलेट्स

प्लेटलेट्स कोशिका के टुकड़े होते हैं – झिल्ली-बंधे साइटोप्लाज्म के बिट्स – जो थक्कों के साथ मिलकर रक्तस्राव को रोकते हैं, जिससे थक्के और स्कैब्स सील के घाव बनते हैं। लाल और सफेद रक्त कोशिकाओं की तरह, वे अस्थि मज्जा में बने होते हैं। अस्थि मज्जा का कैंसर ठीक से काम कर रहे प्लेटलेट्स के उत्पादन को रोक सकता है।

प्लेटलेट्स में दो अवस्थाएँ होती हैं: सक्रिय प्लेटलेट्स, जो रक्त के थक्के बनाने के लिए तैयार की जाती हैं, और निष्क्रिय प्लेटलेट्स जो थक्के नहीं बनाते हैं। सामान्य परिस्थितियों में, स्वस्थ रक्त वाहिकाओं की एंडोथेलियल अस्तर रासायनिक संदेश उत्पन्न करता है जो प्लेटलेट्स को उनके निष्क्रिय रूप में रहने के लिए कहता है, ताकि वे स्वस्थ रक्त वाहिकाओं के अंदर थक्के नहीं बनाते हैं।

सामान्य परिस्थितियों में, प्लेटलेट्स सक्रिय हो जाते हैं जब पास की चोट एक रासायनिक झरना शुरू करती है जो प्लेटलेट्स और पास के थक्के कारकों को सक्रिय करने का आग्रह करती है। ये कारक तब अपने स्वयं के क्लॉट-प्रमोशन संदेशों को जारी करते हैं, और अधिक क्लॉटिंग कारकों को अपने बढ़ते क्लॉट में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

प्लेटलेट्स को कभी-कभी गलत तरीके से सक्रिय किया जा सकता है जब एंडोथेलियल अस्तर क्षतिग्रस्त हो जाता है और प्लेटलेट्स के लिए सामान्य निरोधात्मक संदेशों का उत्पादन नहीं करता है। यह कुछ चयापचय संबंधी विकार और हृदय रोग के कुछ रूपों वाले लोगों में हो सकता है।

रक्त के प्रकार

प्रारंभिक चिकित्सा इतिहास में, यह सोचा गया था कि एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में रक्त संक्रमण असंभव हो सकता है। ऐसा इसलिए था क्योंकि जब यह प्रयास किया गया था, तो अधिकांश परीक्षण विषयों की मृत्यु हो गई थी। वैज्ञानिकों ने “रक्त प्रकार” के अस्तित्व की खोज की – कुछ बुनियादी प्रोटीन जो हमारे रक्त कोशिकाओं की सतह को कोट करते हैं, प्रतिरक्षा प्रणाली को हमारे स्वयं के रक्त कोशिकाओं और विदेशी आक्रमणकारियों के बीच अंतर करने में मदद करते हैं।

एक व्यक्ति में एक असंगत प्रकार के रक्त को संक्रमित करने का प्रयास करने से थक्के की प्रतिक्रिया हो सकती है, जो घातक हो सकती है। सौभाग्य से, आज डॉक्टरों के पास रोगी के रक्त प्रकार को निर्धारित करने और ट्रांस के लिए रक्त बैग स्टोर करने के लिए तेजी से परीक्षण हैं ,A / B प्रोटीन समूह रक्त के प्रकार A, B, AB, या O को जन्म दे सकता है। कोई “O” रक्त प्रकार का प्रोटीन नहीं है – इसके बजाय “O” रक्त प्रकार है जिसका उपयोग उन लोगों का वर्णन करने के लिए किया जाता है जिनके पास न तो A है और न ही B प्रोटीन।

इनमें से प्रत्येक रक्त प्रकार आरएच प्रोटीन के लिए सकारात्मक या नकारात्मक हो सकता है, जिससे रक्त प्रकार जैसे “एबी +” या “एबी-” हो सकता है।रक्त प्रकार “हे नकारात्मक” को सार्वभौमिक दाता के रूप में जाना जाता है। क्योंकि इसमें A या B प्रोटीन नहीं है और Rh प्रोटीन के लिए ऋणात्मक है, किसी भी रक्त प्रकार के लोग विदेशी प्रोटीन के प्रतिकूल प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया के बिना O नकारात्मक रक्त प्राप्त कर सकते हैं।

दुर्भाग्य से, “ओ नेगेटिव” रक्त प्रकार वाले लोगों में भी अपने लिए संभावित दाताओं का सबसे छोटा चयन होता है। ओ नकारात्मक लोगों को कोई रक्त नहीं मिल सकता है जिसमें ए, बी, या आरएच प्रोटीन होते हैं; वे केवल अन्य ओ नकारात्मक लोगों से रक्त प्राप्त कर सकते हैं। जब प्लेटलेट्स की कमी या अनुपस्थित होते हैं, तो परिणाम भयावह रक्तस्राव की घटनाओं की एक बढ़ी हुई संभावना में देखे जा सकते हैं, जिसमें सहज रक्तस्राव और मामूली चोटों से रक्तस्राव शामिल है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से रक्त की परिभाषा की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि रक्त की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर रक्त की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top