You are here
Home > रोचक ज्ञान > भौतिक विज्ञान के बारे में रोचक तथ्य

भौतिक विज्ञान के बारे में रोचक तथ्य

भौतिक विज्ञान के बारे में रोचक तथ्य भौतिकी वह प्राकृतिक विज्ञान है जो अंतरिक्ष और समय के माध्यम से पदार्थ, उसकी गति और व्यवहार का अध्ययन करता है, और जो ऊर्जा और बल के संबंधित संस्थानों का अध्ययन करता है। भौतिकी सबसे मौलिक वैज्ञानिक विषयों में से एक है, और इसका मुख्य लक्ष्य यह समझना है कि ब्रह्मांड कैसे व्यवहार करता है। आज हम आपको इसी तरह की विज्ञान के बारे में रोचक तथ्य(amazing facts about science) बताने जा रहे हैं, जिनको पढ़कर आप भी हैरान हो जाओगे तो चलिए जानते हैं ।

भौतिक विज्ञान के बारे में रोचक तथ्य

  1. मानव जीनोम (प्रत्येक मानव कोशिका में आनुवंशिक कोड) में 23 डीएनए अणु (गुणसूत्र कहा जाता है) होता है, प्रत्येक में 500,000 से 2.5 मिलियन न्यूक्लियोटाइड जोड़े होते हैं।
  2. इस आकार के डीएनए अणु 1.7 से 8.5 सेंटीमीटर लंबे होते हैं, जब अनकैप्ड होते हैं – औसतन लगभग 5 सेमी।
  3. मानव शरीर में लगभग 37 ट्रिलियन कोशिकाएं होती हैं, इसलिए यदि आप प्रत्येक कोशिका में निहित डीएनए के सभी को एक-साथ करना चाहते हैं और अणुओं को समाप्त होने के लिए रखते हैं, तो यह कुल लंबाई 2 × 1014 मीटर होगी – 17 प्लूटो के लिए पर्याप्त गोल-यात्राएं (सूर्य से प्लूटो की दूरी और फिर वापस 1.2 × 1013 मीटर)।
  4. हम प्रत्येक अपने डीएनए का 99% हिस्सा हर दूसरे मानव के साथ साझा करते हैं – सिर्फ यह दिखाने के लिए कि हम अलग से कहीं अधिक समान हैं।
  5. औसत मानव शरीर में मानव कोशिकाओं की तुलना में दस गुना अधिक जीवाणु कोशिकाएं होती हैं
  6. मानव कोशिकाओं की तुलना में आपके शरीर में 10 गुना अधिक बैक्टीरिया कोशिकाएं हैं।
  7. बैक्टीरिया रसायनों का उत्पादन करते हैं जो हमारे भोजन से ऊर्जा और पोषक तत्वों का दोहन करने में हमारी मदद करते हैं।
  8. जर्म-मुक्त कृन्तकों को अपने शरीर के वजन को बनाए रखने के लिए सामान्य कृन्तकों की तुलना में लगभग एक तिहाई अधिक कैलोरी का उपभोग करना पड़ता है, और जब बाद में उन्हीं जानवरों को बैक्टीरिया की खुराक दी गई, तो उनके शरीर के वसा के स्तर में इस तथ्य के बावजूद वृद्धि हुई कि उन्होंने कोई और नहीं खाया पहले की तुलना में वे थे।
  9. सूर्य की कोर से इसकी सतह तक यात्रा करने में 40,000 साल तक का फोटॉन लगता है, लेकिन पृथ्वी के बाकी हिस्सों की यात्रा के लिए केवल 8 मिनट
  10. एक फोटॉन औसत रूप से यात्रा करता है, एक विशेष दूरी से पहले संक्षेप में अवशोषित होता है और एक परमाणु द्वारा जारी किया जाता है, जो इसे एक नई यादृच्छिक दिशा में परिमार्जन करता है।
  11. सूरज की कोर से सूर्य की सतह (696,000 किलोमीटर) तक की यात्रा करने के लिए यह अंतरिक्ष में जाने से बच सकता है, एक फोटॉन को भारी संख्या में नशे में कूदना पड़ता है।
  12. 2,000 किलोमीटर से अधिक लंबी, द ग्रेट बैरियर रीफ पृथ्वी पर सबसे बड़ी जीवित संरचना है
  13. कोरल रीफ में व्यक्तिगत कोरल पॉलीप्स (सॉफ्ट-बॉडीड, इनवर्टेब्रेट जानवरों) की बड़ी संख्या होती है जो ऊतक द्वारा एक साथ जुड़े होते हैं।
  14. ग्रेट बैरियर रीफ कोरल सागर की सतह के ठीक नीचे स्थित संकीर्ण मार्ग से विभाजित लगभग 3,000 रीफ और 900 कोरल द्वीपों की एक परस्पर प्रणाली है।
  15. 2,000 किमी से अधिक की दूरी पर और लगभग 350,000 वर्ग किमी के क्षेत्र को कवर करते हुए, यह पृथ्वी पर सबसे बड़ी जीवित संरचना है और अंतरिक्ष से दिखाई देने वाला एकमात्र है।
  16. एक चम्मच पानी में 8 परमाणु होते हैं क्योंकि अटलांटिक महासागर में एक चम्मच पानी होता है
  17. पानी के एक चम्मच (लगभग 5 एमएल) में 2 × 1023 पानी के अणु होते हैं, लेकिन प्रत्येक पानी के अणु में 3 परमाणु शामिल होते हैं: दो हाइड्रोजन परमाणु और एक ऑक्सीजन। इसके अलावा, यदि आपने एक चम्मच डाउन एंड से अंत तक प्रत्येक पानी के अणु को समाप्त करने के लिए अंत में रखी है, तो आप हमारे सौर मंडल की चौड़ाई के 50 अरब किमी – 10 गुना की लंबाई के साथ समाप्त होंगे।
  18. पूरे जीवनकाल में, औसत व्यक्ति दुनिया भर में पांच बार के बराबर चलता है
  19. औसत रूप से सक्रिय व्यक्ति लगभग 7,500 कदम / दिन लेता है।
  20. यदि आप उस दैनिक औसत को बनाए रखते हैं और 80 वर्ष की आयु तक जीवित रहते हैं,आप अपने जीवनकाल में लगभग 216,262,500 कदम चल चुके हैं।
  21. गणित कर रहा है; 80 तक रहने वाले औसत स्ट्राइड वाले औसत व्यक्ति लगभग 110,000 मील की दूरी तय करेंगे।
  22. हर कोई जानता है कि पदार्थ के कम से कम तीन राज्य हैं: ठोस, तरल और गैस। यदि आप भौतिकी में थोड़े अधिक पारंगत हैं ।
  23. आपको प्लाज्मा नामक एक गर्म आयनीकृत गैस के चौथे मूलभूत स्थिति के बारे में भी पता है, जिसमें बिजली या नीयन के संकेत सहित प्रमुख उदाहरण हैं।
  24. लेकिन पदार्थ के इन सामान्य राज्यों से परे, वैज्ञानिकों ने विशेष परिस्थितियों में होने वाले पदार्थ के विदेशी राज्यों के असंख्य की खोज की है।
  25. उनमें से एक बोस-आइंस्टीन घनीभूत है, जहां परमाणु शून्य से ऊपर केवल 0.000001 डिग्री तक ठंडा हो जाते हैं, वे तरंगों की तरह व्यवहार करना शुरू करते हैं, बजाय कणों के जैसे वे मैक्रोस्कोपिक पैमाने पर चाहिए। अनिवार्य रूप से, परमाणु एक सुपर परमाणु की तरह व्यवहार करते हैं, एकसमान कार्य करते हैं।
  26. पदार्थ की एक और दिलचस्प विदेशी स्थिति को समय क्रिस्टल द्वारा दर्शाया जाता है – नियमित, उबाऊ रूप से क्रमबद्ध क्रिस्टल एक मोड़ के साथ: एक चौथा आयाम, समय, इसलिए जोड़ा जाता है ।
  27. मनुष्यों के विपरीत, टिड्डों के सिर के किनारे पर कान नहीं होते हैं। लोगों के कानों की तरह, टिड्डा साउंड डिटेक्टर एक पतली झिल्ली होती है जिसे टायपैनम या “ईयरड्रम” कहा जाता है।
  28. वयस्कों में, टाइम्पेनम को पंखों द्वारा कवर किया जाता है और संरक्षित किया जाता है, और टिड्डे को अपने साथी टिड्डियों के गीत सुनने की अनुमति देता है।
  29. जब हीलियम को लगभग पूर्ण शून्य (-460 ° F या -273 ° C, सबसे कम तापमान संभव हो) तक ठंडा किया जाता है, तो यह आश्चर्यजनक गुणों वाला एक तरल बन जाता है: यह गुरुत्वाकर्षण के खिलाफ बहता है और एक होंठ के ऊपर और ऊपर चलना शुरू कर देगा काँच का बर्तन!
  30. पृथ्वी से लगभग 430 प्रकाश वर्ष दूर है, फिर भी यह पृथ्वी के आकाश में सबसे चमकदार सितारों में से एक है। इसका कारण यह है कि बेटेलगेस एक सुपरगिएंट स्टार है – यूनिवर्स में सबसे बड़ा प्रकार का तारा है।
  31. Betelgeuse में सूर्य की तुलना में लगभग 10,000 गुना अधिक प्रकाश होता है और इसकी त्रिज्या सूर्य के लगभग 370 गुना होने की गणना की जाती है।
  32. ऑक्टोपस के तीन दिल होते हैं, नौ दिमाग और नीले रंग के रक्त है ।
  33. एक व्यक्तिगत रक्त कोशिका को शरीर का पूरा सर्किट बनाने में लगभग 60 सेकंड लगते हैं।
  34. आपके शरीर में लगभग 5 लीटर रक्त होता है (कम से कम, ज्यादातर लोग करते हैं) और औसत हृदय प्रत्येक धड़कन के साथ लगभग 70 एमएल रक्त बाहर निकालता है।
  35. ज्ञात ब्रह्मांड 50,000,000,000 आकाशगंगाओं से बना है।
  36. एक सामान्य आकाशगंगा में 100,000,000,000 और 1,000,000,000,000 तारे हैं।
  37. अकेले मिल्की वे में 100 बिलियन पृथ्वी जैसे ग्रह हो सकते हैं।
  38. अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) में मौजूद अंतरिक्ष यात्री, जो पृथ्वी पर लोगों की तुलना में कम गुरुत्वाकर्षण पर हैं, लेकिन इसके बारे में बढ़ी हुई गति से यात्रा करते हुए, हर 747 दिनों में लगभग 1 सेकंड ‘खो’ की दर से, धीरे-धीरे समय का अनुभव करते हैं,
  39. गर्भवती महिलाओं को गर्भ धारण करने से पहले 20 वें सप्ताह में 50% अधिक रक्त होगा।
  40. मस्तिष्क की कोशिकाएं केवल 6 सेकंड में शराब के लिए प्रतिक्रिया करती हैं।
  41. ट्रिपल बिंदु पर, पानी एक ही समय में जम सकता है और उबाल सकता है। यह तब होता है जब दबाव और तापमान तीन चरणों के लिए थर्मोडायनामिक संतुलन में बाहर निकलने के लिए सही होते हैं।
  42. नाखूनों के बढ़ने के साथ-साथ महाद्वीप भी उसी गति से विभाजित होते हैं।
  43. न्यूट्रॉन तारे का ब्रह्मांड में सबसे सघन पदार्थ है। जब एक मरने वाला तारा एक सुपरनोवा में विस्फोट करता है, तो इसका कोर एक न्यूट्रॉन स्टार को जन्म देने के कारण गुरुत्वाकर्षण में स्वयं ढह जाता है।
  44. हर सेकंड, लगभग 100,000,000, 000 न्यूट्रिनो आपके शरीर के वर्ग सेंटीमीटर से गुजरते हैं।
  45. जब कांच टूटता है, तो दरारें 3,000 मील प्रति घंटे तक की गति से चलती हैं।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से भौतिक विज्ञान के बारे में रोचक तथ्य बता रहे है। हम आशा करते है कि भौतिक विज्ञान के बारे में जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर भौतिक विज्ञान के बारे में रोचक तथ्य आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

Leave a Reply

Top