You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > अन्त्रपेशी की परिभाषा | Definition of mesentery

अन्त्रपेशी की परिभाषा | Definition of mesentery

अन्त्रपेशी की परिभाषा मेसेंटरी एक अंग है जो आंत के अंगों को घेरता है, और पेट की दीवार से उन्हें निलंबित करता है। मेसेंटरी मेसोडर्म कोशिकाओं से बनी होती है, जो तीन भ्रूण परतों के बीच में होती है। यह परत पेरिटोनियम के रूप में सभी आंतरिक अंगों के आसपास समाप्त होती है। कण्ठ में, यह परत अपने आप में गुना होती है और अन्य आंतरिक अंगों के लिए लगाव के बिंदु प्रदान करती है। मेसेंचर मेसकोलोन से संबंधित विभिन्न ऊतकों की एक किस्म के रूप में जाना जाता था। हालांकि, हाल के अध्ययनों ने मेसेंटरी को एक एकल अंग होने का खुलासा किया है, जो पेट की गुहा में आंतरिक अंगों को निलंबित करता है, और शरीर के विभिन्न जहाजों को इन अंगों तक पहुंचने की अनुमति देता है।

मेसेन्टेरी एनाटॉमी

कई दशकों तक, मेसेंटरी को अक्सर अपने पतले और जटिल स्वभाव के कारण अंग नहीं माना जाता था। मेसेंटरी पेट के सभी अंगों को घेर लेती है। क्योंकि यह भ्रूणजनन के दौरान बनता है, मेसेंटरी समाप्त हो जाती है और मुड़ जाती है जैसे आंत विकसित होती है। इसलिए, मेसेंटरी एक जटिल आकार है जो अंगों को घेरता है। अंग में ऊतक की शीट होती है, जो अंगों को घेर लेती है और अपने आप ही वापस मुड़ जाती है। यह नीचे दी गई छवि में देखा जा सकता है। मेसेंटरी लाल है।

पेट के निचले हिस्से में पेरिटोनियम का क्षैतिज फैलाव

ध्यान दें कि मेसेंटरी छोटी आंत को कैसे घेरती है। मेसेंटरी बहुत पतली है। इस तस्वीर में नहीं दिखाया गया है कि कई रक्त और लसीका वाहिकाएं हैं जो आंतों के रास्ते में मेसेंटरी को पीछे छोड़ती हैं। सूक्ष्म स्तर पर, मेसेंटरी अन्य संयोजी ऊतकों के समान है। यह संयोजी तंतुओं के एक मैट्रिक्स से जुड़ी, मेसोडर्म से निकली कोशिकाओं की कई परतों से मिलकर बनता है। कोशिकाओं का बाह्य मैट्रिक्स बहुत मजबूत सेल और फाइबर नेटवर्क के निर्माण की अनुमति देता है, जो क्षतिग्रस्त होने पर खुद को ठीक कर सकता है। इस संरचना के भीतर, रक्त और लसीका वाहिकाएं अपने संबंधित तरल को आंतों तक ले जा सकती हैं।

मेसेंचर का कार्य

हाल के अध्ययनों से पता चला है कि ऊतक के इन सिलवटों के भीतर लिम्फ वाहिकाओं, रक्त वाहिकाओं और प्रतिरक्षा कोशिकाओं की जटिल सरणियाँ हैं। इससे पता चलता है कि मेसेंटरी एक जटिल अंग के रूप में कार्य करती है जो पोषक तत्वों को आंतों से दूर ले जाती है जबकि एक ही समय में संक्रमण से बचाती है। आंतें भोजन को पचाने में व्यस्त हैं। जैसा कि यह आंत के माध्यम से यात्रा करता है, पोषक तत्व जारी होते हैं और आंत की कोशिकाओं द्वारा अवशोषित होते हैं। इन पोषक तत्वों को रक्त में ले जाया जाता है, जहां उन्हें शरीर में वितरित किया जा सकता है। मेसेंटरी इन जहाजों को पारित करने के लिए एक स्थिर और सुरक्षित मार्ग प्रदान करता है। मेसेंटरी के बिना, नाजुक जहाजों को खींचने और शरीर को खींचने के अधीन किया जाएगा।

मेसेंटरी भी लिम्फ वाहिकाओं को आंतों तक पहुंचने की अनुमति देता है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि पोषक तत्व केवल एक चीज नहीं है जो इसे आंतों के माध्यम से बनाता है। अक्सर, बैक्टीरिया और वायरस आंतों के माध्यम से अपना रास्ता निचोड़ने का प्रबंधन करते हैं। प्रतिरक्षा की दूसरी पंक्ति प्रतिरक्षा प्रणाली है। सफेद रक्त कोशिकाएं शरीर की रक्षा कर सकती हैं और आक्रमणकारियों को लक्षित करने के लिए एंटीबॉडी बना सकती हैं। हालांकि, उन्हें आक्रमणकारियों तक पहुंचने में सक्षम होना चाहिए। मेसेंटरी प्रतिरक्षा प्रणाली को शरीर के इस क्षेत्र तक पहुंच प्रदान करती है, भले ही यह एक गुहा के भीतर निहित हो।

जहाजों के निर्देशन और सुरक्षा के इन कार्यों के अलावा, मेसेंटरी की आंत के विकास और समर्थन में महत्वपूर्ण भूमिका है। विकास के दौरान, मेसेंटरी के विस्तार और संकुचन आंत के आकार को निर्देशित करते हैं। उदाहरण के लिए, बृहदान्त्र पेट की दीवार के खिलाफ जगह में खींचा जाता है जब मेसेंटरी आकार में दो सिकुड़न को जोड़ती है। वास्तव में, मेसेंटरी के बिना आपके अंग आपके पेट के निचले हिस्से में एक पोखर में गिर जाएंगे। जटिल सिलवटों और लगाव बिंदु आपके अंगों को जगह देते हैं। वे तब भी काम करेंगे जब आप उलटे लटक रहे हों या बैकफ्लिप कर रहे हों!

मेसेंचर एंड डिजीज

हाल के वर्षों में सामने आए कुछ अध्ययनों से पता चला है कि मेसेंटरी यात्रा करने के लिए कैंसर कोशिकाओं को मेटास्टेसाइज़ करने के लिए एक महत्वपूर्ण मार्ग है। ये कोशिकाएं अक्सर लसीका या रक्त वाहिकाओं के माध्यम से यात्रा करती हैं। जैसे क्रोहन रोग, एक खराबी के कारण होती हैं। क्रोहन रोग वाले लोगों में अक्सर सूजन या कठोर मेसेंटरी होती है। इससे मेसेंटरी में निहित वाहिकाओं का ठीक से काम करना मुश्किल हो जाता है। इस स्थिति वाले लोग अक्सर भोजन को पचाने में कठिन समय लेते हैं, और प्रतिरक्षा प्रणाली से समझौता कर सकते हैं।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से अन्त्रपेशी की परिभाषा की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि अन्त्रपेशी की परिभाषा की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर अन्त्रपेशी की परिभाषा की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top