You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > दुनिया में सबसे बड़े सांप | Largest snake in the world

दुनिया में सबसे बड़े सांप | Largest snake in the world

दुनिया में सबसे बड़े सांप सबसे बड़ी प्रजाति सापों में एनाकोंडा मानी गई है यह प्रजाति सबसे बड़े होने के साथ-साथ बहुत ही घातक भी होती है यह प्रजाति साउथ दक्षिण अमेरिका में सबसे ज्यादा पाई जाती है  सापों इतने बड़े होते हैं कि यह इंसान, बकरी और गाय तक को एक ही बार में खा सकते हैं इसलिए इन्हें बहुत ही खतरनाक सांप माना जाता है लेकिन इस प्रजाति के सांप को देखना आजकल बहुत ही मुश्किल हो गया है यह सांप हाल ही में उत्तरी ब्राजील में देखा गया है जिसकी लंबाई 35 फुट थी और इसका वजन 450 किलोग्राम से भी ज्यादा नापा गया था । सांप से मिलने से पहले सबसे बड़े सांप की लंबाई 25 फुट थी जो कि एक एनाकोंडा प्रजाति का था यह सांप America के कन्नौज सिटी में पाया गया था जिस का रिकॉर्ड गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी शामिल थी लेकिन हाल ही में मिले ब्राजील के सामने उस सांप का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है ।

1. रैटलस्नेक

रैटलस्नेक मुख्य रूप से उत्तरी अमेरिका में पाए जाने वाले जहरीले सांपों की एक जीनस संलग्न है। रैटलस्नेक तटीय क्षेत्रों या रेतीले क्षेत्रों के साथ जंगलों में रहते हैं। इस प्रजाति को इसकी खड़खड़ाहट से पहचानना आसान है, जो पूंछ की नोक पर है और जिसके साथ यह संभव शिकारियों के लिए चेतावनी संकेत के रूप में एक ध्वनि का उत्सर्जन करता है। वे लंबाई में 2.5 मीटर तक माप सकते हैं और 4 किलो तक वजन कर सकते हैं, जिससे यह दुनिया में सबसे बड़ी और सबसे खतरनाक सांप प्रजातियों में से एक है।

2. किंग कोबरा

किंग कोबरा, जिसे ओफियोफैगस हन्नाह के नाम से भी जाना जाता है, दुनिया में सबसे सुंदर और प्रभावशाली सांपों में से एक है। इसके विविध रंग और बड़े आकार इसे पशु साम्राज्य का एक सुंदर उदाहरण बनाते हैं। यह सांप 3.7 मीटर लंबे तक पहुंच सकता है, हालांकि 5 मीटर तक के किंग कोबरा नमूनों के दर्शन हुए हैं। किंग कोबरा के पास सभी सांपों में से सबसे अच्छी दृष्टि है, जो इसे अपने शिकार पर अधिक कुशलता से ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है।

3. लेशियस म्यूटा

द लाचिसस म्यूटा, मध्य और दक्षिण अमेरिका में पाया जाने वाला एक जहरीला सांप है। यह दुनिया के सबसे बड़े वाइपर में से एक है। छोटे नमूनों में भी इसका विष घातक है, इसलिए इस नाग को संभालने या उसका सामना करने पर अत्यधिक सावधानी बरतनी चाहिए। इसकी त्वचा ऊपरी भाग पर लंबे काले धब्बों के साथ भूरी है, और इसके पेट पर एक क्रीम रंग है। इसकी पूंछ में एक छोटी खड़खड़ाहट होती है जो खतरे का एहसास होने पर कंपन करती है। द लाचिसस म्यूटा 3-4 मीटर तक माप सकता है।

4. मोरेलिया स्पिलोटा स्पिलोटा

मोरेलिया स्पिलोटा, जिसे हीरे के अजगर के रूप में भी जाना जाता है, ऑस्ट्रेलिया का मूल निवासी है, जो तटीय क्षेत्रों और पहाड़ी क्षेत्रों में पाया जा सकता है। इसमें एक गहन जैतून का हरा रंग है, जिसमें पीले रंग के केंद्र के साथ काले रंग के बॉर्डर स्पॉट हैं। इसका आकार 3 से 4 मीटर लंबा होता है, हालांकि 6.8 मीटर के कुछ नमूने मिले हैं।

5. हरा एनाकोंडा

हरा एनाकोंडा एक सांप है जो बोआ परिवार का है और पूरे दक्षिण अमेरिका में पाया जा सकता है। यह सांपों के बीच सबसे महत्वपूर्ण प्रजाति माना जाता है, जिसमें अधिकतम 98 किलो है। इस वजह से यह पानी के नीचे रहता है। इसकी त्वचा पर गहरे हरे रंग की है, जो काले धब्बों के आकार में कवर है जो इसके पूरे शरीर को कवर करती है। इसका आकार लिंग के आधार पर भिन्न होता है: महिलाएं 4 से 5 मीटर के बीच मापती हैं, जबकि पुरुष केवल 2 से 3.5 मीटर तक पहुंचते हैं। यह दुनिया का सबसे भारी सांप है, लेकिन सबसे लंबा नहीं है।

6. अमेथिस्टीन पायथन

उत्तरी उष्णकटिबंधीय क्वींसलैंड, इंडोनेशिया, पश्चिमी न्यू गिनी, पापुआ न्यू गिनी और आस-पास के द्वीपों में पाया जाने वाला, एमीथिस्टीन पाइथन ज्यादातर घने, गर्म वर्षावनों के लिए रहता है, एक सांप है जो लंबाई में 8.5 मीटर की दूरी तक प्रभावशाली है। यह नाग मूल रूप से ऑस्ट्रेलिया का है । अपने आहार के हिस्से के रूप में, यह बड़े जानवरों को पालने में सक्षम है जो इसके आकार के चार गुना हैं, जैसे: पक्षी, कुत्ते, हिरण और यहां तक कि लोग, इस प्रकार दुनिया में सबसे बड़े और सबसे अधिक भयभीत सांपों में से एक का गठन किया जाता है। 3 मीटर से 8 मीटर से अधिक लंबे किसी भी स्थान पर, एमीथिस्टीन पायथन (मोरेलिया एमिथिस्टिना) ऑस्ट्रेलिया का सबसे लंबा अजगर है। और लंबाई या वजन से मापा जाता है, यह दुनिया के छह सबसे बड़े सांपों में से एक है।

7. अफ्रीकी रॉक अजगर

अजगर की 26 प्रजातियां हैं, और यहां तक कि उस समूह के बीच, रॉक पायथन में विशेष रूप से बुरा प्रतिष्ठा है, गनेस्विले में फ्लोरिडा के प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय में वरिष्ठ पशु चिकित्सक केनेथ क्रिस्को ने कहा। अफ्रीका के सबसे बड़े सांप, 20 फुट लंबे (6.1-मीटर लंबे) अफ्रीकी रॉक अजगर को आसानी से अन्य सांपों की तरह नहीं रखा जा सकता है, जैसे कि आमतौर पर बर्मीज अजगर अधिक रखा जाता है, क्रिस्को ने कहा। उप-सहारा अफ्रीका के अपने मूल निवास में, अफ्रीकी रॉक अजगर छोटे स्तनपायी, मृग, वारथोग, बगुले और अन्य जानवरों को खाता है।

8. भारतीय अजगर

भारत का अजगर, एक सांप है जो 6 मीटर लंबा होता है और इसका वजन लगभग 95 किलो होता है। यह नदियों में जन्मे क्षेत्रों में रहता है क्योंकि यह अपना अधिकांश समय पानी में बिताता है। यह चपलता के साथ पेड़ों पर चढ़ने में भी सक्षम है। यह खिलाता है; अन्य जानवरों में छोटे मगरमच्छ, पक्षी, सूअर। अजगर सांपों के कॉन्ट्रैक्टर परिवार से ताल्लुक रखते हैं, जिसका अर्थ है कि वे अपने शिकार को निचोड़ लेते हैं , सिर्फ इसलिए कि उनके पास जहर नहीं है, इसका मतलब यह नहीं है कि वे काटेंगे नहीं; भारतीय अजगर के गले की ओर बहुत तेज दांतों की दो पंक्तियाँ होती हैं जो एक दर्दनाक काटने को पहुंचा सकती हैं। एक समान आकार और उपस्थिति को स्पोर्ट करते हुए, हमारे पास बर्मीज पायथन (पायथन बिविटैटस) है, जो मुख्य रूप से दक्षिण पूर्व एशिया में स्थित है।

9. जालीदार अजगर

अजगर, या मलयालीथॉन रेटिकुलटस, एशियाई का एक सांप है और नम जंगलों या पानी से घिरे क्षेत्रों में निवास करता है। यह 8 मीटर तक लंबा माप कर सकता है। वे बहुत चुस्त हैं, इसलिए वे बहुत आसानी से पेड़ों पर चढ़ते हैं, साथ ही साथ सभी प्रकार के इलाकों में प्रदर्शन करते हैं। वे काफी बड़े जानवरों पर फ़ीड करते हैं जैसे: बंदर, हिरण और यहां तक कि तेंदुए, और यह दुनिया का सबसे लंबा सांप माना जाता है। जालीदार अजगर को दुनिया का सबसे लंबा सांप और तीन सबसे भारी सांपों में से एक माना जाता है। यह इंडोनेशिया, फिलीपींस, भारत और बोर्नियो सहित पूरे दक्षिण पूर्व और दक्षिण एशिया में पाया जाता है। सांप विशेषज्ञ सरीसृपों के साथ लोकप्रिय है, हालांकि संयुक्त राज्य अमेरिका में पिछले 30 से अधिक वर्षों से कैप्टिव प्रजनन प्रयासों से पहले, प्रजाति को अपने बीमार स्वभाव के कारण संभालना मुश्किल माना जाता था।

 10. अफ्रीकी रॉक पायथन

अफ्रीकी रॉक पायथन अफ्रीका का सबसे बड़ा अजगर है और दुनिया की पाँच सबसे बड़ी साँप प्रजातियों में से एक है। पायथन सेबे या अफ्रीकी रॉक पायथन अफ्रीकी सवाना में बड़े गैर-बीनदार सरीसृप रहता है और 6 मीटर (20 फीट) तक पहुंच सकता है या उससे अधिक हो सकता है। अफ्रीका के सबसे बड़े सांप, 20 फुट लंबे (6.1-मीटर लंबे) अफ्रीकी रॉक अजगर को आसानी से अन्य सांपों की तरह नहीं रखा जा सकता है, जैसे कि आमतौर पर बर्मीज अजगर अधिक रखा जाता है, क्रिस्को ने कहा

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से दुनिया में सबसे बड़े सांप की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि दुनिया में सबसे बड़े सांप की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर दुनिया में सबसे बड़े सांप की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top