You are here
Home > Current Affairs > फ्रेंकी ज़पाटा ने होवरबोर्ड पर अंग्रेजी चैनल को पार किया

फ्रेंकी ज़पाटा ने होवरबोर्ड पर अंग्रेजी चैनल को पार किया

फ्रेंकी ज़पाटा ने होवरबोर्ड पर अंग्रेजी चैनल को पार किया फ्रांसीसी आविष्कारक फ्रेंकी ज़पाटा ने अपने फ्लाईबोर्ड एयर, एक जेट-संचालित होवरबोर्ड पर आज सुबह अंग्रेजी चैनल को सफलतापूर्वक पार कर लिया। ज़ापाटा, संगतेते, फ्रांस से प्रस्थान किया और 22 मिनट बाद, 22 मील की यात्रा के दौरान 106 मील प्रति घंटे की गति तक पहुंचने के बाद, डोवर, इंग्लैंड पहुंचे। “हमने तीन साल पहले एक मशीन बनाई थी,” उसने लैंडिंग के बाद कहा, “और अब, हमने चैनल पार कर लिया है, यह पागल है।”

गार्जियन की रिपोर्ट है कि यह यात्रा एक निरंतर नहीं थी: क्योंकि उन्होंने केवल अपनी पीठ पर ईंधन की 10 मिनट की आपूर्ति की थी, फिर से ईंधन भरने के लिए उन्हें आधे रास्ते में गड्ढे बंद करना पड़ा।  चैनल को पार करने का यह ज़पाटा का दूसरा प्रयास था: जुलाई के अंत में उनका पहला प्रयास तब विफल हो गया जब वह ईंधन भरने वाले प्लेटफार्म पर उतरने की कोशिश करते समय पानी में गिर गया। उन्होंने और उनकी टीम ने लैंडिंग की कोशिश के दौरान क्रैश को लहरों के आकार तक पहुंचाया, जिससे उन्हें मंच के किनारे सेंटीमीटर से चूकना पड़ा। दुर्घटना के बाद, उन्होंने कहा कि वे एक बार फिर से प्रयास करेंगे, इस बार थोड़ा अलग मार्ग और बड़े ईंधन भरने वाले प्लेटफार्म का उपयोग करेंगे।

ज़पाटा ने 2011 में फ्लाईबोर्ड का आविष्कार किया, एक उपकरण जो एक नाव के पीछे हवा के माध्यम से सवार को फैलाने के लिए पानी के जेट का उपयोग करता है। बाद में उन्होंने फ्लाईबोर्ड एयर का आविष्कार किया, जो चार टर्बो जेट इंजनों द्वारा संचालित एक बोर्ड था, जो एक सवार को बिना हवा के माध्यम से उड़ान भरने की अनुमति देता है, इसे स्थिर रखने के लिए कंप्यूटर का उपयोग करता है। 2016 में, ज़पाटा ने 2,252 मीटर (लगभग 1.4 मील) के लिए फ्रांस के दक्षिण तट के साथ फ्लाईबोर्ड एयर के उड़ान भरने के बाद सबसे दूर की होवरबोर्ड उड़ान के लिए एक विश्व रिकॉर्ड बनाया।

आविष्कारक ने जुलाई के मध्य में सुर्खियां बटोरीं, जब वह फ्रांस के बैस्टिल डे समारोहों में एक बंदूक ले जाने के दौरान भीड़ में दिखाई दिया, इस उपकरण के कुछ उपयोगों का एक प्रदर्शन। वाहन में रक्षा उद्योग से कुछ रुचि पैदा हुई है: रक्षा ठेकेदार इम्प्लांट साइंसेज ने ज़ापाटा की कंपनी, ज़ापाटा इंडस्ट्रीज (हालांकि बाद में यह सौदा गिर गया) का अधिग्रहण करने की योजना बनाई थी और फ्रांस की रक्षा और खरीद एजेंसी ने 2018 में ज़पाटा को € 1.3 मी अनुदान दिया था।

जैपटा एकमात्र ऐसा व्यक्ति नहीं है जो इस तरह के जेट-संचालित निजी परिवहन पर काम कर रहा है अंग्रेजी आविष्कारक रिचर्ड ब्राउनिंग ने एक जेट सूट विकसित किया, जो पहनने वाले को छह टर्बो-इंजनों के साथ उड़ान भरने की अनुमति देता है, कुछ ऐसा जो वह अपने सभी के साथ प्रदर्शित करता है।

हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से फ्रेंकी ज़पाटा ने होवरबोर्ड पर अंग्रेजी चैनल को पार किया बता रहे है। आशा करते है कि ये जानकारी आपके लिए लाभदायक होगी।

Current Affairs

Leave a Reply

Top