You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > एंडीमिज़म की परिभाषा | Definition of endemism

एंडीमिज़म की परिभाषा | Definition of endemism

एंडीमिज़म की परिभाषा एंडेमिज्म स्थानिक या क्षेत्र में भौगोलिक वितरण में स्थानिकमारी वाले या प्रतिबंधित होने की स्थिति है। क्षेत्र या क्षेत्र आकार में भिन्न हो सकते हैं, और विभिन्न तरीकों से परिभाषित या पहचाने जाते हैं। एंडेमिज्म एक पारिस्थितिक वर्गीकरण है जिसमें यह किसी प्रजाति, या प्रजातियों के समूह की सीमा या वितरण का वर्णन करता है। उदाहरण के लिए, विभिन्न प्रजातियों के पक्षियों के पूरे परिवार मेडागास्कर द्वीप के लिए स्थानिक हैं। एंडेमिज्म शब्द कई चीजों पर लागू हो सकता है, जिसमें रोग और प्राकृतिक घटना शामिल हैं। इन मामलों में एंडेमिज्म एक विशिष्ट भौगोलिक क्षेत्र या क्षेत्र में कुछ मापा अवलोकन के “सामान्य” या मानक स्तर को संदर्भित करता है।

एंडेमिज्म को स्वदेशी के साथ भ्रमित नहीं होना है, एक शब्द जो किसी प्रजाति की उत्पत्ति को संदर्भित करता है। स्वदेशी से तात्पर्य उस समूह से है जहां एक समूह की उत्पत्ति हुई है। एक प्रजाति एक क्षेत्र के लिए स्थानिक और स्वदेशी दोनों हो सकती है। हालांकि, कुछ प्रजातियां अपने मूल स्वदेशी स्थान की सीमा से अधिक बढ़ जाती हैं। इसका मतलब है कि प्रजाति अब स्थानिक नहीं है, लेकिन मूल क्षेत्र के लिए अभी भी स्वदेशी है। एक बार जब एक प्रजाति व्यापक रूप से फैल गई है, तो वैश्विक वितरण को कॉस्मोपॉलिटन कहा जाता है। व्हेल जैसे जानवर, जो अपने 4-पैर वाले पूर्वजों के रूप में एक विशिष्ट मुख्य भूमि के लिए स्वदेशी थे, अब वितरण में महानगरीय हैं।

स्थानिक प्रजातियों

एक स्थानिक प्रजाति एक ऐसी प्रजाति है जो भौगोलिक रूप से किसी विशेष क्षेत्र में प्रतिबंधित है। एक प्रजाति में एंडेमिज़्म अन्य क्षेत्रों में विलुप्त होने वाली प्रजातियों के माध्यम से पैदा हो सकता है। इसे पैलियोएंडिज्म कहा जाता है। वैकल्पिक रूप से, नई प्रजातियां हमेशा उस क्षेत्र के लिए स्थानिक होती हैं जिसमें वे पहली बार दिखाई देते हैं। इसे नवउदारवाद कहा जाता है। एंडेमिज्म के दोनों रूपों पर नीचे “हेडेमिज़्म के प्रकार” शीर्षक के तहत अधिक विस्तार से चर्चा की गई है।

स्थानिक प्रजातियां, इस बात की परवाह किए बिना कि वे किसी विशेष क्षेत्र में कैसे प्रतिबंधित हो गईं, अपने अस्तित्व के लिए समान खतरों का अनुभव करती हैं। यह क्षेत्र जितना छोटा होता है, प्रजाति के अस्तित्व के लिए खतरा उतना ही अधिक बढ़ जाता है। कोई भी कार्रवाई जो भूमि के आकार को कम करती है, या इसे किसी भी तरह से विभाजित करती है, यह स्थानिक प्रजातियों के सामान्य पैटर्न को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकती है। जबकि एंडेमिज्म और लुप्तप्राय या खतरे में होने वाली चीजें अलग-अलग चीजें हैं, एक छोटे से क्षेत्र के लिए स्थानिकमारी वाला होना आम तौर पर है

यह हमेशा ऐसा नहीं होता है, क्योंकि विश्व स्तर पर कई वितरित प्रजातियों को भी खतरे या खतरे में माना जाता है। हाल के वर्षों में, कई शार्क सूची में शामिल हो गए हैं। जबकि उन्हें समुद्र के कई जल में वितरित किया जाता है, सूप के लिए शार्क के पंखों की कटाई ने विश्व स्तर पर उनकी आबादी को कम कर दिया है। एंडेमिज्म कभी-कभी प्रजातियों को विश्व स्तर पर शोषण से बचाता है, बस इस तथ्य के कारण कि प्रजातियां केवल एक छोटे से क्षेत्र में मौजूद हैं। इससे प्रजातियों की रक्षा करना आसान हो सकता है, क्योंकि भूमि पर निर्माण और मानव प्रभाव को प्रतिबंधित करने के लिए भूमि को संरक्षण में रखा जा सकता है।

स्थानिक रोग

महामारी विज्ञान, या रोग के प्रकोप का अध्ययन करने वाले वैज्ञानिकों में एक समान परिभाषा है। एक स्थानिक रोग एक विशिष्ट स्थान पर लगातार स्तरों पर देखा जाने वाला रोग है। मिसाल के तौर पर, एंडेमिक रिलेप्सिंग बुखार यूरोप और उत्तरी अमेरिका में देखी जाने वाली बीमारी है। इस बीमारी को दुनिया के अन्य हिस्सों में किसी भी प्रकार की अवलोकन योग्य मात्रा में नहीं देखा जाता है। अन्य बीमारियाँ, जो किसी क्षेत्र में नई होती हैं या उनके प्रसार में वृद्धि होती हैं, महामारी रोगों के रूप में जानी जाती हैं।

कई स्थानिक रोग हैं, और उनकी अंत: क्रिया की जड़ें प्रजातियों और वैक्टर में हैं जो इन रोगों को बढ़ावा देती हैं। बुखार को वापस करने के मामले में, एक वेक्टर बोरेलिया प्रजाति के जीवाणु को पालता है। कई वैक्टर हैं जो इन बैक्टीरिया को ले जा सकते हैं, जिनमें ज्यादातर टिक और जूँ शामिल हैं। इन जीवाणुओं को ले जाने वाली टिक्स और जूँ की प्रजातियां उत्तरी गोलार्ध में स्थानिक हैं। बोरेलिया बैक्टीरिया उत्तरी गोलार्ध के लिए एक बीमारी है जो लाइम रोग के लिए जिम्मेदार है। लाइम रोग का एक नक्शा नीचे दिखाया गया है, और टिक और जूँ प्रजातियों में देखा गया एंडेमिज्म से मेल खाता है।

एंडेमिज्म के प्रकार

Paleoendemism

एक निश्चित क्षेत्र के लिए एक प्रजाति के लिए स्थानिकता दिखाने के दो मूल तरीके हैं। मूल रूप से, दोनों के बीच का अंतर यह है कि क्या प्रजाति नई उभर रही है, या ऐतिहासिक और गिरती हुई है। Paleoendemism बाद का वर्णन करता है। एंडेमिज़्म के इस रूप में, एक प्रजाति जो कभी व्यापक थी, बहुत कम सीमा तक सिमट गई है। आज कई बड़े शिकारियों का यही हाल है।

मनुष्यों से पहले, बड़े शिकारियों को दुनिया भर में व्यापक रूप से वितरित किया गया था। जैसे-जैसे मानव समाज अधिक संगठित होता गया, बड़े शिकारियों को समाज से दूर, और उनकी ऐतिहासिक सीमाओं से बाहर कर दिया गया। जो विलुप्त नहीं हुए हैं वे अब सीमित सीमाओं तक सीमित हैं। इन जानवरों के संरक्षण के प्रयास वर्तमान सीमा की रक्षा और ऐतिहासिक सीमा को शामिल करने के लिए इसका विस्तार करते हैं। यह कठिन है, क्योंकि मनुष्य अक्सर बड़े शिकारियों के पुन: परिचय का विरोध करते हैं। शिकारियों से सुरक्षा के बिना, प्रजातियों को आसानी से अपनी स्थानिक सीमा पर वापस धकेल दिया जाएगा।

Neoendemism

दूसरी ओर, हर दिन नई प्रजातियां विकासवादी पेड़ से निकल रही हैं। ये प्रजाति स्थानिक और स्वदेशी दोनों हैं, जिसमें वे पहली बार दिखाई दिए थे। वे केवल एक भौगोलिक स्थान तक ही सीमित हैं क्योंकि वह वही है जहां उन्होंने शुरू किया था। इसे नवजागरणवाद के रूप में जाना जाता है। द्वीपों पर पाई जाने वाली कई प्रजातियां हैं, जो इस तरह के स्थानवाद को दिखाती हैं।

द्वीप नई प्रजातियों के विकास के लिए एक दिलचस्प और पृथक आधार प्रदान करते हैं। जबकि द्वीप पर प्रजातियां अब स्थानिक हैं, उनके पूर्वजों की संभावना नहीं थी। एक उदाहरण के रूप में गैलापागोस फ़िन्चेस को लें। गैलापागोस द्वीपसमूह में कई द्वीप हैं। कई हजारों साल पहले, द्वीपों पर एक एकल फिंच प्रजाति का आगमन हुआ। सबसे पहले, यह एक प्रजाति के रूप में पूरे द्वीप में फैल गया। हालांकि, विकासवाद ने अब पक्षियों को इतना अलग कर दिया है कि वे विभिन्न प्रजातियों का प्रतिनिधित्व करते हैं। द्वीपों पर वनस्पति में अंतर ने पूर्वज को कई छोटी प्रजातियों में विभाजित किया है, जो द्वीप पर पाए जाने वाले जीवों के लिए क्षतिपूर्ति दिखाते हैं।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से एंडीमिज़म की परिभाषा की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि एंडीमिज़म की परिभाषा की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर एंडीमिज़म की परिभाषा की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top