You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > भारत के जंगली जानवर की सूची

भारत के जंगली जानवर की सूची

भारत के जंगली जानवर की सूची जंगली वन और राष्ट्रीय उद्यान जंगली जानवरों, पक्षियों और सरीसृपों की कई प्रजातियों का घर हैं। भारतीय राज्यों की 25% से अधिक भूमि घने जंगल से आच्छादित है और वन्यजीवों को आश्रय प्रदान करती है।भारत में पाए जाने वाले बड़े जंगली जानवरों की सूची में द रॉयल बंगाल टाइगर, एशियाई हाथी, ग्रेट इंडियन राइनो, द एशियाई शेर, भारतीय तेंदुआ, भारतीय विशाल गिलहरी, भारतीय जंगली बोर, भारतीय जंगली गधा, काला बक और नीलगाय हैं। भारत में बड़ी संख्या में सरीसृप हैं जिनमें सांपों की विशाल प्रजातियां और विशाल छिपकलियां शामिल हैं।

काला हिरण

ब्लैकबक सबसे खूबसूरत भारतीय मृग और जीनस एंटीलोप का एकमात्र अतिरिक्त सदस्य है। ब्लैकबक घास के मैदानों और थोड़े से जंगलों वाले इलाकों में स्थित एक डायस्टल एंटीलोप है।

लाल पांडा

रेड पांडा को लुप्तप्राय और पूर्वी हिमालय के मूल निवासी के रूप में वर्गीकृत किया गया है। लाल पांडा मुख्य रूप से बांस पर और अपने देशों में राष्ट्रीय कानूनों द्वारा संरक्षित हैं।

किंग कोबरा

किंग कोबरा दुनिया के सभी जीवित जहरीले सांपों में सबसे लंबा है और विषैले सांप प्रजातियों और खुद कोबरा प्रजातियों सहित अन्य सांपों पर विशेष रूप से फ़ीड करता है। किंग कोबरा भारतीय उपमहाद्वीप में वितरित किया जाता है, जो ज्यादातर कर्नाटक और केरल में पाया जाता है।

अजगर

Indian Rock Python, भारतीय उपमहाद्वीप में पाई जाने वाली अजगर की एक बड़ी असमान प्रजाति है। अजगर सख्त मांसाहारी होते हैं और अन्य छोटे स्तनधारियों, पक्षियों और सरीसृपों पर भोजन करते हैं, बर्मीज अजगर और रेटिकुलेटेड अजगर भारत में पाए जाने वाले अजगर की अन्य प्रजातियां हैं।

घड़ियाल

भारतीय उपमहाद्वीप में पाए जाने वाले सभी जीवित मगरमच्छों में घड़ियाल सबसे लंबे हैं। सोन नदी की मगरमच्छ, सोनोसिया कण्ठ में महानदी, कतर्नियाघाट और चम्बल नदी में रहने वाली मगरमच्छों को खाने वाली यह मछली।

बंगाल मॉनिटर

भारतीय मॉनिटर मॉनिटर छिपकली की सबसे बड़ी प्रजातियों में से एक है, जिसे भारतीय उपमहाद्वीप में व्यापक रूप से वितरित किया जाता है। यह बड़ी छिपकली जमीन पर शिकार करती है और अधिक प्रबल हो सकती है, एशियाई पानी की निगरानी वाली छिपकली भारत में पाई जाने वाली एक अन्य प्रजाति है।

काला चीता

ब्लैक पैंथर भारतीय तेंदुए का काला रंग रूप है, जो ज्यादातर पश्चिमी घाट क्षेत्र में पाया जाता है। भारत में ब्लैक पैंथर को देखने के लिए काबिनी वन्यजीव अभयारण्य, भद्रा वन्यजीव अभयारण्य और दंदेली वन्यजीव अभयारण्य सबसे अच्छी जगह हैं।

हिम तेंदुआ

हिम तेंदुआ एक बड़ी जंगली पहाड़ी बिल्ली है, जो हिमालय के अल्पाइन और सबलपाइन क्षेत्रों में निवास करती है। जम्मू-कश्मीर से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक हिम तेंदुए का वितरण किया गया।

चीतल

चीतल या चित्तीदार हिरण भारतीय उपमहाद्वीप में पाए जाने वाले हिरणों की सबसे आम प्रजातियों में से एक है। चित्तीदार हिरण मुख्य रूप से घास पर फ़ीड करते हैं और अपने बड़े आकार और बड़े एंटीलर्स के लिए जाने जाते हैं।सांभर हिरण भारत में पाए जाने वाले हिरणों की सबसे बड़ी प्रजातियों में से एक है और सबसे बड़े हिरणों के लिए जाना जाता है। सांभर भारतीय वन में सबसे अधिक पाया जाने वाला हिरण प्रजाति है और बाघों और शेरों का पसंदीदा शिकार है।

बारहसिंगा

बरसिंघा हिरण जिसे दलदल हिरण भी कहा जाता है, मध्य प्रदेश का राज्य पशु है और घास और जलीय पौधों पर फ़ीड करता है। मध्य प्रदेश के कान्हा नेशनल पार्क और उत्तर प्रदेश में 6 इलाकों में दलदली हिरण पाए जाते हैं।

गोल्डन लंगूर

गोल्डन लंगूर भारत में पश्चिमी असम के एक बहुत छोटे क्षेत्र में पाया जाता है और भारत के सबसे लुप्तप्राय प्राइमेट प्रजातियों में से एक के रूप में सूचीबद्ध है। Gee का गोल्डन लंगूर भारत में पाए जाने वाले लंगूर में से एक है, भारत के अन्य लंगूर ग्रे लंगूर, नीलगिरि लंगूर और काले पैर वाले ग्रे लंगूर हैं।

भेड़िया

इंडियन वुल्फ भारतीय उपमहाद्वीप में पाए जाने वाले ग्रे वुल्फ की एक मध्यवर्ती आकार की उप-प्रजातियां हैं। हिमालयन भेड़िया और तिब्बती भेड़िया भारत के मूल निवासी दो अन्य प्रजातियां हैं।

सियार

भारतीय जैकाल, भारत के मूल निवासी स्वर्ण सियार की उप-प्रजाति में से एक है, जो कस्बों और गांवों की सरहद के निचले इलाकों में बसा है। भारतीय जैकाल भारत में पाई जाने वाली एक नहर की प्रजाति है और शहरी और शहर के जीवन के लिए बहुत अनुकूल है।

लकड़बग्घा

धारीदार हाइना प्रजाति अफ्रीका, मध्य पूर्व और भारतीय उपमहाद्वीप की मूल निवासी है। यह मेहतर असली हाइना और एक नीरस जानवर का सबसे छोटा है।

संगइ

भारत में ब्रो-एंटीलर्ड हिरण को सांगई के रूप में जाना जाता है, एक स्थानिक और लुप्तप्राय हिरण, जो मणिपुर में ही पाया जाता है और लोकत झील के आसपास केइबुल लामजाओ नेशनल पार्क की तैरती दलदली घास के मैदान हैं।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से भारत के जंगली जानवर के बारे में बता रहे है। हम आशा करते है कि भारत के जंगली जानवर के बारे में यह जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर भारत के जंगली जानवर के बारे में यह जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

Leave a Reply

Top