You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > प्राचीन मिस्र की कला | Ancient egyptian art

प्राचीन मिस्र की कला | Ancient egyptian art

प्राचीन मिस्र की कला प्राचीन मिस्रियों का मानना था कि कला बनाने के बजाय, वे सौंदर्य के कामों का निर्माण कर रहे थे जो देवताओं के लिए उनकी गहन श्रद्धा से उत्पन्न हुए थे। प्राचीन मिस्र की कला में चित्रकला, मूर्तिकला, वास्तुकला और कला के अन्य रूप शामिल हैं, जैसे कि पेपिरस पर चित्र, 3000 ईसा पूर्व और 100 ईस्वी के बीच बनाया गया। इस कला का अधिकांश भाग अत्यधिक शैलीबद्ध और प्रतीकात्मक था। इस तरह मृत्यु के बाद के जीवन और ज्ञान के संरक्षण पर ध्यान केंद्रित किया जाता है। प्राचीन मिस्रियों ने डूब राहत की तकनीक का उपयोग करते हुए, दोनों स्मारकीय और छोटी मूर्तियां बनाईं। जो आत्मा के भाग के लिए एक आराम स्थान प्रदान करने के लिए थीं, अक्सर लकड़ी से बनी होती थीं और कब्रों में रखी जाती थीं।

1. नरमेर का पैलेट

एक छोटा सा गहरे हरे रंग का पत्थर, जिसे ढाल के आकार के औपचारिक नक्काशी में उकेरा गया है, फिरौन नरमेर की शक्ति में वृद्धि को दर्शाता है। एकीकृत मिस्र के पहले शासक और प्रथम राजवंश के संस्थापक, नार्मर पैलेट इस प्रकार भी ऊपरी और निचले मिस्र के एकीकरण का प्रतिनिधित्व करते हैं। 23 इंच ऊंचे पैलेट को दोनों तरफ से सजाया गया है और इसे प्राचीन मिस्र के चित्रलिपि लेखन के साथ-साथ दुनिया के सबसे पुराने ऐतिहासिक दस्तावेज होने के साथ-साथ प्राचीनतम ज्ञात v कैनवस ’में से एक होने का गौरव प्राप्त है। अब इसे टोरंटो, कनाडा में रॉयल ओन्टेरियो संग्रहालय में रखा गया है।

2. खुफू की प्रतिमा

फिरौन खूफू (चेप्स) की छोटी हाथीदांत मूर्ति अब तक खोजे गए खुफू का एकमात्र चित्र है। ग्रेट पिरामिड के बगल में, 7.5 सेमी (3 इंच) प्रतिमा, खूफू के दो दशक लंबे शासनकाल का एकमात्र भौतिक प्रमाण है। यह प्रसिद्ध अंग्रेजी मिस्र के वैज्ञानिक फ्लिंडर्स पेट्री द्वारा ओसिरिस के मंदिर के दक्षिण में एबिडोस के प्राचीन नेक्रोपोलिस में पाया गया था। हालांकि, पेट्री की टीम में एक समस्या थी। उन्होंने मूर्ति को उसके सिर के बिना उजागर किया। सौभाग्य से, वे लापता सिर को खोजने में कामयाब रहे और महान पिरामिड के निर्माता को अंततः एक चेहरा मिला। खुफू की प्रतिमा आज काहिरा संग्रहालय में रखी गई है।

3. मृतकों की मिस्र की पुस्तक

प्राचीन मिस्रवासियों को बुक ऑफ कमिंग फोर्थ बाय डे ’के रूप में जाना जाता है, स्क्रॉल को विभिन्न लोगों के साथ जोड़ा गया था जो अंडरवर्ल्ड के माध्यम से इस तरह के महत्वपूर्ण गाइड को वहन करने के लिए पर्याप्त अमीर थे। लेखन जादू मंत्र का एक संकलन है जो देवताओं, राक्षसों, और विशाल सांपों की एक धार के बीच पश्चिमी भूमि के माध्यम से अपनी यात्रा पर मृतक की सहायता करता है।मंत्र शिक्षाप्रद थे और खतरे को दूर करने और गुप्त देवताओं की ताकत हासिल करने के लिए खूबसूरती से सहज चित्रों के साथ सजी हुई थीं। जटिल और foretelling, परिचित बगीचों, घरों, जानवरों, नावों, परिवार के सदस्यों, कपड़े, और भोजन की उपस्थिति ने समझ, आराम, और ज्ञान के साथ आध्यात्मिक सुख-शांति का संचार किया।

4. सेनममुट का मकबरा

सेनानमुत प्रसिद्ध फिरौन हत्शेपसुत के मकबरे के वास्तुकार थे। इसमें छत पर एक खगोलीय मानचित्र है जो दुनिया का अपनी तरह का सबसे पुराना मानचित्र है। मानचित्र में दो खंड होते हैं – उत्तरी गोलार्ध और दक्षिणी गोलार्ध। उत्तरी भाग में मिस्र के कैलेंडर महीने का सबसे पहला ज्ञात बारहमासा चित्र और उत्तरी नक्षत्रों का प्रतिनिधित्व शामिल है। दूसरी ओर, नक्शे का दक्षिणी भाग, नग्न आंखों को दिखाई देने वाले डिकैन (सितारों) और ग्रहों को सूचीबद्ध करता है। हैरानी की बात है, हालांकि, मंगल अनुपस्थित है।

5. थुटमोस III प्रतिमा

थुटमोस III की एक बेसाल्ट प्रतिमा एक कलात्मक कृति है, जो अठारहवें राजवंश के छठे फिरौन को अमर करती है। प्रतिमा और टकटकी का रुख एक सुंदर अभी तक शक्तिशाली राजा का प्रभाव पैदा करता है। चेहरा, उसकी सौतेली माँ, चाची और अस्थायी सह-रेजिस्टेंट, हत्शेपसट की झलक भी दर्शाता है, जिसकी सभी प्रतिमाओं को उसने एकमात्र शासक बनते समय नष्ट कर दिया था। उनकी बेल्ट पर नक्काशीदार नक्काशी में फिरौन की पहचान बताने वाली मूर्ति को लक्सर संग्रहालय में रखा गया है।

6. अमरना पीरियड आर्ट

प्राचीन मिस्र की कला एक विशिष्ट अद्वितीय रूप लेती है। लोगों को अधिक वास्तविक परिस्थितियों में दिखाते हुए, उनके आंदोलन द्रव को अधिक वास्तविक और जीवन-रूप में चित्रित किया गया है। फिरौन को हमेशा अपने परिवार के साथ प्यार से चित्रित किया गया था। खुद को एक बड़े सिर, एक लंबी ठोड़ी और परिपूर्ण शरीर से कम के साथ चित्रित किया गया है; एक शारीरिक रूप से परिपूर्ण राजा के बजाय वास्तव में वह कौन था यह प्रकट करना। हालांकि, अखेनाटेन की मृत्यु के बाद, प्राचीन मिस्र के कलाकार पिछली कलात्मक शैली में लौट आए।

7. नेफरत वक्ष

एक चूना पत्थर का पर्दाफाश, चित्रित प्लास्टर के साथ स्तरित, अखेनाटेन की पत्नी नेफ़रत को अमर कर देता है। बस्ट को कलाकार थॉटमोस बनाया गया था, यह अमरना पीरियड कला के शीर्ष का प्रतिनिधित्व करता है। नेफ़रत के नाम का अर्थ था ‘सुंदर एक आ गया है’ और उसकी सुंदरता के लिए प्रशंसा उसके कलाकार द्वारा प्रतिमा पर दी जाती है। हालांकि बहुत कम नेफ़र्टिटी के बारे में जाना जाता है, लेकिन हलचल ने उसे प्राचीन मिस्र के सबसे प्रतिष्ठित आंकड़ों और समग्र रूप से प्राचीनता बना दिया। 1924 से, Nefert Bust बर्लिन में है।

8. तूतनखामुन की गोल्डन डेथ मास्क

अकथेन के बेटे और उत्तराधिकारी तूतनखामुन की 19 वर्ष की आयु में मृत्यु हो गई, जो कि उनके पैर को तोड़ने के बाद विकसित हुए संक्रमण से होने की संभावना थी। उसे चौबीस पाउंड के गोल्डन डेथ मास्क के साथ दफनाया गया था जिसे उसके सिर और कंधों पर रखा गया था। मुखौटा ठोस सोने से बनाया गया है और नीले ग्लास, लापीस लजुली और विभिन्न अर्ध-स् थायी पत्थरों के साथ जड़ा हुआ है।तूतनखामुन का मुखौटा काहिरा के मिस्र संग्रहालय में रखा गया है।

9. तूतनखामुन का सिंहासन

तूतनखामुन के घनाकार आकार का सिंहासन सबसे शानदार चीजों में से एक था, हॉवर्ड कार्टर ने 1922 में फिरौन के बरकरार मकबरे में प्रवेश करते समय देखा। यह ठोस लकड़ी से बना है और शीट सोने और चांदी से ढंका है, और अर्धनिर्मित पत्थरों, रंगीन ग्लास और फैन्स के साथ जड़ा है, सिंहासन की समग्र शैली, अमरना काल की कला का सबसे अच्छा उदाहरण है, जो सूर्य की डिस्क में बैकरेस्ट (अमून का प्रतीक) पर दिखाई देता है, अधिक स्वाभाविक रूप से स्टाइल वाले पक्षी और पौधे, स्नेही शाही जोड़े के दृश्य और शारीरिक विशेषताएं।

10. क्लियोपेट्रा VII दार्शनिक की प्रतिमा

काली बेसाल्ट प्रतिमा आखिरी मिस्र के फिरौन की सबसे प्राचीन छवियों में से एक है, क्लियोपेट्रा VII, उसे एक स्ट्राइड के बीच में पेश करती है, एक लंबी फॉर्म-फिटिंग ड्रेस पहने हुए। मूर्ति से प्राचीन ग्रीक कला के प्रभाव का पता चलता है; क्लियोपेट्रा एक कॉर्कस्क्रू विग पहनती है और एक कॉर्नुकोपिया रखती है। अपने दूसरे हाथ में वह एख रखती है, प्राचीन चित्रलिपि का अर्थ है जीवन। इस मास्टरपीस को सेंट पीटर्सबर्ग में हरमिटेज संग्रहालय में रखा गया है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से प्राचीन मिस्र की कला की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि प्राचीन मिस्र की कला की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर प्राचीन मिस्र की कला की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top