You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > प्रसिद्ध महारानी की जानकारी | Famous Queen information

प्रसिद्ध महारानी की जानकारी | Famous Queen information

प्रसिद्ध महारानी की जानकारी मध्य युग राजाओं, राजकुमारों, महल, शूरवीरों और राजाओं का समय था। महिलाओं को चर्च द्वारा आधिकारिक रूप से नेता या सम्राट होने की अनुमति नहीं थी फिर भी कई महिलाओं ने सत्ता संभाली। कुछ लोग भी सम्राट बन गए और अपने देशों का नेतृत्व किया। यहाँ मध्ययुगीन काल की कुछ प्रसिद्ध रानियाँ हैं। क्लियोपेट्रा 50 से 30 ईसा पूर्व के दौरान मिस्र की रानी थी। वह 12 साल की उम्र में सत्ता में आई और अपने जीवनकाल में अपने 2 भाइयों से शादी की। क्लियोपेट्रा ने जूलियस सीजर और मार्क एंथोनी के साथ रणनीतिक रूप से मूल्यवान गठजोड़ करके राजनीतिक शक्ति बनाए रखी।बोडिसिया सेल्ट्स की रानी थी जो रोमन के खिलाफ खूनी विद्रोह में उठी थी। अपने पति की मृत्यु के बाद, रोमन ने पुरानी अंग्रेज़ी द्वीपों पर अधिकार कर लिया। उन्होंने सार्वजनिक रूप से रानी बोडिसिया और उनकी बेटियों के साथ बलात्कार और हमला किया। प्रतिशोध में, उसने एक सेना खड़ी की और रोमनों पर हमला किया।

गुड क्वीन मौड (1080 – 1118) 

गुड क्वीन मौड को स्कॉटलैंड के मटिल्डा के रूप में भी जाना जाता था। वह इंग्लैंड के राजा हेनरी  की रानी संघ थी। रानी माउद को गरीबों और बीमारों के साथ उनके दान कार्य के लिए जाना जाता था। कई मामलों में उसने व्यक्तिगत रूप से बीमारों की देखभाल करने में मदद की। उन्होंने कुष्ठरोगियों के लिए दो अस्पताल भी स्थापित किए।झांसी की रानी लक्ष्मी बाई का जन्म एक गरीब ब्राह्मण परिवार में हुआ था। लेकिन नियति ने उसे ऐसी रानी बना दिया जिसे पूरा देश याद रखेगा। हम कभी भी झांसी के राजा के नाम का उद्धरण नहीं देते हैं, लेकिन रानी लक्ष्मी बाई ब्रिटिश राज के खिलाफ विद्रोह के लिए जानी जाती हैं।

महारानी मटिल्डा (1102 – 1167)

मटिल्डा का विवाह हेनरी वी द होली रोमन सम्राट से हुआ था। वह दोनों पवित्र रोमन महारानी और जर्मनी की रानी थी। वह इंग्लैंड के राजा हेनरी  की बेटी भी थी। जब उसके पिता की मृत्यु हुई, तो वह 1141 में इंग्लैंड की पहली महिला सम्राट बनी।क्वीन एलिजाबेथ इंग्लैंड पर शासन करने वाली पहली और एकमात्र अविवाहित रानी थी। कुंवारी रानी के रूप में जानी जाने वाली, महारानी एलिजाबेथ ट्यूडर के शासनकाल को इंग्लैंड के लिए स्वर्ण युग कहा जाता था।

एक्विटेन का एलेनोर (1122 – 1204)

एक्विटेन की एलेनोर फ्रांस की रानी बन गई जब उसने राजा लुई VII से शादी की। वह एक शक्तिशाली और शामिल रानी थी। उसने कॉन्स्टेंटिनोपल और यरुशलम की यात्रा के दूसरे धर्मयुद्ध के दौरान एक सैन्य नेता के रूप में भाग लिया। 1152 में, एलेनोर ने किंग लुई VII के साथ अपनी शादी रद्द कर दी और फिर नॉर्मंडी के ड्यूक हेनरी II से शादी कर ली। दो साल बाद, 1154 में, हेनरी द्वितीय इंग्लैंड का राजा बना और एलेनोर अब इंग्लैंड की रानी थी। एलेनोर एक कुटिल रानी थी और अपने बेटों के साथ अपने पति को उखाड़ फेंकने की साजिश में काम करती थी। जब तक उसके पति की मृत्यु नहीं हो गई और उसका बेटा रिचर्ड I राजा बन गया, तब तक वह कैद रही।

फ्रांस का इसाबेला (1295 – 1358)

फ्रांस के इसाबेला फ्रांस के राजा फिलिप चतुर्थ की बेटी थी। वह इंग्लैंड की रानी बन गई जब उसने इंग्लैंड के राजा एडवर्ड II से शादी की। इसाबेला खूबसूरत और स्मार्ट थी। वह एडवर्ड II से थकने लगी। उसने फ्रांस से एक छोटी सेना इकट्ठा की और एडवर्ड II को सिंहासन से हटा दिया। फिर उसने अपने बेटे, एडवर्ड III को सिंहासन पर बैठाया और देश पर शासन किया।कैथरीन एक जर्मन राजकुमारी थी जिसने 16 साल की उम्र में रूसी आर्क ड्यूक से शादी की थी। उसने जल्द ही अपने अलोकप्रिय पति को निर्वासित कर दिया और रूस का एकमात्र सम्राट बन गया। कैथरीन ने लोहे के हाथ से शासन किया और एक बहुत ही सफल रानी थी।

डेनमार्क की मार्गरेट (1353 – 1412)

डेनमार्क की मार्गरेट I डेनमार्क, स्वीडन और नॉर्वे की रानी थी। वह कलमार संघ के संस्थापक थे जिन्होंने एक ही नियम के तहत तीन देशों को एकजुट किया। मार्गरेट के शासन के तहत इस क्षेत्र ने शांति और समृद्धि का समय अनुभव किया। उसने डेनमार्क की मुद्रा में सुधार किया और गरीबों की मदद के लिए दान में योगदान दिया।क्वीन मैरी, केक ’के बारे में अपने बयान के कारण बदनाम हो सकती है, लेकिन सच्चाई यह है कि उसने फ्रांस में वास्तविक शक्ति को मिटा दिया। उसने अपने पति के सभी राजनीतिक फैसलों को प्रभावित किया।

अंजु के मार्गरेट (1430 – 1482)

अंजु की मार्गरेट किंग हेनरी VI से शादी के माध्यम से इंग्लैंड की रानी बन गई। रोज़े के युद्धों के दौरान वह लैंकेस्टर हाउस की नेता थीं। जब राजा हेनरी VI पागल हो गया, मार्गरेट ने इंग्लैंड के नेता के रूप में पदभार संभाला और हेनरी के दुश्मनों के खिलाफ लड़ाई का नेतृत्व किया। यहां तक कि उसने यॉर्क की सभा के खिलाफ कुछ लड़ाइयों में राजा की सेना का नेतृत्व किया।रानी नेरफेटिटी को दुनिया की सबसे खूबसूरत महिलाओं में से एक के रूप में जाना जाता है। वह अखेनटेन की दूसरी पत्नी थी और फिर भी वह उसे मिस्र के सिंहासन के लिए सफल हुई। उसकी 6 बेटियाँ और संभवतः एक बेटा था।

कैस्टिले (स्पेन) की इसाबेला (1451 – 1504)

मध्य युग की सभी महिलाओं का शायद सबसे प्रभावशाली और शक्तिशाली कैस्टिले का इसाबेला था। अपने पति के साथ आरागॉन के फर्डिनेंड द्वितीय के साथ उसने एक नियम के तहत सभी स्पेन को एकजुट किया। स्पेन से मूरों को हटाकर उसने रेकोनक्विस्टा को भी पूरा किया। इसाबेला ने स्पेन पर 50 वर्षों तक शासन किया और क्रिस्टोफर कोलंबस की अमेरिका की यात्रा के वित्तपोषण के लिए प्रसिद्ध है।मैरी एक स्कॉटिश राजकुमारी थी जिसे रानी नाम दिया गया था जब वह 6 दिन की थी। उसकी शादी फ्रांस के राजा से भी हुई थी। लेकिन उसका राज बदकिस्मत था। उसे महारानी एलिजाबेथ I द्वारा 18 साल तक कैद में रखा गया और आखिरकार उसे मार दिया गया।

एलिजाबेथ ऑफ यॉर्क (1466 – 1503)

यॉर्क का एलिजाबेथ अंग्रेजी ताज के लिए अपने कई संबंधों के लिए प्रसिद्ध है। वह राजा हेनरी सप्तम से अपनी शादी के माध्यम से इंग्लैंड की रानी थी। वह अंग्रेजी राजाओं की बेटी बहन, भतीजी और मां भी थीं। एलिजाबेथ अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर थीं। ऐसा माना जाता है कि उनकी तस्वीर को ताश के पत्तों के डेक में रानी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।ज़ेनोबिया पल्माइरा की रानी थी, वह आधुनिक सीरिया है। उसने रोमन को धता बताने की हिम्मत की और उनके खिलाफ सशस्त्र विद्रोह का नेतृत्व किया। वह अंततः हार गई लेकिन उसका बहादुर कार्य हमेशा याद किया जाता है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से प्रसिद्ध महारानी की जानकारी के बारे में बता रहे है। हम आशा करते है कि प्रसिद्ध महारानी की जानकारी यह जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर प्रसिद्ध महारानी की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को लिखे करे

Leave a Reply

Top