You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > मोबी डिक के प्रत्येक वर्ण | Each character of mobi dick

मोबी डिक के प्रत्येक वर्ण | Each character of mobi dick

मोबी डिक के प्रत्येक वर्ण हरमन मेलविल द्वारा “मोबी-डिक” अब तक लिखे गए सबसे प्रसिद्ध और सबसे डराने वाले उपन्यासों में से एक है। अभी भी अक्सर स्कूल में पढ़ने के लिए असाइन किया गया, “मोबी-डिक” कई कारणों से एक ध्रुवीकरण उपन्यास है: इसकी विशाल शब्दावली, आमतौर पर आपके शब्दकोश में कम से कम कुछ यात्राओं की आवश्यकता होती है; 19 वीं सदी के जीवन, प्रौद्योगिकी और शब्दजाल के साथ इसका जुनून; मेलविले द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली साहित्यिक तकनीकों की विविधता; और इसकी विषयगत जटिलता। कई लोगों ने उपन्यास को पढ़ने के लिए (या पढ़ने का प्रयास) केवल यह निष्कर्ष निकाला है कि यह खत्म हो गया है, और लंबे समय से ज्यादातर लोग सहमत थे – एक तत्काल सफलता से दूर, उपन्यास प्रकाशन पर विफल रहा और मेलविले के उपन्यास के रूप में स्वीकार किए जाने से दशकों पहले अमेरिकी साहित्य के क्लासिक।

और फिर भी, यहां तक ​​कि जिन लोगों ने पुस्तक नहीं पढ़ी है, वे इसके मूल कथानक, प्रमुख प्रतीकों और विशिष्ट रेखाओं से परिचित हैं – बस सभी के बारे में प्रसिद्ध उद्घाटन पंक्ति “मुझे इश्माएल को बुलाओ” जानता है। सफेद व्हेल का प्रतीक और कप्तान की भावना। अहाब के रूप में अहाब एक ऐसी शख्सियत है जो सब कुछ त्यागने को तैयार है – जिन चीजों में उसे बलिदान देने का कोई अधिकार नहीं है – बदला लेने के लिए वास्तविक उपन्यास से लगभग स्वतंत्र होकर पॉप संस्कृति का एक सार्वभौमिक पहलू बन गया है।

पुस्तक का एक और कारण, डराना, पात्रों की कास्ट है, जिसमें पेक्वॉड के दर्जनों क्रू सदस्य शामिल हैं, जिनमें से कई की साजिश और प्रतीकात्मक महत्व में भूमिका है। मेलविले ने वास्तव में अपनी जवानी में व्हेलिंग जहाजों पर काम किया, और पेक्वॉड पर जीवन के उनके चित्रण और अहाब के तहत काम करने वाले पुरुषों के पास जटिल सत्य की अंगूठी है। यहां उन पात्रों के लिए एक मार्गदर्शिका है जो आपको इस अविश्वसनीय उपन्यास में मिलते हैं और कहानी के लिए उनका महत्व।

इश्माएल

कहानी के कथाकार इस्माइल वास्तव में कहानी में बहुत कम सक्रिय भूमिका निभाते हैं। फिर भी, मोबि डिक के शिकार के बारे में हम जो कुछ भी जानते हैं वह इश्माएल के माध्यम से हमारे पास आता है, और पुस्तक केंद्र की सफलता या असफलता इस बात पर है कि हम उसकी आवाज से कैसे संबंधित हैं। इश्माएल एक रसीला, बुद्धिमान कथावाचक है; वह चौकस और जिज्ञासु है और उन विषयों की लंबी परीक्षाओं में भटकता है, जो उसे रुचि रखते हैं, जिसमें व्हेलिंग, दार्शनिक और धार्मिक प्रश्नों की तकनीक और संस्कृति और उसके आसपास के लोगों की परीक्षाएं शामिल हैं।

कई मायनों में, इश्माएल का मतलब पाठक के लिए एक स्टैंड-इन के रूप में होता है, एक ऐसा व्यक्ति जो शुरू में उलझन में है और अपने अनुभव से अभिभूत है, लेकिन जो जीवित रहने के लिए एक मार्गदर्शक के रूप में बहुत ही जिज्ञासा और अध्ययनपूर्ण दृष्टिकोण प्रदान करता है। इस्माइल को [स्पॉइलर अलर्ट] पुस्तक के अंत में अकेला उत्तरजीवी होना महत्वपूर्ण है, क्योंकि न केवल इसलिए कि उसका वर्णन असंभव होगा। उनका अस्तित्व पाठक को समझने के लिए उनकी बेचैन खोज के कारण है। पुस्तक को खोलने पर, आप संभवतः अपने आप को नॉटिकल शब्दों, बाइबिल की बहसों और सांस्कृतिक संदर्भों में जागृत पाएंगे, जो उस समय भी अस्पष्ट थे और आज लगभग अनजाने हो गए हैं।

कप्तान अहाब

व्हेलिंग जहाज पेक्वॉड के कप्तान, अहाब, एक आकर्षक चरित्र है। करिश्माई और क्रूर, उन्होंने पिछली मुठभेड़ में मोबी डिक से घुटने के नीचे से अपना पैर खो दिया और बदला लेने के लिए अपनी ऊर्जा को समर्पित कर दिया, एक विशेष चालक दल के साथ पेकॉड का निर्माण किया और तेजी से अपने जुनून के पक्ष में आर्थिक और सामाजिक दोनों मानदंडों की अनदेखी की।

अहाब को अपने दल द्वारा खौफ के साथ देखा जाता है, और उसका अधिकार निर्विवाद है। वह अपने आदमियों को पाने के लिए प्रोत्साहन और सम्मान के साथ हिंसा और क्रोध का उपयोग करता है और अपनी इच्छा के अनुसार पुरुषों की आपत्तियों को दूर करने में सक्षम होता है, जब वह खुलासा करता है कि वह अपने दुश्मन की खोज में मुनाफे से गुजरने को तैयार है। अहाब, दयालु होने में सक्षम है, और अक्सर दूसरों के प्रति सच्ची सहानुभूति प्रदर्शित करता है। इश्माएल अहाब की बुद्धिमत्ता और आकर्षण को व्यक्त करने के लिए बहुत दर्द उठाता है, साथ ही अहाब को साहित्य में सबसे जटिल और दिलचस्प चरित्र बनाता है। अंत में, अहाब अपने बदला लेने के लिए सबसे संभावित संभावित अंत का पीछा करता है, अपनी खुद की हापून लाइन द्वारा विशाल व्हेल द्वारा खींचे जाने के कारण वह हार मानने से इंकार कर देता है।

मोबी डिक

मोचा डिक के रूप में जानी जाने वाली एक वास्तविक सफेद व्हेल के आधार पर, मोबि डिक को अहाब द्वारा बुराई की पहचान के रूप में प्रस्तुत किया जाता है। एक अनोखी सफेद व्हेल जिसने भयंकर लड़ाकू के रूप में व्हेलिंग की दुनिया में एक प्रसिद्ध स्तर की हस्ती को मार दिया है, जिसे मार नहीं सकते, मोबि डिक ने पूर्व मुठभेड़ में अहाब के पैर को घुटने से काट दिया, जो घृणित साहब को घृणा के स्तर तक ले गया।

आधुनिक पाठक मोबि डिक को एक तरह से एक वीर व्यक्ति के रूप में देख सकते हैं – व्हेल का शिकार किया जाता है, आखिरकार, और खुद को बचाव के रूप में देखा जा सकता है जब यह पेक्वॉड और उसके चालक दल पर क्रूरता से हमला करता है। मोबी डिक को प्रकृति के रूप में भी देखा जा सकता है, एक ऐसा बल जिसके खिलाफ मनुष्य लड़ सकता है और कभी-कभी लड़खड़ा भी सकता है, लेकिन जो अंततः किसी भी लड़ाई में हमेशा जीत जाएगा। मोबी डिक जुनून और पागलपन का भी प्रतिनिधित्व करता है, क्योंकि कप्तान अहाब धीरे-धीरे ज्ञान और अधिकार के एक आंकड़े से भटकता है, जो एक पागल पागल व्यक्ति के साथ रहता है, जिसने अपने जीवन और उसके परिवार सहित सभी लक्ष्यों को काट दिया है, जो एक लक्ष्य का पीछा करेगा। उसका अपना विनाश।

चमकतादेखो

जहाज का पहला साथी, स्टारबक बुद्धिमान, मुखर, सक्षम और गहरा धार्मिक है।

क्यूकेग किताब में इश्माएल से मिलने वाले पहले व्यक्ति हैं, और दोनों बहुत करीबी दोस्त बन जाते हैं। क्वेइकग स्टारबक के हार्पूनर के रूप में काम करता है और एक दक्षिण सागर द्वीप राष्ट्र के शाही परिवार से आता है जो साहसिक कार्य की तलाश में अपने घर से भाग गया। मेलविले ने अमेरिकी इतिहास में एक समय में “मोबी-डिक” लिखा था जब जीवन के हर पहलू में दासता और दौड़ को बीच में जोड़ा गया था, और इश्माएल को यह एहसास हुआ कि क्यूकेक की दौड़ उनके उच्च नैतिक चरित्र के लिए अविवेकी है और अमेरिका में प्रमुख मुद्दे पर स्पष्ट रूप से एक सूक्ष्म टिप्पणी है। समय। क्वेकेग, मिलनसार, उदार और बहादुर है, और उसकी मृत्यु के बाद भी वह इस्माइल का उद्धार है, क्योंकि उसके ताबूत केवल Pequod के डूबने से बचने के लिए एक चीज है, और इस्माईल उस पर तैरता है।

स्टब

स्टब पेक्वॉड का दूसरा साथी है वह अपने हास्य की भावना और आमतौर पर आसान व्यक्तित्व के कारण चालक दल का एक लोकप्रिय सदस्य है, लेकिन स्टब की कुछ सच्ची मान्यताएं हैं और उनका मानना ​​है कि किसी भी विशेष कारण से कुछ भी नहीं होता है, अहाब और स्टारबक्स के बेहद कठोर दुनिया के विचारों के प्रति प्रतिक्रिया के रूप में कार्य करना ।

Tashtego

तश्तेगो स्टब के हार्पूनर हैं। वह मार्था के वाइनयार्ड से एक शुद्ध भारतीय हैं, एक जनजाति से जो तेजी से लुप्त हो रही है। वह भी एक सक्षम, सक्षम आदमी है, जैसे क्वेकेग, हालांकि उसके पास क्वेकेग की तीव्र बुद्धि और कल्पना का अभाव है। वह चालक दल के सबसे महत्वपूर्ण सदस्यों में से एक है, क्योंकि उसके पास कई कौशल हैं जो व्हेलिंग के लिए विशिष्ट हैं जो कोई अन्य क्रू सदस्य प्रदर्शन नहीं कर सकता था।

कुप्पी

तीसरा साथी एक छोटा, शक्तिशाली रूप से निर्मित व्यक्ति है, जो अपने आक्रामक रवैये और उद्देश्यपूर्ण लगभग अपमानजनक तरीके के कारण पसंद करना मुश्किल है। चालक दल आम तौर पर उसका सम्मान करता है, हालांकि, कम-से-चापलूसी वाले उपनाम के बाद भी किंग पोस्ट (एक विशिष्ट प्रकार की लकड़ी का संदर्भ) जो फ्लास्क जैसा दिखता है।

Daggoo

डाग्गो, फ्लास्क का हार्पूनर है। वह डराने-धमकाने वाला एक बहुत बड़ा आदमी है, जो कि क्वेइकग की तरह रोमांच की तलाश में अपने घर से भाग गया था। तीसरे साथी के लिए हापूनर के रूप में, वह अन्य हापूनरों की तरह महत्वपूर्ण नहीं है।

रंज

पिप पुस्तक में सबसे महत्वपूर्ण पात्रों में से एक है। एक युवा अश्वेत लड़का, पिप चालक दल का सबसे निचली श्रेणी का सदस्य है, जो केबिन के लड़के की भूमिका को भरता है, जो भी विषम कार्य करने की आवश्यकता होती है, प्रदर्शन करता है। मोबी डिक की खोज में एक बिंदु पर, उसे कुछ समय के लिए समुद्र में बहते छोड़ दिया जाता है और मानसिक रूप से टूट जाता है। जहाज पर लौटकर वह इस अहसास से पीड़ित होता है कि अमेरिका में एक अश्वेत व्यक्ति के रूप में, उसके पास दल का कम मूल्य है, क्योंकि वे व्हेल का शिकार करते हैं। मेलविल ने निस्संदेह पिप को उस समय गुलामी और नस्ल संबंधों पर एक टिप्पणी करने का इरादा किया था, लेकिन पिप भी अहाब को मानवीय बनाने के लिए कार्य करता है, जो यहां तक ​​कि अपने पागलपन के गले में युवा व्यक्ति के लिए दयालु है।

Fedallah

Fedallah “प्राच्य” अनुनय का एक अनिर्दिष्ट विदेशी है। अहाब ने उसे किसी और को बताए बिना चालक दल के हिस्से के रूप में लाया, जो एक विवादास्पद निर्णय है। वह दिखने में लगभग विदेशी है, अपने खुद के बालों और कपड़ों की पगड़ी के साथ जो लगभग एक पोशाक है जो एक क्लिचड चीनी पोशाक की कल्पना कर सकता है। वह शिकार और भाग्य-बताने के संदर्भ में निकट-अलौकिक शक्तियों का प्रदर्शन करता है, और कप्तान अहाब के भाग्य के बारे में उनकी सबसे प्रसिद्ध भविष्यवाणी उपन्यास के अंत में अप्रत्याशित तरीके से सच होती है। उनकी “अन्यता” और उनकी भविष्यवाणियों के परिणामस्वरूप, चालक दल फेडला से अलग रहता है।

पेलेग

पेक्वॉड के पार्ट-मालिक, पेलेग इस बात से अनजान हैं कि कप्तान अहाब बदला लेने के बजाय लाभ से कम चिंतित हैं। वह और कैप्टन बिल्डड ने चालक दल को काम पर रखने और इश्माएल और क्यूकेग के वेतन पर बातचीत की। रिच और रिटायरमेंट में, पेलेग ने उदार दाता की भूमिका निभाई, लेकिन वास्तव में बेहद सस्ता है।

शूही

पेगोड के पेलेग के साथी और साथी सह-मालिक, बिलदाद पुराने नमक की भूमिका निभाते हैं और वेतन वार्ता में “बुरे पुलिस वाले” की भूमिका निभाते हैं। यह स्पष्ट है कि दोनों ने अपने प्रदर्शन को व्यापार के लिए अपने तेज, क्रूर दृष्टिकोण के हिस्से के रूप में सिद्ध किया है। चूंकि दोनों क्वेकर हैं, शांतिप्रिय और सौम्य होने के समय के लिए जाने जाते हैं, यह दिलचस्प है कि उन्हें इस तरह के चालबाज वार्ताकारों के रूप में चित्रित किया गया है।

पिता मपल

मैपल एक मामूली चरित्र है जो केवल पुस्तक की शुरुआत में संक्षिप्त रूप से प्रकट होता है, लेकिन वह एक महत्वपूर्ण उपस्थिति है। इश्माएल और क्वेकेग न्यू बेडफोर्ड व्हेलमैन के चैपल में सेवाओं में शामिल होते हैं, जहां फादर मैपल जोनल और व्हेल की कहानी को व्हेलर्स के जीवन को बाइबल और ईसाई धर्म से जोड़ने के साधन के रूप में प्रस्तुत करते हैं। उन्हें अहाब के ध्रुवीय विपरीत के रूप में देखा जा सकता है। पूर्व व्हेलिंग कप्तान, समुद्र पर मैपल की पीड़ा ने उसे बदला लेने के बजाय भगवान की सेवा करने के लिए प्रेरित किया।

कैप्टन बूमर

एक और चरित्र जो अहाब के विरोध में खड़ा है, बूमर व्हेलिंग जहाज के कप्तान सैमुअल एंडर्बी है। मोबी डिक को मारने की कोशिश के दौरान उसने जो हाथ खो दिया, उसके बजाय, बूमर हंसमुख है और लगातार चुटकुले बना रहा है (अहाब का उल्लंघन कर रहा है)। व्हाइट व्हेल को आगे बढ़ाने में बूमर का कोई मतलब नहीं है, जिसे अहाब समझ नहीं सकता है।

गेब्रियल

जेरोबाम, गैब्रियल जहाज का एक चालक दल का सदस्य एक शेखर और एक धार्मिक कट्टरपंथी है जो मानता है कि मोबी डिक शा की एक अभिव्यक्ति है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से मोबी डिक के प्रत्येक वर्ण की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि मोबी डिक के प्रत्येक वर्ण की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर मोबी डिक के प्रत्येक वर्ण की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top