You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > भारत के सबसे सुंदर पक्षी की जानकारी | Most beautiful bird

भारत के सबसे सुंदर पक्षी की जानकारी | Most beautiful bird

भारत के सबसे सुंदर पक्षी की जानकारी  भारत के एविफुना में ग्रेट इंडियन हॉर्नबिल, ग्रेट इंडियन बस्टर्ड, ग्रीन अवधावत और सनबर्ड्स सहित पक्षियों की कई प्रकार की अनोखी और दुर्लभ प्रजातियां शामिल हैं। भारत में 42 में से लगभग 1301 पक्षी पाए जाते हैं जो भारतीय उपमहाद्वीप के लिए स्थानिक हैं और बाकी अन्य लोग परिचय और आकस्मिक प्रजातियाँ हैं। भारत के कुछ सबसे खूबसूरत अकादमिक पक्षियों में मालाबार पैराकेट, हिमालयन क्वेल, नीलगिरि फ्लाईकैचर, भारतीय मोर और बुगुन लियोचिला शामिल हैं।इसके अलावा भारत के कुछ खूबसूरत जंगली पक्षी हैं बब्बलर्स, ग्रीन बी ईटर्स, ब्लू इंडियन रोलर और विशाल पीले-पैर वाले ग्रीन कबूतर, अन्य सामान्य पक्षी रेड व्हिस्कर्ड बुलबुल और इंडियन रिंगनेक पैराकेट। पक्षियों की 12 प्रजातियां हैं जो एकमात्र अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह के लिए स्थानिक हैं, निकोबार कबूतर, निकोबार बुलबुल, अंडमान स्कोप्स-उल्लू, निकोबार परकेट और अंडमान ड्रोंगो हैं।

एशियाई स्वर्ग फ्लाईकैचर

अद्भुत एशियाई पैराडाइज फ्लाईकैचर एक प्रभावशाली मध्यम आकार का पक्षी है, जो पूरे भारत में पाया जाता है। नर पैराडाइज फ्लाईकैचर्स में एक लंबी और प्रभावशाली पूंछ होती है, जिसमें एक भूरे रंग का गला और जांघिया होता है। हिमाचल प्रदेश, राजस्थान से लेकर आंध्र प्रदेश के घने जंगलों और अच्छी तरह से लकड़ी के आवासों में एक एशियाई स्वर्ग फ्लाईकैचर के रूफस और सफेद रूपों को देखा जा सकता है।

फायर टेल माईजॉर्निस

छोटी फायर-टेल्ड Myzornis जीनस Myzornis का एक सदस्य है और हिमालय पर्वतमाला में एक स्थानीय निवासी है। फायर-टेल्ड Myzornis को इसकी शानदार पूंछ के कारण इसका नाम मिला, इसका प्राकृतिक आवास उपोष्णकटिबंधीय या उष्णकटिबंधीय नम मोंटेन वन है।सुंदर पक्षी रूप तीतर परिवार हिमालयन मोनाल जिसे इम्पेयान तीतर या दानफ भी कहा जाता है, उत्तराखंड का राज्य पक्षी है। रंगीन और तेजस्वी पक्षी हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश सहित हिमालय पर्वत श्रृंखलाओं के उच्च ऊंचाई पर स्थित है।

भारतीय मोर

भारतीय मोर या ब्लू मोर, तीतर परिवार का सबसे रंगीन पक्षी और दक्षिण एशिया का मूल निवासी है। नर को मोर के रूप में जाना जाता है, यह भारत में पाए जाने वाले बड़े पक्षियों में से एक है जिसकी लंबाई 40 से 46 इंच है। भारतीय मोर भारत का राष्ट्रीय पक्षी है और हिंदू पौराणिक कथाओं में से एक पवित्र पक्षी है।सुंदर नीला मोर भारतीय उपमहाद्वीप का निवासी है और अक्सर पूरे भारत और पड़ोसी देशों में पाया जाता है।

भारतीय पिटक

भारतीय पित्त एक मध्यम आकार का पक्षी है जो भारत के दक्षिणी भाग और उप-हिमालय की तलहटी में प्रजनन के लिए हर सर्दियों के मौसम में बाहर निकलता है। छोटा ठूंठदार पूंछ वाला पक्षी ज्यादातर घने जंगल में और जंगलों के फर्श पर पाया जाता है।इसमें लंबी और मजबूत टांग होती है जिसमें बहुत छोटी पूंछ होती है और नौ रंगों वाले हरे रंग के ऊपरी भाग, नीली पूंछ, लाल निचले पेट, काली कोरोनल धारियां, नारंगी वेंट और सफेद गले के साथ ताज होता है। भारतीय पित्त भारतीय उपमहाद्वीप के दुर्लभ पक्षियों में से एक है और यह बहुत बड़ी संख्या में वास में पाया जाता है।

श्रीमती गोल्ड की सनबर्ड

छोटी और सुंदर श्रीमती गौल्ड की सनबर्ड केवल भारतीय राज्यों के उत्तर पूर्व क्षेत्र में पाई जाती है। उत्तर-पूर्व भारत और पड़ोसी देशों के उत्तराखंड से लेकर हिमालय तक इसकी प्राकृतिक आवास श्रृंखलाएं वितरित की जाती हैं। श्रीमती गोल्ड का सनबर्ड भारत में पाए जाने वाले सूर्य पक्षी की 12 प्रजातियों में से एक है, सूरज पक्षी सबसे आम शहर पक्षी हैं।

ओरिएंटल बौना किंगफिशर

एल्सीडिनेडी परिवार की चिड़िया को ब्लैक-समर्थित किंगफ़िशर के रूप में भी जाना जाता है, जो एक छोटा सुंदर लाल और पीला किंगफ़िशर पक्षी है। ओरिएंटल बौना किंगफिशर दक्षिण पश्चिम भारत के पश्चिमी घाट के लिए स्थानिक है जो मुख्य रूप से कोंकण क्षेत्र के घने छायांकित जंगलों में पाया जाता है। भारत में पाए जाने वाले किंगफिशर की 12 प्रजातियों में से सबसे लोकप्रिय इंडियन थ्री-टो किंगफिशर है।

रेड हेडेड ट्रोगोन

रेड हेडेड ट्रोगोन उष्णकटिबंधीय नम तराई के जंगलों और उपोष्णकटिबंधीय या उष्णकटिबंधीय नम मोंटाने जंगलों में ट्रोगोनिडे परिवार के निवास की एक प्रजाति है। यह भारत के पूर्वी हिस्सों और पड़ोसी देशों के जंगलों में पाया जाता है।

व्यंग्य ट्रगोपान

क्रिमसन हॉर्नड तीतर या व्यंग्य ट्रोपोपन तीतर केवल भारत और तिब्बत, नेपाल, भूटान के महान हिमालय की तलहटी में पाया जाता है। तीतर परिवार का पक्षी अपनी अधिकांश श्रेणियों के शिकार और आवास नुकसान के अधीन है और केवल भारत में बहुत कम आबादी पाई जाती है।सुंदर व्यंग्य ट्रगोपैन भारत के ट्रागोपोपंस की पांच प्रजातियों में से एक है, नर में मादाओं को आकर्षित करने के लिए संभोग के मौसम के दौरान प्रदर्शित करने के लिए नीले सींग और एक गूलर मवेशी है।

ग्रेटर कपल

कौवा तीतर पक्षी भारत से लेकर इंडोनेशिया तक, कोयल परिवार और एशिया में व्यापक निवासी का सदस्य है। ग्रेटर कूप में जंगल से लेकर खेती और शहरी उद्यानों तक की विस्तृत श्रृंखला पाई जाती है और इसकी सीमा के कई हिस्सों में इसे जोड़ा जाता है।

ग्रीन बी ईटर

छोटे ग्रीन बी ईटर्स ज्यादातर गेहूं के खेत के आसपास पाए जाते हैं और मुख्य रूप से कीटों को खिलाते हैं, वे घास के मैदान, पतले स्क्रब और जंगल में भी पाए जाते हैं। ग्रीन बी ईटर्स जमीन के अंदर घोंसला बनाते हैं और आमतौर पर पूरे एशिया की बड़ी रेंज में पाए जाते हैं।

भारतीय रोलर

ब्लू इंडियन रोलर भारत के सबसे खूबसूरत पक्षियों में से एक है और हिंदू के लिए पवित्र पक्षी है। वे आमतौर पर सड़क के किनारे के पेड़ों, तारों और खुले घास के मैदान और किसी भी गाँव के पास झाड़ियों के जंगल में देखे जा सकते हैं। भारतीय रोलर को भारतीय स्थानीय भाषा में ब्लू जे या नीलकंठ के रूप में भी जाना जाता है।

ब्लैक ड्रोंगो

ब्लैक ड्रोंगो भारतीय उपमहाद्वीप का मूल पक्षी है, लेकिन अब यह दक्षिणी एशिया में भी पाया जाता है। ब्लैक ड्रोंगो पूरी तरह से काले रंग का पक्षी है, जो एक अनोखी कांटेदार पूंछ है, जो कीड़ों पर भोजन करती है और आमतौर पर गांव और हल्के जंगल के खुले कृषि क्षेत्रों में पाई जाती है।

एशियाई कोएल

कोयल कोयल परिवार का सदस्य है और पूरे भारत में पाया जाता है, मुख्य रूप से जामुन के फलों को खिलाता है और कीड़े भी खाता है। शहरों के आसपास इन गायन पक्षियों को देखने के लिए मानसून की अवधि सबसे अच्छा समय है। भारतीय कविता में प्रतीक के रूप में सुंदर पक्षी का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। नर एशियाई कोइल लाल-आंखों के साथ हरे-काले होते हैं और मादा भूरी होती है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से भारत के सबसे सुंदर के बारे में बता रहे है। हम आशा करते है कि भारत के सबसे सुंदर के बारे में यह जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर भारत के सबसे सुंदर के बारे में यह जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

Leave a Reply

Top