You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > मूल अमेरिकी के बारे में रोचक तथ्य | Native American

मूल अमेरिकी के बारे में रोचक तथ्य | Native American

मूल अमेरिकी के बारे में अमेरिकी समाज का समृद्ध संस्कृति और बर्फ की उम्र में वापस डेटिंग के इतिहास का एक अभिन्न अंग हैं। मूल अमेरिकियों के बारे में सीखना बहुत दिलचस्प है और बच्चों को उनके बारे में पढ़ना बहुत पसंद है। हमने बच्चों के लिए “मूल अमेरिकी तथ्य” का पूरा सेट इकट्ठा कर लिया है, जो बच्चों को मूल अमेरिकियों के बारे में जानने में सक्षम बनाएगा। आप यह जान पाएंगे कि वे कहाँ से आए हैं, उनकी जनसंख्या, जहाँ वे रहते थे, उनका इतिहास और अधिकार आंदोलन, उनकी संस्कृति, त्यौहार, वस्त्र, कुलदेवता, घर, भोजन, धर्म, देवता, प्रतीक और बहुत कुछ चित्रों और वीडियो के साथ।

  1. मूल अमेरिकी उत्तरी और दक्षिणी अमेरिका के स्वदेशी लोग हैं।
  2. स्वदेशी लोगों का अर्थ उन लोगों के जातीय समूहों से है जो किसी विशेष क्षेत्र के मूल निवासी हैं।
  3. सरल शब्दों में मूल अमेरिकी वे लोग हैं जो कोलंबस द्वारा अपनी खोज से पहले अमेरिका में रह रहे हैं।
  4. उनके पास उत्तर और दक्षिण अमेरिका के मूल लोगों की रक्त रेखा है।
  5. वे अमेरिका के पहले मालिक हैं।
  6. उन्हें अमेरिकी भारतीय, स्वदेशी अमेरिकी, भारतीय और अलास्का मूल निवासी के रूप में भी जाना जाता है।

मूल निवासी किसी देश में रहने वाले पहले लोगों को स्वदेशी कहा जाता है। इसका मतलब है कि वे मूल निवासी थे। मूल अमेरिकी संयुक्त राज्य अमेरिका के स्वदेशी लोग और संस्कृतियां हैं।

अमेरिकी भारतीय

कभी-कभी इन लोगों को भारतीय या अमेरिकी भारतीय कहा जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब कोलंबस अमेरिका में पहली बार उतरा था, उसने सोचा था कि वह भारत देश के लिए सभी तरह से रवाना हो गया है। उन्होंने स्थानीय लोगों को बुलाया और कुछ समय के लिए नाम अटक गया।

वे कहाँ रहे

मूल अमेरिकी पूरे उत्तर और दक्षिण अमेरिका में रहते थे। संयुक्त राज्य अमेरिका में अलास्का, हवाई और संयुक्त राज्य अमेरिका की मुख्य भूमि में अमेरिकी मूल-निवासी थे। विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न जनजातियां और संस्कृतियां रहती थीं। देश के बीच में मैदानी भारतीय रहते थे, जिसमें कॉमचे और अराफाओ जैसी जनजातियाँ शामिल थीं। देश के दक्षिण पूर्व क्षेत्र में चेरोकी और सेमीनोल जैसी जनजातियाँ रहती थीं।

जनजाति

मूल अमेरिकियों को जनजातियों या राष्ट्रों में वर्गीकृत किया गया था, जो आमतौर पर उनके धर्म और रीति-रिवाजों और भाषा जैसी संस्कृति में रहते थे। कभी-कभी छोटे कबीले एक बड़ी जमात या राष्ट्र का हिस्सा होते थे। जैसा कि इतिहासकार बता सकते हैं, ये जनजातियाँ कोलंबस और यूरोपीय लोगों के आगमन से पहले काफी शांतिपूर्ण थीं। कोलंबस के पहली बार आने पर पूरे अमेरिका में सैकड़ों जनजातियाँ थीं। उनमें से कई को चेरोकी, अपाचे और नवाजो के रूप में जाना जाता है।

हम उनके इतिहास के बारे में कैसे जानते हैं

मूल अमेरिकियों ने अपना इतिहास नहीं लिखा या रिकॉर्ड नहीं किया, इसलिए हमें उनके इतिहास के बारे में अन्य तरीकों से पता लगाना होगा। आज पुरातत्वविद अतीत की संस्कृतियों के बारे में बहुत कुछ जानने में सक्षम हैं, जैसे कि उपकरण और हथियार। हम जो कुछ भी जानते हैं, वह आने वाले पहले यूरोपीय लोगों की रिकॉर्डिंग से आता है। हम उन परंपराओं और कहानियों से भी सीख सकते हैं जो पीढ़ी से पीढ़ी तक जनजातियों के भीतर से गुजरी हैं।

मूल अमेरिकी आज

मूल अमेरिकी भारतीयों के कुछ वंशज आरक्षण पर रहते हैं। ये विशेष रूप से अमेरिकी मूल-निवासियों के लिए निर्धारित भूमि के क्षेत्र हैं। इससे उनकी विरासत और संस्कृति की रक्षा करने में मदद मिलती है। हालांकि, केवल 30% ही आरक्षण पर रहते हैं। बाकी लोग आरक्षण के बाहर किसी और की तरह रहते हैं।

साहित्यक पुस्तके

अपाचे: हीदर किसोस्क और जॉर्डन मैकगिल द्वारा अमेरिकी भारतीय कला और संस्कृति 2011 में लिखी गई ।

 मैदानों के भारतीय: परंपराएं, इतिहास, किंवदंतियां और जीवन लीसा सीता द्वारा 1997 में लिखी गई ।

मूल अमेरिकी के बारे में रोचक तथ्य

  1. वे एशिया और यूरोप से हिमयुग के दौरान 12000 से 15000 साल पहले अमेरिका चले गए।
  2. अमेरिका के मूल निवासी कम से कम 12000 वर्षों से अमेरिका में हैं।
  3. मूल अमेरिकी एशिया और यूरोप से हैं।वे मंगोलिया, चीन और साइबेरिया के लोगों से मिलते जुलते हैं।
  4. वे बर्फ की उम्र के दौरान 12000 साल पहले एशिया और अमेरिका के बीच मौजूद एक भूमि पुल से होकर गुजरे थे।इस भूमि पुल को बेरिंगिया कहा जाता था
  5. 5.4 मिलियन अमेरिकी मूल निवासी अमेरिका में रहते हैं।कुल जनसंख्या 50-100 मिलियन आंकी गई है।
  6. कुछ मूल अमेरिकी जनजातियों ने जानबूझकर पेड़ों को निशान लगाने के लिए झुका दिया और कई आज भी छिपे हुए स्मारकों के रूप में हैं।
  7. अलेक्जेंडर ग्राहम बेल (टेलीफोन के आविष्कारक) को मोहक मूल अमेरिकियों द्वारा मानद प्रमुख का नाम दिया गया था। उन्होंने देशी सेरेमोनियल कपड़े पहनकर आदिवासी नृत्यों में भाग लिया
  8. जोस मेडिसिन क्रो, एक मूल अमेरिकी कौवा जनजाति है, जिसने द्वितीय विश्व युद्ध में सेवा की और युद्ध के समय युद्ध प्रमुख बनने के लिए सभी आवश्यकताओं को पूरा किया, जिससे वह ऐसा करने वाला अंतिम क्रो सदस्य बन गया।
  9. अमेरिका में सबसे गरीब जगह एलन, साउथ डकोटा है।
  10. इसके लगभग 96% निवासी मूल अमेरिकी हैं और पुरुषों की औसत आय $ 0 है।
  11. शहरी किंवदंती के विपरीत, जिस महिला ने मार्लोन ब्रैंडो के 1973 अकादमी पुरस्कार को स्वीकार किया, वह वास्तव में एक मूल अमेरिकी था।
  12. Sacheen Littlefeather का जन्म मारिया क्रूज़ से एक सफेद माँ और पूर्ण-रक्त वाले (लेकिन मिश्रित जनजाति) मूलनिवासी पिता से हुआ था।
  13. संयुक्त राज्य अमेरिका में चिड़िया अपने कई पक्षियों को बचाने के लिए पंखों को बचाते हैं और उन्हें अपने धार्मिक समारोहों के लिए मूल अमेरिकी जनजातियों को वितरित करते हैं।
  14. अमेरिकी सेना के कई हेलीकॉप्टरों का नाम देशी-अमेरिकी जनजातियों के नाम पर रखा गया है क्योंकि पहले अमेरिकी वायु सेना के ठिकाने देशी भंडार पर स्थित थे।
  15. पाइन रिज भारतीय आरक्षण में अपराध की बड़ी समस्या है और अमेरिकी मूल-निवासियों में से कई मास्टर हॉर्समैन के रूप में बड़े होते हैं, इसलिए आरक्षण से भारतीयों के गिरोह के साथ एक वास्तविक समस्या है, जो घोड़ों को आतंकित करते हैं और सूर्यास्त में भाग जाते हैं जहां कई वाहन खड़े हो सकते हैं।
  16. भारतीय मामलों के ब्यूरो अभी भी 1794 के कैनाडीगुआ की संधि से लिए गए कर्ज के हिस्से के रूप में न्यूयॉर्क के भारतीय जनजातियों को हर साल कपड़े का बोल्ट भेजता है।
  17. 1995 की जनगणना के अनुसार, अमेरिकी भारतीय बहुसंख्यक “भारतीय” शब्द “मूल अमेरिकी” के संदर्भ में पसंद करते हैं।
  18. अमेरिकी मूल के लोगों ने मकई, फलियाँ और स्क्वैश एक साथ लगाए ताकि वे एक दूसरे को लाभान्वित करें।
  19. मकई फलियों पर चढ़ने के लिए एक संरचना प्रदान करता है।
  20. फलियाँ मिट्टी को नाइट्रोजन प्रदान करती हैं जो अन्य पौधों द्वारा उपयोग की जाती हैं, और स्क्वैश जमीन पर फैलने से खरपतवारों को रोकते हैं
  21. आत्मा भालू भाग में बच गया, क्योंकि मूल अमेरिकियों ने कभी भी उन्हें फर ट्रैपर्स की बात नहीं की।
  22. मकई अमेरिकी मूल-निवासियों द्वारा हजारों वर्षों के चयनात्मक प्रजनन का परिणाम है।
  23. जिस व्यक्ति ने 1865 में कॉन्फेडरेट जनरल रॉबर्ट ई ली द्वारा एपोमैटॉक्स कोर्टहाउस में हस्ताक्षर किए गए आत्मसमर्पण के दस्तावेजों को लिखा था, वह एली पार्कर नामक एक सेनेका भारतीय था। उनसे मिलने के बाद ली ने अपना हाथ बढ़ाया और कहा, “मैं यहां एक असली अमेरिकी को देखकर खुश हूं।
  24. कुछ मूल अमेरिकियों में एक अलग एंजाइम होता है जो आसान शराब की ओर जाता है।.
  25. उत्तरी अमेरिका की ऐतिहासिक पूर्व-कोलंबस वाइकिंग खोज का वर्णन करने वाले नॉर्स सगास का यह भी कहना है कि वे अमेरिकी मूल-निवासियों से मिले, जो एक ऐसी भाषा बोल सकते थे, जो आयरिश के समान लग रही थी, और जिन्होंने कहा कि वे उनसे पहले ही श्वेत पुरुषों का सामना कर चुके हैं।
  26. श्येन प्रमुख ब्लैक केटल जो श्वेत वासियों और मूल अमेरिकियों के बीच शांति और सह-अस्तित्व के लिए एक प्रमुख वकील थे,
  27. अमेरिकी सैनिकों द्वारा दो बार हमला किया गया था, जिसके परिणामस्वरूप उनकी मृत्यु हुई और कम से कम दो सौ चेयेन थे।
  28. मूल अमेरिकी जनजातियों ने क्रांतिकारी युद्ध में अंग्रेजों की तरफ से लड़ाई लड़ी, जिसमें मोहाक और चेरोकी शामिल थे।
  29. 1537 में, पोप को यह निर्णय लेना था कि मूल अमेरिकी “आत्माओं के साथ तर्कसंगत प्राणी” थे और उन्हें गुलाम नहीं बनाया जाना चाहिए।
  30. चेरोकी मूल के अमेरिकियों के पास दास थे, जिनमें से कुछ अपने मालिकों के साथ आंसू बहाने के लिए मजबूर थे।
  31. उनके वंशजों को कानूनी रूप से 2007 तक जनजाति के सदस्यों के रूप में मान्यता दी गई थी, जब चेरोकी के संविधान संशोधन के लिए चेरोकी को सदस्यता के लिए रक्त की आवश्यकता होती थी, जिसमें से हजारों को बाहर निकाल दिया जाता था।
  32. तीर्थयात्रियों के आने से ठीक पहले लाखों मूल अमेरिकियों ने एक प्लेग का सफाया कर दिया, जिससे नए बसने वालों ने भूमि और खेतों को पहले ही मकई से साफ कर दिया।
  33. कोलोराडो में एक राष्ट्रीय ईगल रिपोजिटरी है, जहां मृत पाए जाने वाले गंजे और सुनहरे ईगल्स भेजे जाते हैं,

महत्वपूर्ण ज्ञान

Leave a Reply

Top