You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > फोटो के लिए सबसे प्रसिद्ध स्थान

फोटो के लिए सबसे प्रसिद्ध स्थान

फोटो के लिए सबसे प्रसिद्ध स्थान भारत में विश्व प्रसिद्ध ताजमहल से लेकर दुनिया के सबसे शानदार खंडहरों, माचू पिचू तक, हर फ़ोटोग्राफ़र के लिए दुनिया भर की खूबसूरत जगहों की एक बकेट लिस्ट होती है, जिसे अपने जीवनकाल में ही कैद कर लिया जाता है। इस तरह की सूची में लोकप्रिय पर्यटन स्थलों को शामिल करना मुश्किल है। अनुसरण सूची में तस्वीरों के लिए प्रतिष्ठित स्थान शामिल हैं, सूची कई लोगों के लिए भिन्न हो सकती है लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए कि स्थान सभी को प्रभावित कर सकते हैं।लेकिन इसमें लंबा समय नहीं लगा। कुछ स्थान फोटोग्राफर्स को आकर्षित करते हैं जैसे मैग्नेट लोहे के बुरादे को आकर्षित करते हैं। हम काफी जानते हुए भी बिना उनकी ओर आकर्षित हुए हैं। कुछ स्थानों पर लेंस के माध्यम से कब्जा करना आवश्यक है: जैसे कि रोम में, स्पष्ट पसंद कोलोसियम है और जब पेरिस में, एफिल टॉवर।

1. वेनिस, इटली

सुंदर और लगातार करामाती, वेनिस भी दुखद, धन, शक्ति, और महत्वाकांक्षा की महत्वाकांक्षी वासना का एक प्रमुख उदाहरण है। वेनिस उत्तरपूर्वी इटली का एक शहर है जिसे नहरों द्वारा अलग किए गए और पुलों से जुड़े 118 छोटे द्वीपों के समूह पर रखा गया है। यह दलदली विनीशियन लैगून में स्थित है जो पोर और पियावे नदियों के मुहाने के बीच, तटरेखा के साथ फैला है। अपनी संपूर्णता में शहर को एक विश्व धरोहर स्थल के रूप में सूचीबद्ध किया गया है, साथ ही इसके लैगून के साथ भी। लैगून वस्तुतः वही है जो छह सौ साल पहले था, जिससे यह शहर का सबसे अधिक फोटोग्राफ वाला हिस्सा बन गया।

2. माचू पिचू, पेरू

दुनिया में सबसे प्रसिद्ध और शानदार खंडहरों में से एक, माचू पिचू पेरू के एंडीज में 8,000 फीट ऊंचा है। अपेरू में हुयाना पिच्चू और माचू पिच्चू के बीच स्थित है। यह 1450 में इंका साम्राज्य द्वारा बनाया गया था और 1572 में स्पेनिश द्वारा बर्बाद कर दिया गया था। वास्तव में यह साइट 400 से अधिक वर्षों तक विशाल जंगल के नीचे रहती है और 1911 में अमेरिकी खोजकर्ता हिलाल बिंगहैम द्वारा फिर से खोजा गया था। इसे शास्त्रीय इंका शैली में पॉलिश की गई सूखी पत्थरों की दीवारों के साथ बनाया गया था। इसकी तीन प्राथमिक संरचनाएं हैं इतिहुआताना (सूर्य का हिचिंग पोस्ट), सूर्य का मंदिर और तीन खिड़कियों का कक्ष। ये पुरातत्वविदों द्वारा माचू पिच्चू के पवित्र जिले के रूप में जाना जाता है।

3. ताज महल, भारत

ताजमहल भारत का सबसे मान्यता प्राप्त स्मारक है और विश्व के सात अजूबों में से एक है। स्मारक एक मकबरा है जिसमें मुमताज महल का शरीर है – मुगल सम्राट शाहजहाँ की पत्नी। उन्होंने इसे अपने प्यार के लिए एक ode के रूप में बनाया था। यह संगमरमर से बना है और इसे पूरा करने में 22 साल और 20,000 मजदूर लगे हैं। ताजमहल निश्चित रूप से सुंदर होने के लिए प्रसिद्ध है, और शायद स्थायी प्रेम का प्रतीक है। यह अभी भी हमें विश्व यात्रा के इतिहास में अपनी जगह के लिए विचलित कर देगा। शताब्दियों तक यह उन सभी का ‘पर्यटक दृश्य’ होना चाहिए। परावर्तक कुंड पर लाखों तस्वीरें ठीक उसी स्थान से ली गई हैं, जो प्रत्येक में उसी तरह से परिपूर्ण हैं जैसे संगमरमर का स्मारक अपने आप में परिपूर्ण है।

4. स्टोनहेंज, इंग्लैंड

यह इंग्लैंड के विल्टशायर में एक प्रागैतिहासिक स्मारक है। दुनिया के सबसे प्रसिद्ध स्थलों में से एक, स्टोनहेंज, पटाखों के भीतर स्थापित पत्थरों की एक अंगूठी का अवशेष है। यह इंग्लैंड में नियोलिथिक और कांस्य युग के सबसे घने परिसर के बीच में है, जिसमें कई सौ दफन टीले भी शामिल हैं।यह 5000 साल पुराना जटिल स्मारक इंग्लैंड के बेहतरीन पर्यटकों में से एक है। पत्थर के निर्माण का उद्देश्य और दूर अभी भी एक रहस्य बना हुआ है। यह स्मारक मध्य सर्दियों और मध्य गर्मियों के सूर्यास्त दोनों के साथ जुड़ा हुआ है।सरसेन पत्थरों और नीले पत्थरों के माध्यम से पत्थर के बने पत्थरों का वजन 25 टन से अधिक है। चट्टानों के बीच चट्टानों का संरेखण और सूर्य की किरणों का चौराहा आगंतुकों के बीच एक विशेष आकर्षण बन जाता है।

5. ईस्टर द्वीप

ईस्टर द्वीप को दुनिया के पवित्र स्थलों में से एक के रूप में जाना जाता है। यह अपने गूढ़ विशालकाय पत्थर के ढेरों के लिए सबसे प्रसिद्ध है, जो अपने जल्दबाजी की पंक्तियों में खड़े हैं, जिन्हें मोई कहा जाता है, जो शुरुआती रापानुई लोगों द्वारा बनाई गई थीं। द्वीप पर और संग्रहालय संग्रहों में अब तक कुल 887 अखंड पत्थर की मूर्तियों का आविष्कार किया गया है। यद्यपि अक्सर “ईस्टर द्वीप प्रमुख” के रूप में पहचाना जाता है, मूर्तियों में टॉर्सोस होते हैं, उनमें से अधिकांश जांघों के शीर्ष पर समाप्त होते हैं। उनमें से एक छोटी संख्या पूरी हो गई है, जो आंकड़े अपने घुटनों पर अपने हाथों से झुकते हैं। कुछ ईमानदार मूवाई मिट्टी को हिलाकर उनकी गर्दन तक दब गई हैं।

6. ता प्राहम मंदिर, कंबोडिया

अंगकोर कंबोडिया के एक मंदिर का आधुनिक नाम है। दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक ढांचे अंगकोर थॉम से लगभग एक किलोमीटर पूर्व में स्थित है। टा प्रोहम, पैमाने में कम भव्य लेकिन मानस के लिए अधिक मर्मज्ञ। यहाँ विशाल अजनबी पत्थरों की दीवारों पर रोमिंग स्ट्रैस अंजीर कैस्केड की जड़ें हैं, जो कि चौखट हैं। वे एक-दूसरे पर निर्भर हैं, न तो दीवारें और न ही पेड़ एक-दूसरे के बिना खड़े होने में सक्षम हैं। जड़ें धार्मिक प्रतीकों के ऊपर और आस-पास सांप की तरह दिखती हैं, जो किसी प्राचीन केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के सिनाप्स की तरह दिखती हैं, पत्थर में खोए हुए विचारों को जोड़ती हैं।

7. इगाज़ु फॉल्स, अर्जेंटीना

दुनिया में प्रकृति के नए सात अजूबों में से एक। ब्राज़ील, पैराग्वे, और अर्जेंटीना की सीमा पर स्थित, इगाज़ु फॉल्स दुनिया के सबसे महान झरनों में से एक है। “इगाज़ु” नाम गुआरानी से आया है, जिसका अर्थ है “पानी”, और “आसु” [[वासू], जिसका अर्थ है “बड़ा”)। किंवदंती है कि एक देवता ने नाइपी नाम की एक खूबसूरत महिला से शादी करने की योजना बनाई, जो अपने नश्वर प्रेमी तारोबा के साथ डोंगी में भाग गई। क्रोध में, भगवान ने नदी को काट दिया, झरने का निर्माण किया और प्रेमियों को एक अनन्त गिरावट की निंदा की।

8. अंटार्कटिका

अंटार्कटिका सबसे तेज़, सबसे ठंडा और सबसे ऊँचा महाद्वीप है, लेकिन इससे परे, यह अद्भुत दृश्यों और जबरदस्त और अद्वितीय वन्य जीवन का दावा करता है। यह महत्वपूर्ण भूमि संयंत्र जीवन और कोई देशी भूमि स्तनपायी, सरीसृप या उभयचरों के साथ एकमात्र महाद्वीप होने के लिए उल्लेखनीय है। हालाँकि इसकी तटरेखा पेंगुइन सहित कई प्रजातियों के लिए घोंसले के शिकार के रूप में कार्य करती है।दुनिया का सबसे जंगली और कम से कम पता लगाया गया हिस्सा। अंटार्कटिका में कठोर वातावरण आधुनिक दुनिया से संबंध बनाए रखता है और प्रकृति की सुंदरता बनी हुई है। लेकिन वैज्ञानिकों और मौसमी यात्रियों को अंटार्कटिका के बारे में जानने के लिए दुनिया के बाकी हिस्सों में मदद मिलती है,

9. गीज़ा के पिरामिड, मिस्र

प्राचीन दुनिया का आश्चर्य और मिस्र के प्रमुख आकर्षणों में से एक। गीज़ा के पिरामिड प्राचीन मिस्र की सभ्यता के पिरामिड पिरामिड संरचनाओं का प्रतिनिधित्व करते हैं। इन पिरामिडों को फिरौन के लिए अंतिम विश्राम स्थल के रूप में बनाया गया था, जो दैवीय अधिकार के राजा थे और जीवित देवताओं के रूप में देखे जाते थे। लगभग 4,500 वर्षों से वे चमत्कारों के प्रति सबसे अधिक आश्चर्यचकित हैं, अनंत काल को सहन करने के लिए बनाए गए गीज़ा पिरामिड ने बस इतना ही किया है। फिरौन खुफू ने पहली गीज़ा पिरामिड परियोजना शुरू की, लगभग 2550 ई.पू. उनका ग्रेट पिरामिड गीज़ा में सबसे बड़ा है और पठार के ऊपर लगभग 481 फीट (147 मीटर) तक फैला हुआ है। इसके अनुमानित 2.3 मिलियन पत्थर प्रत्येक में औसतन 2.5 से 15 टन वजन होते हैं।

10. पापुआ न्यू गिनी

पापुआ न्यू गिनी के ऊंचे इलाकों में हम अपने दिमाग के उन हिस्सों के साथ आमने सामने आते हैं जिन्हें आधुनिक दुनिया ने बहुत अच्छे से छिपा दिया है। पापुआ न्यू गिनी दुनिया के सबसे विषम देशों में से एक है। अनुमान है कि एक हजार से अधिक विभिन्न सांस्कृतिक समूह वहां मौजूद हैं। इस विविधता के कारण, सांस्कृतिक अभिव्यक्ति की कई अलग-अलग शैलियाँ सामने आई हैं; प्रत्येक समूह ने कला, नृत्य, हथियार, वेशभूषा, गायन, संगीत, वास्तुकला और बहुत कुछ में अपने स्वयं के अभिव्यंजक रूप बनाए हैं।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से फोटो के लिए सबसे प्रसिद्ध स्थान के बारे में बता रहे है। हम आशा करते है कि फोटो के लिए सबसे प्रसिद्ध स्थान के बारे में जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर फोटो के लिए सबसे प्रसिद्ध स्थान के बारे में जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

रोचक ज्ञान

Leave a Reply

Top