You are here
Home > Current Affairs > बेंगलुरु में स्पेस सिचुएशनल अवेयरनेस कंट्रोल सेंटर

बेंगलुरु में स्पेस सिचुएशनल अवेयरनेस कंट्रोल सेंटर

बेंगलुरु में स्पेस सिचुएशनल अवेयरनेस कंट्रोल सेंटर इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (इसरो) ने शनिवार को बेंगलुरु में स्पेस सिचुएशन अवेयरनेस कंट्रोल सेंटर की आधारशिला रखी। नियंत्रण केंद्र, निष्क्रिय उपग्रहों, परिक्रमा करने वाली वस्तुओं के टुकड़ों, पृथ्वी के क्षुद्रग्रहों और प्रतिकूल अंतरिक्ष मौसम की स्थिति से भारतीय अंतरिक्ष परिसंपत्तियों के संरक्षण से संबंधित गतिविधियों की एक श्रृंखला की मेजबानी करेगा।

मुख्य कार्यों

नियंत्रण केंद्र, निष्क्रिय उपग्रहों, परिक्रमा करने वाली वस्तुओं के टुकड़ों, पृथ्वी के क्षुद्रग्रहों और प्रतिकूल अंतरिक्ष मौसम की स्थिति से भारतीय अंतरिक्ष परिसंपत्तियों के संरक्षण से संबंधित गतिविधियों की एक श्रृंखला की मेजबानी करेगा। यह स्वदेशी अवलोकन सुविधाओं से निष्क्रिय उपग्रहों के ट्रैकिंग डेटा को भी आत्मसात करेगा और विश्लेषण के माध्यम से नंगे टिप्पणियों से उपयोगी जानकारी उत्पन्न करेगा।

बेंगलुरु में स्पेस सिचुएशनल अवेयरनेस कंट्रोल सेंटर – महत्व

अंतरिक्ष सिचुएशनल अवेयरनेस एंड मैनेजमेंट (SSAM) मानव निर्मित अंतरिक्ष मलबे के बढ़ने और परिचालन अंतरिक्ष यान के साथ बढ़ते टकराव के खतरे के कारण एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर महत्वपूर्ण क्षेत्र बन गया है।

यह स्वदेशी अवलोकन सुविधाओं से निष्क्रिय उपग्रहों के ट्रैकिंग डेटा को भी आत्मसात करेगा और विश्लेषण के माध्यम से नंगे टिप्पणियों से उपयोगी जानकारी उत्पन्न करेगा। अंतरिक्ष सिचुएशनल अवेयरनेस एंड मैनेजमेंट (SSAM) मानव निर्मित अंतरिक्ष मलबे के बढ़ने और परिचालन अंतरिक्ष यान के साथ बढ़ते टकराव के खतरे के कारण एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर महत्वपूर्ण क्षेत्र बन गया है।

इसरो ने अंतरिक्ष मलबे के निकट दृष्टिकोण और टकराव से उच्च-मूल्य की अंतरिक्ष संपत्तियों की रक्षा करने के उद्देश्य से अंतरिक्ष स्थिति जागरूकता और प्रबंधन निदेशालय की स्थापना की है।

स्पेस सिचुएशनल अवेयरनेस एंड मैनेजमेंट (SSAM) लगातार बढ़ते मानव निर्मित मलबे की आबादी और परिचालन अंतरिक्ष यान के साथ बढ़ते टकराव के खतरे के कारण एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर महत्वपूर्ण क्षेत्र बन गया है।

“इसरो ने अंतरिक्ष मलबे के निकट दृष्टिकोण और टकराव से उच्च मूल्यवान अंतरिक्ष संपत्ति की रक्षा करने के उद्देश्य से अंतरिक्ष स्थिति जागरूकता और प्रबंधन निदेशालय की स्थापना की है। एसएसएएम से संबंधित सभी गतिविधियों को व्यवस्थित रूप से करने के लिए, बेंगलुरु में एक नियंत्रण केंद्र स्थापित किया जा रहा है। अंतरिक्ष के सतत उपयोग के लिए, नियंत्रण केंद्र सक्रिय मलबे को हटाने, अंतरिक्ष मलबे मॉडलिंग और शमन से संबंधित अनुसंधान गतिविधियों को सक्षम करेगा।

Current Affairs

Leave a Reply

Top