You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > पृथ्वी के बारे में 70 रोचक तथ्य

पृथ्वी के बारे में 70 रोचक तथ्य

पृथ्वी के बारे में 70 रोचक तथ्य पृथ्वी सूर्य से तीसरा ग्रह है और एकमात्र खगोलीय वस्तु है जो जीवन को सताती है। रेडियोमेट्रिक डेटिंग और सबूत के अन्य स्रोतों के अनुसार, पृथ्वी का गठन 4.5 अरब साल पहले हुआ था। पृथ्वी का गुरुत्वाकर्षण अंतरिक्ष में अन्य वस्तुओं के साथ परस्पर क्रिया करता है, विशेष रूप से सूर्य और चंद्रमा, पृथ्वी का एकमात्र प्राकृतिक उपग्रह। आज हम आपको पृथ्वी के बारे में रोचक तथ्य बता रहे है। आशा करते है कि पृथ्वी के बारे में रोचक जानकारी (Earth ki rochak jankari) आपको पसंद आएगी।

पृथ्वी के बारे में 70 रोचक तथ्य (70 Interesting Facts about the Earth)

  1. यह एकमात्र ऐसा ग्रह भी है जिसका नाम ग्रीक या रोमन देवता के नाम पर नहीं है। बृहस्पति का नाम रोमन देवताओं के राजा और यूरेनस का नाम आकाश के ग्रीक देवता के नाम पर रखा गया है। पृथ्वी का नाम अंग्रेजी / जर्मन से आया है जिसका अर्थ है भू
  2. हम सभी सूर्य के चारों ओर 107,182 किलोमीटर प्रति घंटे के औसत वेग से यात्रा कर रहे हैं। हम एक विशाल गति के साथ भी घूम रहे हैं -जो कि पृथ्वी पर आपकी स्थिति के आधार पर 1000 मील प्रति घंटा हो सकता है।
  3. उच्चतम तापमान: यह 56.7 ° C (134 ° F) है, जिसे 10 जुलाई 1913 को ग्रीनलैंड रंच डेथ वैली, कैलिफोर्निया, अमेरिका में मापा गया था।
  4. पृथ्वी को हर दिन 100 से 300 मीट्रिक टन ब्रह्मांडीय धूल प्राप्त होता है। प्रति दिन 5 मीट्रिक टन जितना कम हो सकता है।
  5. पृथ्वी सूर्य से तीसरा ग्रह है और बुध, शुक्र, पृथ्वी, और मंगल के चार स्थलीय ग्रहों में सबसे बड़ा है। ग्रहों के नाम इस प्रकार है  बुध, शुक्र, पृथ्वी, मंगल, बृहस्पति, शनि, यूरेनस , नेप्च्यून, और प्लूटो
  6. सौरमंडल में पृथ्वी ही एक ऐसी जगह है जहाँ पानी तीनों अवस्थाओं – ठोस, तरल और गैस में मौजूद हो सकता है।
  7. पृथ्वी पर तरल चरण में पानी का अस्तित्व पृथ्वी पर मौजूद तापमान अवधि के कारण है 0 से 100 डिग्री सेल्सियस पानी 100 डिग्री सेल्सियस पर उबलता है इस प्रकार इसे गैस में परिवर्तित करता है और इसे मनुष्यों जानवरों और पक्षियों आदि सहित जीवित प्राणियों द्वारा खपत के लिए अनुपयोगी बना देता है।
  8. पृथ्वी का कोर लगभग 85-88% लोहा है और इसकी परत लगभग 47% ऑक्सीजन है।
  9. पृथ्वी 70% से अधिक पानी से बना है यह जानकर आश्चर्यचकित न हों कि पानी पृथ्वी के द्रव्यमान के 1% से कम हिस्से में है।
  10. पृथ्वी का निर्माण लगभग 4.54 बिलियन साल पहले हुआ था।
  11. आकार में पृथ्वी शुक्र से थोड़ी बड़ी है।
  12. पृथ्वी के वायुमंडल की अंतिम परत एक्सोस्फीयर समुद्र तल से 700 किमी ऊपर से बाहरी अंतरिक्ष में 10,000 किमी तक फैली हुई है।
  13. यह अनुमान है कि लगभग 4.1 बिलियन साल पहले पृथ्वी पर जीवन अस्तित्व में आया था।
  14. पृथ्वी का 95% से अधिक महासागर अभी भी अस्पष्टीकृत है।
  15. पृथ्वी में सिर्फ एक चंद्रमा है जबकि बृहस्पति में 67 चंद्रमा हैं।
  16. पृथ्वी पर समुद्रों में ज्वार पृथ्वी और चंद्रमा के बीच गुरुत्वाकर्षण बल के कारण होता है। चंद्रमा अपने गुरुत्वाकर्षण बल के कारण समुद्रों और झीलों में भी पानी खींचता है।
  17. चंद्रमा  जिसकी त्रिज्या – 1,738 किलोमीटर है।
  18. चंद्रमा पृथ्वी पर सूर्य के प्रकाश को दर्शाता है जब सूर्य पृथ्वी के दूसरी ओर होता है जब ग्रह के एक तरफ रात होती है।
  19. चंद्रमा पृथ्वी का प्राकृतिक उपग्रह माना जाता है। चंद्रमा पृथ्वी का एकमात्र स्थायी प्राकृतिक उपग्रह है।
  20. पृथ्वी एकमात्र ज्ञात ग्रह है जो जीवन का समर्थन करता है।  मंगल ग्रहों पर जीवन को जीवित रखने में मदद करने के प्रयास चल रहे हैं।
  21.  पृथ्वी के घूमने की गति धीरे-धीरे धीमी हो रही है इसका अर्थ है कि अब से लगभग 140 मिलियन वर्षों में पृथ्वी पर एक दिन की लंबाई 25 घंटे होगी।
  22. पृथ्वी को कभी ब्रह्मांड का केंद्र माना जाता था और वैज्ञानिकों का मानना ​​था कि सूर्य और अन्य ग्रह इसके चारों ओर घूमते हैं। यह धारणा गलत साबित हुई थी।
  23. पृथ्वी के आंतरिक कोर का तापमान 5400 और 6000 डिग्री सेल्सियस के बीच है। इस प्रकार यह सूर्य की सतह के तापमान से 5500 सेल्सियस से अधिक गर्म बनाता है।
  24. पृथ्वी की सभी चार परतों में सबसे मोटी परत  मेंटल है जो 2900 किलोमीटर मोटी है। इस परत में कारमेल की एक संगति होती है और यह पिघले हुए चट्टान के गर्म मिश्रण से बना होता है।
  25. सभी परतों में सबसे पतला वह क्रस्ट है, जो जमीन पर औसतन 30 किलोमीटर की गहराई पर है।
  26. पृथ्वी के पास सौर मंडल में सबसे घना ग्रह होने का श्रेय भी है। इसका औसत घनत्व 5.51 ग्राम प्रति घन सेंटीमीटर है।
  27. पृथ्वी के पास पृथ्वी और चंद्रमा के आकार पर विचार करने वाले किसी भी अन्य ग्रह की तुलना में सबसे बड़ा प्राकृतिक उपग्रह भी है जिसका नाम चंद्रमा है। पृथ्वी के आकार का लगभग 27% है।
  28. पृथ्वी रहने और तलाशने के लिए एक सुंदर जगह है। इसमें बहुत सारी जीवनदायी विशेषताएं हैं और यह लगातार बदल रहा है । पृथ्वी सौरमंडल का एकमात्र ग्रह है जिसकी सतह के नीचे टेक्टोनिक प्लेट्स हैं। ये प्लेटें पृथ्वी के अंदर मैग्मा के ऊपर तैर रही हैं।
  29. जब ये प्लेटें टकराती हैं तो भूकंप आते हैं। इन प्लेटों का आंदोलन अन्य भूवैज्ञानिक और जीवन-सहायक उद्देश्यों के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है।
  30. उत्तरी ध्रुव से दक्षिणी ध्रुव तक पृथ्वी का व्यास भूमध्य रेखा के पार इसके व्यास से 43 किमी कम है। पृथ्वी एक संपूर्ण क्षेत्र नहीं है और व्यास में यह अंतर पृथ्वी के घूमने के परिणाम है।
  31. पृथ्वी को बाहरी अंतरिक्ष से अपने नीले रंग की उपस्थिति के कारण “ब्लू प्लेनेट” के रूप में भी जाना जाता है। पृथ्वी की सतह का लगभग 70% भाग पानी से आच्छादित है।
  32. हवाई जहाज अधिकतम 60,000 फीट की ऊंचाई पर उड़ते हैं जो लगभग 18.288 किमी है।
  33. पृथ्वी के वायुमंडल में पाँच परतें हैं – ट्रोपोस्फीयर, स्ट्रैटोस्फीयर, मेसोस्फीयर, थर्मोस्फीयर, और एक्सोस्फ़ेयर। पृथ्वी का वायुमंडल जमीनी स्तर से 50 किमी की ऊँचाई तक सबसे मोटा है और इसका विस्तार 10,000 किमी तक है।
  34. पृथ्वी की सतह से पहले 11 किमी में 75% वायुमंडल है।
  35. पृथ्वी पर एक वर्ष  में ठीक 365 दिन नहीं बल्कि 365.2564 दिन का होता है। यह अतिरिक्त 0.2564 दिन हर चार साल में फरवरी के महीने में एक अतिरिक्त दिन के साथ समायोजित किया जाता है।
  36. पृथ्वी एकमात्र ऐसा ग्रह है जिसके वायुमंडल में 21% ऑक्सीजन है और इसकी सतह पर तरल पानी है।
  37. पृथ्वी के रोटेशन की धुरी सूर्य के चारों ओर घूमने के अपने विमान के संबंध में 23.4 डिग्री झुकी हुई है।
  38. पृथ्वी चार मुख्य परतों से बना है – आंतरिक कोर, बाहरी कोर, मेंटल और क्रस्ट।
  39. पृथ्वी आकार और द्रव्यमान के मामले में पांचवां सबसे बड़ा ग्रह है।
  40. पृथ्वी की एक ओजोन परत है जो इसे सूर्य की शक्तिशाली और हानिकारक यूवी किरणों से बचाती है।
  41. सूर्य से प्रकाश लगभग 8 मिनट और 20 सेकंड में पृथ्वी पर पहुँचता है।
  42. पृथ्वी की सतह का लगभग 70% महासागरों द्वारा कवर किया गया है, जिसमें ग्रह का 97% पानी है। ये महासागर महान रहस्यों और भौगोलिक विशेषताओं के टन के घर हैं जो भूमि पर भी उपलब्ध नहीं हैं। जैसे पृथ्वी की सबसे लंबी पर्वत श्रृंखला भी पानी के नीचे है।
  43. पृथ्वी का कोई वलय नहीं है। हालांकि बृहस्पति के छल्ले के 4 सेट हैं और शनि के छल्ले के 4 मुख्य समूह और छल्ले के 3 बेहोश समूह हैं।
  44. यह अनुमान है कि कुछ 3.8 अरब साल पहले महासागरों में जीवन की शुरुआत हुई थी।
  45. सबसे ठंडा स्थायी रूप से बसा हुआ स्थान रूस के साइबेरिया के एक गाँव ओयमकॉन है जहाँ का तापमान -68 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच गया है।
  46. धरती पर अब तक का सबसे ठंडा तापमान अंटार्कटिका के वोस्तोक स्टेशन पर था – शून्य से 89.2 डिग्री सेल्सियस।
  47.  सबसे गहरी जगह: “चैलेंजर डीप” – प्रशांत महासागर की सतह के नीचे जापान के दक्षिण पूर्व में “मारियाना ट्रेंच” नामक खाई के पास है।
  48. पृथ्वी पर सबसे गहरी जगह है। यह खाई करीब सात मील गहरी हैभारत पृथ्वी पर सबसे दूर का स्थान है। यह 11,871 मिमी औसत वार्षिक वर्षा प्राप्त करता है। यह स्थान चेरापूंजी शहर से सिर्फ 10 मील की दूरी पर है।
  49. समतल देश मालदीव दुनिया का सबसे समतल देश है जिसका औसत समुद्र स्तर 2.4 मीटर से अधिक है।
  50. नील नदी पृथ्वी की सबसे लंबी नदी है जो बुरुंडी में अपने स्रोत से 6,695 किलोमीटर दूर भूमध्य सागर तक फैली हुई है। अमेजन पानी के मामले में दुनिया की सबसे बड़ी नदी है जो नीचे बहती है।
  51. पृथ्वी और सूर्य के बीच की न्यूनतम दूरी 147.5 मिलियन किलोमीटर है और पृथ्वी और सूर्य के बीच की अधिकतम दूरी 152.1 मिलियन किलोमीटर है।
  52. पृथ्वी के वायुमंडल और बाहरी अंतरिक्ष के बीच की सीमा को कर्मन रेखा के रूप में जाना जाता है। यह सीमा पृथ्वी के समुद्र स्तर से 100 किमी की दूरी पर स्थित है।
  53. 1880 में तापमान रखने के लिए रिकॉर्ड रखना शुरू किया गया था 2016 को अब तक के सबसे गर्म वर्ष के रूप में दर्ज किया गया था। 2016 में दर्ज किया गया तापमान 20 वीं सदी के औसत से 1.69 डिग्री फ़ारेनहाइट था।
  54.  वैज्ञानिकों ने हाल ही में अनुमान लगाया है कि पृथ्वी की सतह के नीचे 1,000 किमी की दूरी पर पानी का एक महासागर मौजूद है। और यह पानी ज्वालामुखीय गतिविधि के लिए महत्वपूर्ण है जो बदले में मिट्टी पैदा करने के लिए जिम्मेदार है।
  55. हम एक बड़े, तेज़ गति वाले अंतरिक्ष यान में रह रहे हैं। यहां तक कि जब आप अपने आरामकुर्सी पर आराम कर रहे होते हैं तब भी आप सबसे तेज मानव निर्मित वस्तु की तुलना में तेजी से अंतरिक्ष से उड़ान भर रहे होते हैं: लगभग 1.3 मिलियन मील प्रति घंटे
  56. सोवियत-निर्मित स्पुतनिक से बहुत पहले 1957 में अंतरिक्ष युग की शुरुआत हुई थी 24 अक्टूबर 1946 को अंतरिक्ष से पृथ्वी की पहली तस्वीर ली गई है। वैज्ञानिकों ने दक्षिणी न्यू मैक्सिको में यूनाइटेड स्टेट्स आर्मी रॉकेट रेंज व्हाइट सैंड्स मिसाइल रेंज से नाजी निर्मित वी -2 रॉकेट (नंबर 13) लॉन्च किया। रॉकेट पर एक कैमरा लगा हुआ था, और जब रॉकेट 105 किमी (65 मील) तक पहुँच गया, तो ब्लैक-एंड-व्हाइट फ़ोटो लिया गया। रॉकेट V-2 रॉकेटों में से एक था जिसे डब्ल्यूडब्ल्यूआई के अंत में अमेरिका में कब्जा कर लिया गया था।
  57. पृथ्वी का सबसे दूर का अंतरिक्ष यान वायेजर 1 ने 1990 में पृथ्वी से लगभग 6 बिलियन किलोमीटर (3.7 बिलियन मील, 40 एयू) की दूरी से पृथ्वी ग्रह की एक तस्वीर ली, फोटो को पेल ब्लू डॉट के नाम से जाना जाता है। पृथ्वी को अंतरिक्ष की विशालता के खिलाफ पिक्सेल (0.12 पिक्सेल आकार में) के एक अंश के रूप में दिखाया गया है।
  58. पृथ्वी हमारे सौर मंडल का सबसे घना ग्रह है। इसका घनत्व 5.51 ग्राम प्रति घन सेंटीमीटर है। यह केवल ग्रह का औसत घनत्व है। उदाहरण के लिए कोर महासागरों की तुलना में अधिक सघन है।
  59. ISS सबसे महंगी वस्तु है जिसका निर्माण किया गया है इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) अब तक की सबसे महंगी वस्तु है। 2010 में लागत $ 150 बिलियन होने की उम्मीद थी।
  60. पृथ्वी के पास केवल एक प्राकृतिक उपग्रह है, लेकिन यह वास्तव में बड़ा है: 2,159.2 मील (3,475 किमी) के व्यास के साथ यह सौर मंडल में पांचवां सबसे बड़ा चंद्रमा है।  इससे भी अधिक दिलचस्प बात यह है कि चंद्रमा हमारे सौर मंडल के किसी भी अन्य ग्रहों और उनके चंद्रमाओं की तुलना में पृथ्वी के आकार का 27 प्रतिशत है बहुत छोटा अनुपात (1: 4)
  61. सूर्य, चंद्रमा से 400 गुना बड़ा है। यह पृथ्वी से 400 गुना दूर है जिससे वे आकाश में एक ही आकार के दिखाई देते हैं।
  62. पृथ्वी 4.54 बिलियन वर्ष पुरानी है। हमारी आकाशगंगा मिल्की वे हर 250 मिलियन वर्षों में एक चक्कर लगाती है। हमारा ग्रह लगभग 18 गैलेक्टिक वर्ष पुराना है।
  63. कोई 2,500-4,000 सितारों के बीच पृथ्वी के आकाश में नग्न आंखों के साथ देख सकता है । हमारा चंद्रमा प्लूटो से बड़ा है
    एक बार की बात है प्लूटो एक ग्रह था 3,474 किमी (2,159 मील) के व्यास के साथ, हमारा चंद्रमा प्लूटो से बड़ा है, जिसका व्यास 2,377 किमी / 1,477 मील है।
  64. नेशनल सीवर स्टॉर्म्स लेबोरेटरी के अनुसार पृथ्वी पर प्रति दिन 8 मिलियन बार या 100 बार प्रति दिन बिजली के हमले होते हैं।
  65. अमेरिका प्रति वर्ष यूरोप और अफ्रीका से लगभग एक इंच आगे बढ़ते हैं। महाद्वीपीय बहाव नामक एक घटना के कारण भूमाफिया एक-दूसरे से दूर चले जाते हैं जहां टेक्टोनिक प्लेट्स जो महाद्वीपों पर बैठती हैं।
  66. कनाडा में दुनिया के बाकी देशों की तुलना में अधिक झीलें हैं।
  67. कनाडा में एटलस द्वारा 31,752 के करीब तीन वर्ग किलोमीटर से बड़ी झीलों की संख्या के साथ बड़ी संख्या में झीलों की संख्या है। इनमें से 561 झीलों की सतह का क्षेत्रफल 100 किमी 2 से बड़ा है, जिसमें चार महान झीलें शामिल हैं। कनाडा के कुल क्षेत्रफल का लगभग 9% (891,163 वर्ग किलोमीटर / 344,080 वर्ग मील) मीठे पानी से आच्छादित है।
  68.  एशिया बड़ा… और आबादी वाला है। एशिया महाद्वीप कुल पृथ्वी भूमि क्षेत्र का 30% कवर किया गया है लेकिन दुनिया की 60% आबादी का प्रतिनिधित्व करता है।
  69.  लीबिया का 90% भाग रेगिस्तान में ढका हुआ है और मुख्यतः रेगिस्तानी देश है 90% भूमि क्षेत्र रेगिस्तान में आच्छादित है।
  70. अंटार्कटिका में दुनिया की लगभग 90% बर्फ है। यदि यह सभी बर्फ पिघल गई तो समुद्र का स्तर लगभग 60 मीटर (200 फीट) बढ़ जाएगा।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से पृथ्वी के बारे में 70 रोचक तथ्य बता रहे है। हमे उम्मीद है कि पृथ्वी के बारे में रोचक जानकारी की इस सूची ने आपको अपने सबसे अच्छे दोस्त की सराहना की। सौर मंडल के सभी ग्रहों में हमारी पृथ्वी ही एक ऐसा ग्रह है जहाँ जीवन संभव है इसीलिए कहा जाता है कि ये “धरती स्वर्ग है”। आशा करते है ये पृथ्वी के बारे में रोचक जानकारी (Earth ke baare mein mahatvapoorn jankari) आपके लिए लाभदायक हो।

Leave a Reply

Top