You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > मेटास्टेसाइज़ की परिभाषा | Definition of metastasize

मेटास्टेसाइज़ की परिभाषा | Definition of metastasize

मेटास्टेसाइज़ की परिभाषा एक कैंसर कोशिका को मेटास्टेसाइज करने के लिए कहा जाता है जब यह शरीर में स्थानों को स्थानांतरित करता है। एक मेटास्टेसाइज करने के लिए कैंसर की क्षमता एक जीव के लिए खतरनाक है, क्योंकि यह छोटे ट्यूमर स्थापित कर सकता है जो पहले ट्यूमर को हटाने और इलाज करने के लंबे समय बाद तक लक्षण पेश नहीं कर सकते हैं। सेल को विकास को विनियमित करने की क्षमता खोनी चाहिए, शारीरिक संकेतों को अनदेखा करना चाहिए जो सेल को विभाजित या मरने से रोकने के लिए कहते हैं, और उन प्रोटीन और संरचनाओं का उत्पादन करना या खोना बंद करना चाहिए जो सेल को रोकते हैं।

पहला अतिरिक्त विकास कारकों का उत्पादन है। वृद्धि कारक अणु होते हैं जो कुछ ऊतकों को आकर्षित करते हैं और उनके बढ़ने का कारण बनते हैं। इन विकास कारकों के बड़े उत्पादन से शरीर के अन्य हिस्सों में सूजन हो सकती है। कैंसर कोशिकाओं को मेटास्टेसिस करने की क्षमता देने वाला दूसरा उत्परिवर्तन एंजियोजेनेसिस है, या रक्त वाहिकाओं के बढ़ने की क्षमता है।

इस क्षमता वाले घातक ट्यूमर विशेष रसायनों का स्राव कर सकते हैं, जो रक्त वाहिकाओं के विकास को आकर्षित करते हैं। इस प्रकार, ट्यूमर शरीर से ऑक्सीजन और पोषक तत्व प्राप्त कर सकता है। यहां तक ​​कि ट्यूमर के इंटीरियर में कोशिकाएं रक्त वाहिका के बगल में हो सकती हैं, जिससे उन्हें शरीर के विभिन्न हिस्सों में मेटास्टेसाइज करने का अधिक अवसर मिलता है।

कैंसरग्रस्त कोशिकाओं में मुख्य ट्यूमर द्रव्यमान से अलग करने की क्षमता भी होती है, जो पूरे शरीर में कैंसर के ट्यूमर को फैलाने वाली कोशिकाओं को जन्म दे सकती है। जबकि पिछली दो स्थितियों को आमतौर पर कोशिकाओं को ट्यूमर से मेटास्टेसाइज करने के लिए आवश्यक होता है, कोशिकाओं के बीच संयोजी संरचना का नुकसान सीधे मुख्य कोशिका द्रव्यमान से निकलने वाली कैंसर कोशिकाओं की ओर जाता है। नीचे ग्राफिक में, एक कैंसरग्रस्त ट्यूमर रक्त वाहिकाओं के माध्यम से आगे बढ़ता है और एक नया ट्यूमर स्थापित करता है।

जीव के दूसरे भाग की यात्रा का पहला चरण तहखाने की झिल्ली को नष्ट कर रहा है। तहखाने की झिल्ली रक्त वाहिकाओं से ट्यूमर को अलग करती है, और कोशिकाओं को मेटास्टेसाइज करने के लिए नष्ट हो  जाना चाहिए। कैंसर कोशिकाएं आमतौर पर एक प्रोटीन को नष्ट करने वाले एंजाइम की उच्च मात्रा का उत्पादन करती हैं जिसे तहखाने की झिल्ली पर स्रावित किया जाताहै। कोशिकाएं इन प्रोटीनों का स्राव करने और झिल्ली के माध्यम से धकेलने के लिए एक इनवॉडोपोडियम का उपयोग कर सकती हैं।

एक बार झिल्ली के माध्यम से, कोशिका को रक्त वाहिकाओं के करीब कोशिकाओं द्वारा दिए गए संकेतों का पालन करना चाहिए ताकि वे अपने रक्तप्रवाह में काम कर सकें। तब इनवॉडोपोडियम रक्त वाहिकाओं की कोशिकाओं के माध्यम से अपना काम करता है और रक्त में प्रवेश करता है।

पूरी तरह से मेटास्टेसाइज करने के लिए कोशिकाओं को रक्तप्रवाह के माध्यम से यात्रा करना चाहिए, रक्त वाहिका से बाहर निकलना चाहिए और एक नया ट्यूमर स्थापित करना चाहिए। हालांकि, कई बाधाएं अभी भी एक सेल के रास्ते में हैं जो मेटास्टेसाइज करने की कोशिश कर रहा है। एक बार रक्तप्रवाह में, उदाहरण के लिए, कोशिकाओं के नष्ट होने की संभावना अधिक होती है। एक नई कॉलोनी बनाने के लिए, कोशिकाओं को जीवित रहना चाहिए और बहुत सारे रक्त वाहिकाओं और नए सेल विकास के साथ एक क्षेत्र में रक्तप्रवाह से बाहर निकलना चाहिए।

ऑक्सीजन और पोषक तत्वों के प्रवाह के बिना सेल एक नए ट्यूमर को विभाजित और स्थापित करने में सक्षम नहीं होगा। कैंसर के खिलाफ एक नए क्षेत्र में मेटास्टेसाइज करने में सक्षम होने की संभावना कम है, लेकिन कैंसर से भिन्न होता है। कहीं न कहीं 1 से 10,000 कोशिकाएं प्राथमिक ट्यूमर से एक बार रिलीज होने पर नए मेटास्टेसाइज और नए ऊतक बनाने में सक्षम होंगी।

संबंधित जीव विज्ञान शर्तें

कैंसर – एक घातक ट्यूमर, जिसमें नई रक्त वाहिकाओं को बढ़ने और मेटास्टेसाइज करने की क्षमता होती है।
ट्यूमर – कोशिकाओं की असामान्य वृद्धि।
सौम्य – एक ट्यूमर जिसमें मेटास्टेसिस करने की क्षमता नहीं होती है, क्योंकि कोशिकाएं अभी भी मजबूती से एक साथ बंधी हुई हैं।
मैलिग्नेंट – ऊतक संरचनाओं को धारण करने वाले सेल संरचनाओं के नुकसान के कारण मेटास्टेसाइज करने की क्षमता वाला एक ट्यूमर।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से मेटास्टेसाइज़ की परिभाषा की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि मेटास्टेसाइज़ की परिभाषा की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर मेटास्टेसाइज़ की परिभाषा की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top