You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > मेटाफ़ेज़ की परिभाषा | Definition of metaphase

मेटाफ़ेज़ की परिभाषा | Definition of metaphase

मेटाफ़ेज़ की परिभाषा मेटाफ़ेज़ यूकेरियोटिक कोशिका विभाजन में एक चरण है जिसमें गुणसूत्र कोशिका के मध्य में मेटाफ़ेज़ प्लेट पर संरेखित होते हैं। उपदेश और उपमा के चरण मेटाफ़ेज़ से पहले आते हैं। कोशिका विभाजन के उन चरणों में, गुणसूत्र संघनित होते हैं, स्पिंडल फाइबर बनते हैं, और परमाणु लिफाफा टूट जाता है। मेटाफ़ेज़ और लेट प्रोमाटेफ़ेज़ के दौरान, सेल यह सुनिश्चित करने के लिए चौकियों की श्रृंखला के रूप में कार्य करता है कि स्पिंडल का गठन किया गया है। कोशिका के प्रत्येक पक्ष से निकलने वाले सूक्ष्मनलिकाएं प्रत्येक गुणसूत्र से जुड़ी होती हैं। जैसे ही सूक्ष्मनलिकाएं पीछे हटती हैं, कोशिका के प्रत्येक पक्ष से एक समान तनाव गुणसूत्रों पर लागू होता है। यह उन्हें कोशिका के मध्य में ले जाता है। मेटाफ़ेज़ के बाद, बहन क्रोमैटिड्स जिसमें क्रोमोसोम शामिल होते हैं, विभाजित होते हैं, और कोशिका विभाजन की प्रक्रिया पूरी होती है।

यूकेरियोटिक कोशिका विभाजन की शुरुआत में, सेंट्रीओल विभाजित होता है और सूक्ष्मनलिका नेटवर्क स्थापित करना शुरू करता है जो कोशिका विभाजन की प्रक्रिया के दौरान गुणसूत्रों और जीवों को स्थानांतरित करेगा। ये सूक्ष्मनलिकाएं मिलकर बड़े तंतुओं का निर्माण करती हैं, जो सेंट्रोसोम से बाहर तक पहुंचती हैं। यद्यपि तंतु सेंट्रोसोम के पास स्थिर होते हैं, क्योंकि वे गुणसूत्रों की ओर निकलते हैं, वे कम स्थिर होते हैं। जैसे-जैसे तंतु गुणसूत्र की ओर बढ़ते हैं, वे अस्थिर अंत में टुकड़ों को जोड़ते और घटाते हैं। जैसे-जैसे फाइबर बढ़ते हैं, 3 कदम 2 कदम आगे बढ़ते हैं, वे साइटोप्लाज्म के माध्यम से भटकते हैं। अंततः तंतु एक क्रोमोसोम के सेंट्रोमियर से जुड़ते हैं। प्रत्येक सेंट्रोमियर में एक कीनेटोकोर होता है जहां सूक्ष्मनलिकाएं संलग्न हो सकती हैं।

सबसे महत्वपूर्ण प्रक्रिया पहले और बाद में होती है जो स्पैन्डल असेंबली चेकपॉइंट के रूप में होती है। स्पिंडल असेंबली चेकपॉइंट तंत्रों की एक जटिल श्रृंखला है जो गुणसूत्रों के उचित विभाजन को सुनिश्चित करता है। हालांकि गुणसूत्र माइटोसिस और अर्धसूत्रीविभाजन के दौरान अलग-अलग संरेखित करते हैं, दोनों मेटाफ़ेज़ के दौरान एक स्पिंडल असेंबली चेकपॉइंट से गुजरते हैं। यदि इन चौकियों को छोड़ दिया जाता है, या ठीक से काम नहीं करता है, तो सेल एनाफेज शुरू कर देगा, इससे पहले कि क्रोमोसोम ठीक से सूक्ष्मनलिकाएं से जुड़े हों और मेटाफेज़ प्लेट पर संरेखित हो। यदि यह मामला है, तो गुणसूत्र गलत कोशिकाओं में क्रमबद्ध हो जाते हैं। यह परिणामी बेटी कोशिकाओं में बहुत अधिक, या बहुत कम गुणसूत्र पैदा कर सकता है। अर्धसूत्रीविभाजन में, यह जन्म दोष और गैर-व्यवहार्य संतान पैदा कर सकता है। यदि यह माइटोसिस के दौरान होता है, तो इससे कोशिकाएं कैंसर बन सकती हैं।

मिटोसिस में मेटाफ़ेज़

माइटोसिस के दौरान, गुणसूत्र कोशिका के मध्य में संरेखित होते हैं, जिसमें मेटाफ़ेज़ प्लेट के दोनों ओर प्रत्येक गुणसूत्र की बहन गुणसूत्र होते हैं। माइटोसिस से पहले, इंटरपेज़ के दौरान, कोशिका अपने डीएनए की प्रतिकृति बनाती है। मेटाफ़ेज़ से पहले डीएनए के संघनन वाले गुणसूत्र होते हैं, इसलिए वे मेटाफ़ेज़ के दौरान होने वाले आंदोलनों से क्षतिग्रस्त नहीं होंगे। मेटाफ़ेज़ की शुरुआत में, और देर से प्रेटाफ़ेज़ के दौरान, गुणसूत्र नाभिक के भीतर बेतरतीब ढंग से व्यवस्थित होते हैं। परमाणु झिल्ली को भंग कर दिया जाता है, और सूक्ष्मनलिकाएं प्रत्येक गुणसूत्र से जुड़ जाती हैं।

माइटोसिस में, प्रत्येक सेंट्रोसोम से सूक्ष्मनलिकाएं प्रत्येक गुणसूत्र से जुड़ती हैं। गुणसूत्रों में दो बहन क्रोमैटिड्स होते हैं, जो कॉइन्सिन नामक प्रोटीन से जुड़े होते हैं। इससे पहले कि कोशिंस को अलग किया जा सके, माइटोटिक स्पिंडल चौकी को पूरा किया जाना चाहिए, जिसका अर्थ है कि सभी गुणसूत्र दोनों पक्षों से सूक्ष्मनलिकाएं से जुड़े होते हैं और मेटाफ़ेज़ प्लेट पर संरेखित होते हैं। जब यह चेकपॉइंट पारित हो जाता है, तो क्रोमोसोम द्वारा एक संकेत जारी किया जाता है, जो कि एनाफेज-प्रमोशन कॉम्प्लेक्स को सक्रिय करता है। इस परिसर की सक्रियता समसूत्रण में मेटाफ़ेज़ की समाप्ति और एनाफ़ेज़ की शुरुआत की ओर ले जाती है।

गुणसूत्रों का संरेखण, मेटाफ़ेज़ प्लेट के प्रत्येक तरफ बहन क्रोमैटिड्स के साथ, सुनिश्चित करता है कि दो नई कोशिकाएं समान होंगी। बहन क्रोमैटिड इंटरपेज़ के संश्लेषण चरण के दौरान एक गुणसूत्र से निर्मित डीएनए के दो नए किस्में का प्रतिनिधित्व करते हैं। इन सभी प्रतियों को नई कोशिकाओं में अलग करके, बनाई गई दो नई कोशिकाएँ आरंभिक कोशिका के समान हैं। नए जीवों को विकसित करने और क्षतिग्रस्त ऊतकों की मरम्मत के लिए इस तरह से मिटोसिस का उपयोग किया जाता है। जैसा कि अर्धसूत्रीविभाजन में देखा जाएगा, गुणसूत्र अलग-अलग संरेखित होते हैं और कोशिका दो बार विभाजित होती है, जिसके परिणामस्वरूप प्रत्येक कोशिका में आनुवंशिक सामग्री की कमी होती है।

मीओसिस में मेटाफ़ेज़

अर्धसूत्रीविभाजन, अर्धसूत्रीविभाजन I के पहले विभाजन के दौरान, समरूप गुणसूत्र एक कोशिका में विभाजित होते हैं। माइटोसिस में, डीएनए ने अर्धसूत्रीविभाजन से पहले दोहराया है, और सभी गुणसूत्र बहन क्रोमैटिड के रूप में मौजूद हैं। प्रत्येक गुणसूत्र में एक समरूप जोड़ी होती है, जो डीएनए के एक ही हिस्से का प्रतिनिधित्व करती है, लेकिन विभिन्न युग्मकों के साथ। माइटोसिस के विपरीत, ये सजातीय जोड़े अर्धसूत्रीविभाजन के मेटाफ़ेज़ I के माध्यम से एक दूसरे से जुड़ते हैं। बहन क्रोमैटिड्स को मेटाफ़ेज़ प्लेट पर संरेखित किए जाने के बजाय, मेटाफ़ेज़ I में, होमोग्लस जोड़े को मेटाफ़ेज़ प्लेट पर पंक्तिबद्ध किया जाता है।

एक स्पिंडल चौकी अभी भी पारित की जानी चाहिए, इस एक ने meiotic स्पिंडल चौकी कहा। यदि सभी गुणसूत्र उनके समरूप जोड़ी से जुड़े होते हैं, और प्रत्येक जोड़ी प्रत्येक पक्ष से सूक्ष्मनलिकाएं से जुड़ी होती है, तो कोशिका एनाफेज आई के लिए आगे बढ़ सकती है। मैं एनाफेज I के दौरान, सजातीय जोड़े अलग हो जाएंगे। इस प्रकार, कोशिकाओं की प्लिपिड को द्विगुणित से अगुणित तक कम कर दिया जाएगा क्योंकि प्रत्येक नई कोशिका में जीनोम की केवल एक प्रति होगी, या प्रति जीन केवल एक एलील होगी। मेटाफ़ेज़ के दौरान गलतियाँ मैं कोशिकाओं को प्रत्येक कोशिका में प्रत्येक गुणसूत्र की अनुचित संख्या का कारण बन सकती हैं। यदि कोई एक समलिंगी जोड़ी अलग नहीं है, तो परिणामी युग्मक गैर-व्यवहार्य संतान उत्पन्न कर सकते हैं। यदि मेटाफ़ेज़ I सफल होता है, तो अर्धसूत्रीविभाजन मैं जारी रख सकता हूं, दो कोशिकाएं बना सकता है, जिनमें से प्रत्येक में आधे पूर्ण जीनोम की दो प्रतियां होती हैं।

संबंधित जीव विज्ञान शर्तें

प्रोमाटेफेज़ – चरण तुरंत मेटाफ़ेज़ से पहले होता है, जिसमें परमाणु झिल्ली टूट जाता है।
एनाफ़ेज़ – मेटाफ़ेज़ के तुरंत बाद का चरण, जब गुणसूत्र अलग हो जाते हैं।
मेटाफ़ेज़ प्लेट – कोशिका के मध्य में काल्पनिक रेखा जो क्रोमोज़ोम मेटाफ़ेज़ के दौरान संरेखित करती है।
यूकेरियोट – एक झिल्ली-युक्त नाभिक और ऑर्गेनेल के साथ एक जीव।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से मेटाफ़ेज़ की परिभाषा की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि मेटाफ़ेज़ की परिभाषा की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर मेटाफ़ेज़ की परिभाषा की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top