You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > महिलाओं के बारे में रोचक तथ्य

महिलाओं के बारे में रोचक तथ्य

महिलाओं के बारे में रोचक तथ्य एक महिला एक महिला इंसान है। महिला शब्द आमतौर पर एक वयस्क के लिए आरक्षित है; लड़की एक महिला बच्चे या किशोर के लिए सामान्य शब्द है। बहुवचन महिलाओं को कभी-कभी उम्र की परवाह किए बिना, “महिला अधिकारों” जैसे वाक्यांशों में भी महिला मनुष्यों के लिए उपयोग किया जाता है। आज हम आपको महिलाओं के बारे में रोचक तथ्य बता रहे है। आशा करते है कि महिलाओं के बारे में रोचक जानकारी (women ki rochak jankari) आपको पसंद आएगी।

महिलाओं के बारे में रोचक तथ्य (Interesting facts about women)

  1. सबसे पहले ज्ञात महिला चिकित्सक 2700 ईसा पूर्व के आसपास प्राचीन मिस्र में रहती थीं।
  2. 16 वीं शताब्दी से फ्रांस में महिलाएं अपने पति को तलाक के कारण नपुंसकता के आरोप लगा सकती हैं।
  3. प्राचीन मिस्र, ग्रीस और जापान में, महिलाएं नरम पपीरस, लकड़ी के चारों ओर लिपटे और मासिक धर्म के रक्तस्राव को अवशोषित करने के लिए कागज का उपयोग करती थीं।
  4. एक महिला का क्लाइटोरिस जीवन भर बढ़ता है। इसका मतलब यह है कि उनकी किशोरावस्था और बिसवां दशा में कई महिलाओं को अपने यौवन और अर्द्धशतक की तुलना में मजबूत संभोग सुख प्राप्त हुआ है।
  5. ब्रिटिश संसद में प्रस्तावित 1770 बिल में सुझाव दिया गया कि किसी भी महिला को मेकअप पहनने पर जादू टोना करने की सजा दी जानी चाहिए।
  6. संयुक्त राज्य अमेरिका में 6–10% गर्भवती महिलाएँ हैं, और संयुक्त राज्य अमेरिका की सालाना जेलों में 1,400 बच्चे जन्म लेते हैं।
    संयुक्त राज्य अमेरिका में सभी कॉलेज की 60% से अधिक महिलाएं कमाई करती हैं।
  7. 1940 के दशक में संयुक्त राज्य अमेरिका में महिलाओं ने वजन बढ़ाने के लिए उत्पादों का विज्ञापन किया और इस तरह आदर्श रूप से सुडौल और सुंदर बन गईं। एक विज्ञापन में कहा गया “जब मैं पतला था तो पुरुष मुझे नहीं देखेंगे” लेकिन जब से मैंने इस नए आसान तरीके से 10 पाउंड प्राप्त किए हैं।
  8. ग्रीक पौराणिक कथाओं मेंअराजकता के बाद पैदा होने वाला पहला देवता गैया या मदर अर्थ नामक एक महिला थी।गैया एक पुरुष देवता की सहायता के बिना फिर यूरेनस (आकाश) पहाड़ों और पोंटस (समुद्र) का जन्म हुआ।
  9. 23 दुनिया की सबसे अमीर महिला क्रिस्टी वाल्टन हैं। $ 41.7 बिलियन के मूल्य के साथ, उसे वाल-मार्ट में हिस्सेदारी मिली, जो उसके अधिकांश भाग्य का हिस्सा है।
  10. कुछ महिलाएं दो गर्भाशय के साथ पैदा होती हैं एक दुर्लभ स्थिति जिसे गर्भाशय डिडेलफिस कहा जाता है। कभी-कभी इस स्थिति वाली महिलाओं की दो योनि भी होती हैं।
  11. पुरुष दिमाग महिला दिमाग की तुलना में 9% बड़ा है दोनों में मस्तिष्क कोशिकाओं की मात्रा समान है।
  12. महिलाएं 1991 के बाद से पूरे स्विट्जरलैंड में केवल वोट करने में सक्षम हैं! देश के अधिकांश हिस्सों में 1971 की तरह देर से प्रकाश देखा गया, लेकिन कुछ क्षेत्रों में महिलाओं को वोट देने के लिए अदालतों द्वारा मजबूर होने तक आयोजित किया गया।
  13. महिलाओं में मस्तिष्क की कोशिकाएं केवल अधिक घनी रूप से एक साथ पैक करती हैं।
  14. वंडर वुमन (2017) पहली सुपर हीरो फिल्म थी जिसमें किसी महिला द्वारा निर्देशित महिला की प्रधान भूमिका रही है।
  15. पिछले सोलह वर्षों में  एक एकल महिला ने माउंट एवरेस्ट को सात बार, पृथ्वी पर किसी भी अन्य महिला की तुलना में अधिक बार समेटा है।
  16. सत्तर-संयुक्त राज्य अमेरिका में माताओं की एक प्रतिशत घर के बाहर 18 साल के बच्चों के साथ काम करते हैं। लगभग 40 साल पहले 47% से कम माताओं ने काम किया था।
  17. एक 43 वर्षीय महिला स्कूली छात्रा पहले व्यक्ति थी जिसने लकड़ी के बैरल में नियाग्रा फॉल्स की सवारी की।
  18. दुनिया भर में गर्भावस्था या प्रसव की जटिलताओं से हर 90 सेकंड में एक महिला की मृत्यु हो जाती है।
  19. अल्बानिया में महिलाओं का एक समूह सामाजिक प्रतिबंधों से बचने के लिए पहाड़ के गांवों में पुरुषों के रूप में रहता है। वे अपने बाल काटते हैं पुरुषों के कपड़े पहनते हैं औरअभ्यास करती हैं।
  20. 19 वीं शताब्दी में इंग्लैंड के डॉ. विलियम एक्टन ने कहा कि अधिकांश महिलाएं  किसी भी तरह की यौन भावनाओं से बहुत अधिक परेशान नहीं हैं।
  21. भारत और नापाल में विधवा जलाने (सती) का प्रचलन तब हुआ जब महिलाओं ने अपने पति के अंतिम संस्कार की चिता पर भक्ति और प्रेम की निशानी के रूप में खुद को जिंदा जला लिया। यह एक स्वैच्छिक कार्य माना जाता था, लेकिन कभी-कभी महिलाओं को नशा दिया जाता था या आग में धकेल दिया जाता था। टमाटर की अम्लता के समान योनि का पीएच पैमाने पर औसतन 4.5 है।
  22. हालाँकि महिलाओं को पहले ओलंपिक खेलों को देखने की अनुमति नहीं थी लेकिन “गेम ऑफ हेरा” महिलाओं को हर चार साल में फुट रेसिंग स्पर्धाओं में भाग लेने के लिए आयोजित किया जाता था।
  23. औसतन संयुक्त राज्य में पूर्णकालिक कामकाजी महिलाएं पुरुषों द्वारा अर्जित प्रत्येक डॉलर के लिए 80 सेंट कमाती हैं।
  24. महिलाओं ने पहली बार पुरुषों की नकल करने के लिए ऊँची एड़ी के जूते पहनना शुरू कर दिया जिन्होंने 1600 के दशक में अपनी मर्दानगी और स्थिति के संकेत के रूप में ऊँची एड़ी के जूते दान करना शुरू कर दिया था।
  25. मैरी, स्कोट्स की रानी गोल्फ खेलने के लिए अपने पति की हत्या के कुछ दिनों बाद सार्वजनिक रूप से चली गईं। वह स्कॉटलैंड में गोल्फ की पहली दर्ज महिला हैं।
  26. संयुक्त राज्य अमेरिका दुनिया के अंतिम देशों में से एक है जो मातृत्व या पितृत्व अवकाश को अनिवार्य नहीं करता है। इसकी तुलना में एस्टोनिया 87 सप्ताह से अधिक का भुगतान अभिभावक की छुट्टी पर करता है
  27. यौवन के दौरान एस्ट्रोजन के उच्च उत्पादन के कारण, लड़कियों का दिमाग आमतौर पर लड़कों की तुलना में दो साल पहले परिपक्व होता है।
  28. पहली पेशेवर महिला बेसबॉल खिलाड़ी थी। वीर मिशेल ने बेबे रुथ और लो गेहरिग दोनों पर वार किया।
  29. जब दोनों भुगतान और अवैतनिक कार्य जैसे गृहकार्य और बच्चे की देखभाल पर विचार करते हैं तो महिलाएं पुरुषों की तुलना में लगभग 30 मिनट प्रति दिन  काम करती हैं।
  30. “पिन-अप गर्ल” शब्द उन सुडौल महिलाओं की तस्वीरों से आया है जो द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान एक दीवार पर बड़े पैमाने पर उत्पादित और “पिन अप” होने वाली थीं।
  31. 19 वीं सदी में पोर्नोग्राफी ने हाई हील्स महिलाओं को फैशन में वापस लाया गया।
  32. जापान में, A.D 1000 के आसपास एक महिला ने दुनिया का पहला उपन्यास द टेल ऑफ़ जेनजी प्रकाशित किया।
  33. अपने 30 और 40 के दशक में महिलाएं अधिक यौन कल्पनाओं कैज़ुअल सेक्स और एक-रात की तुलना में अपने छोटे वर्षों की तुलना में खड़ी होती हैं जो मध्यम आयु वर्ग की महिलाओं को बनाती हैं जो औसतन कॉलेज की आयु की लड़कियों की तुलना में अधिक यौन सक्रिय हैं।
  34. संयुक्त राज्य अमेरिका में 209,000 रहने वाले पुरुषों की तुलना में संयुक्त राज्य अमेरिका में 5 मिलियन स्टे-एट-होम महिलाएं हैं।
  35. 1924 के ओलंपिक में एकमात्र महिला ही प्रवेश कर सकी थी। लेकिन पंद्रह महिलाओं ने प्रदर्शन किया था।
  36. संयुक्त राज्य अमेरिका में बच्चों के साथ 40% परिवारों में माँ एकवचन या प्रमुख ब्रेडविनर है।
  37. शैशवावस्था से महिलाएँ आमतौर पर चेहरे के भावों से आवाज़ों में भावनात्मक स्वर और पुरुषों की तुलना में गैर-मौखिक रूप से अधिक रुचि रखती हैं।
  38. WWII के दौरान एक महिला अफ्रीकी अमेरिकी कलाकार ने अदृश्य स्याही में कवर शीट संगीत के माध्यम से फ्रांसीसी सैनिकों को छिपे हुए संदेश भेजे।
  39. संयुक्त राज्य अमेरिका में 1.6 मिलियन महिला दिग्गज हैं। महिलाएं लगभग 14% सक्रिय अमेरिकी सैन्य सदस्य हैं।
  40. पूर्वकाल सिंगुलेट कॉर्टेक्स मस्तिष्क का वह हिस्सा जो निर्णय लेते समय विकल्पों का वजन करता है पुरुषों की तुलना में महिलाओं में बड़ा होता है।
  41. 1970–2010 के बीच संयुक्त राज्य में महिला वकीलों का प्रतिशत 4.9% से 33.4% था।
  42. पुरुषों की तुलना में महिलाएं ज्यादा बातें करती हैं। हाल के एक अध्ययन से पता चलता है कि महिलाएं औसतन प्रति दिन 13,000 शब्द पुरुषों की तुलना में कहती हैं।
  43. चीन की ज़ेंग जिनिलियन दर्ज इतिहास की सबसे लंबी महिला थीं। वह एक आश्चर्यजनक 8 फीट 1 an इंच लंबा था। शैक्विले ओ’नील की तुलना में यह एक फुट लंबा है
  44. 2013 में संयुक्त राज्य में 664,435 कानूनी गर्भपात हुए। यह 1970 की संख्या से कहीं अधिक है जो 193,491 थी, लेकिन 1990 के 1,429,247 गर्भपात से काफी कम है।
  45. आज संयुक्त राज्य अमेरिका में, यह अनुमान लगाया गया है कि प्रोटेस्टेंट ईसाई पादरी लगभग 10% महिलाएँ हैं।
  46. प्राचीन दुनिया के सात अजूबों में से दो महिलाओं द्वारा बनाए गए थे: बेबीलोन के हैंगिंग गार्डन असीरियन क्वीन सेमिरैमिस द्वारा लगाए गए थे; और कैलीसिया की रानी आर्टेमिसिया द्वारा हैलीकैरनास का मकबरा बनाया गया था।
  47. प्राचीन रोम में महिलाओं का मेकअप सीसे जैतून का तेल केसर और ग्लेडियेटर्स के पसीने सहित कई प्रकार की सामग्री से बना था!
  48. एक औसत महिला अपने जीवनकाल में लगभग 2 से 3 किलो लिपस्टिक खाती है।
  49. एक महिला अधिक आसानी से किसी ऐसे व्यक्ति पर भरोसा करेगी जो उसे कम से कम 15 सेकंड के लिए गले लगा ले
  50. महिलाओं में वास्तव में पुरुषों की तुलना में अधिक दर्द की सीमा नहीं हो सकती है।
  51. औसतन महिलाओं को पुरुषों की तुलना में हिचकी कम आती है।
  52.  सनस्क्रीन आपको सुंदर बनाता है 80% महिलाओं की झुर्रियाँ अत्यधिक सूरज के संपर्क में आने के कारण होती हैं।
  53.  पुरुषों को महिलाओं की तुलना में दोगुना पसीना आता है। यह मानना ​​आसान है
  54.  महिलाएं पुरुषों की तुलना में अधिक समय तक जीवित रहती हैं, क्योंकि उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली धीमी होती है।
  55.  महिलाएं वर्ष में 30 से 64 बार रोती हैं जबकि पुरुष केवल 6 और 17 बार (एमेच्योर) के बीच रोते हैं
  56.  महिलाओं में पुरुषों की तुलना में काफी अधिक बुरे सपने आते हैं और उनके सपने आमतौर पर अधिक भावनात्मक होते हैं।
  57. दुनिया के पहले सफल गर्भ प्रत्यारोपण से गुजरने वाली महिला 2013 में गर्भवती हो गई।
  58. ऐडा लवलेस पहली कंप्यूटर प्रोग्रामर एक महिला थी।
  59. महिलाएं एक दिन में लगभग 20 000 शब्द बोलती हैं। यह औसत आदमी की तुलना में 13 000 अधिक है, बस बातें करते रहो।
  60. प्राचीन रोम में महिलाओं ने अपनी सुंदरता और रंग में सुधार करने के लिए ग्लेडियेटर्स का पसीना पहना। कम से कम यह सौंदर्य के लिए एक प्राकृतिक दृष्टिकोण था।
  61. रूस में, पुरुषों की तुलना में 9 मिलियन अधिक महिलाएं हैं।
  62. औसतन, दक्षिण अफ्रीका में महिलाएं अपने पुरुष समकक्षों की तुलना में एक तिहाई कम कमाती हैं जो हमें लिंग वेतन अंतर के शीर्ष पर रखती है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से महिलाओं के बारे में 62 रोचक तथ्य बता रहे है। हमे उम्मीद है कि महिलाओं के बारे में रोचक जानकारी की इस सूची ने आपको अपने सबसे अच्छे दोस्त की सराहना की। महिलाएं पुरुषों की तुलना में अधिक समय तक जीवित रहती हैं, क्योंकि उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली धीमी होती है। आशा करते है ये महिलाओं के बारे में रोचक जानकारी (women ke baare mein mahatvapoorn jankari) आपके लिए लाभदायक हो।

Leave a Reply

Top