You are here
Home > सामान्य ज्ञान > बल किसे कहते हैं | Force In Hindi

बल किसे कहते हैं | Force In Hindi

बल किसे कहते हैं -किसी वस्तु को धक्का देना या खींचना एक बल माना जाता है। पुश और पुल एक दूसरे के साथ बातचीत करने वाली वस्तुओं से आते हैं। बल को निरूपित करने के लिए खिंचाव और निचोड़ जैसे शब्दों का भी उपयोग किया जा सकता हैऑब्जेक्ट पर पुश या पुल फोर्सेस के बारे में फैक्ट्स के बारे में बताया जाएगा। हम किसी चीज को खींचने या धकेलने के लिए बल का उपयोग करते हैं, जिससे वे अपना आकार या गति बदल सकते हैं, स्थान पर बने रह सकते हैं, गति कर सकते हैं, गति कर सकते हैं और धीमा हो सकता है।

सर आइजक न्यूटन पहले वैज्ञानिक थे जिन्होंने बल और गुरुत्वाकर्षण के बारे में सीखा था। तीन नियम जो अभी भी मौजूद थे, उनके द्वारा बनाए गए और न्यूटन के गति के 3 नियम कहे गए। इसके अलावा, घर्षण, गुरुत्वाकर्षण, विद्युत चुम्बकीय, परमाणु, तनाव, लोचदार, और सहित कई प्रकार की ताकतें हैं। गुरुत्वाकर्षण और चुंबकीय दो प्राकृतिक बल हैं। यहां बलों के बारे में दस रोचक तथ्य दिए गए हैं। बल की SI इकाई न्यूटन (N) है।

बल के प्रभाव क्या हैं

भौतिकी में, गति को समय के संबंध में स्थिति में परिवर्तन के रूप में परिभाषित किया गया है।

  • गति में बदलाव
  • दिशा में परिवर्तन

बल के अलग-अलग प्रभाव हैं और उनमें से कुछ हैं।

  • बल एक ऐसा शरीर बना सकता है जो गतिमान है।
  • यह एक गतिमान शरीर को रोक सकता है या इसे धीमा कर सकता है।
  • यह एक गतिमान पिंड की गति को तेज कर सकता है।
  • यह अपने आकार और आकार के साथ-साथ एक गतिशील पिंड की दिशा भी बदल सकता है।

बल के प्रकार

  • संपर्क बल
  • गैर-संपर्क बल

1. संपर्क बल

बल जो सीधे या किसी माध्यम से किसी पिंड पर कार्य करते हैं उन्हें संपर्क बल कहा जाता है। संपर्क बलों के उदाहरण एक मांसपेशी बल, यांत्रिक बल और घर्षण बल हैं। हम जानवरों की मांसपेशियों के बल का उपयोग बैल, घोड़े और ऊंट की तरह कर सकते हैं ताकि वे काम कर सकें। घर्षण बल एक अन्य प्रकार की संपर्क शक्ति है जो संपर्क में एक सतह की एक जोड़ी के बीच कार्य करती है और एक सतह की गति का विरोध करती है

2. गैर-संपर्क बल

बल जो शरीर के साथ सीधे संपर्क किए बिना रिक्त स्थान के माध्यम से कार्य करते हैं, उन्हें गैर-संपर्क बल कहा जाता है। गैर-संपर्क बलों के उदाहरण गुरुत्वाकर्षण बल, इलेक्ट्रोस्टैटिक बल और चुंबकीय बल हैं। अन्य चुम्बकों पर चुंबक द्वारा लगाए गए बल को चुंबकीय बल कहा जाता है। चुंबकीय बल और इलेक्ट्रोस्टैटिक बल दूर से किसी वस्तु पर कार्य करते हैं, यही कारण है कि वे गैर-संपर्क बल हैं। गुरुत्वाकर्षण की शक्ति एक आकर्षक शक्ति है जो पृथ्वी पर वस्तुओं द्वारा उत्सर्जित होती है जो उन्हें भूमि पर गिरा देती है। किसी पिंड का भार वह बल है जो पृथ्वी द्वारा केंद्र की ओर खींचा जाता है।

फोर्स के लिए फॉर्मूला

बल की मात्रा को द्रव्यमान (m) और त्वरण (a) के वेक्टर उत्पाद द्वारा व्यक्त किया जाता है। बल के लिए समीकरण या सूत्र गणितीय रूप में व्यक्त किए जा सकते हैं:

बल की इकाई

सेंटीमीटर ग्राम सेकंड यूनिट की इकाई में यानी CGS इकाई बल को dyne में व्यक्त किया जाता है, और यूनिट के मानक अंतर्राष्ट्रीय प्रणाली में इसे न्यूटन (N) में व्यक्त किया जाता है। वह रेखा जिसके साथ एक बल किसी वस्तु पर कार्य कर रहा है, बल की क्रिया की रेखा कहलाती है। वह बिंदु जहाँ बल किसी वस्तु पर कार्य कर रहा होता है, बल के अनुप्रयोग का बिंदु कहलाता है। जो बल सतहों के संपर्क में दो वस्तुओं की सतहों के बीच सापेक्ष गति का विरोध करता है और सतहों के साथ कार्य करता है उसे घर्षण बल कहा जाता है।

गैलीलियो ने प्रायोगिक रूप से साबित किया कि गति में होने वाली वस्तुएं निरंतर गति के साथ चलती हैं जब उस पर कोई बल नहीं होता है। वह ध्यान दे सकता है कि जब कोई गोला एक झुकाव वाले विमान को नीचे गिरा रहा है, तो गुरुत्वाकर्षण गति के कारण उसकी गति बढ़ जाती है जो उस पर कार्य कर रहा है।

 बल के बारे में रोचक तथ्य

  1. गुरुत्वाकर्षण प्राकृतिक बल से संबंधित है। यह पृथ्वी की ओर वस्तुओं को खींचता है। इसके अलावा, पृथ्वी को गुरुत्वाकर्षण द्वारा भी रखा जाता है। यही कारण है कि पृथ्वी पर सब कुछ गुरुत्वाकर्षण के बिना अंतरिक्ष में उड़ जाएगा।
  2. दो मैग्नेट के विपरीत छोरों को एक साथ आने पर चुंबकीय बल द्वारा खींचा जाएगा।
  3. घर्षण के कारण हमारे हाथ गर्म हो जाते हैं।
  4. स्विंग पुश की दिशा में आगे बढ़ेगी। जबकि जोर से धक्का देने से झूला तेजी से जाएगा।
  5. इसीलिए किसी चीज को खींचना भी बल प्रयोग है।
  6. वजन कुछ दबाव में बल लागू। उदाहरण के लिए जब आप बर्फ में चल रहे होते हैं, तो आपके वजन (पैरों) का दबाव उस पर पैरों के निशान छोड़ देगा।
  7. यदि खींच, धक्का, और दबाव बल के हैं, जड़ता के लिए नहीं। यह ऐसा कुछ है जिसका वजन या द्रव्यमान है और वजन कम होने के कारण धीमा हो जाएगा।
  8. न्यूटन के द्वितीय नियम प्रस्ताव से सूत्र का उपयोग करके आप बल की गणना कर सकते हैं। सूत्र है (f = m * a)
  9. न्यूटन बल मापने की इकाई है, उसके बाद डायने और पाउंड-बल है। “एन” न्यूटन का संक्षिप्त नाम है।
  10. आइजैक न्यूटन द्वारा न्यूटन के गति के 3 नियम बनाए गए थे।
  11. यह 1687 में प्रिंसिपिया मैथेमेटिका फिलोसोफी नेचुरलिस पर प्रकाशित हुआ था।
  12. गति का पहला नियम कहता है कि गति में एक शरीर गति में रहेगा।
  13. जबकि आराम में एक शरीर आराम पर रहेगा। दूसरा नियम कहता है कि यदि शरीर पर बल लगाया जाए तो शरीर की गति या दिशा बदल जाएगी।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बल किसे कहते हैं बता रहे है। हम आशा करते है ये जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर बल किसे कहते हैं आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

सामान्य ज्ञान

Leave a Reply

Top