You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > फ्रेनुलम की परिभाषा | Definition of frenulum

फ्रेनुलम की परिभाषा | Definition of frenulum

फ्रेनुलम की परिभाषा फ्रेनुलम एक छोटी रिज या त्वचा की तह होती है जो अर्ध-मोबाइल शरीर के हिस्से को लंगर देने में मदद करती है। मानव शरीर में, लिंग पर, जीभ के नीचे, होंठ के अंदर, महिला जननांग के हिस्से के रूप में और आंतरिक रूप से मस्तिष्क और पाचन तंत्र में फ्रेनुलम पाए जाते हैं।क्योंकि शरीर के बाहर frenulums के दो सबसे महत्वपूर्ण स्थान मुंह और जननांग पर हैं, “frenulums” अक्सर दंत चिकित्सा और मौखिक स्वास्थ्य, या प्रजनन स्वास्थ्य और यौन सलाह में या तो चर्चा की जाती है।

जबकि ये संरचनाएं स्वस्थ शरीर में अक्सर किसी का ध्यान नहीं जाती हैं, जो कि बहुत अधिक मोटी या बहुत कम होती हैं, जिससे स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। असामान्य रूप से छोटे या मोटे फ्रेनुलम भी अधिक गंभीर बीमारियों का संकेत देने वाले लक्षण हो सकते हैं, जैसे कि आनुवांशिक सिंड्रोम जो फ्रेनुलम और आंतरिक अंगों के विकास को प्रभावित कर सकते हैं।

फ्रेनुलम का कार्य

शब्द “फ्रेनुलम” लैटिन शब्द से आया है जिसका अर्थ है “थोड़ा तेज।” जैसा कि नाम से पता चलता है, फ्रेनुलम “अंगों और संरचनाओं में लगाम लगाने” में मदद करते हैं जो पूरी तरह से एक दूसरे से जुड़े नहीं हैं।मुंह में, फ्रेनुलम का कार्य स्पष्ट है: होंठ, गाल और जीभ जबड़े से काफी हद तक अलग होते हैं। इन संरचनाओं को जोड़ने वाली आंतरायिक मोटी त्वचा की सिलवटों की उपस्थिति उन्हें जबड़े के साथ लंगर डाले और ठीक से रहने में मदद करती है।Frenulums कभी-कभी उन मामलों में शल्य चिकित्सा से काट दिया जा सकता है जहां वे असामान्य रूप से मजबूत और मोटे होते हैं, जिसके परिणामस्वरूप मुंह या जननांगों का असामान्य संयम होता है। उन्हें खतना के हिस्से के रूप में भी काटा जा सकता है।

फ्रेनुलम के उदाहरण है

ओरल फ्रेनुलम

मुंह में एक फेनुलम आपकी जीभ के नीचे पाया जा सकता है। त्वचा की मोटी पट्टी जो आपकी जीभ के नीचे से गुजरती है, इसे अपने मुंह के नीचे तक एंकरिंग करती है, “फ्रेनुलम लिंगुआई” है। कई लोगों की त्वचा के छोटे बैंड उनके होंठों और सामने के दांतों के बीच में होते हैं। कुछ लोगों के पास विभिन्न बिंदुओं पर जबड़े को गाल से जोड़ने वाले ऊतक होते हैं, जिन्हें “बुकेल फ्रेना” कहा जाता है। कुछ मामलों में, दंत चिकित्सक एक या दोनों फ्रेनुलम लेबिया को काटने का चुनाव कर सकते हैं, क्योंकि विशेष रूप से मोटी फेनुलम दांतों को एक साथ खींच सकते हैं। और उनके संरेखण को प्रभावित करते हैं।

दंत चिकित्सक कभी-कभी मौखिक फ्रेनुलम को काट सकते हैं, अगर वे असामान्य रूप से मोटे होते हैं और जबड़े या दांतों की गतिशीलता या संरेखण के लिए समस्या पैदा करते हैं। यह अक्सर स्थानीय संवेदनाहारी के साथ दर्द रहित रूप से किया जा सकता है।डॉक्टर भी कभी-कभी किसी रोगी में हिंसा या दुर्व्यवहार के लक्षण देखने के लिए मौखिक फ्रेनुलम का उपयोग करते हैं। क्योंकि मौखिक frenulums आसानी से प्रभाव या मरोड़ते आंदोलनों द्वारा फाड़ा जाता है, फटे या दाग़ गए मौखिक frenulums एक सुराग हो सकता है कि एक मरीज ने हिंसा का अनुभव किया है।

जननांग फ्रेनुलम

लिंग में, लिंग के पूर्व-भाग का फेनुलम ग्रंथियों को पूर्वाभास देता है। खतनारहित लोगों में, यह चमड़ी को लिंग के ऊपर सिकुड़ने में मदद करता है, इसकी रक्षा करता है। खतना में लिंग के फ़्रेनुलम को हटाने के साथ-साथ चमड़ी भी शामिल हो सकती है।फ़्रेनुलम को लिंग के सबसे संवेदनशील भागों में से एक माना जाता है जिसे छूने के लिए। अकेले फ्रेनुलम का उत्तेजना कुछ पुरुषों में संभोग का उत्पादन करने के लिए पाया गया है, और कुछ पुरुष रीढ़ की हड्डी की चोट के बाद भी अपने उन्मादी और आसपास के मुद्दों में भावना को बनाए रखते हैं।

पुरुषों की खतना, जिसमें चमड़ी को हटाने और कभी-कभी उन्मूलन शामिल है, वर्तमान में चिकित्सा समुदाय में एक विवादास्पद अभ्यास है। कुछ डॉक्टरों का मानना ​​है कि खतना लिंग के कुछ रोगों और विकारों को रोकता है, जबकि दूसरों को लगता है कि यह लिंग की प्राकृतिक सुरक्षा को हटा देता है और ज्यादातर धार्मिक और कॉस्मेटिक कारणों से किया जाता है जो अंततः पुरुषों और लड़कों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

“महिला खतना,” जिसमें अक्सर अन्य जननांग भागों जैसे कि भगशेफ और लेबिया को काटना शामिल है, पुरुष खतना के रूप में एक ही प्रक्रिया नहीं है और अक्सर डॉक्टरों द्वारा इसे “महिला जननांग विकृति” के रूप में संदर्भित किया जाता है, क्योंकि यह शारीरिक रूप से काटने की तुलना में अधिक है। सबसे आगे या सभी लिंग को दूर करने के लिए पुरुष फोर्स्किन और फ्रेनुलम।

महिला खतना के लिए कोई चिकित्सा लाभ नहीं हैं, जिसके परिणामस्वरूप आमतौर पर महिला यौन कार्य को गंभीर नुकसान होता है और कभी-कभी खतरनाक रक्तस्राव या संक्रमण हो सकता है। अफ्रीका और मध्य पूर्व की कई सरकारों ने महिला जननांग विकृति को हतोत्साहित करने के लिए अभियान चलाए हैं, जो उन क्षेत्रों में कुछ समूहों के बीच पारंपरिक है।

आंतरिक फ्रेनुलम

आमतौर पर दिन के प्रकाश को देखने वाले शरीर के अंदर के मस्तिष्क में फ्रेन्युलम वेलि और पाचन तंत्र में फ्रेनुलम वल्वा इलोकैक्लिस शामिल होते हैं।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से फ्रेनुलम की परिभाषा की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि फ्रेनुलम की परिभाषा की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर फ्रेनुलम की परिभाषा की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top