You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > यूफोरिया की परिभाषा | Definition of euphoria

यूफोरिया की परिभाषा | Definition of euphoria

यूफोरिया की परिभाषा यूफोरिया एक गहन खुशी, खुशी, संतोष और उत्साह की भावनाओं की विशेषता एक समृद्ध राज्य को संदर्भित करता है। उत्साह की एक स्थिति स्वाभाविक रूप से प्रेरित हो सकती है (जैसे, व्यायाम, सामाजिक गतिविधियों, रोमांस / यौन प्रतिक्रिया और कलात्मक प्रयासों के जवाब में), रासायनिक रूप से प्रेरित (जैसे, मनोरंजक दवा का उपयोग), या एक न्यूरोलॉजिकल स्थिति का परिणाम (जैसे, उन्माद) )।

यूफोरिया के प्रकार

यूफ़ोरिया के कई प्रकार होते हैं, प्रत्येक अलग-अलग तंत्रों से प्रेरित होता है और विभिन्न न्यूरोलॉजिकल रास्ते शामिल करता है। इस प्रकार की व्यंजना का वर्णन नीचे अधिक से अधिक विवरण में किया गया है:

व्यायाम प्रेरित उत्साह

यूफोरिया को लंबे समय तक एरोबिक व्यायाम से प्रेरित किया जा सकता है, जिसे अक्सर “धावक उच्च” कहा जाता है। व्यायाम डोपामाइन मार्ग के माध्यम से ph-एंडोर्फिन (नीचे चित्रित अणु), एनानैमाइड और फेनेथिलैमाइन के संश्लेषण के माध्यम से उत्साह का संकेत देता है। जैसे, दौड़ना, साइकिल चलाना और अन्य एरोबिक गतिविधियों के रूप में व्यायाम की लत, न्यूरोडीजेनेरेटिव विकारों (जैसे, पार्किंसंस और अल्जाइमर के) और प्रमुख अवसादग्रस्तता विकार के लिए एक सहायक उपचार के रूप में सिफारिश की जाती है। अध्ययनों से पता चला है कि व्यायाम के उत्साहवर्धक गुण मादक पदार्थों की लत से उबरने में मदद कर सकते हैं, एक अवसादरोधी के रूप में कार्य कर सकते हैं, साथ ही साथ समग्र अनुभूति और मस्तिष्क स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं।

औषध-प्रेरित व्यंजना

कई आम मनोरंजक दवाएं नशे की लत के गुणों को प्रदर्शित करती हैं, क्योंकि वे प्रतिक्रिया के कारण मस्तिष्क में उत्पन्न होती हैं। सबसे आम दवाओं में से एक, जो यूफोरिया की स्थिति उत्पन्न करती है, में शामिल हैं, उत्तेजक (जैसे, एम्फ़ैटेमिन, मेथैम्फेटामाइन, और कोकीन), अवसाद (जैसे, शराब, शराब, और बेंज़ियाज़ेपिनेस), कैनबिनोइड्स (जैसे, कैनबिस में THC), गैसें , नाइट्रस ऑक्साइड), और ओपिओइड्स (जैसे, नायिका, फेंटेनल, कोडीन, मॉर्फिन और ऑक्सीकोडोन)। इनमें से कुछ दवाएं सीधे डोपामाइन प्रतिक्रिया (यानी, इनाम प्रतिक्रिया) को प्रेरित करती हैं, जबकि अन्य ओपिओइड रिसेप्टर्स (तनाव, दर्द, भूख, भावना और लगाव के व्यवहार के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार) को संलग्न करते हैं।

न्यूरोपैसाइट्रिक यूफोरिया

कई न्यूरोसाइकिएट्रिक स्थितियां हैं जो प्रभावित व्यक्तियों में उत्साह की स्थिति पैदा करती हैं। इस तरह के विकारों में शामिल हैं, द्विध्रुवी विकार, मिर्गी, और माइग्रेन सिरदर्द। द्विध्रुवी विकार (और कुछ अन्य स्थितियों) वाले व्यक्तियों में, उन्माद उन्माद की अवधि के साथ जुड़ा हुआ है, जिसमें तेजी से भाषण, भव्यता के भ्रम और विचारों की वृद्धि हुई उड़ान शामिल है। मिर्गी या माइग्रेन के सिरदर्द से प्रभावित कुछ व्यक्तियों में, यूफोरिया की शुरुआत या लक्षणों के समाधान के बाद हो सकती है। हालांकि सटीक तंत्र अज्ञात रहता है, इन स्थितियों से जुड़े एक उदासीन राज्य को विघटित मस्तिष्क रसायन विज्ञान के लिए जिम्मेदार माना जाता है जो या तो माइग्रेन सिरदर्द या मिर्गी की प्रगति के दौरान होता है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से यूफोरिया की परिभाषा की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि यूफोरिया की परिभाषा की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर यूफोरिया की परिभाषा की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

 

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top