You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > भारत के सबसे बड़े शहरो की जानकारी

भारत के सबसे बड़े शहरो की जानकारी

भारत के सबसे बड़े शहरो की जानकारी चीन के बाद जनसंख्या के मामले में भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है। 2011 के आंकड़ों के अनुसार, भारत की जनसंख्या 1.237 बिलियन है जो चीन के बाद दूसरा सबसे बड़ा (1.351) है। भारत 2020 तक चीन से आगे निकलकर दुनिया का सबसे बड़ा देश बन जाएगा। यह जनसंख्या को नियंत्रित करने के लिए भारत के लिए सबसे खतरनाक आंकड़ा है। यदि भारत ऐसा करने में विफल रहा, तो सभी को बुनियादी सुविधाएं प्रदान करना मुश्किल होगा और परिणाम में विफल हो जाएगा। हमने 2011 की जनगणना के आंकड़ों के अनुसार यहां सूची का उल्लेख किया है।ये शहर व्यापार और वाणिज्य के केंद्र हैं तथा हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं, क्योंकि छोटे शहरों और गाँवों की तुलना में इन शहरों की विकास दर अधिक होती है। एक बेहतर जीवन जीने की इच्छा के कारण लोग आंतरिक (देश के अंदर) प्रवासन कर रहे हैं। लोग गाँवों और कस्बों से शहरों की ओर तथा यहाँ तक कि एक शहर से दूसरे शहर में प्रवासन कर रहे हैं। लेकिन भारत के सभी शहर समान रूप से विकसित नहीं हैं और आपको चुनने में कठिनाई होगी कि कौन सा शहर रहने के लिए उपयुक्त है। प्रवासन से पहले आपको केवल इस बात पर ध्यान देना है कि प्रवासन के लिए किन चीजों को प्राथमिकता दें और कौन सा शहर आपके लिए सर्वश्रेष्ठ है

जनसंख्या के हिसाब से भारत के सबसे बड़े शहर

 मुंबई, महाराष्ट्र

मुंबई भारत का सबसे अधिक आबादी वाला शहर है। यह भारत की वित्तीय राजधानी होने के साथ-साथ महाराष्ट्र की राजनीतिक राजधानी भी है। 2011 की जनगणना के अनुसार मुंबई की कुल जनसंख्या 12,478,447 है। जनसंख्या के हिसाब से मुंबई दुनिया का 5 वाँ सबसे बड़ा शहर है। उपलब्ध व्यावसायिक अवसरों के कारण, भारत में अधिकांश आबादी मुंबई में रहना चाहती है। मुंबई विश्व सिनेमा में अपने योगदान के लिए भी प्रसिद्ध है। यह बॉलीवुड (हिंदी सिनेमा) का घर है।

दिल्ली

दिल्ली भारत की राष्ट्रीय राजधानी है। दिल्ली को भारत के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCT) के रूप में जाना जाता है। दिल्ली देश का सबसे महत्वपूर्ण शहर और शक्ति का केंद्र है। इतिहास के अनुसार, ईसा पूर्व दूसरी सहस्राब्दी से पहले दिल्ली का निवास था। 2011 की जनगणना के अनुसार इसकी कुल जनसंख्या 11,007,835 है। दिल्ली दुनिया का दसवां सबसे बड़ा शहर है। बागपत, अलवर, नोएडा, गुड़गांव, फरीदाबाद, सोनीपत, गाज़ियाबाद, ग्रेटर नोएडा नई दिल्ली के पड़ोसी शहर हैं जो राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में आते हैं। इसके कारण, कभी-कभी दिल्ली को “शहरों का शहर” कहा जाता है दिल्ली पर मुगलों और बाद में अंग्रेजों का शासन था।

बैंगलोर, कर्नाटक

बैंगलोर भारत का सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) हब है। यह भारतीय युवाओं के लिए उनके कैरियर के विकास के लिए भारत में रहने के लिए एक लोकप्रिय शहर है। बैंगलोर को बेंगलुरु के रूप में भी जाना जाता है और 2011 की जनगणना के अनुसार इसकी कुल जनसंख्या 8,425,970 है। 2007 में बैंगलोर का विस्तार किया गया था और यह आंकड़ा शहर की नई सीमाओं का प्रतिनिधित्व करता है। जनसंख्या के हिसाब से बेंगलुरु दुनिया का 22 वां सबसे बड़ा शहर है।बैंगलोर भारत में कर्नाटक राज्य की राजधानी है। बैंगलोर, जिसे आईटी सॉफ्टवेयर उत्पादों में अपने प्रमुख योगदान के कारण “भारत की सिलिकॉन वैली” कहा जाता है।बैंगलोर को गार्डन सिटी ऑफ़ इंडिया भी कहा जाता है।

हैदराबाद, तेलंगाना

हैदराबाद तेलंगाना की राजधानी है और भारत का एक और बढ़ता आईटी हब है। यह आंध्र प्रदेस की राजधानी और नव निर्मित राज्य तेलंगाना है। उच्च विकास और व्यावसायिक अवसरों की उपलब्धता के कारण, हैदराबाद की ओर भीड़ बढ़ गई है और इसने 6,809,970 की कुल आबादी के साथ भारत की स्थिति में चौथा सबसे बड़ा शहर हासिल करने में मदद की। हैदराबाद दुनिया का 34 वां सबसे बड़ा शहर भी है। 2 जून 2014 से, आंध्र प्रदेश राज्य को तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में विभाजित किया गया था। हैदराबाद में कुछ ऐतिहासिक रूप से प्रसिद्ध स्थान या प्रतिमा हैं यानि चारमीनार, हुसैन सागर, गोलकोंडा किला आदि।

अहमदाबाद, गुजरात

अहमदाबाद गुजरात की वित्तीय राजधानी है और भारत में सबसे तेजी से बढ़ते शहर में से एक है। इससे पहले, इसे it मैनचेस्टर ऑफ़ इंडिया as के नाम से जाना जाता था। अहमदाबाद की कुल जनसंख्या 5,570,585 है जो इसे भारत का पांचवा सबसे बड़ा शहर बनाती है। अहमदाबाद दुनिया का 39 वाँ सबसे अधिक आबादी वाला शहर है। अहमदाबाद गुजरात का सबसे बड़ा शहर है। यह साबरमती नदी के तट पर स्थित है। इसे भारत के मैनचेस्टर के रूप में जाना जाता है।

चेन्नई, तमिलनाडु

चेन्नई तमिलनाडु की राजधानी है और भारत में सबसे महत्वपूर्ण बंदरगाहों में से एक है। चेन्नई की कुल जनसंख्या 4,681,087 है जो इसे भारत का 6 वाँ सबसे बड़ा शहर और दुनिया का 16 वाँ सबसे अधिक आबादी वाला शहर बनाता है। चेन्नई भारत का एक प्रमुख व्यापारिक केंद्र है। यह दक्षिणी भारत के सबसे बड़े शहरों में से एक है।चेन्नई भारत में तमिलनाडु राज्य की राजधानी है। यह बंगाल की खाड़ी के साथ कैरमंडल तट पर स्थित है।

कोलकाता, पश्चिम बंगाल

कोलकाता पश्चिम बंगाल की राजधानी और पूर्वी भारत का सबसे बड़ा शहर है। कोलकाता की कुल जनसंख्या 4,486,679 है जो इसे भारत का 7 वाँ सबसे बड़ा शहर और दुनिया का 51 वाँ सबसे बड़ा शहर बनाती है। कोलकाता का महानगर का क्षेत्रफल 185 वर्ग किमी है। पहले के समय में, कोलकाता को कलकत्ता के नाम से जाना जाता था। अब, ज्यादातर स्थानों पर कोलकाता नाम का उपयोग किया जाता है। शहर हुगली नदी के तट पर स्थित है। यह शहर 1911 तक भारत की पूर्व राजधानी था कोलकाता की संस्कृति बहुत समृद्ध है। कोलकाता उन कुछ भारतीय शहरों में से एक है जो क्रिकेट के अलावा फुटबॉल और अन्य खेलों को बहुत अधिक महत्व देते हैं।कोलकाता में कई प्रसिद्ध स्थान हैं जैसे हावड़ा ब्रिज, विक्टोरिया मंदिर, भारतीय संग्रहालय, सेंट पॉल कैथेड्रल, एशियाटिक सोसाइटी विद्यासागर पुल आदि।

सूरत, गुजरात

2011 की जनगणना के अनुसार सूरत 4,462,002 की कुल जनसंख्या के साथ भारत का 8 वां सबसे अधिक आबादी वाला शहर है। सूरत एक विश्व प्रसिद्ध डायमंड हब और औद्योगीकृत व्यवसाय स्थल है। हीरा और कपड़ा उद्योग के कारण, हर साल सूरत में हजारों नौकसूरत गुजरात का एक बड़ा बंदरगाह शहर है। यह ताप्ती नदी के मुहाने पर स्थित है।री तलाशने वाले बेहतर जीवन के लिए भूमि का अधिग्रहण करते हैं। सूरत भारत के सबसे विकसित शहरों में से एक है और सभी को बेहतर अवसर प्रदान करता है।

पुणे, महाराष्ट्र

बैंगलोर और हैदराबाद के बाद भारत में पुणे एक उभरता हुआ सूचना प्रौद्योगिकी केंद्र है। पहले से ही हजारों छोटी आईटी कंपनियां पुणे में काम कर रही हैं जो सभी योग्य उम्मीदवारों को बेहतर रोजगार के अवसर प्रदान करती हैं। पुणे की कुल आबादी 3,115,431 है जो इसे आबादी के हिसाब से भारत का नौवां सबसे बड़ा शहर बनाती है।पुणे महाराष्ट्र का औद्योगिक केंद्र है। यह मुला नदी और मुथा नदी के संगम पर स्थित है।

जयपुर, राजस्थान

जयपुर राजस्थान राज्य की राजधानी है जिसकी स्थापना 18 नवंबर, 1727 को महाराजा सवाई जय सिंह द्वितीय ने की थी। जयपुर अपने विरासत होटलों और शाही महलों के लिए एक व्यापक रूप से जाना जाने वाला पर्यटन स्थल है। जयपुर भारत के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है जो सभी योग्य उम्मीदवारों को अच्छी नौकरी के अवसर प्रदान करता है। जयपुर की कुल जनसंख्या 3,073,350 है जो इसे भारत का 10 वाँ सबसे बड़ा शहर बनाती है। मध्य अरावली पर स्थित है। यह बीहड़ पहाड़ियों के साथ दीवारों से घिरा हुआ है। ‘गुलाबी शहर’ और ‘भारत का पेरिस’ के रूप में भी जाना जाता है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से भारत के सबसे बड़े शहरो के बारे में बता रहे है। हम आशा करते है किभारत के सबसे बड़े शहरो के बारे में यह जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर भारत के सबसे बड़े शहरो के बारे में यह जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

Leave a Reply

Top