You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > दांतो से जुड़े रोचक तथ्य – 80 AMAZING TEETH FACTS IN HINDI

दांतो से जुड़े रोचक तथ्य – 80 AMAZING TEETH FACTS IN HINDI

दांतो से जुड़े रोचक तथ्य औसत अमेरिकी जीवनकाल में अपने दांतों को ब्रश करने के लिए 38.5 कुल दिन खर्च करता है। जो लोग हर दिन 3 या अधिक गिलास सोडा पीते हैं उनमें दूसरों की तुलना में 62% अधिक दांतों की सड़न, भराव और दांतों की हानि होती है। यह तामचीनी मानव शरीर का सबसे कठोर पदार्थ है। यदि आप फ्लॉस नहीं करते हैं, तो आप अपने दांतों की सतहों के 40% हिस्से को साफ करने से चूक जाते हैं। आज हम आपको दांतो से जुड़े रोचक तथ्य बता रहे है। आशा करते है कि दांतो से जुड़े रोचक जानकारी (teeth ki rochak jankari) आपको पसंद आएगी।

दांतो से जुड़े रोचक तथ्य – 80 AMAZING TEETH FACTS IN HINDI

  1. लुसी बीमन हॉब्स दुनिया की पहली लाइसेंस प्राप्त महिला दंत चिकित्सक थी। उसने 1866 में अपना लाइसेंस प्राप्त किया।
  2. दुनिया का पहला  दंत चिकित्सक 5000 साल पहले रहता था, वह हेस्सी-रे नाम से एक मिस्र था।
  3. सबसे पहला टूथपेस्ट लगभग 5000 साल पहले मिस्रवासियों ने बनाया था। यह सिर्फ प्यूमिस और वाइन का मिश्रण था।
  4. 1905 में दांतों की सफाई के लिए डेंटल असिस्टेंट आइरीन न्यूमैन को प्रशिक्षित किया गया था, वह पहली डेंटल हाइजीनिस्ट बनीं।
  5. मलेशिया, इंडोनेशिया और थाईलैंड जैसे एशियाई देशों में नकली दाँत ब्रेसिज़ वास्तव में स्टाइल स्टेटमेंट हैं। युवा इन ब्रेसिज़ को बदसूरत, गीकी और असहज होने का विरोध करते हैं। ये ब्रेसिज़ $ 100 से $ 1200 की मूल्य सीमा पर बेचते हैं।
  6. अध्ययन बताते हैं कि टूथब्रश को शौचालय से 6 फीट दूर रखने से वास्तव में टूथब्रश को कीटाणुओं से मुक्त रखने में मदद नहीं मिलती है। टूथब्रश से हमारे मुंह में बैक्टीरिया रोजाना घुल जाते हैं और हमारे टूथब्रश को कीटाणुओं से मुक्त रखने का सबसे अच्छा तरीका है कि उन्हें सूखा रखा जाए क्योंकि बैक्टीरिया नम स्थितियों में अच्छी तरह पनपते हैं।
  7. रोजाना ब्रश करने से आपके दांतों के सड़ने की संभावना 25% तक कम हो सकती है।
  8. विभिन्न प्रकार के दांत होते हैं और प्रत्येक प्रकार का एक विशिष्ट कार्य होता है। उदाहरण के लिए भस्मक भोजन से टुकड़ों को काटने के लिए होते हैं कैनाइन भोजन को पकड़ने और फाड़ने के लिए होते हैं जबकि भोजन को पीसने के लिए दाढ़ होती है। बस दांत साफ करना पर्याप्त नहीं है। ब्रश करने से मौखिक स्वच्छता का 40% ध्यान रखा जाता है। शेष 60% को फ्लॉसिंग द्वारा देखभाल की जाती है।
  9. औसतन एक व्यक्ति दांतों को ब्रश करने के लिए अपने पूरे जीवनकाल में लगभग 38 दिन बिताता है।
  10. हमारे दांतों पर बनी पट्टिका में 300 से अधिक विभिन्न प्रकार के बैक्टीरिया पाए जाते हैं।
  11. इस तथ्य के बावजूद कि दांत जन्म से बहुत पहले से शुरू होते हैं वे वास्तव में तब तक दिखाई नहीं देते जब तक कि बच्चा पैदा न हो जाए और लगभग 6 महीने की आयु प्राप्त कर ले।
  12. मनुष्य अपने पूरे जीवनकाल में केवल दो सेट दांत प्राप्त करता है। पहला सेट बच्चे के दांत है जिसमें सेट में केवल 20 दांत हैं।  दांतों के साथ दूसरे दांतों को वयस्क दांतों के रूप में डब किया जाता है।
  13. दांत जन्म से पहले ही बनने लगते हैं। अधिक विशिष्ट होने के लिए, भ्रूण की अवस्था के दौरान दांतों की नींव रखी जाती है।
  14. कई बीमारियों का मौखिक स्वास्थ्य से संबंध है जैसे कि मधुमेह ऑस्टियोपोरोसिस और हृदय रोग।
  15. अपने टूथब्रश के लिए एक ब्रिसल्स कैप का उपयोग करना या तो मदद करने वाला नहीं है, क्योंकि वे कैप ब्रिसल्स को सूखने से रोकते हैं। यहां सबसे अच्छी बात यह है कि कैप का उपयोग करने से पहले ब्रिसल्स को अच्छी तरह से सूखा लें।
  16.  प्राचीन सभ्यता के पुरुषों के दांतों पर छोटे-छोटे छेद होते थे और उन छेदों को रत्नों से सुसज्जित किया जाता था। उनका मानना था कि ऐसा करने से उनके मुंह को सुंदर बनाने में मदद मिली।
  17. मुंह में मौजूद लार दांतों को बैक्टीरिया से बचाने के लिए जिम्मेदार है।
  18. सबसे पसंदीदा और आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला टूथब्रश का रंग नीला है।
  19. दांत दर्द का वर्णन करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला वैज्ञानिक शब्द ओडोंटाल्जिया है।
  20. नॉर्वे में दुनिया का सबसे बड़ा टूथ बैंक है जो शिशुओं के दूध के दांतों को संग्रहीत करता है, बैंक में 17,000 दांत जमा हैं। नॉर्वेजियन मदर एंड चाइल्ड कोहोर्ट स्टडी (MoBa) के शोधकर्ताओं के अनुसार, माता-पिता से मूत्र और रक्त के नमूनों के साथ दूध के दांतों का अध्ययन करने से उन्हें यह पता लगाने में मदद मिलती है कि पर्यावरणीय प्रदूषण बच्चे और मां दोनों के स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करते हैं ।
  21. भारत का एक 17 वर्षीय लड़का आशिक गवई नाम का व्यक्ति कंपोजिट ओडोंटोमा से पीड़ित था जिसके कारण उसके निचले जबड़े में ट्यूमर हो गया था। ट्यूमर का ऑपरेशन किया गया और डॉक्टरों ने उसके मुंह से 232 दांत निकाले। इसके अलावा, डॉक्टरों को एक ईंट जैसी संगमरमर की संरचना भी मिली, जिसे पूरी तरह से हटाने के लिए उन्हें छेनी और हथौड़े का इस्तेमाल करना पड़ा।
  22. चीनी पहले लोग थे जिन्होंने आधुनिक समय के टूथब्रश के करीब एक वस्तु का आविष्कार किया था। बांस का उपयोग करके हैंडल बनाया गया था और सूअर के बाल का उपयोग करके बनाया गया था।
  23. खाने के ठीक बाद दांतों को ब्रश करना सुझाव नहीं है।
  24. खाने के ठीक बाद, मुंह में लार में एसिड की उच्च सांद्रता होती है। ब्रश करने से वास्तव में घर्षण होता है और खाने के तुरंत बाद ब्रश करने का मतलब होगा कि एसिड के साथ-साथ दांतों को तामचीनी पहनना तेजी से होता है।
  25. 1930 के दशक के अंत में नायलॉन ब्रिस्टल के साथ आधुनिक टूथब्रश का आगमन हुआ और 1954 में पहला इलेक्ट्रिक टूथब्रश पेश किया गया।
  26.  दांत आपके पूरे शरीर का सबसे कठोर पदार्थ हैं। टूथपेस्ट और माउथवॉश के साथ अपने तामचीनी को मजबूत करें, और कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ खाएं।
  27.  दांत हड्डियों के नहीं हैं, इस तथ्य के बावजूद कि वे दोनों कठोर सफेद और कैल्शियम युक्त हैं। हड्डियों के विपरीत दांत खुद को ठीक नहीं कर सकते हैं या अगर वे नुकसान उठाते हैं तो वापस बढ़ सकते हैं।
  28. आपके दांतों के केवल दो तिहाई भाग दिखाई देते हैं। मसूड़ों को आपके मौखिक स्वास्थ्य देखभाल शासन में दांतों पर उतना ही ध्यान देने की आवश्यकता है। दांतों पर बचे प्लाक से दांत सड़ जाते हैं। दिन में दो से तीन बार माउथवॉश ब्रश, फ्लॉस करना और उपयोग करना न भूलें।
  29. महिलाएं पुरुषों की तुलना में अधिक मुस्कुराती हैं, और बच्चों को एक वयस्क की तुलना में हंसने की संभावना 26 गुना अधिक होती है।
  30. चीन में 20 सितंबर को वार्षिक लव योर टीथ ’दिवस है।
  31. मनुष्य अपने जीवन के 38.5 दिन अपने दाँत ब्रश करने में बिताते हैं।
  32. औसत मानव अपने जीवनकाल में 25,000 क्वार्टर लार का उत्पादन करता है – दो स्विमिंग पूल भरने के लिए पर्याप्त है।
  33. ब्रश करने के 4 घंटे बाद प्लाक बनना शुरू हो जाता है।
  34. पट्टिका में 300 से अधिक जीवाणुओं की प्रजातियां होती हैं। एक एंटी-बैक्टीरियल माउथ्रीन का उपयोग करने से खाड़ी में खराब बैक्टीरिया को हटाने में मदद मिलेगी।
  35. एनएचएस का अनुमान है कि 3 में से 1 वयस्कों में दांतों की सड़न होती है।
  36. दांत बाहर की तरफ सख्त और अंदर से नरम होते हैं। कठोर, सफेद हिस्सा जिसे आप देख सकते हैं, उसे ’मीनाकारी’ कहा जाता है। आपके तामचीनी का मतलब है कि आप नरम हिस्से को नुकसान पहुंचाए बिना भोजन चबा सकते हैं।
  37. एक टी-रेक्स डायनासोर के 60 दांत थे, लेकिन आपके पास लगभग 20 ही हैं।
  38. स्पैनिश बच्चों के लिए पेरेस माउस अपने दाँत लेने के लिए आता है जो टूथ फेयरी के बजाय बाहर गिर गए हैं।
  39. पूरी दुनिया में किसी और के पास दांतों की एक जैसी आकृति नहीं है – आपकी मुस्कान खास है।
  40. मिठाई और कैंडी आपके मुंह में एक बुरा एसिड बनाती है जो दांतों को नुकसान पहुंचाती है। सुनिश्चित करें कि आप अपने दांतों को अच्छा और स्वस्थ रखने के लिए हर बार दो मिनट के लिए ब्रश करें।
  41. आपका मुँह आपके जीवनकाल में दो स्विमिंग पूल भरने के लिए पर्याप्त लार बना देगा।
  42. जब बच्चे गर्भ में होते हैं तो दूध के दांत या बच्चे के दांत बनने शुरू हो जाते हैं, लेकिन वे तब आते हैं जब बच्चा 6-12 महीने का होता है।
  43. मनुष्य अपने भोजन को काटने, फाड़ने और पीसने के लिए चार अलग-अलग प्रकार के दांतों (incenders, canine, premolars, and molars) का उपयोग करते हैं।
  44. आपका मुंह जीवनकाल में 25,000 से अधिक लार का उत्पादन करता है – जो दो स्विमिंग पूल को भरने के लिए पर्याप्त है। लार के कई उपयोग हैं, जिसमें आपकी पाचन में सहायता करना शामिल है और आपके मुंह में बैक्टीरिया से आपके दांतों की रक्षा करता है।
  45. एक औसत व्यक्ति अपने जीवनकाल में अपने दांतों को ब्रश करने के लिए 38.5 दिन खर्च करता है।
  46. आपके दाँत का एक तिहाई हिस्सा आपके मसूड़ों के नीचे है – इसका मतलब है कि आपके दाँत की लंबाई केवल दो तिहाई है।
  47. जो लोग हर दिन 3 या अधिक गिलास सोडा पीते हैं उनमें दूसरों की तुलना में 62% अधिक दांतों की सड़न, भरावन और दांतों की हानि होती है।
  48. यदि आप फ्लॉस नहीं करते हैं, तो आप अपने दांतों की सतह के 40% हिस्से को साफ करने से चूक जाते हैं। सुनिश्चित करें कि आप दिन में दो बार ब्रश और फ्लॉस करते हैं।
  49. उत्तरी अमेरिका में बच्चे चबाने वाली गम पर आधा मिलियन डॉलर खर्च करते हैं।
  50. औसत महिला दिन में 62 बार मुस्कुराती है। औसत आदमी दिन में लगभग 8 बार मुस्कुराता है।
  51. बच्चे दिन में लगभग 400 बार हंसते हैं वयस्क दिन में सिर्फ 15 बार।
  52. औसत व्यक्ति केवल एक दिन में 45 से 70 सेकंड तक ब्रश करता है अनुशंसित समय 2-3 मिनट है।
  53. 1882 में पहली बार वाणिज्यिक फ़्लॉस का निर्माण किया गया था। सबसे मूल्यवान दांत सर आइजैक न्यूटन का था।
  54. सबसे मूल्यवान दांत सर आइजैक न्यूटन का था। 1816 में उनके एक दांत को लंदन में  3,633 में बेचा गया था, आज के शब्दों में 35,700 में, दाँत एक अंगूठी में सेट किया गया था।
  55. 300 से अधिक प्रकार के बैक्टीरिया दंत पट्टिका बनाते हैं।
  56. कुत्तों के 42 दांत होते हैं बिल्लियों के 30 दांत होते हैं सूअरों के 44 दांत होते हैं और एक आर्मडिलो के 104 दांत होते हैं।
  57. हाथी अपने दाढ़ों को पीसता है और नए पैदा करता है। यह जीवनकाल में छह बार होता है! एक हाथी की दाढ़ लगभग 7 इंच चौकोर होती है और उसका वजन 6 पाउंड से अधिक हो सकता है।
  58. सोडा के एक एकल कैन में 10-12 चम्मच चीनी होती है।
  59. पहले टूथब्रश पेड़ की टहनी थे। टहनियों की युक्तियों पर चबाने से रेशे फैल जाते हैं, जो तब दांतों को साफ करने के लिए उपयोग किए जाते थे।
  60. प्राचीन यूनानियों ने टूथपेस्ट के रूप में प्यूमिस, तालक, एलाबस्टर, कोरल पाउडर या लोहे के जंग का इस्तेमाल किया।
  61. जॉर्ज वॉशिंगटन के पास कभी लकड़ी के दांत नहीं थे। उसके डेन्चर सोने दरियाई घोड़े हाथी हाथी दांत और मानव दांतों से बनाए गए थे।
  62. महान दार्शनिक अरस्तू का मानना था कि पुरुषों के दांत महिलाओं की तुलना में अधिक थे। भले ही वह शादीशुदा था, लेकिन उसकी गिनती कभी नहीं होनी चाहिए क्योंकि पुरुष और महिला दोनों 20 प्राथमिक या बच्चे के दांत विकसित करते हैं और जब उनके स्थायी दांत आते हैं तो दोनों लिंगों को 8 इंसिडेंट 4 कैनाइन 8 प्रीमोलर और 10 सेकेंडरी मोलर मिलते हैं।
  63. जब आप अपने दांतों को ठीक से ब्रश करते हैं, तो दिन में कम से कम दो बार, आप गुहाओं को हटाने वाले पट्टिका को हटा रहे हैं। प्लाक एक मुलायम और चिपचिपा पदार्थ है जो भोजन के मलबे और बैक्टीरिया से दांतों पर जमा होता है। रोजाना फ्लॉस करने से दांतों के बीच से प्लाक निकल जाएगा जो टूथब्रश तक नहीं पहुंच सकता। अपने दांतों से पट्टिका को हटाने से मसूड़ों की बीमारी को रोकने में भी मदद मिलती है।
  64.  80% बच्चों के दांतों की चोट उनके सामने के दांतों के लिए होती है।
  65.  अमेरिका में उपभोक्ता हर साल 14 मिलियन गैलन टूथपेस्ट खरीदते हैं।
  66. घोंघे के लगभग 25 दांत होते हैं – और वे अपनी जीभ पर स्थित होते हैं।
  67.  मच्छरों के दांत होते हैं, आमतौर पर लगभग 47 है।
  68. दांत तीन परतों से बने होते हैं तामचीनी दंत और तंत्रिका। बाहरी परत तामचीनी है और तामचीनी मुख्य रूप से खनिजों से बना है। तामचीनी का लगभग 96% खनिज है।
  69. हाल के शोध से पता चला है कि आप अपने दांतों को ब्रश करने का समय केवल 48 सेकंड का है। दंत चिकित्सक मुंह साफ करने के लिए कम से कम 2 मिनट बिताने की सलाह देते हैं।
  70. अमेरिका में 75% आबादी में कुछ प्रकार की मसूड़ों की जलन रक्तस्राव या जमा बिल्डअप है। 35 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए दांतों की बीमारी का प्रमुख कारण गम रोग है।
  71. अपने टूथब्रश को एक दराज या शौचालय से कम से कम 6 फीट की दूरी पर रखें। हमेशा अपने टूथब्रश को हर 3 महीने में बदलें।
  72. पहला टूथपेस्ट 1908 में पेश किया गया था जो टूथ ब्रश से 30 साल पहले था। पहले टूथपेस्ट को विकसित करने में उन्हें 17 साल लग गए।
  73. अमेरिकन एकेडमी ऑफ कॉस्मेटिक डेंटिस्ट्री के अध्ययन में पाया गया कि 57% लोगों का कहना है कि एक अजनबी की मुस्कुराहट उन्हें मुस्कुराना चाहती है और उनके दिन को बेहतर बना सकती है।
  74. आधुनिक टूथपेस्ट केवल पिछले सौ वर्षों के लिए उपलब्ध है। इस आविष्कार से पहले मानव अपने दांतों को साफ करने के लिए लकड़ी का कोयला या जमीन चाक, राख, नींबू का रस, और शहद-तम्बाकू मिश्रण का उपयोग करते थे।
  75. सालाना खेल आयोजनों में औसतन 3 मिलियन दांत खो जाते हैं।
  76. दुनिया भर में 75% स्कूली बच्चों में कैविटीज होती हैं।
  77. अमेरिकी 14 मिलियन गैलन से अधिक टूथपेस्ट खरीदते हैं और हर साल 3 मिलियन मील से अधिक दंत फ्लॉस करते हैं।
  78. लोग अपने पूरे जीवनकाल में औसतन 20,160 मिनट चूमते हैं।
  79. अमेरिकी सीधे दांत वाले लोगों को 58% अधिक सफल होने का अनुभव करते हैं, साथ ही साथ 58% अधिक धनवान होने की संभावना रखते हैं।
  80. लगभग 65 मिलियन अमेरिकी वयस्कों में पीरियडोंटल बीमारी के कुछ रूप हैं- इनमें से 38.4% महिलाएं हैं, 56.4% पुरुष हैं।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से दांतो से जुड़े 80 रोचक तथ्य बता रहे है। हमे उम्मीद है कि दांतो से जुड़े रोचक जानकारी की इस सूची ने आपको अपने सबसे अच्छे दोस्त की सराहना की। महिलाएं पुरुषों की तुलना में अधिक समय तक जीवित रहती हैं, क्योंकि उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली धीमी होती है। आशा करते है ये दांतो से जुड़ी रोचक जानकारी (Daant ke baare mein mahatvapoorn jankari) आपके लिए लाभदायक हो।

Leave a Reply

Top