You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > बागवानी की परिभाषा | Definition of gardening

बागवानी की परिभाषा | Definition of gardening

बागवानी की परिभाषा बागवानी अध्ययन का क्षेत्र है जो बागवानी पर ध्यान केंद्रित करता है, और पौधे और जैविक प्रणाली जो एक उद्यान बनाते हैं। बागवानी एक व्यापक विज्ञान है जिसमें कई उप-विषय हैं। उद्यान और सौंदर्यशास्त्र के पीछे बागवानी विज्ञान का अध्ययन करता है जो इसे देखने के लिए आकर्षक बनाता है। उदाहरण के लिए, फूलों की खेती फूलों के उत्पादन पर केंद्रित है, जबकि अंगूर की खेती विशुद्ध रूप से अंगूर का अध्ययन करती है। बागवानी में सामुदायिक उद्यान को बनाए रखने से लेकर बागवानी करने तक, बागवानी विशेषज्ञ कई तरह के पदों पर खुद को पा सकते हैं। बागवानी भी नीचे चर्चा की गई कई अन्य विज्ञानों के साथ ओवरलैप करती है।

बागवानी बनाम कृषि बनाम वनस्पति

बागवानी ग्रीक से ली गई है, और इसका शाब्दिक अर्थ है “उद्यान की खेती”। कृषि के समान ग्रीक जड़ें हैं, लेकिन इसका अर्थ है “खेत की खेती”। जैसा कि उनकी जड़ों द्वारा देखा जा सकता है, शब्द अधिकतर पैमाने पर भिन्न होते हैं। हालांकि, इतिहास ने उन्हें आगे भी अलग होने के लिए आकार दिया है। जबकि बागवानी कई प्रजातियों से संबंधित है और वे कैसे एक तंग जगह पर कब्जा कर सकते हैं, कृषि एक ही प्रजाति की बड़ी मात्रा का उत्पादन करने पर केंद्रित है। कृषि भोजन और अन्य उत्पादों के लिए जानवरों के उत्पादन से भी संबंधित है, जो बागवानी नहीं है।

पौधों से संबंधित एक अन्य विज्ञान में वनस्पति विज्ञान। हालांकि, वनस्पतिशास्त्री खुद पौधों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, अनोखी शारीरिक रचना जो उन्हें बनाती है, और रासायनिक प्रक्रियाएं जो उनके जीवन को चलाती हैं। बागवानी इस बात से अधिक चिंतित है कि ये पौधे कैसे रहते हैं और प्रजनन करते हैं, और इसका क्या मतलब है कि पौधों को पोषण, फसल, और एक बगीचे में पौधों को बनाए रखने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यह पौधों को आकर्षक दिखाने और दर्शक को आकर्षित करने के लिए भी चिंतित है। जबकि अंतर मनमाने ढंग से लग सकता है, ये विशिष्टताएँ अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों में काम करती हैं। कृषिविज्ञानी और वनस्पतिशास्त्री बड़े पैमाने पर फसलों के उत्पादन पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जबकि बागवानी वैज्ञानिक कई किस्मों पर ध्यान केंद्रित करते हैं और उन्हें तार्किक और सौंदर्य दोनों रूप से जोड़ा जा सकता है। बागवानी नई किस्मों और बागवानी के तरीकों के साथ मानवता प्रदान करती है, जिसे बाद में बड़े पैमाने पर लागू किया जा सकता है।

बागवानी में करियर

बागवानी विभिन्न उप-क्षेत्रों में टूट गई है, जो कुछ प्रकार के पौधों में विशेषज्ञ हैं। इनमें से किसी एक क्षेत्र में डॉक्टरेट स्तर के माध्यम से सहयोगी के स्तर से डिग्री प्राप्त की जा सकती है। पौधों और बगीचों को संभालने और बनाए रखने के लिए निचली डिग्री की आवश्यकता होती है, जबकि डॉक्टरेट उम्मीदवार पौधों पर शोध कर सकते हैं या एक नई किस्म विकसित करने का प्रयास कर सकते हैं। नीचे बागवानी में कई अलग-अलग मार्गों में से कई हैं।

आर्बरकल्चर पेड़ों का अध्ययन है और वे कैसे बढ़ते हैं। ये पेशेवर ट्री ग्रूमिंग सेवाओं के लिए काम कर सकते हैं, जो कलात्मक रूप से पेड़ों को काटते हैं जो पेड़ को बढ़ते रहने की अनुमति देता है। फलों के पेड़ों की निगरानी और रख-रखाव के लिए आर्बोरसिस्टुरिस्ट भी जिम्मेदार हैं। पौधों की प्रजातियों को मिलाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एक लोकप्रिय तकनीक ग्राफ्टिंग का उपयोग इन वैज्ञानिकों द्वारा पेड़ों का उत्पादन करने के लिए किया जा सकता है जो कई प्रकार के फल पैदा कर सकते हैं। अन्य बागवानी वैज्ञानिक फूलों, सब्जियों या फलों के विशेषज्ञ हैं। अक्सर, इन पौधों में नाजुक वातावरण होते हैं जिन्हें अधिकतम पौधों के स्वास्थ्य और फसल के लिए बनाए रखने की आवश्यकता होती है। बागवानी विशेषज्ञ यह समझते हैं कि कौन से पौधे एक बगीचे में लगाए जा सकते हैं, अधिकतम सौंदर्य के लिए अधिकतम सौंदर्य और उपज के लिए।

बागवानी का एक अन्य खंड टर्फ प्रबंधन है। गोल्फ कोर्स, होटल, और कई लक्जरी प्रतिष्ठानों में घास के बड़े क्षेत्र हैं, जिन्हें अपनी सुंदरता बनाए रखने के लिए व्यापक प्रबंधन की आवश्यकता होती है। इस क्षेत्र के पेशेवर घास और विशिष्ट देखभाल रेजिमेंट के विशेषज्ञ होते हैं, जिन्हें कुछ स्थानों पर हरे-भरे और हरे-भरे रहने की आवश्यकता होती है। इसी तर्ज पर, एक परिदृश्य बागवानी विशेषज्ञ न केवल उन पौधों को समझता है जो एक महान परिदृश्य बनाते हैं, बल्कि सौंदर्यशास्त्र और कला भी हैं जो वास्तव में सुंदर गुण बनाते हैं। ये पेशेवर सामान्य ठेकेदारों के रूप में अपना खुद का व्यवसाय कर सकते हैं और समुदाय के सदस्यों द्वारा अपनी संपत्ति को जमा करने के लिए किराए पर ले सकते हैं।

अभी भी बागवानी के अन्य क्षेत्र विशिष्ट पौधों की खेती पर ध्यान केंद्रित करते हैं। वाइन बनाने के लिए अंगूर की खेती अंगूर का अध्ययन है। अंगूर की हर किस्म एक अलग तरह की शराब बनाती है, और शराब बनाने वालों के पास हमेशा अपने प्रयासों को निर्देशित करने के लिए एक अनुभवी विनीतकारी होता है। यहां तक ​​कि सरल अंगूर वास्तव में एक जटिल जीव हैं जिन्हें मदिरा बनाने के लिए आवश्यक शर्करा का उत्पादन करने के लिए सही परिस्थितियों की आवश्यकता होती है। बागवानी का अध्ययन इस अभ्यास को सूचित करता है और इसे एक कला के रूप में सिद्ध किया गया है। हालाँकि, प्रकृति और मनुष्य के बीच की लड़ाई कभी हल नहीं होती है।

आने वाले वर्षों में, बागवानीविदों को नए दुश्मनों का सामना करना पड़ेगा। मौसम का मिजाज बदलने से पौधों की वृद्धि और सफलता प्रभावित होगी। यह नए कीटों और बीमारियों की भी शुरूआत कर सकता है जिनसे निपटा जाना चाहिए। एक बगीचा, जबकि मनुष्य द्वारा बनाया गया, प्रकृति द्वारा नियंत्रित है। बागवानी मनुष्य को प्रकृति से लड़ने के लिए उपकरण देती है, और बगीचे को उत्पादक और फलदायी बनाने के लिए मार्गदर्शन करती है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बागवानी की परिभाषा की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि बागवानी की परिभाषा की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर बागवानी की परिभाषा की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top