You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > भारतीय कैलेंडर की महत्वपूर्ण तारीखें

भारतीय कैलेंडर की महत्वपूर्ण तारीखें

भारतीय कैलेंडर की महत्वपूर्ण तारीखें  हिंदू धर्म को अक्सर उपवासों, दावतों और त्योहारों के धर्म के रूप में वर्णित किया जाता है। वे हिंदू चंद्र कैलेंडर के अनुसार आयोजित किए जाते हैं, जो पश्चिम में इस्तेमाल किए जाने वाले ग्रेगोरियन कैलेंडर से अलग है। हिंदू कैलेंडर में 12 महीने होते हैं, मार्च के मध्य और अप्रैल के मध्य में नया साल गिरता है। यह सूची 2025 के माध्यम से वर्ष 2019 के लिए ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार महत्वपूर्ण हिंदू त्योहारों और पवित्र दिनों का आयोजन करती है।हिंदू त्योहार, व्रत, दैनिक पंचांग आदि … हिंदू कैलेंडर के आधार पर, भारत में पारंपरिक चंद्र कैलेंडर का पालन किया जाता है।

12 जनवरी: राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है स्वामी विवेकानंद, महान भारतीय भिक्षु और दार्शनिक जिन्होंने भारत को शिकागो में विश्व धर्म संसद में अपने भाषण के साथ विश्व मानचित्र पर रखा, उनका जन्म 12 जनवरी 1863 को हुआ था। उनके जन्मदिन को राष्ट्रीय युवा के रूप में मनाया जाता है।

15 जनवरी: भारतीय सेना दिवस – भारतीय सेना दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी स्थायी सेना है। 15 जनवरी को सेना दिवस, फील्ड मार्शल केएम करियप्पा के ब्रिटिश जनरल सर फ्रांसिस बुचर से पहले कमांडर-इन-चीफ के रूप में कार्यभार ग्रहण करता है।

23 जनवरी: नेताजी जयंती – नेताजी सुभाष चंद्र बोस, भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के सबसे प्रमुख क्रांतिकारी नेताओं में से एक का जन्म 23 जनवरी 1897 को हुआ था।

26 जनवरी: गणतंत्र दिवस – 26 जनवरी, गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है, जिस दिन भारतीय संविधान ने भारत सरकार अधिनियम 1935 की जगह भूमि के सर्वोच्च कानून के रूप में मनाया। भारत का संविधान दुनिया का सबसे लंबा लिखित संविधान है।

30 जनवरी: शहीद दिवस – भारत में शहीद दिवस (सर्वोदय दिवस या शहीद दिवस) वह दिन है जब देश स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि देता है और जो लोग देश की सेवा में अपना जीवन लगाते हैं। यह इस दिन है कि वर्ष 1948 में महात्मा गांधी की हत्या कर दी गई थी।

16 मार्च: राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस – 2014 में, भारत को WHO द्वारा पोलियो मुक्त घोषित किया गया था। यह आक्रामक टीकाकरण अभियान है जिसने पोलियो, चेचक और ऐसी बीमारियों से देश को छुटकारा दिलाया है। ओरल पोलियो वैक्सीन के पहले प्रशासन के उपलक्ष्य में 1995 से 16 मार्च को राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस मनाया जाता है।

14 अप्रैल: अम्बेडकर जयंती – 14 अप्रैल को मनाई जाने वाली अम्बेडकर जयंती, भारतीय संविधान के निर्माता बी आर अम्बेडकर का जन्मदिन है। अंबेडकर (भारतीय संविधान) मसौदा समिति के अध्यक्ष और देश में अस्पृश्यता के उन्मूलन के लिए एक प्रमुख वकील थे।

1 मई: मई दिवस – अंतर्राष्ट्रीय मानकों को ध्यान में रखते हुए भारत में अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस या मई दिवस भारत में मनाया जाता है। यह दिन श्रमिक वर्ग के प्रयासों को समर्पित है जो भारत में औद्योगिक विकास और विकास की नींव बनाता है।

7 मई: रवीन्द्र जयंती – कवि, विद्वान और नोबेल पुरस्कार विजेता रवीन्द्र जयंती का जन्मदिन 7 मई को मनाया जाता है। बंगाली कैलेंडर में बैसाख के 25 वें दिन के साथ मेल करने के लिए कभी-कभी तिथि बदलती है। माना जाता है कि भारत, बांग्लादेश और श्रीलंका के राष्ट्रगान उनकी कविताओं से लिए गए हैं।

21 जून: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस – 2014 में, भारतीय प्रधान मंत्री, श्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित किया और 21 जून (ग्रीष्मकालीन संक्रांति) को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में अपनाने का आह्वान किया। संयुक्त राष्ट्र ने योग के 5000 साल पुराने अभ्यास का सम्मान करने के लिए इस पालन को अपनाया।

8 अगस्त: भारत छोड़ो दिवस – 8 अगस्त 1942 को महात्मा गांधी ने भारत छोड़ो आंदोलन की शुरुआत की। उन्होंने कहा, “हर भारतीय खुद को स्वतंत्र व्यक्ति मानता है।” भारत छोड़ो दिवस स्वतंत्रता की इस भावना को श्रद्धांजलि है।

15 अगस्त: स्वतंत्रता दिवस – भारत ने एक लंबे और समर्पित संघर्ष के बाद ब्रिटिश शासन से अपनी स्वतंत्रता वापस ले ली। इस दिन स्वतंत्रता सेनानियों की संप्रभुता और बलिदान की प्रतिबद्धता मनाई जाती है। यह देश में तीन राष्ट्रीय छुट्टियों में से एक है।

29 अगस्त: राष्ट्रीय खेल दिवस – भारत के प्रसिद्ध हॉकी खिलाड़ी और ध्यान पदक जीतने वाले प्रसिद्ध भारतीय हॉकी खिलाड़ी ध्यानचंद का जन्म 29 अगस्त को हुआ था। उनकी भावना का जश्न मनाने और देश में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए इस दिन प्रत्येक वर्ष राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया जाता है।

5 सितंबर: शिक्षक दिवस – 5 सितंबर 1888 को जन्मे डॉ। सर्वपल्ली राधाकृष्णन एक महान शिक्षक, एक अनुकरणीय शिक्षाविद, एक दार्शनिक और भारत के दूसरे राष्ट्रपति बने। उनके जन्मदिन को देश भर में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है।

2 अक्टूबर: गांधी जयंती – मोहनदास करमचंद गांधी, जिन्हें लोकप्रिय रूप से महात्मा गांधी, या बापू, या यहां तक ​​कि राष्ट्रपिता के रूप में जाना जाता है, का जन्म 2 अक्टूबर 1869 को हुआ था। उन्होंने अपने स्वतंत्रता संग्राम के माध्यम से देश का नेतृत्व अपने गैर-आदर्शों के माध्यम से किया। हिंसा और सच्चाई। उनका जन्मदिन देश में एक राष्ट्रीय अवकाश है।

8 अक्टूबर: भारतीय वायु सेना दिवस – भारतीय वायु सेना चौथा सबसे बड़ा और दुनिया में सबसे सक्षम में से एक है। यह 8 अक्टूबर 1932 को स्थापित किया गया था, और अब यह भारत के युद्धकाल और युद्ध दोनों में सबसे बड़ी ताकत है। भारतीय वायु सेना दिवस 8 अक्टूबर को मनाया जाता है।

10 अक्टूबर: नेशनल पोस्ट डे – इंडिया पोस्ट, दुनिया में सबसे बड़े डाक नेटवर्क में से एक है। 1774 में, अंग्रेजों द्वारा स्थापित, भारतीय डाक प्रणाली पूरे ग्रामीण भारत में समाचार और आनंद का अग्रदूत है। राष्ट्रीय डाक दिवस 10 अक्टूबर को मनाया जाता है।

14 नवंबर: बाल दिवस – 14 नवंबर, भारत के पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू की जयंती को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। बच्चों के प्रति नेहरू का प्यार और दृढ़ विश्वास कि वे हमारे राष्ट्र के भविष्य के नेता हैं, इस दिन को याद किया जाता है।

4 दिसंबर: भारतीय नौसेना दिवस – भारतीय नौसेना तटों और जल क्षेत्र की सुरक्षा में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। हर साल 4 दिसंबर को मनाया जाने वाला नौसेना दिवस, हमारे समुद्रों के प्रहरी और हमारे देश की रक्षा के लिए किए गए बलिदानों का सम्मान करता है।

7 दिसंबर: भारतीय सशस्त्र सेना झंडा दिवस – 1949 से, भारत 7 दिसंबर को अपना सशस्त्र सेना झंडा दिवस मनाता है। यह दिन सशस्त्र बलों की सराहना और सशस्त्र बलों के कर्मियों के कल्याण के लिए धन एकत्र करने के लिए समर्पित है।

23 दिसंबर: किसान दिवस – भारतीय अर्थव्यवस्था कृषि में गहराई से निहित है। कृषि, मत्स्य पालन और वानिकी जैसी संबद्ध गतिविधियों के साथ, राष्ट्रीय सकल घरेलू उत्पाद में सबसे बड़ा योगदानकर्ताओं में से एक है। भारत किसानों के प्रयासों की सराहना करने के लिए प्रत्येक वर्ष 23 दिसंबर को किसान दिवस मनाता है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से भारतीय कैलेंडर की महत्वपूर्ण तारीखों के बारे में बता रहे है। हम आशा करते है कि भारतीय कैलेंडर की महत्वपूर्ण तारीखों के बारे में यह जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर भारतीय कैलेंडर की महत्वपूर्ण तारीखों के बारे में यह जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

Leave a Reply

Top