You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > कवक की परिभाषा | Definition of fungi

कवक की परिभाषा | Definition of fungi

कवक की परिभाषा कवकआमतौर पर बहुकोशिकीय यूकेरियोटिक जीवों का एक राज्य है जो हेटरोट्रोफ़ हैं (अपना भोजन नहीं बना सकते हैं) और एक पारिस्थितिकी तंत्र में पोषक तत्वों की साइकिल चालन में महत्वपूर्ण भूमिकाएं हैं। कवक यौन और अलैंगिक दोनों तरह से प्रजनन करता है, और पौधों और जीवाणुओं के साथ उनके सहजीवी संबंध भी होते हैं। वे पौधों और जानवरों में कुछ बीमारियों के लिए भी जिम्मेदार हैं। कवक के अध्ययन को माइकोलॉजी के रूप में जाना जाता है।

कवक लक्षण

कुछ कवक एकल-कोशिका वाले होते हैं, जबकि अन्य बहुकोशिकीय होते हैं। एकल-कोशिका वाले कवक को खमीर कहा जाता है। एकल-कोशिका वाले खमीर और बहुकोशिकीय रूपों के बीच कुछ कवक वैकल्पिक रूप से जीवन चक्र के किस चरण पर निर्भर करते हैं। फुंगी कोशिकाओं में एक नाभिक और ऑर्गेनेल होते हैं, जैसे कि पौधे और पशु कोशिकाएं। कवक की कोशिका भित्तियों में चिटिन होता है, जो एक कठोर पदार्थ है जो कीड़े और आर्थ्रोपोड जैसे क्रस्टेशियन के एक्सोस्केलेटन में भी पाया जाता है। इनमें सेल्यूलोज नहीं होता है जो आमतौर पर पौधे की कोशिका की दीवार बनाता है।

बहुकोशिकीय कवक में कई हाइपे होते हैं, जो तंतुओं की शाखाएं होती हैं। हाईफे में एक ट्यूबलर आकार होता है और दीवारों द्वारा सेल-जैसे डिब्बों में विभाजित किया जाता है जिन्हें सेप्टा के रूप में जाना जाता है। इन कोशिकाओं में एक से अधिक नाभिक हो सकते हैं, और नाभिक और अन्य अंग उनके बीच में स्थानांतरित हो सकते हैं। (इस बात पर कुछ बहस है कि क्या बहुकोशिकीय कवक वास्तव में बहुकोशिकीय हैं, क्योंकि ऑर्गेनेल और साइटोप्लाज्म साइटोप्लाज्मिक स्ट्रीमिंग नामक एक प्रक्रिया में एक सेल से दूसरे में जा सकते हैं। उन्हें आमतौर पर बहुकोशिकीय के रूप में जाना जाता है, लेकिन वे पौधों की तरह बहुकोशिकीय नहीं हैं। और जानवर, जो कोशिकाओं को संलग्न कर चुके हैं।) एक कवक के हाइफे के नेटवर्क को मायसेलियम कहा जाता है।

कवक प्रजनन

अधिकांश कवक यौन और अलैंगिक प्रजनन दोनों के माध्यम से पुन: उत्पन्न कर सकते हैं। एसेक्सुअल प्रजनन बीजाणुओं की रिहाई के माध्यम से या मायसेलियल विखंडन के माध्यम से होता है, जो तब होता है जब मायसेलियम कई टुकड़ों में अलग हो जाता है जो अलग-अलग बढ़ते हैं। यौन प्रजनन में, अलग-अलग व्यक्ति अपने हाइप को एक साथ जोड़ते हैं। सटीक जीवन चक्र प्रजातियों पर निर्भर करता है, लेकिन आम तौर पर बहुकोशिकीय कवक में एक अगुणित चरण होता है (जहां उनके पास गुणसूत्रों का एक सेट होता है), एक द्विगुणित चरण और एक डिकारियोटिक चरण होता है जहां उनके पास गुणसूत्रों के दो सेट होते हैं लेकिन सेट अलग रहते हैं।

सभी कवक बीजाणुओं का उपयोग कर प्रजनन करते हैं। बीजाणु सूक्ष्म कोशिकाएं या कोशिकाओं के समूह होते हैं जो आमतौर पर हवा या पानी के माध्यम से अपने मूल कवक से फैलते हैं। लंबे समय तक बीजाणु सुप्त हो सकते हैं जब तक कि स्थिति वृद्धि के अनुकूल न हो। यह अवसरवाद के लिए एक अनुकूलन है; कभी-कभी अप्रत्याशित खाद्य स्रोत की उपलब्धता के साथ, बीजाणु तब तक निष्क्रिय हो सकते हैं जब तक वे एक नए खाद्य स्रोत का उपनिवेश बनाने में सक्षम नहीं होते हैं। कवक यौन और अलैंगिक प्रजनन के माध्यम से बीजाणु पैदा करता है।

कवक के प्रकार

कवक के पाँच फ़ाइला हैं: चिट्रिडिओमाइकोटा, ज़ीगोमाइकोटा, ग्लोमेरोमाइकोटा, एस्कोमाइकोटा और बेसिडिओमाइकोटा। निम्नलिखित प्रत्येक फाइलम का संक्षिप्त विवरण है।

Chytridiomycota

Chytrids, Chytridiomycota में पाए जाने वाले जीव, आमतौर पर जलीय और सूक्ष्म होते हैं। वे आम तौर पर अलैंगिक होते हैं, और बीजाणुओं का उत्पादन करते हैं जो फ्लैगेला, छोटी पूंछ जैसी उपांगों का उपयोग करके चारों ओर घूमते हैं। Chytrid Batrachochytrium dendrobatidis उनकी त्वचा के नीचे दफन करके मेंढकों में एक फंगल संक्रमण का कारण बन सकता है, और यह हाल ही में हार्लेक्विन मेंढकों की आबादी को तबाह कर दिया है, जिससे मध्य और दक्षिण अमेरिका में दो-तिहाई लोग मारे गए हैं।

Zygomycota

Zygomycetes मुख्य रूप से स्थलीय हैं और पौधे के डिट्रिटस या क्षयकारी पशु सामग्री को खिलाते हैं। वे मानव खाद्य स्रोतों पर बढ़ने से भी समस्याएं पैदा करते हैं। ज़ायगोमक्ट का एक उदाहरण है राइजोपस स्टोलोनिफर, एक ब्रेड मोल्ड। जाइगोमाइसेट्स के हाइप को सेप्टा द्वारा अलग नहीं किया जाता है, जिससे उनका माइसेलिया अनिवार्य रूप से एक न्यूक्लियर के साथ एक बड़ी कोशिका बन जाता है। वे आमतौर पर बीजाणुओं के माध्यम से अलैंगिक रूप से प्रजनन करते हैं।

Glomeromycota

ग्लोमेरोमाइसेट्स मिट्टी में पाए जाने वाले सभी कवक के आधे हिस्से को बनाते हैं, और वे अक्सर पौधों के साथ माइकोराइजा बनाते हैं; वास्तव में, सभी भूमि पौधों का 80-90 प्रतिशत ग्लोमेरोमाइसिस के साथ माइकोराइजा विकसित करता है। कवक पौधे से शर्करा प्राप्त करते हैं, और बदले में, पौधे को पोषक तत्वों के साथ प्रदान करने के लिए मिट्टी में खनिजों को भंग करते हैं। ये कवक भी अलैंगिक रूप से प्रजनन करते हैं।

Ascomycota

Ascomycetes अक्सर मनुष्यों सहित पौधों और जानवरों के रोगजनक होते हैं, जिसमें वे एथलीट फुट, दाद और एर्गोटिज़्म जैसे संक्रमणों के लिए जिम्मेदार होते हैं, जो उल्टी, ऐंठन, मतिभ्रम और कभी-कभी मौत का कारण बनता है। हालांकि, कुछ एस्कॉमीसेट सामान्य रूप से मनुष्यों के अंदर पाए जाते हैं, जैसे कि कैंडिडा एल्बीकैंस, एक खमीर जो श्वसन, जठरांत्र और महिला प्रजनन पथ में रहता है। Ascomycetes में एससी के रूप में जाना जाने वाला प्रजनन थैली होता है, जो यौन बीजाणुओं का उत्पादन करता है, लेकिन वे भी अलैंगिक रूप से प्रजनन करते हैं।

Basidiomycota

Ascomycetes की तरह, basidiomycetes भी basidia नामक कोशिकाओं में basidiospores नामक यौन बीजाणुओं का उत्पादन करते हैं। बेसिडिया आमतौर पर क्लब के आकार का होता है, और बेसिडिओमाइसीट्स को क्लब कवक के रूप में भी जाना जाता है। अधिकांश बेसिडियोसाइट्स यौन प्रजनन करते हैं। मशरूम बेसिडिओमाइसेस का एक सामान्य उदाहरण है।

फंगी के उदाहरण हैं

फंगी को कभी-कभी जीव विज्ञान में अनदेखा किया जाता है, विशेषकर बैक्टीरिया, पौधों और जानवरों की तुलना में। यह आंशिक रूप से है क्योंकि कई कवक सूक्ष्म हैं, और माइकोलॉजी का क्षेत्र वास्तव में माइक्रोस्कोप के आविष्कार के बाद तक विकसित नहीं हुआ था। हालांकि, कवक के कई सामान्य उदाहरण हैं। खमीर एक उदाहरण हैं। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, कैंडिडा अल्बिकन्स स्वाभाविक रूप से मानव शरीर के अंदर बढ़ता है, लेकिन कभी-कभी यह अत्यधिक बढ़ सकता है और खमीर संक्रमण का कारण बन सकता है। खमीर संक्रमण बेहद आम हैं; 75 प्रतिशत महिलाओं को अपने जीवनकाल में कम से कम एक खमीर संक्रमण होगा।

कवक भी अक्सर भोजन से जुड़े होते हैं। मशरूम और ट्रफल्स कवक के उदाहरण हैं जो कभी-कभी खाद्य होते हैं, बाद में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हाउट व्यंजनों में अत्यधिक बेशकीमती होते हैं। मोल्ड्स कवक होते हैं जो समय के साथ खाद्य पदार्थों पर बढ़ते हैं, जिससे वे खराब हो जाते हैं। मोल्ड के विकास को रोकने के लिए भोजन को प्रशीतित किया जाता है क्योंकि कुछ सांचे 4 ° C (39 ° F) पर बढ़ते हैं। हालांकि, पनीर बनाने की प्रक्रिया में कुछ सांचों का उपयोग किया जाता है। नए नए साँचे को नरम पके हुए चीज़ों जैसे ब्री, धुले हुए चीर चीरों जैसे लिमबर्गर, और नीले चीज़ों में मिलाया जाता है।

संबंधित जीव विज्ञान शर्तें

हेटरोट्रोफ़ – एक जीव जो अपना भोजन नहीं बना सकता है और उसे अन्य कार्बनिक स्रोतों से पोषक तत्व प्राप्त करने चाहिए।
हाइपै – एक कवक की शाखाओं का तंतु।
माइसेलियम – हाइफे का एक नेटवर्क।
खमीर – एकल-कोशिका वाले कवक।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से कवक की परिभाषा की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि कवक की परिभाषा की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर कवक की परिभाषा की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top