You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > पैर की परिभाषा | Leg definition

पैर की परिभाषा | Leg definition

पैर की परिभाषा पैर कशेरुका शरीर रचना का एक हिस्सा है जो जानवर के वजन का समर्थन करने और भूमि पर नियंत्रण के लिए अनुमति देने के उद्देश्य से कार्य करता है। मनुष्यों में, पैर शरीर की सबसे जटिल संरचनाओं में से एक है। यह 100 से अधिक चलते भागों से बना है – हड्डियों, मांसपेशियों, tendons, और स्नायुबंधन को डिज़ाइन किया गया है ताकि पैर केवल दो पैरों पर शरीर के वजन को संतुलित कर सकें और दौड़ने, कूदने, चढ़ने और चलने जैसी विविध क्रियाओं का समर्थन कर सकें।

मानव पैर की जटिलता इस तथ्य से उपजी हो सकती है कि यह हाथ की तरह से विकसित हुआ, पैरों को लोभी जैसा हम आज देखते हैं। हमारे प्राचीन पूर्वज वृक्ष-निवासी थे, और सभी चार अंगों के साथ कसकर शाखाओं पर लटकने में सक्षम होने की आवश्यकता थी। इसने उन्हें असाधारण रूप से जटिल हाथों और पैरों को विकसित करने के लिए प्रेरित किया, जो निपुणता के साथ लोभी, घूमने और पकडने में सक्षम थे जो इंजीनियर आज भी रोबोटिक्स जैसे क्षेत्रों में दोहराने की कोशिश कर रहे हैं।

वैज्ञानिकों को यकीन नहीं है कि हमारे पूर्वजों ने अंततः सीधा चलने के लिए क्यों विकसित किया, जिससे हमारे पैरों की “उंगलियां” फ्यूज हो गईं और चलने के लिए एक सपाट सतह बन गई। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि हमारे पूर्वज बिना किसी घास के मैदान में रहने लगे थे, जहाँ घास पर चढ़ने के लिए खड़े होने के लिए लंबा खड़ा होना चढ़ाई से ज्यादा महत्वपूर्ण था। ऐसा इसलिए भी हो सकता था क्योंकि जब हम औजारों का उपयोग करने लगे थे, तो वस्तुओं को ले जाने के लिए अपने हाथों का उपयोग करते समय दो पैरों पर चलने की क्षमता महत्वपूर्ण हो गई।

ये विवरण केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए हैं। पैर की चोट पर संदेह होने पर आपको हमेशा एक डॉक्टर को देखना चाहिए, क्योंकि शीघ्र और उचित उपचार तेज, आसान वसूली कर सकता है! एक डॉक्टर को देखना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर एक संदिग्ध पैर की चोट में सुन्नता, रक्तस्राव, या पैर को हिलाने में असमर्थता शामिल है, क्योंकि ये गंभीर जटिलताओं के संकेत हो सकते हैं।

पैर एनाटॉमी

पैर 26 हड्डियों, 33 जोड़ों, और 100 से अधिक tendons, मांसपेशियों और स्नायुबंधन होते हैं। यह एक फ्लैट संरचना के लिए ओवरकिल की तरह लग सकता है जो आपके वजन का समर्थन करता है, लेकिन आपको महसूस नहीं हो सकता है कि आपका पैर कितना काम करता है!पैर दो पैरों पर शरीर के वजन को संतुलित करने के लिए जिम्मेदार है – एक ऐसा करतब जिसे आधुनिक रोबोटिक अभी भी दोहराने की कोशिश कर रहे हैं। इसके लिए मजबूत, सूक्ष्म मांसपेशियों की आवश्यकता होती है, जिससे हम अपने शरीर के वजन को अलग-अलग स्थानों और कोणों पर ले जा सकते हैं।

कई हड्डियां एक साथ काम करती हैं ताकि पैर के अंदर शिफ्टिंग करके इस महीन, नाजुक आंदोलन को करने दिया जा सके। वे हमें आगे बढ़ने या चढ़ने या असमान सतहों पर अपने पैरों के साथ जमीन पर “चढ़ाई” करने जैसे जटिल कार्य करने की अनुमति देते हैं।

पैर की हड्डियाँ

ये डिपेंड करता है कि आप कितने ऐटरैकटिव इन्सान हैं। आपके इस गुण से पुरी सम्भावना बनती है कि डाक्टर के लिए गिनना कठिन होगा कि किसी इन्सान के पैर में कितनी हड्डियां होती है।

पैर में 26 हड्डियां होती हैं। इसमें शामिल है:

  • फालंगेस, जो आपके पैर की उंगलियों में हड्डियां हैं
  • मेटाटार्सल्स, जो आपके पैर के सपाट हिस्से के माध्यम से चलते हैं
  • क्यूनिफॉर्म हड्डियां, नाभि, और घनाकार, जो सभी आपके पैर को एक ठोस और कुछ हद तक स्थिर नींव देने के लिए कार्य करते हैं
  • कैल्केनियस, जो आपकी एड़ी में हड्डी है
  • ताल जो आपके टखने में हड्डी है
  • तालु टिबिया से जुड़ता है, जो आपके निचले पैर की मुख्य हड्डी है
  • यदि आप इन हड्डियों को हर दिन कार्रवाई में नोटिस नहीं कर सकते हैं, तो आप जल्दी से नोटिस करेंगे यदि इनमें से कुछ के साथ कुछ गलत है ये हड्डियां आपके
  • पैरों को नाजुक पारियों को निष्पादित करने की अनुमति देती हैं जो आपको चलने, दौड़ने, कूदने, चढ़ाई, नृत्य और खेल खेलने के दौरान अपना संतुलन बनाए रखने में सक्षम बनाती हैं!

पैर में एक हड्डी में चोट अक्सर एक तेज या धड़कते हुए दर्द का कारण बनती है, खासकर जब आप इस तरह से आगे बढ़ते हैं जिससे आपका वजन या पास की मांसपेशी हड्डी पर दबाव डालती है।पैर की सबसे आम टूटी हुई हड्डियां टूटी हुई पैर की उंगलियां हैं, जो चलने, दौड़ने, तैरने, या खेल खेलने के दौरान कठोर या तेज सतह पर पैर की अंगुली पर मारने के बाद हो सकती हैं।

पैर में टूटी हुई हड्डियों को आमतौर पर किसी भी सूजन को कम करने के लिए आराम, बर्फ, संपीड़न और ऊंचाई के लिए कहा जाता है। रेस्ट, आइस, कम्प्रेशन और एलिवेशन के लिए “RICE” को याद रखना मददगार है। घर पर उपचार का यह संयोजन कई पैर और पैर की चोटों के लिए एक अच्छी पहली-पंक्ति प्रतिक्रिया है।

दर्द को कम करने और हड्डियों को ठीक से संरेखित रखने के लिए सहायक आवरण या सुरक्षात्मक जातियों का उपयोग किया जा सकता है। कभी-कभी, पैर से वजन रखने के बैसाखी या अन्य साधन पूरी तरह से निर्धारित किए जा सकते हैं। दुर्लभ मामलों में जहां एक हड्डी दो या अधिक टुकड़ों में टूट जाती है और ये टुकड़े गलत बन जाते हैं, टुकड़ों को वापस संरेखण में ले जाने के लिए सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है ताकि वे ठीक हो सकें।

अस्थि स्पर्स तब होते हैं जब अतिरिक्त हड्डी का विकास होता है, आमतौर पर हड्डी के अंत या जोड़ के पास। यह संयुक्त की पुरानी जलन के कारण हो सकता है, जैसे कि किसी अन्य हड्डी या संयुक्त के खिलाफ रगड़ना। पैरों में हड्डी के सबसे सामान्य प्रकार बड़े पैर की अंगुली में होते हैं, और इन्हें “गोखरू” कहा जाता है।गोखरू और हड्डी स्पर्स महत्वपूर्ण दर्द का कारण बन सकते हैं। आंतरिक रूप से, वे त्वचा के नीचे अन्य हड्डियों, मांसपेशियों और नसों के खिलाफ रगड़ सकते हैं। बाहरी रूप से, वे पैर के आकार को बदल सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप सामान्य जूते पहनने से दर्द और असुविधा होती है।

हल्के बन्स को अधिक आरामदायक जूते या जूता आवेषण पहनकर, ओवर-द-काउंटर विरोधी भड़काऊ दवाओं को लेने, आराम, बर्फ, संपीड़न, और ऊंचाई को लागू करने, और प्रभावित क्षेत्र को टैप करके या इलाज किया जा सकता है। ये सभी उपाय सूजन को कम कर सकते हैं और गोखरू को दर्द पैदा करने से रोक सकते हैं।गोखरू के लिए जोखिम बढ़ जाता है यदि आप तंग, संकीर्ण जूते पहनते हैं, जो हड्डियों को एक दूसरे के खिलाफ रगड़ने के लिए मजबूर कर सकता है। यदि आपको गठिया है या पैर में चोट लगने का इतिहास है, तो जोखिम भी बढ़ जाता है।

पैर के स्नायुबंधन

स्नायुबंधन बहुत मजबूत, लचीले ऊतक के बैंड होते हैं जो हड्डियों को आपस में जोड़ने का महत्वपूर्ण काम करते हैं। लिगामेंट्स बहुत मजबूत और चोटिल करने में मुश्किल होते हैं, लेकिन लिगामेंट में चोट लगने पर गंभीर हो सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि स्नायुबंधन को हड्डियों और मांसपेशियों की तरह बहुत अधिक रक्त प्रवाह नहीं मिलता है, इसलिए वे खुद को ठीक करने के लिए धीमा होते हैं।

पैर में बहुत सारी हड्डियां होती हैं, इसलिए आप सही तरीके से अनुमान लगा सकते हैं कि बहुत सारे स्नायुबंधन हैं। वास्तव में बहुत सारे लिगामेंट हैं जो हम सभी को आपको दिखाने के लिए तीन अलग-अलग आरेखों की आवश्यकता है!यह आरेख पैर का एकमात्र दिखाता है। आप शीर्ष पर पैर की उंगलियों और नीचे की ओर एड़ी को देख सकते हैं, जबकि पैर के आर्च और एकमात्र हड्डियों को एक साथ पकड़े हुए स्नायुबंधन की एक मोटी वेब से बने होते हैं:

पैर की मांसपेशियाँ

पैर की एकमात्र की केंद्रीय मांसपेशियों
पैर की एकमात्र की पार्श्व मांसपेशियां
पैर की एकमात्र की औसत दर्जे की मांसपेशियों
पैर की पृष्ठीय (शीर्ष) की मांसपेशियां

यदि मांसपेशियों को ओवरवर्क या ओवरस्ट्रेस्ड किया जाता है, तो वे फटे या तनावग्रस्त हो सकते हैं। स्ट्रेन आमतौर पर दर्द के रूप में प्रकट होता है, खासकर आंदोलन या दबाव के साथ।हल्के तनाव अक्सर दिनों या हफ्तों में दूर हो जाते हैं यदि मांसपेशियों को आराम दिया जाता है और आगे तनाव के अधीन नहीं किया जाता है। हालांकि, अधिक गंभीर मांसपेशियों के आँसू महीनों लग सकते हैं।एक डॉक्टर को देखने के लिए यह एक अच्छा विचार है अगर एक गंभीर तनाव का संदेह है, क्योंकि मांसपेशियों में तनाव गंभीर जटिलताओं को जन्म दे सकता है।

मांसपेशियों के अति प्रयोग का सबसे गंभीर रूप – rhabdomyolysis – तब होता है जब मांसपेशियों को इतना तनाव होता है कि उनकी कोशिकाएं फट जाती हैं और विषाक्त रसायन छोड़ती हैं। यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाए तो यह वास्तव में घातक हो सकता है।आराम, बर्फ, संपीड़न, और सूजन को कम करने के लिए ऊंचाई को हल्के से मध्यम उपभेदों के इलाज के लिए अनुशंसित किया जाता है। तनाव विशेष रूप से गंभीर होने पर सहायक आवरण या कास्ट और बैसाखी या ब्रेस की सिफारिश की जा सकती है।

फुट टेंडन्स

टेंडन ऊतक के मोटे बैंड होते हैं जो मांसपेशियों को हड्डियों से जोड़ते हैं। हमारी कठोर हड्डियों को हमारी शक्तिशाली मांसपेशियों से जोड़कर, tendons हमें स्थानांतरित करने की अनुमति देते हैं। आंदोलन तब होता है जब हमारी मांसपेशियां हमारी हड्डियों को खींचती हैं, उन्हें स्थानांतरित करती हैं।यहां आप अपने पैर की उंगलियों के ऊपर अपने पैर के ऊपर का विस्तार करने वाले tendons को देख सकते हैं, जिससे आप अपने पैर की उंगलियों को ऊपर की तरफ कर्ल कर सकते हैं।

आप यह भी देख सकते हैं कि पैर में सबसे महत्वपूर्ण कण्डरा क्या है – कैलकेनिल, या अकिलिस कण्डरा, जो आपके बछड़े की मांसपेशियों को आपके पैर की गति को नियंत्रित करने की अनुमति देता है।द अचीवर्स टेंडन को इसका नाम पौराणिक ग्रीक नायक अकिलिस से मिला है, जो अपने टखने को छोड़कर, अजेय था। उनके टखने में चोट – संभवत: अकिलीज़ कण्डरा को – उसे खड़े रहने और लड़ने में असमर्थ छोड़ दिया।

पैर के औसत दर्जे के पहलू की यह छवि टेंडन को दिखाती है जो पैर के निचले भाग के साथ चलती है। यह इन tendons है जो आपको अपने पैर की उंगलियों को कर्ल करने और अपने पैरों के साथ सतहों को जकड़ने की अनुमति देते हैं, तंग पैर खींचने के लिए पैर के नीचे की मांसपेशियों की अनुमति देकर।

चोट पैर में किसी भी कण्डरा को हो सकती है, और ये दर्द या हानि का कारण बन सकती हैं। Achilles कण्डरा की चोट सबसे आम कण्डरा चोटों में से एक है जो हो सकती है, क्योंकि शरीर अपने वजन का समर्थन करने के लिए अकिलीज़ कण्डरा पर निर्भर करता है।

टेंडन के लिए कम चोटों को आराम, बर्फ, संपीड़न, ऊंचाई और ओवर-द-काउंटर विरोधी भड़काऊ दवाओं के साथ इलाज किया जा सकता है। डॉक्टर लंबे समय तक आराम करने की सलाह दे सकते हैं, और पर्याप्त कण्डरा चोटों के लिए एक सहायक लपेट या कास्ट लिख सकते हैं।तनाव और आँसू जैसी तीव्र चोटों के अलावा, पुराने तनाव के कारण कण्डरा चिड़चिड़ा हो सकता है।

टेंडोनिटिस तब होता है जब एक कण्डरा – ऊतक का एक स्पर्श कॉर्ड जो एक मांसपेशी को एक हड्डी से जोड़ता है – समय के साथ चिढ़ हो जाता है। यह अति प्रयोग या दुरुपयोग से हो सकता है अगर कोई व्यक्ति एक तरह से आगे बढ़ रहा है जो कण्डरा को तनाव का कारण बनता है।

टेंडोनाइटिस अक्सर धीरे-धीरे प्रकट होता है, तेज दर्द के रूप में प्रकट होता है जब कोई व्यक्ति एक निश्चित आंदोलन करता है। आघात या तनाव जैसी स्पष्ट चोट की अनुपस्थिति के बावजूद, पैर में टेंडोनिटिस वाले लोग पा सकते हैं कि पैर पर वजन डालना दर्दनाक है।

Tendonitis का इलाज RICE और ओवर-द-काउंटर विरोधी भड़काऊ दवाओं के साथ किया जा सकता है। फिजिकल थेरेपी भी बेहद फायदेमंद हो सकती है, क्योंकि यह कण्डरा को धीरे-धीरे व्यायाम और खिंचाव दे सकता है, और किसी भी आंदोलन की आदतों को सही कर सकता है जिससे जलन हो सकती है।

पैर की मेहराबें

आम तौर पर, पैर में कण्डरा पैर की हड्डियों को एक दूसरे की ओर खींचता है, जिसके परिणामस्वरूप एड़ी और पैर की उंगलियों के बीच और आंतरिक और बाहरी पैर की उंगलियों के बीच विशिष्ट मेहराब होती है। यह आर्च यह सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है कि पैर और पैर की सबसे मजबूत मांसपेशियों के बीच वजन ठीक से वितरित किया जाता है, और यह सुनिश्चित करने के लिए कि हम अपना संतुलन बनाए रखने के लिए या जल्दी से स्थानांतरित करने के लिए अपने वजन को शिफ्ट कर सकते हैं।

गिर गया मेहराब, या “फ्लैट पैर,” तब हो सकता है जब पैर की टेंडन्स सामान्य मात्रा में ताकत के साथ पैर की हड्डियों को एक साथ नहीं खींचती हैं। इससे पैर “फ्लैट” हो जाता है, जिससे पैर या पैर में दर्द, संतुलन की समस्या और थकान हो सकती है।चोट के परिणामस्वरूप फ्लैट पैर हो सकते हैं, या कुछ लोगों के टेंडन कभी भी ठीक से एक साथ नहीं खींचते हैं। शायद ही कभी, अन्य स्वास्थ्य समस्याएं जैसे गठिया या पैरों में जाने वाली नसों के साथ समस्याएं फ्लैट पैर का कारण बन सकती हैं।

सपाट पैरों में दर्द हो सकता है और आसानी से थक सकता है। पीठ में दर्द और पैर में दर्द भी हो सकता है क्योंकि पीठ और पैर की मांसपेशियां चाप के सामान्य संतुलन कार्यों के लिए ओवरकम्पेनसेट करने का काम कर सकती हैं।फ्लैट पैर के लिए उपचार कारण पर निर्भर हो सकता है। यदि आपको लगता है कि आपके पास फ्लैट पैर हैं, तो यह जानने के लिए एक डॉक्टर देखें कि आपके लिए सबसे अच्छा इलाज क्या है!

त्वचा और पैर की उंगलियों

पैर के आंतरिक हिस्से केवल महत्वपूर्ण भाग नहीं हैं! हमारे पैरों के नीचे की त्वचा हमारी मांसपेशियों, हड्डियों, tendons और स्नायुबंधन को चोट से बचाती है। यह संक्रमण से भी बचाता है।Toenails हमारे पैर की उंगलियों के शीर्ष की रक्षा करते हैं, जो कि, जैसा कि हम सभी जानते हैं, कभी-कभी ठूंठ होने, कदम रखने या उन पर गिराए जाने के लिए कमजोर हो सकते हैं।

प्लांटार मौसा – प्लांटर मौसा वे विकास होते हैं जो पैर के तल पर दिखाई देते हैं, और दर्दनाक हो सकते हैं। वे मानव पेपिलोमावायरस के तनाव के कारण होते हैं जो पैरों की त्वचा को संक्रमित करते हैं और त्वचा और रक्त वाहिकाओं के असामान्य विकास का कारण बनते हैं।

मानव पैपिलोमावायरस का तनाव जो पर्यावरण में प्लांटर मौसा और अन्य मौसा का कारण बनता है। यह ज्ञात नहीं है कि कुछ लोग मौसा क्यों विकसित होते हैं और अन्य लोग ऐसा नहीं करते हैं। उन लोगों के साथ जूते और मोजे साझा करने से बचना चाहिए जिनके पास प्लांटार मौसा हैं, उनके खिलाफ सुरक्षा में मदद कर सकते हैं, लेकिन कई लोग प्लांटर मौसा को व्यक्ति-से-व्यक्ति संचरण के किसी भी ज्ञात उदाहरण के साथ विकसित नहीं करते हैं।

यदि प्लांटर मौसा छोटे रहते हैं, तो वे दर्द का कारण नहीं बन सकते हैं, और किसी भी उपचार की आवश्यकता नहीं हो सकती है। यदि वे दर्दनाक हो जाते हैं, हालांकि, उन्हें हटाने की आवश्यकता हो सकती है। ऐसा करने के लिए कई विकल्प मौजूद हैं, जिसमें ओवर-द-काउंटर एप्लिकेशन और मस्सा ऊतक को फ्रीज करने की प्रक्रियाएं शामिल हैं जो एक डॉक्टर द्वारा किया जा सकता है।

कॉर्न्स और कॉलस त्वचा के कठोर क्षेत्र हैं जो त्वचा के खिलाफ लगातार घर्षण के परिणामस्वरूप बनते हैं। शरीर बार-बार तनाव के खिलाफ त्वचा को “सख्त” करने के लिए कॉर्न्स और कॉलस बनाता है।जो लोग अपने हाथों से काम करते हैं जैसे कि बढ़ई, माली, और संगीतकार अक्सर उन क्षेत्रों में अपने हाथों पर कॉलस विकसित करते हैं जहां वे अक्सर अपने उपकरणों के खिलाफ रगड़ते हैं। जो लोग अक्सर चलते हैं या जिनके पैर उनके जूतों के कीड़ों के खिलाफ रगड़ते हैं, उनके पैरों पर कॉर्न्स और कॉलस विकसित हो सकते हैं।

जिन लोगों के स्वास्थ्य की स्थिति ऐसी नहीं है, उनके लिए ओवर-द-काउंटर कॉर्न निकालना और एक्सफोलिएशन उपचार कॉर्न्स और कॉलस के कारण होने वाली बेचैनी को दूर करने में मदद कर सकते हैं। किसी के जूते या चलने की आदतों को बदलने से उन्हें भविष्य में बनने से रोका जा सकता है।एक बार, मानव toenails नाखूनों या जानवरों के पंजे के समान कार्य करते थे। हालाँकि, पैर विकासवादी इतिहास में कुछ महत्वपूर्ण परिवर्तनों से गुजरे हैं। Toenails हमेशा नहीं रखा है।

अंतर्वर्धित toenails तब होता है जब एक toenail अनुचित रूप से घटता है, जिससे यह पैर के अंगूठे में छुरा घोंपता है। यह एक दर्दनाक स्थिति है, और चोट और संक्रमण होने पर गंभीर हो सकती है।अंतर्वर्धित toenails कभी-कभी क्लिपिंग के माध्यम से घर पर प्रबंधित किया जा सकता है। लेकिन गंभीर मामलों में, खतरनाक संक्रमणों से बचने के लिए चिकित्सा पर ध्यान देना आवश्यक है।अपने डॉक्टर को तुरंत देखें अगर एक अंतर्वर्धित toenail गंभीर दर्द का कारण बनता है, या अगर एक अंतर्वर्धित toenail के साथ एक पैर की अंगुली लाल और सूजन हो जाती है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से पैर की परिभाषा की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि पैर की परिभाषा की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर पैर की परिभाषा की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top