You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > फागोसाइटोसिस की परिभाषा | Definition of phagocytosis

फागोसाइटोसिस की परिभाषा | Definition of phagocytosis

फागोसाइटोसिस की परिभाषा फागोसाइटोसिस, या “सेल खाने”, वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा एक सेल एक कण को ​​संलग्न करता है और इसे पचाता है। फैगोसाइटोसिस शब्द ग्रीक फागो से आया है, जिसका अर्थ है “भक्षण”, और -सीटीई, जिसका अर्थ है “सेल”। जीवों की प्रतिरक्षा प्रणाली में कोशिकाएं जीवाणुओं जैसे जीवाणुओं को नष्ट करने के लिए फैगोसाइटोसिस का उपयोग करती हैं, और वे भी संलग्न होती हैं और कोशिका के मलबे से छुटकारा पाती हैं। अमीबा जैसे कुछ एकल-कोशिका वाले जीव पोषक तत्वों को खाने और प्राप्त करने के लिए फागोसाइटोसिस का उपयोग करते हैं।

फागोसाइटोसिस का कार्य

फागोसाइटोसिस का कार्य सेल में ठोस कणों को निगलना है। फागोसाइटोसिस एक प्रकार का एंडोसाइटोसिस है, जो तब होता है जब कोशिकाएं सक्रिय परिवहन के माध्यम से अणुओं को निष्क्रिय कर देती हैं, जैसा कि अणुओं के विपरीत एक कोशिका झिल्ली के माध्यम से फैलता है। केवल कुछ छोटे अणु कोशिका झिल्ली से आसानी से गुजर सकते हैं; बड़े लोगों को सेल में विशेष चैनलों के माध्यम से जाना पड़ता है या एंडोसाइटोसिस के माध्यम से अंतर्ग्रहण किया जाता है। एंडोसाइटोसिस के अन्य प्रकारों में पिनोसाइटोसिस शामिल है, जिसे “सेल ड्रिंकिंग” भी कहा जाता है, और रिसेप्टर-मध्यस्थता वाले एंडोसाइटोसिस, जो तब होता है जब अणु कोशिका झिल्ली पर विशिष्ट रिसेप्टर्स को बांधते हैं जो सेल को संलग्न करने का कारण बनता है।

फागोसाइटोसिस पिनोसाइटोसिस से अलग है क्योंकि फागोसाइटोसिस में ठोस कणों का अंतर्ग्रहण शामिल है जबकि पिनोसाइटोसिस तरल बूंदों का अंतर्ग्रहण है। फागोसाइटोसिस का उपयोग कोशिकाओं द्वारा उन बड़े कणों में लेने के लिए भी किया जाता है जो पिनोसाइटोसिस के माध्यम से होते हैं। कुछ एकल कोशिका वाले प्रोटिस्ट, जैसे अमीबा, खाद्य कणों को निगलना के लिए फागोसिटोसिस का उपयोग करते हैं; यह शाब्दिक है कि वे खाना कैसे खाते हैं। चूंकि उनके पूरे शरीर में एक कोशिका होती है, इसलिए वे भोजन के कणों को संलग्न करके उन्हें निगलना कर सकते हैं, और फिर इन कणों को लाइसोसोम से जोड़कर पचा सकते हैं। पिनोसाइटोसिस में, जो कण लिप्त होते हैं, उन्हें लाइसोसोम द्वारा टूटने की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि वे इतने छोटे होते हैं, और इसके बजाय पुटिका सीधे कोशिका में अपनी सामग्री को खाली कर देती है।

फागोसाइटोसिस के चरण

इमेजिंग और फागोसिटोसिस के विभिन्न चरणों की मात्रा का ठहराव इस सेलुलर प्रक्रिया के आणविक तंत्र elucidating के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। वर्तमान पांडुलिपि तरीकों की रिपोर्ट फागोसिटोसिस के विभिन्न चरणों का अध्ययन करने के लिए। हम कल्पना और बंधन, फागोसिटोसिस कप गठन यों तो एक माइक्रोस्कोप आधारित दृष्टिकोण, और फागोसिटोसिस से कण के internalization का वर्णन है।

चरण 1:

फागोसाइटोसिस करने वाली कोशिका सक्रिय हो जाती है। यह एक फागोसाइट हो सकता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली में एक कोशिका है जो फागोसाइटोसिस करता है, या एक जीव जैसे अमीबा, जो फागोसाइटोसिस के समान व्यवहार करता है जब यह फागोसिटोसिस करता है। प्रतिरक्षा कोशिकाओं के मामले में, सक्रियण तब होता है जब कोशिका जीवाणु कोशिकाओं या बैक्टीरिया कोशिकाओं के कुछ हिस्सों के पास होती हैं। कोशिकाओं की सतह पर रिसेप्टर्स इन अणुओं को बांधते हैं और कोशिकाओं को प्रतिक्रिया देने का कारण बनते हैं।

चरण 2:

प्रतिरक्षा प्रणाली में, केमोटैक्सिस हो सकता है। केमोटैक्सिस अणुओं की एक सांद्रता की ओर फागोसाइट्स का संचलन है। प्रतिरक्षा कोशिकाएं रासायनिक संकेतों को उठाती हैं और हमलावर बैक्टीरिया या क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की ओर पलायन करती हैं।

चरण 3:

कोशिका कण से जुड़ती है कि वह निगलेगी। अंतर्ग्रहण होने के लिए आसक्ति आवश्यक है। कुछ बैक्टीरिया लगाव का विरोध कर सकते हैं, जिससे उन्हें कोशिका में ले जाना और नष्ट करना कठिन हो जाता है।

चरण 4:

कोशिका कण को ​​निगला करती है, और कण एक पुटिका में संलग्न होता है (इसमें तरल पदार्थ के साथ कोशिका झिल्ली का एक क्षेत्र) जिसे फागोसोम कहा जाता है। फागोसोम कण को ​​कोशिका में स्थानांतरित करता है।

चरण 5:

फागोसोम और कण के साथ एक लाइसोसोम फ़्यूज़ होता है। लाइसोसोम वेसिकल्स होते हैं जिनमें हाइड्रोलाइटिक एंजाइम होते हैं जो अणुओं को तोड़ते हैं। एक लाइसोसोम के साथ जुड़े एक फागोसोम को फागोलिसोसम कहा जाता है।

चरण 6:

सेलुलर अपशिष्ट, जैसे कि टूटे हुए अणु जो सेल का पुन: उपयोग नहीं कर सकते हैं, उन्हें एक्सोसाइटोसिस की प्रक्रिया द्वारा सेल से छुट्टी दे दी जाती है। एक्सोसाइटोसिस एंडोसाइटोसिस के विपरीत है; यह तब होता है जब सेल्युलर अपशिष्ट उत्पाद कोशिका झिल्ली की सतह पर पुटिकाओं में जाते हैं और निकल जाते हैं, जिससे कोशिका बाहर निकल जाती है।

फागोसाइटोसिस के उदाहरण हैं

फागोसाइट्स पूरे मानव शरीर में रक्त में सफेद रक्त कोशिकाओं के रूप में पाए जाते हैं। एक लीटर रक्त में लगभग छह बिलियन होते हैं! कई अलग-अलग प्रकार की श्वेत रक्त कोशिकाएं फैगोसाइट्स होती हैं, जिनमें मैक्रोफेज, न्यूट्रोफिल, डेंड्राइटिक कोशिकाएं और मस्तूल कोशिकाएं शामिल हैं। श्वेत रक्त कोशिकाओं को “पेशेवर” फागोसाइट्स के रूप में जाना जाता है क्योंकि शरीर में उनकी भूमिका बैक्टीरिया को खोजने और संलग्न करने में होती है। “गैर-पेशेवर” फागोसाइट्स में उपकला कोशिकाओं, एंडोथेलियल कोशिकाओं और फाइब्रोब्लास्ट जैसी अन्य प्रकार की कोशिकाएं शामिल हैं। ये कोशिकाएं कभी-कभी फैगोसाइटोसिस करती हैं, लेकिन यह उनका प्राथमिक कार्य नहीं है।

जैसा कि लेख में पहले उल्लेख किया गया है, अमीबा भोजन कणों का उपभोग करने के लिए फागोसाइटोसिस करते हैं। Amoebae pseudopods के साथ उनके आसपास के कणों को संलग्न करते हैं, जो कोशिका के अस्थायी armlike अनुमान हैं जो साइटोप्लाज्म से भरे होते हैं। Ciliates एक अन्य प्रकार के जीव हैं जो खाने के लिए फागोसाइटोसिस का उपयोग करते हैं। सिलियेट्स प्रोटोजोअन होते हैं जो पानी में पाए जाते हैं, और वे बैक्टीरिया और शैवाल खाते हैं। अमीबा और रोमक दोनों प्रोटिस्ट हैं, जीव जो यूकेरियोटिक कोशिकाएं हैं, लेकिन जानवर, पौधे या कवक नहीं हैं।

संबंधित जीव विज्ञान शर्तें

प्रोटिस्ट – यूकेरियोटिक कोशिकाओं के साथ एक जीव जो एक जानवर, पौधे या कवक नहीं है; वे सुविधा के लिए एक साथ समूहबद्ध हैं, लेकिन सभी निकटता से संबंधित नहीं हैं।
एंडोसाइटोसिस – वह प्रक्रिया जिसके द्वारा कोशिकाएं निष्क्रिय प्रसार के विपरीत सक्रिय परिवहन के माध्यम से अणुओं को निगलना करती हैं।
पिनोसाइटोसिस – वह प्रक्रिया जिसके द्वारा एक कोशिका छोटे कणों वाले तरल बूंदों को संलग्न करती है।
फागोसाइट – एक प्रतिरक्षा कोशिका जो फागोसाइटोसिस के माध्यम से अंतर्ग्रहण द्वारा विदेशी सामग्री से छुटकारा पाती है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से फागोसाइटोसिस की परिभाषा की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि फागोसाइटोसिस की परिभाषा की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर फागोसाइटोसिस की परिभाषा की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top