You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > फॉर्मलडिहाइड की परिभाषा | Definition of formaldehyde

फॉर्मलडिहाइड की परिभाषा | Definition of formaldehyde

फॉर्मलडिहाइड की परिभाषा फार्मलाडिहाइड प्राकृतिक रूप से जीवित चीजों और कुछ अकार्बनिक रासायनिक प्रतिक्रियाओं द्वारा निर्मित होता है। यह इंटरस्टेलर स्पेस में स्पेक्ट्रोस्कोपी के माध्यम से पाया गया है, और हमारे अपने शरीर द्वारा कम मात्रा में निर्मित होता है। हालांकि, हमारे शरीर के कई अपशिष्ट उत्पादों की तरह, यह उच्च सांद्रता में हमारे लिए विषाक्त है! हमारे शरीर जिगर और गुर्दे द्वारा सुरक्षित रूप से संभाले जाने के लिए सिर्फ पर्याप्त फॉर्मलाडेहाइड का उत्पादन करते हैं।

ब्रीदिंग फॉर्मल्डिहाइड धुएं से फेफड़े और साइनस में जलन हो सकती है, कभी-कभी गंभीर भी। लंबे समय तक फॉर्मेल्डिहाइड एक्सपोजर कुछ कैंसर के बढ़ते जोखिम से संबंधित है। फॉर्मेल्डिहाइड डालना (इसे पीना) घातक हो सकता है। जैसा कि मनुष्यों ने फॉर्मलाडेहाइड के लिए अधिक से अधिक उपयोग पाया है, हमने कृत्रिम रूप से बड़ी मात्रा में इसका उत्पादन शुरू कर दिया है। कार के निर्माण और निर्माण सामग्री के निर्माण जैसे उद्योगों में रासायनिक भूमिका के कारण फॉर्मलाडेहाइड उद्योग फलफूल रहा है।

फॉर्मलडिहाइड संरचना

फॉर्मेल्डिहाइड में एक कार्बन परमाणु होता है जो ऑक्सीजन परमाणु के साथ एक डबल बांड साझा करता है। कार्बन के शेष इलेक्ट्रान-साझाकरण स्लॉट पर दो हाइड्रोजन परमाणुओं का कब्ज़ा है।इसके कार्बन-ऑक्सीजन बांड की ध्रुवीय प्रकृति इसे अत्यधिक प्रतिक्रियाशील यौगिक बनाती है। ऑक्सीजन परमाणु इलेक्ट्रॉनों को कार्बन परमाणु की तुलना में अधिक मजबूती से आकर्षित करता है, जिसके परिणामस्वरूप परिसर के एक छोर पर एक नकारात्मक चार्ज और दूसरे पर आंशिक सकारात्मक चार्ज होता है। यह अन्य ध्रुवीय अणुओं के लिए “छड़ी” का कारण बनता है और इसे इलेक्ट्रॉनों को स्वीकार करने और दान करने की कुछ क्षमता प्रदान करता है।

इसका छोटा आणविक आकार इसे ऊतकों और अन्य पदार्थों को आसानी से घुसने में सक्षम बनाता है, जबकि इसके कार्बन-ऑक्सीजन बंधन की ध्रुवीय प्रकृति इसे एक उत्कृष्ट विलायक बनाती है। कई यौगिकों के साथ घुलने और प्रतिक्रिया करने की यह क्षमता कई औद्योगिक और चिकित्सा अनुप्रयोगों के लिए इसका उपयोग करने का कारण है।कमरे के तापमान पर इसकी शुद्ध अवस्था में, फॉर्मलाडेहाइड एक गैस है। यह तरल के रूप में विज्ञान और उद्योग के लिए सबसे उपयोगी है। यह एक कारण है कि फॉर्मेल्डिहाइड धुएं आम हैं जहां फॉर्मेल्डीहाइड का उपयोग किया जाता है; समाधान से बाहर आना और हवा के संपर्क में आने पर अपने गैसीय अवस्था में वापस आना त्वरित है।

फॉर्मलडिहाइड उपयोग

हाइपरहाइड्रोसिस थेरेपी के लिए टॉपिकल एजेंटों में फार्मल्डिहाइड लोशन का उपयोग करते हैं। ये एजेंट केराटिन (प्रोटीन) को विकृतीकरण कर पसीने को कम करते हैं, जिससे स्वेद-ग्रन्थि/पसीना ग्रंथि (Eccrine Sweat Glands) के छिद्रों को बंद करता है।

जीव विज्ञान में फॉर्मलाडिहाइड उपयोग

ऊतक के नमूनों को संरक्षित करने के लिए जीव विज्ञान में अक्सर फॉर्मलाडिहाइड का उपयोग किया जाता है। फॉर्मलडिहाइड इस उद्देश्य के लिए उपयोगी है क्योंकि यह सभी बैक्टीरिया और कवक को मारता है, और प्रोटीन और डीएनए के साथ संबंध द्वारा एक नमूने के आकार को संरक्षित कर सकता है।

फॉर्मेल्डिहाइड देरी करता है, लेकिन स्थायी रूप से ऊतक के क्षय को रोकता नहीं है। नमूनों के लंबे समय तक संरक्षण के लिए, वैज्ञानिकों को प्लास्टिसाइजेशन जैसी प्रक्रियाओं का उपयोग करना चाहिए, जो टिकाऊ पॉलिमर के साथ नमूने के ऊतकों को प्रतिस्थापित करते हैं।

आज के जीनोमिक विश्लेषण के युग में, वैज्ञानिक कभी-कभी ऐसे ऊतक संरक्षण के तरीकों को भी प्राथमिकता देते हैं जो न्यूक्लिक एसिड को संरक्षित करते हैं। फॉर्मलडिहाइड न्यूक्लिक एसिड को संरक्षित नहीं करता है और इसलिए ऊतक के नमूनों को संरक्षित करने के लिए आदर्श नहीं है जो डीएनए या आरएनए विश्लेषण से गुजरेंगे। ये अक्सर एंजाइमों को सक्रिय करने के लिए विशेष उपचार की आवश्यकता होती है जो कोशिकाओं के भीतर डीएनए और आरएनए को तोड़ते हैं।

मेडिसिन में फॉर्मलडिहाइड उपयोग

एक एंटीसेप्टिक के रूप में उपयोग किया जाता है, क्योंकि यह अधिकांश बैक्टीरिया और कवक को मारता है।
मौसा और कुछ परजीवियों के उपचार में उपयोग किया जाता है।
कुछ टीकों के उत्पादन और नसबंदी में उपयोग किया जाता है।
एक फॉर्मलाडेहाइड अग्रदूत कभी-कभी मूत्र पथ के संक्रमण के उपचार में एंटीबायोटिक दवाओं के विकल्प के रूप में उपयोग किया जाता है। गुर्दे इस अग्रदूत को फार्मलाडिहाइड में बदल देते हैं, जो बाद में रक्त में परिचालित होने के बजाय मूत्र पथ में उत्सर्जित होता है।
बैक्टीरिया के विकास को रोकने के लिए कुछ व्यक्तिगत स्वच्छता उत्पादों में उपयोग किया जाता है।

उद्योग में फॉर्मलाडिहाइड उपयोग

कई कृत्रिम सामग्रियों जैसे कि रेजिन, प्लास्टिक और अन्य औद्योगिक रसायनों का उत्पादन करने के लिए एक अभिकारक के रूप में उपयोग किया जाता है।
कपड़े को क्रीज-प्रतिरोधी बनाने के लिए कपड़े का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है।
कार निर्माण के कई हिस्सों में प्रयुक्त सामग्री का उत्पादन करने के लिए उपयोग किया जाता है।
प्लाईवुड, कारपेटिंग और बिल्डिंग इन्सुलेशन के उत्पादन में उपयोग किया जाता है।
सैनिटरी पेपर उत्पादों जैसे नैपकिन, पेपर टॉवेल और टिश्यू के उत्पादन में उपयोग किया जाता है।
पेंट और विस्फोटक में इस्तेमाल होने वाले रसायन बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
वाणिज्यिक खेती के लिए पशु चारा में बैक्टीरिया और फंगल विकास को रोकने के लिए उपयोग किया जाता है।
कुछ प्रकार की फोटोग्राफी फिल्म के विकास में उपयोग किया जाता है।

फॉर्मलडिहाइड सुरक्षा

अमेरिकी सरकार फॉर्मेल्डीहाइड को “ज्ञात कार्सिनोजेन” के रूप में सूचीबद्ध करती है, जिसका अर्थ है कि यह बार-बार होने वाले कैंसर के जोखिम को बढ़ाता है। जिन लोगों की नौकरियों में फॉर्मलाडेहाइड के साथ नियमित रूप से काम करने की आवश्यकता होती है, उन्हें जोखिम को सीमित करने के लिए सुरक्षा गियर का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है।

फॉर्मेल्डिहाइड धुएं के संपर्क में आने से अस्थमा के विकास की संभावना अधिक हो सकती है, और इसके परिणामस्वरूप साइनस मार्ग और त्वचा की अस्थायी या स्थायी संवेदनशीलता हो सकती है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, इमारतों को यह सुनिश्चित करने के लिए निगरानी की जाती है कि उनकी हवा में फॉर्मल्डेहाइड के उच्च स्तर नहीं होते हैं, जो कभी-कभी नवनिर्मित इमारतों के लिए जोखिम हो सकता है क्योंकि फॉर्मलाडेहाइड का उपयोग कई निर्माण सामग्री के उत्पादन और परिष्करण में किया जाता है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से फॉर्मलडिहाइड की परिभाषा की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि फॉर्मलडिहाइड की परिभाषा की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर फॉर्मलडिहाइड की परिभाषा की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top