You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > मस्तिष्क की परिभाषा | Brain definition

मस्तिष्क की परिभाषा | Brain definition

मस्तिष्क की परिभाषा मस्तिष्क एक अंग है जो कशेरुक और अधिकांश अकशेरुकी जानवरों में तंत्रिका तंत्र के कार्य को समन्वयित करता है। मस्तिष्क आमतौर पर सिर के अंदर स्थित होता है, एक सुरक्षात्मक आवरण जैसे कि एक्सोस्केलेटन या खोपड़ी के भीतर।मनुष्यों में, मस्तिष्क का वजन लगभग तीन पाउंड होता है और यह शरीर के सभी ऊर्जा का तेजस्वी 20-25% उपभोग करता है!मस्तिष्क मुख्य रूप से न्यूरॉन्स से बना होता है, जो तंत्रिका आवेगों को संग्रहीत करते हैं और जानकारी संग्रहीत करते हैं, और विभिन्न समर्थन कोशिकाएं जो न्यूरॉन्स को पोषण, इन्सुलेट और रक्षा करती हैं, ताकि वे अपने काम को मज़बूती से कर सकें।

न्यूरॉन्स एक अत्यधिक उच्च-रखरखाव सेल-प्रकार हैं, जिन्हें जीवित रखने के लिए बड़ी मात्रा में ऑक्सीजन और ईंधन की आवश्यकता होती है। विचार, आंदोलन और अन्य उत्तरजीविता कार्यों के लिए अनुमति देते हुए, जल्दी से एक्शन पोटेंशिअल पैदा करने के लिए, न्यूरॉन्स एक आयन ढाल बनाते हैं जिसे हर समय सक्रिय रूप से बनाए रखा जाना चाहिए।यदि मस्तिष्क ऑक्सीजन या सेलुलर ईंधन जैसे ग्लूकोज से वंचित है, तो आयन पंप जो इस आयन ढाल को बनाए रखते हैं, बंद हो जाएंगे। इससे कोशिकाओं में आयनों और द्रव का प्रवाह होगा, जो वास्तव में न्यूरॉन्स के खुले होने का कारण होगा।

मस्तिष्क के कार्य

मस्तिष्क हमारे अनुभव के लगभग हर पहलू से जुड़ा हुआ है। यह आकर्षक क्षेत्र है जहां मानव अनुभव जीव विज्ञान से मिलता है।हमारे अनुभव और भावनाएं मस्तिष्क में शारीरिक और रासायनिक प्रक्रियाओं द्वारा संसाधित, संग्रहीत और कभी-कभी बनाई जाती हैं। हमारे विचारों और भावनाओं को कार्रवाई क्षमता के रूप में मापा जा सकता है; हमारी यादों और व्यक्तित्वों में सिनेप्स के रूप में भौतिक रूप हैं, जो शाखाएं हैं जो तंत्रिका कोशिकाओं को एक-दूसरे से जोड़ते हैं और निर्धारित करते हैं कि वे कैसे बातचीत करते हैं।

हमारा मस्तिष्क रंगों, ध्वनियों और संवेदनाओं को मानता है। यह भावनात्मक स्थिति को मानता है और बनाता है। इसमें हमारे मोटर कौशल और हमारे भाषा केंद्र शामिल हैं। यह हार्मोन भी जारी करता है जो हमारे शरीर के बेहोश कार्यों को नियंत्रित करता है। मस्तिष्क के एक हिस्से को ब्रेन स्टेम कहा जाता है, जो तंत्रिका आवेगों को भी भेजता है, जो हमारे श्वास को नियंत्रित और बनाए रखता है!

मस्तिष्क के कार्यों की कुछ सामान्य श्रेणियों में शामिल हैं:

संवेदी सूचना प्राप्त करना और संसाधित करना
तंत्रिका आवेगों के माध्यम से आंदोलन को निर्देशित करना
मस्तिष्क स्टेम के माध्यम से सांस लेने का निर्देश देता है
शरीर के होमियोस्टैसिस को बनाए रखने में मदद करना
शरीर के प्रजनन चक्र को निर्देशित करने में मदद करना
स्मृतियों का निर्माण और भंडारण
भंडारण कौशल और वैचारिक जानकारी
भावनात्मक राज्यों का निर्माण, प्रसंस्करण और विनियमन
यह सोचा जाता है कि मस्तिष्क का एक विशेष हिस्सा इन सभी कार्यों को एक मैट्रिक्स में एकीकृत करके चेतना पैदा कर सकता है। यह एक अपेक्षाकृत नई खोज है, और अधिक अध्ययन की आवश्यकता है।

मस्तिष्क की संरचना

मस्तिष्क एक जटिल और जटिल अंग है, जिसमें कई कार्य होते हैं। उन कार्यों को सूचीबद्ध करने और चर्चा करने का सबसे आसान तरीका मस्तिष्क की संरचना का अध्ययन करके है, जो “मशीन” है जो इन सभी कार्यों को पूरा करता है।

न्यूरॉन्स

मस्तिष्क के कार्य को समझने के लिए, यह न्यूरॉन्स की संरचना को समझने में मदद करता है। अन्य कोशिकाओं की तरह, न्यूरॉन्स में एक नाभिक, साइटोप्लाज्म और एक कोशिका झिल्ली होता है। लेकिन अन्य सेल प्रकारों के विपरीत, न्यूरॉन्स में “अक्षतंतु” नामक लंबे, लंबे हथियार होते हैं और वे “डेंड्राइट्स” नामक छोटे अंतरकोशिकीय कनेक्शन को लगातार बनाते और नष्ट करते हैं।

डेंड्राइट्स को न्यूरॉन के रिसीवर के रूप में सोचा जा सकता है। वे अन्य तंत्रिका कोशिकाओं से इनपुट प्राप्त करते हैं, सेल शरीर में संसाधित होते हैं। यह इनपुट या तो एक तंत्रिका आवेग के रूप में प्राप्त किया जा सकता है – वह है, एक प्रत्यक्ष विद्युत रासायनिक आवेग – या न्यूरोट्रांसमीटर, रासायनिक दूतों के रूप में जो प्राप्त सेल पर रिसेप्टर्स के साथ बातचीत करते हैं। न्यूरॉन्स किसी अन्य सेल से प्राप्त एक एक्शन पोटेंशिअल या न्यूरोट्रांसमीटर के जवाब में एक्शन पोटेंशिअल को आग लगा सकते हैं या नहीं, इसका निर्णय “कर सकते हैं”।

वे साधन जिनके द्वारा सेल द्वारा डेन्ड्रिटिक इनपुट को संसाधित किया जाता है, अच्छी तरह से समझ में नहीं आते हैं। कुछ तंत्रिका कोशिकाएं सरल योग का उपयोग करती दिखाई देती हैं – अर्थात्, आग न लगाने का निर्णय लेने पर सेल द्वारा उत्तेजक और अवरोधक इनपुट की मात्रा को जोड़ा जाता है। लेकिन अन्य कोशिकाएँ एक्शन पोटेंशिअल के विभिन्न पैटर्नों में आग लगा सकती हैं, जिसके आधार पर डेंड्राइट्स उत्तेजित होते हैं, यह सुझाव देते हुए कि अतिरिक्त आंतरिक प्रसंस्करण हो सकता है।

न्यूरॉन का “अक्षतंतु” न्यूरॉन का वह भाग होता है जो अपने आप में एक क्रिया क्षमता को फायर करता है, यदि ऐसा करने के लिए सेल “निर्णय” करता है। एक्सॉन लंबे हो सकते हैं, मस्तिष्क की पूरी लंबाई या यहां तक ​​कि हाथ या पैर की लंबाई तक फैले हो सकते हैं! वे लिपिड की एक विशेष परत से “मायेलिन म्यान” से अछूते हैं, जो तंत्रिका के संकेत को लीक करने से रोकने वाले आयनों को रोकते हैं क्योंकि तंत्रिका आवेग अक्षतंतु की लंबाई की यात्रा करता है।

ललाट पालि

फ्रंटल लोब सेरेब्रल कॉर्टेक्स का हिस्सा है। यह सेरेब्रल कॉर्टेक्स, या “सेरेब्रम” मानव मस्तिष्क का सबसे बड़ा हिस्सा है, और माना जाता है कि यह हाल ही में विकसित हुआ है।अधिकांश अन्य जानवरों में मनुष्यों की तुलना में बहुत छोटा सेरेब्रल कॉर्टेक्स होता है। मनुष्यों में, सेरेब्रम के पैर की अंगुली “उच्च” कार्यों के लिए जिम्मेदार होती है जैसे कि विचार, भाषा, क्रिया, और अशुद्ध नियंत्रण।ललाट पालि मस्तिष्क के अग्र भाग में पाया जाता है, जो आंखों और माथे के ठीक पीछे होता है। इसमें मस्तिष्क के क्षेत्र शामिल हैं जो गणित और भाषण कर सकते हैं, साथ ही योजना, समस्या को सुलझाने, भावनाओं को विनियमित करने और जागरूक निर्णय लेने के लिए जिम्मेदार हैं।

चोटों से ललाट लोब के नुकसान वाले लोग अस्थिर भावनाओं, आत्म-नियंत्रण की कमी और सामाजिक रूप से उचित व्यवहार की कमी जैसे लक्षण दिखा सकते हैं। उन्हें समस्याओं को हल करने और योजनाओं को बनाने और चिपकाने में भी परेशानी हो सकती है।कुछ न्यूरोलॉजिस्ट इतने आगे बढ़ गए हैं कि भाषा, गणित, समस्या-समाधान, भावनात्मक विनियमन और सचेत निर्णय लेने के लिए इसके संबंध के कारण, यह मस्तिष्क का ललाट लोब है जो हमें विशिष्ट मानव बनाता है। हालाँकि, अन्य न्यूरोलॉजिस्ट कहते हैं कि यह उससे कहीं अधिक जटिल है!

टेम्पोरल लोब

लौकिक लोब वह जगह है जहां हमारे मस्तिष्क की प्रक्रियाएं ध्वनित होती हैं, जिसमें भाषण की ध्वनि भी शामिल है। यह मस्तिष्क के दोनों ओर नीचे और मस्तिष्क प्रांतस्था के पीछे पाया जाता है। टेम्पोरल लोब के स्थान के लिए एक अच्छा संदर्भ बिंदु वह स्थान है जहां आपके जबड़े का काज आपकी खोपड़ी के ब्रेनकेस से मिलता है।टेम्पोरल लोब में पिच, टोन और अर्थ के लिए हमारे द्वारा सुनी जाने वाली ध्वनियों के विश्लेषण के लिए जटिल सर्किट्री होती है। यहां तक ​​कि यह ध्वनि की भावनात्मक सामग्री का निर्धारण करने के लिए लिंबिक डेटा को और श्रव्य सामग्री को निर्धारित करने के लिए भाषा केंद्र को श्रवण डेटा भेजता है। टेम्पोरल लोब भी मोटे तौर पर निर्धारित कर सकता है जहां एक ध्वनि त्रिकोणासन के माध्यम से आ रही है, तुलना करके जब ध्वनि एक कान से दूसरे तक पहुंचती है।

पेरिएटल लोब

पार्श्विका लोब पीछे की ओर मस्तिष्क के शीर्ष पर स्थित है। यह आपके सिर के ऊपर से लगभग आधा भाग आपकी खोपड़ी के पिछले हिस्से तक फैला हुआ है। यह लोब शरीर से संवेदी इनपुट को संसाधित करता है, और इसमें आंदोलन के लिए सर्किट्री भी शामिल है। एक बार, यह सोचा गया था कि शरीर के अधिकांश हिस्सों में निहित केवल एक ही अर्थ था: स्पर्श का। अब, हालांकि, हम जानते हैं कि कम से कम दो अलग-अलग इंद्रियां हैं: स्पर्श, और प्रसार। प्रोप्रियोसेप्शन शरीर में गति और स्थिति सेंसर का उपयोग करके हमें बताता है कि हमारे शरीर के विभिन्न हिस्से अंतरिक्ष में कहां हैं। यह हमें जटिल आंदोलनों को निष्पादित करने की अनुमति देने के लिए आवश्यक है, और अपना संतुलन खोए बिना सभी को स्थानांतरित करने के लिए आवश्यक है!

पश्चकपाल पालि

सेरेब्रल कॉर्टेक्स में ओसीसीपिटल लोब सबसे छोटा है। यह खोपड़ी के आधार के पास, सिर के बहुत पीछे स्थित है।ओसीसीपिटल लोब दृश्य जानकारी को संसाधित करता है। आँखों से ऑप्टिक तंत्रिका मस्तिष्क में गहराई से गुजरती हैं, एक प्रसंस्करण केंद्र के माध्यम से, और अंत में अपनी जानकारी को ओसीपिटल लोब तक पहुंचाती है, जो दृश्य जानकारी को रंग, आकार और वस्तुओं में डिकोड करती है।

क्योंकि हमारी दो आंखें एक ही दिशा का सामना कर रही हैं – एक विशेषता जिसे “दूरबीन दृष्टि” कहा जाता है – हमारी ओसीसीपिटल लोब हमारी दो आंखों से थोड़ा अलग विचारों की तुलना करके दुनिया की तीन आयामी छवि का उत्पादन कर सकती है।ओसीसीपिटल लोब प्रसंस्करण के कई चरणों के माध्यम से दृश्य जानकारी भेजता है, अंततः मेमोरी सर्किट के साथ जोड़कर हमें वस्तुओं, लोगों और हमारे वातावरण में स्थानों को पहचानने की अनुमति देता है।

सेरिबैलम

हम अब सेरेब्रम छोड़ रहे हैं – मस्तिष्क का सबसे हाल ही में विकसित हुआ हिस्सा – और पुरानी संरचनाओं में जा रहा है। सेरिबैलम मस्तिष्क के आधार पर एक छोटी संरचना है, सीधे पार्श्विका और पश्चकपाल पालियों के नीचे। यह आंदोलन, मुद्रा और संतुलन के नियमन के लिए जिम्मेदार है – किसी भी जीव के लिए बहुत महत्वपूर्ण कार्य है!सेरिबैलम के नुकसान वाले लोगों को चलने में कठिनाई हो सकती है, जटिल आंदोलनों को निष्पादित कर सकते हैं, और यहां तक ​​कि खड़े भी हो सकते हैं। हम अक्सर अपने मस्तिष्क के इस छोटे से हिस्से को हासिल कर लेते हैं, लेकिन दो पैरों पर चलना कोई आसान काम नहीं है!

लिम्बिक सिस्टम

लिम्बिक सिस्टम को कभी-कभी “भावनात्मक मस्तिष्क” कहा जाता है। यह मस्तिष्क के केंद्र में स्थित है, जिसके चारों ओर सेरेब्रल कॉर्टेक्स लिपटे हुए हैं और सेरिबैलम इसके पीछे टिक गया है। यह एक विकसित रूप से पुरानी संरचना है; यह भी अत्यंत महत्वपूर्ण है। लिम्बिक सिस्टम में शामिल हैं:हिप्पोकैम्पस, जो यादों को बनाता और संग्रहीत करता है। मस्तिष्क के केंद्र में स्थित इस संरचना में कनेक्शन हैं जो अधिकांश अन्य मस्तिष्क क्षेत्रों को उत्तेजित कर सकते हैं, जिससे हम अपने अतीत में स्थलों, ध्वनियों, भावनाओं और घटनाओं के अन्य पहलुओं को याद कर सकते हैं।

एमिग्डाला भावनात्मक स्थिति बनाने और उसकी निगरानी करने में मदद करता है।
भावनात्मक राज्यों को अब मस्तिष्क और शरीर के बीच एक टीम प्रयास माना जाता है। अमिगडाला की गतिविधि शरीर से हृदय गति, आसन और एड्रेनालाईन जैसे संकेतों से प्रभावित होती है। लेकिन एक खतरनाक या दर्दनाक स्मृति से जुड़ी धमकी भरी दृष्टि, ध्वनि या अन्य उत्तेजना का पता चलने पर भय की प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर करके एमिग्डाला भी शरीर को प्रभावित करता है।

एमिग्डाला हिप्पोकैम्पस को संकेत भी भेज सकता है जो एक मेमोरी को अधिक विशद रूप से एन्कोड किया जाता है अगर यह तीव्र भय या दर्द की परिस्थितियों में बना हो। यह हमें भविष्य में अधिक प्रभावी ढंग से डर और दर्द से बचने की अनुमति देने के लिए एक जीवित अनुकूलन माना जाता है। यह भी कारण माना जाता है कि क्यों दर्दनाक यादें बहुत ज्वलंत होती हैं, और कभी-कभी पीटीएसडी जैसी स्थितियों में समान संवेदी उत्तेजनाओं द्वारा “ट्रिगर” किया जा सकता है।

थैलेमस सेरेब्रल कॉर्टेक्स के लिए “स्विचबोर्ड” के रूप में कार्य करता है। सेरेब्रल कॉर्टेक्स प्रसंस्करण केंद्रों पर जाने से पहले गंध को छोड़कर सभी संवेदी जानकारी थैलेमस से गुजरती हैं। यह हो सकता है कि आप अपने पर्यावरण के कुछ हिस्सों को नोटिस करना बंद कर दें, जैसे कि आपके कपड़े आपकी त्वचा के खिलाफ महसूस करते हैं, जबकि उत्तेजनाएं जो आप कर रहे हैं, नए या महत्वपूर्ण हैं जो आपका ध्यान आकर्षित करते हैं।

हाइपोथैलेमस थैलेमस के नीचे स्थित एक छोटी संरचना है। यह मस्तिष्क से शरीर तक रासायनिक संदेश जारी करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो हमारे शरीर के कई अनैच्छिक कार्यों को नियंत्रित करता है।थैलेमस द्वारा जारी किए गए रासायनिक संदेशों में वे संदेश शामिल हैं जो हमें भूखे, प्यासे और नींद लाते हैं; संदेश हमारी किडनी को बताते हैं कि पानी का संरक्षण कब करना है; और संदेश जो हमारे भावनात्मक राज्यों को प्रभावित कर सकते हैं।

Clostrum

“क्लोस्ट्रम” मस्तिष्क का एक हिस्सा है जिसे केवल हाल ही में खोजा गया था, और जिसके बारे में वर्तमान में बहुत कम जाना जाता है। यह दिलचस्प है क्योंकि कुछ वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि यह मस्तिष्क का हिस्सा हो सकता है जहां उपरोक्त सभी कार्यों के इनपुट को चेतना के अनुभव में जोड़ा जाता है।पहले, डॉक्टरों के लिए एक पहेली यह थी कि मस्तिष्क का एक भी ऐसा क्षेत्र नहीं था जो क्षतिग्रस्त होने पर चेतना के साथ हस्तक्षेप करता हो। मस्तिष्क के विभिन्न क्षेत्रों को नुकसान कई अलग-अलग लक्षण पैदा कर सकता है, लेकिन लोग तब तक जागते और जागरूक होते रहेंगे जब तक कि अधिकांश या सभी मस्तिष्क ने काम करना बंद नहीं कर दिया। मस्तिष्क का कौन सा हिस्सा, तब, चेतना के लिए जिम्मेदार था?

क्लोस्ट्रम का बहुत अस्तित्व कई वर्षों से याद किया गया था क्योंकि यह छोटा है। क्लोस्ट्रम मस्तिष्क के प्रत्येक गोलार्द्ध को टिशू की एक पतली शीट है, जो इनपुट प्राप्त करता है – और आउटपुट भेजता है – वस्तुतः मस्तिष्क के हर हिस्से में।मिर्गी के रोगी का इलाज करने का प्रयास करते समय, यह गलती से पता चला कि उसके क्लोस्ट्रम की गतिविधि को बाधित करने के कारण चेतना की समाप्ति हो गई। उसने समय की अवधि से कुछ भी प्रतिक्रिया, अनुभव, या याद नहीं किया, जहां उसका क्लॉस्ट्रम बाधित हो रहा था।

दो गोलार्ध

हमारे मस्तिष्क के बारे में सबसे उल्लेखनीय और अल्पविकसित चीजों में से एक यह है कि इसके दो गोलार्ध हैं। हमारे सेरेब्रल कॉर्टेक्स को अनिवार्य रूप से दो हिस्सों में विभाजित किया गया है, जिनमें से प्रत्येक में बहुत समान वायरिंग है। हमारे सेरेब्रल कॉर्टेक्स के दो हिस्सों को केवल एक दूसरे के साथ सीधे कॉरपस कॉलोसम के माध्यम से संवाद कर सकते हैं – फाइबर का एक बैंड जो दोनों पक्षों के बीच आगे और पीछे जानकारी भेजता है।

एक मरीज जिसका कोरपस कॉलोसम गंभीर दौरे को नियंत्रित करने के लिए काटा गया था, वैज्ञानिकों द्वारा साक्षात्कार किया गया था। उनके बाएं और दाएं दोनों मस्तिष्क गोलार्द्धों में कुछ भाषा का कार्य पाया गया, जिसने प्रत्येक पक्ष को मौखिक रूप से साक्षात्कार करने की अनुमति दी। यह केवल एक गोलार्ध को “देखने” या “सुनने” देने से किया गया था, क्योंकि प्रत्येक आंख और प्रत्येक कान अपने संवेदी इनपुट को मस्तिष्क के केवल एक गोलार्ध में भेजते हैं।
परिणाम बल्कि आश्चर्यजनक थे! इस मरीज के दाहिने मस्तिष्क के गोलार्ध ने अपनी महत्वाकांक्षाओं, राजनीतिक भावनाओं और धार्मिक विश्वासों के बारे में पूछे जाने पर अलग-अलग उत्तर दिए हैं।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से मस्तिष्क की परिभाषा की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि मस्तिष्क की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर मस्तिष्क की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top