You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > ब्रिटेन में सबसे सुंदर महल | most beautiful castle

ब्रिटेन में सबसे सुंदर महल | most beautiful castle

 ब्रिटेन में सबसे सुंदर महल इंग्लैंड इतिहास का खजाना है जिसमें खूबसूरत जगहें हैं। पूरे देश में इंग्लैंड में कुछ सर्वश्रेष्ठ महल हैं।सैकड़ों वर्षों तक, इंग्लैंड ने लकड़ी के महल पर भरोसा किया था, 1066 तक जब नॉर्मन्स पत्थर के साथ रोमन तकनीकों की भव्यता को वापस लाएंगे। जब 14 वीं शताब्दी में बारूद यूरोप में लाया गया था, तो उसने 15 वीं शताब्दी में महल के निर्माण को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित किया और जब तोपखाने अपने पत्थर की दीवारों को नष्ट करने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली हो गए, तो उन्होंने 16 वीं शताब्दी में बनाया जाना बंद कर दिया। अब वे सैन्य इमारतों से स्मारकों और पर्यटक आकर्षणों में बदल गए हैं, लेकिन लगभग 1000 वर्षों तक इन महल ने यूके को आकार देने में मदद की।

1. बोडियम कैसल

बोडियम कैसल इंग्लैंड में सबसे प्रसिद्ध महल में से एक है। 14 वीं शताब्दी में एक ब्रिटिश सैनिक ने शादी की थी, जिसने शादी की और धन के रास्ते पर काम किया, बोडियम कैसल एक खूबसूरत ऐतिहासिक अवशेष है और ब्रिटेन में सबसे अच्छे महल में से एक है। चतुर्भुज महल, पत्थर की मीनारें लगाने की अपनी भीड़ के साथ और सभी गलत धुंध से उभरने वाले युद्ध के लिए, दशकों से व्यापक रूप से फोटो खिंचवाते रहे हैं। निकट-पूर्ण, आलीशान महल बाहरी के विपरीत, महल के आंतरिक भाग दुर्भाग्य से खंडहर हो गए हैं। एक जीर्ण इंटीरियर घूमने के बजाय, आगंतुक महल की लड़ाई, भव्य आंगनों और टावरों की खोज में प्रसन्न हो सकते हैं। बोडियम कैसल को जानना प्यार है।

2. बम्बुरघ कैसल

बम्बुरघ कैसल नॉर्थम्बरलैंड समुद्र तट के सामने एक चट्टानी पठार के ऊपर स्थित है । यह प्रभावशाली महल नौ एकड़ भूमि पर फैला हुआ है और यह पूरे इंग्लैंड में सबसे बड़े बसे हुए महल में से एक है। आज का महल 10,000 ईसा पूर्व से पहले का है। नॉर्थम्बरलैंड महल विक्टोरियन युग के दौरान एक प्रसिद्ध उद्योगपति द्वारा निर्मित एक अपेक्षाकृत हाल ही की संरचना है। बम्बुरघ कैसल आर्मस्ट्रांग परिवार का पैतृक घर बना हुआ है और इसमें 14 सार्वजनिक कमरे हैं और कवच, हथियार, चीनी मिट्टी के बरतन, फर्नीचर और कलाकृति सहित 2,000 से अधिक कलाकृतियां हैं। महल के मैदानों में 18 वीं शताब्दी की पवन चक्कियां, 12 वीं शताब्दी के रखवाले, एक कलाकृतियों का संग्रहालय, किंग्स हॉल, एक मध्ययुगीन रसोईघर और एक कांस्टेबल टॉवर शामिल हैं।

3. वारविक कैसल

वारविक कैसल एक मध्यकालीन महल आकर्षण है जो 1068 में निर्मित एक मूल से विकसित हुआ है। एवन नदी के एक मोड़ पर बलुआ पत्थर के वार्विकशायर के देश के शहर में स्थित है, 12 वीं शताब्दी में पत्थर में मूल लकड़ी के महल का पुनर्निर्माण किया गया था। बाद में सौ साल के युद्ध के दौरान पुनर्मिलन हुआ, 17 वीं शताब्दी की शुरुआत तक महल को एक गढ़ के रूप में इस्तेमाल किया गया था। 1978 में इसे तुसाद समूह द्वारा खरीदा गया था। यदि आप लंदन या बर्मिंघम से एक दिन की यात्रा चाहते हैं तो यह इंग्लैंड में सबसे अधिक संरक्षित और सर्वश्रेष्ठ महल में से एक है।

4. लिंडिसफर्न कैसल

लिंडस्टारने कैसल 16 वीं शताब्दी का ट्यूडर किला है, जो बेसाल्ट चट्टान की ऊंची ऊँचाई से उगता है और पवित्र द्वीप पर गर्व से खड़ा है। 1902 और 1903 के बीच एलिजाबेथन किला एक मॉक महल में तब्दील हो गया, गैरीसन क्वार्टर को एक घर में तब्दील कर दिया, और ट्यूडर सेलारों को रहने वाले कमरों के आरामदायक कमरे में बदल दिया। इस स्थान को बर्बादी से बचाने और पुराने किले को एक स्टाइलिश देश में बदलने के लिए दोनों ने जीर्णोद्धार किया।

महल के इंटीरियर में अभी भी मूल वॉल्टेड मार्ग हैं, लेकिन लकड़ी के पैनल वाले कमरे, कुंडी वाले दरवाजे, सजावटी ईंट फर्श और ढलान वाली छत की बीम जैसी अन्य विशेषताओं को 16 वीं शताब्दी की शैली की नकल करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। पवित्र द्वीप मुख्य भूमि से केवल एक ही मार्ग के माध्यम से कम ज्वार पर पहुँचा जा सकता है। Gertrude Jekyll उद्यान और साथ ही महल पर जाएँ। द्वीप का पुजारी, ऐतिहासिक चर्च और सुंदर तटीय प्रकृति रिजर्व और समुद्र तट भी दर्शनीय स्थल बनाते हैं

5. लैंकेस्टर कैसल

लैंकेस्टर कैसल की साइट पर पहला ज्ञात किलेबंदी एक रोमन किला था जिसे कैलुनियम कहा जाता था जिसे 79 ईस्वी में बनाया गया था क्योंकि सेना ने उत्तर की ओर अपना विस्तार किया था। ऐसा लगता है कि पूरे रोमन युग में कब्जा कर लिया गया था और एक घुड़सवार इकाई को रखा जा सकता था। 367 ई। तक यह आयरलैंड के हमलों के जवाब में संभवतः एक तट रक्षा किले के रूप में फिर से सौंपा गया था।

नॉर्मन्स के आगमन से एक महल का निर्माण हुआ। अनार्की लैंकेस्टर के दौरान, महल सहित, उत्तरी सीमा पर शांति के बदले में स्कॉट्स को सौंप दिया गया था। इस क्षेत्र को युद्ध के बाद के समझौते के हिस्से के रूप में अंग्रेजी को वापस सौंप दिया गया था और मध्य तेरहवीं शताब्दी तक पत्थर में पुनर्निर्माण किया जा रहा था। सुधार किए गए बचाव पर्याप्त साबित हुए; जब 1322 में स्कॉट्स ने लैंकेस्टर पर हमला किया तो महल ने हमले को टाल दिया। 1389 में स्कॉट्स द्वारा एक और हमले ने हेनरी IV के परिग्रहण के बाद एक और उन्नयन कार्यक्रम को प्रेरित किया।

6. बोलसोवर कैसल

डर्बीशायर के शानदार दृश्यों के साथ, इस परी-कथा महल को प्रभावित करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। लिटिल कैसल के भव्य कमरों को घूमें, रोमांटिक खंडहर छत की सीमा का पता लगाएं और दीवार पर चलने के दृश्यों में आनंद लें। शानदार ढंग से संरक्षित और खूबसूरती से बहाल, शानदार महल के कमरों की भूलभुलैया आपको अमीर रंग की दीवार कला, नक्काशीदार संगमरमर के फायरप्लेस और आश्चर्यजनक चित्रित छत के साथ लहराएगी। फाउंटेन गार्डन को उनके स्नान से निकलने वाली शुक्र की प्रतिमा के चारों ओर डिजाइन किया गया था।

बागों में घूमें और खिलने में 5,000 पौधों, फूलों और फलों के पेड़ों का आनंद लें। नव बहाल की गई दीवार में गोलाकार दीवारें बगीचे के चारों ओर दाईं ओर जाती हैं और बोल्सओवर कैसल मैदान और वैले ऑफ़ स्कार्डेल के मनोरम दृश्यों के लिए अनुमति देती हैं। इनडोर राइडिंग स्कूल भी जाएं।

7. लंदन का टॉवर

टॉवर ऑफ लंदन सबसे प्रसिद्ध अंग्रेजी महल और इंग्लैंड की सबसे प्रतिष्ठित संरचनाओं में से एक के रूप में प्रसिद्ध है। एक सुरक्षित किला, शाही महल और बदनाम जेल, टॉवर ऑफ लंदन में वास्तव में कई टावर हैं, जिनमें से 12 को जनता द्वारा खोजा जा सकता है। टॉवर ऑफ लंदन इतिहास की कई परतों के साथ एक भव्य किला है, और उनके विभिन्न दौरे हर किसी के लिए कुछ न कुछ प्रदान करते हैं। यदि आप चमकदार चीजों को पसंद करते हैं और सम्राट के इतिहास से मुग्ध हैं, विश्व प्रसिद्ध स्थलों जैसे कि ट्रेटर्स गेट, स्कैफोल्ड साइट और खूनी टॉवर को लें, और शाही गपशप और इन प्राचीन दीवारों के भीतर रखे गए रहस्यों के कैदियों और पिछले निवासियों की कहानियों से विस्मित और चकित हो।

8. डोवर कैसल

डोवर कैसल लगभग 2,000 वर्षों के इतिहास का घर है। इस प्रतिष्ठित अंग्रेजी किले में घायल सैनिकों और कई गुप्त सुरंगों के लिए एक भूमिगत अस्पताल था। मध्ययुगीन अंदरूनी हिस्सों में खुद को विसर्जित करें और विशेष प्रभाव और वास्तविक फिल्म फुटेज के रूप में भूमिगत अस्पताल के माध्यम से यात्रा करें, जीवन के लिए एक बचाव अभियान लाएं। समर वॉच गन के दौरान वीकेंड पर गन ड्रिल की जाती है या अपनी खुद की गति से उतरते हुए भयानक, गुप्त मध्ययुगीन सुरंगों में उतरते हैं और देश के सबसे पुराने जीवित प्रकाश स्तंभ रोमन फ्रास की खोज करते हैं। अगले दरवाजे में पुराने एंग्लो-सैक्सन चर्च की सुंदरता में बास, कास्त्रो में सेंट मैरी। मध्ययुगीन इंग्लैंड के सबसे महत्वपूर्ण महल में से एक जीवंत रंग और समृद्ध साज-सज्जा का अनुभव करते हुए, साज़िश और शाही महत्वाकांक्षा की दुनिया में ले जाया जाए।

9. विंडसर कैसल

इंग्लैंड का सबसे बड़ा महल, विंडसर कैसल दुनिया का सबसे पुराना कब्जा वाला महल है, और यह बर्कशायर के इंग्लिश काउंटी के भीतर विंडसर में स्थित है। महल शाही इतिहास में डूबा हुआ है और कई प्राचीन सामान समेटे हुए है। यह सदियों से ब्रिटिश शासक द्वारा इस्तेमाल किया गया है और वर्तमान में रानी एलिजाबेथ द्वितीय का पसंदीदा सप्ताहांत निवास है। विंडसर कैसल ब्रिटिश राजाओं और रानियों के लिए एक हजार से अधिक वर्षों के लिए परिवार का घर रहा है। रानी और पर्यटकों का पसंदीदा, विंडसर इंग्लैंड में सबसे लोकप्रिय महल में से एक है।

10. सेंट माइकल माउंट

माउंट की खाड़ी में मुख्य भूमि से 500 मीटर की दूरी पर एक छोटा ज्वारीय द्वीप है जिसे सेंट माइकल माउंट कहा जाता है। राजसी और सुंदर, सदियों पुराने महल, जो छोटे द्वीप पर जगह का गौरव है, माना जाता है कि इसे एक विशालकाय विशालकाय द्वारा बनाया गया था। महल के लंबे इतिहास के दौरान, सेंट माइकल माउंट एक पुजारी, एक किलेदार, तीर्थयात्रियों के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान रहा है और आखिरकार 1659 में सेंट ऑबिन परिवार का एक निजी घर बन गया,सदियों पुराने गलियारों से गुजरें। फिर महल के विदेशी उपोष्णकटिबंधीय उद्यानों का आनंद लें।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से ब्रिटेन में सबसे सुंदर महल की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि ब्रिटेन में सबसे सुंदर महल की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर ब्रिटेन में सबसे सुंदर महल की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top