You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > पुरुषों के बारे में 50 रोचक तथ्य

पुरुषों के बारे में 50 रोचक तथ्य

पुरुषों के बारे में 50 रोचक तथ्य  एक पुरुष एक पुरुष मानव है। आदमी शब्द आमतौर पर एक वयस्क पुरुष के लिए आरक्षित होता है, इस शब्द के साथ पुरुष बच्चे या किशोर का सामान्य शब्द होता है। हालांकि, शब्द का उपयोग कभी-कभी एक पुरुष मानव की पहचान करने के लिए किया जाता है, चाहे वह उम्र का हो, जैसे कि “पुरुषों के बास्केटबॉल” जैसे वाक्यांशों में। आज हम आपको पुरुषों के बारे में  रोचक तथ्य बता रहे है। आशा करते है कि पुरुषों के बारे में रोचक जानकारी (men ki rochak jankari) आपको पसंद आएगी।

पुरुषों के बारे में 50 रोचक तथ्य (50 Interesting Facts about Men)

  1. पहला फादर्स डे समारोह जून 19,1910 को यू.एस में स्पोकेन वाशिंगटन में आयोजित किया गया था और इसकी कल्पना सोंद्रा डोड ने की थी। मदर्स डे के बारे में सुनने के बाद डोड ने अपने पिता के लिए भी पहचान के लिए फादर्स डे की कामना की।
  2. 1900 के दशक से पहले पुरुष नर्स दुनिया के लगभग हर देश में महिला नर्सों की तुलना में कहीं अधिक सामान्य थे। वर्तमान समय में पुरुष अब केवल पंजीकृत नर्सों का 5.4% हिस्सा बनाते हैं और अब के महिला-प्रधान क्षेत्र में केवल 13% नए नर्सिंग छात्र हैं।
  3. अमेरिका में लगभग 151 मिलियन पुरुषों में से 64.3 मिलियन पिता वर्तमान में रह रहे हैं।
  4. वयस्क पुरुष के शरीर में औसत वयस्क महिला की तुलना में लगभग 50% से कम वसा और 50% अधिक मांसपेशी द्रव्यमान होता है।
  5. पुरुषों और लड़कों में टेस्टोस्टेरोन का उच्च स्तर महिलाओं की तुलना में प्रतिस्पर्धा, आक्रामकता, आत्मनिर्भरता और आत्म-निर्भरता का अधिक स्तर पैदा करता है।
  6. अमेरिकी न्याय विभाग के अनुसार, महिलाओं की हत्या की संभावना 10 गुना अधिक होती है और पुरुषों की महिलाओं की तुलना में चार गुना अधिक हत्या होती है।
  7. महिलाओं की तुलना में पुरुष ड्रग्स और शराब का दुरुपयोग करते हैं, पुरुषों को कोकीन और मारिजुआना जैसी मनोरंजक दवाओं का दुरुपयोग करने और शराब का दुरुपयोग करने की संभावना से तीन गुना अधिक होने की संभावना है।
  8. पुरुषों के पास नौकरी के लिए अधिक घातक परिणाम हैं वे नौकरी के सभी घातक परिणामों का 94% खाते हैं और पुरुष वर्तमान में अमेरिकी कर्मचारियों के 50% का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  9. किशोर लड़के अमेरिका में विशेष शिक्षा के लिए संदर्भित 75% से अधिक बच्चों का प्रतिनिधित्व करते हैं और लड़कियों की तुलना में स्कूल छोड़ने के लिए चार गुना अधिक हैं।
  10. लड़कों में लड़कियों की तुलना में ध्यान की कमी और सक्रियता विकार का निदान होने की अधिक संभावना है, इन विकारों की संभावना तीन गुना अधिक है।
  11. आपको यह सुनकर हैरानी होगी कि एक 99 वर्षीय व्यक्ति ने शादी के 77 साल बाद तलाक दे दिया। उन्होंने अपनी 96 वर्षीय पत्नी को इसलिए तलाक दे दिया क्योंकि उन्हें 1940 में मिले एक अफेयर के बारे में पता चला था।
  12. पुरुष यह जानकर चिंतित होंगे कि 50% कैंसर के विकास का उनका जीवनकाल जोखिम है।
  13. पुरुष झूठे होते हैं वे औसतन दिन में 6 बार झूठ बोलते हैं, जहां महिलाएं दिन में 3 बार झूठ बोलती हैं।
  14. यह जानना मजेदार है कि महिलाओं को घूरते हुए, पुरुष अपने जीवन का लगभग एक वर्ष बिताते हैं।
  15. ये दिल दहला देने वाला है सभी महिलाओं में से आधी महिलाएं पूर्व या वर्तमान भागीदारों या पतियों द्वारा मार दी जाती हैं।
  16. दुनिया भर में लगभग 33% पुरुषों का खतना किया गया है। अमेरिका में जन्म लेने वाले लगभग 56% लड़के शिशुओं का जन्म होता है।
  17. लड़कों को 12 और 14 वर्ष की आयु के बीच युवावस्था का अनुभव होता है, एक समय जिसमें विकास में तेजी आती है, माध्यमिक सेक्स विशेषताओं को शुरू करने के लिए विकसित होता है और आवाज उसके निचले समय में बदल जाती है और यौवन बाद में उसी आयु वर्ग की लड़कियों में होता है।
  18. मंगल ग्रह के लिए प्रतीक, एक छोटा तीर जिसके साथ एक चक्र है, जो पुरुष लिंग के लिए जैविक प्रतीक है।
  19. वयस्क पुरुषों का दिमाग महिलाओं के दिमाग की तुलना में कुल आकार में बड़ा होता है, जो लगभग 10% है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पुरुषों में आम तौर पर अधिक मांसपेशियों और महिलाओं की तुलना में एक बड़ा कद होता है, उनके दिमाग को शरीर को नियंत्रित करने के लिए अधिक न्यूरॉन्स की आवश्यकता होती है।
  20. अधिकांश युवा महसूस करते हैं कि एक बड़े वेतन की जांच और कैरियर की सफलता जीवन की सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है, जो लगभग 59% है।
  21. एक साधारण आदमी अपने जीवन के लगभग एक वर्ष अन्य महिलाओं की ओर देखता है।
  22. जिन 50% महिलाओं की हत्या की जाती है, उन्हें या तो उनके पूर्व पति या बॉयफ्रेंड द्वारा मार दिया जाता है।
  23. बाल्ड पुरुष उन लोगों की तुलना में 2-3 सेंटीमीटर लंबे होते हैं, जिनके बाल होते हैं। यही कारण है कि लोगों को लगता है कि गंजे लोग मजबूत लगते हैं।
  24. महिलाएं प्रति मिनट 19 बार अपनी पलकें झपकाती हैं। जबकि पुरुष लगभग 11 बार पलक झपकते हैं।
  25. 1927 की पहली फिल्म जिसका नाम विंग्स” नामक है। ऐसी पहली फिल्म थी जिसमें दो पुरुषों को पर्दे पर किस करते हुए दिखाया गया था।
  26. 1600 के आसपास पुरुषों द्वारा ऊँची एड़ी के जूते  पहने गए थे। फिर महिलाओं ने अधिक मर्दाना दिखने के लिए उन्हें पहनना शुरू कर दिया।
  27. विश्व की जनसंख्या को ध्यान में रखते हुए, यह अत्यधिक संभावना है कि 30-40 मिलियन पुरुष चीन में 2020 के आसपास महिला भागीदारों को खोजने में सक्षम नहीं होंगे।
  28. हर साल, 450 पुरुष स्तन कैंसर के कारण अपना जीवन खो देते हैं।
  29. 2020 तक, चीन में 3 से 4 करोड़ आदमी ऐसे होगे जिन्हें Wife नही मिलेगी।
  30. हॉलीवुड फिल्मों में 74% प्रमुख अभिनेता पुरुष हैं।
  31. एक पुरुष के लिए प्रोस्टेट कैंसर के विकास की संभावना एक महिला के स्तन कैंसर के विकास की संभावना से 35% अधिक है।
  32. दुनिया भर में पुरुषों की जीवन प्रत्याशा 64.52 वर्ष है, जबकि महिलाओं के लिए 68.76 वर्ष की जीवन प्रत्याशा है।
  33. अमेरिका में पुरुषों के लिए मृत्यु का सबसे आम कारण हृदय रोग महिलाओं के लिए समान है और पुरुषों के लिए पहले दिल का दौरा पड़ने की औसत उम्र सिर्फ 66 साल है।
  34. अमेरिका में पुरुषों में मृत्यु के सभी 15 प्रमुख कारणों अल्जाइमर रोग के अपवाद के साथ के लिए मृत्यु दर अधिक है और महिलाओं की तुलना में पांच साल से कम उम्र के हैं।
  35. वयस्क पुरुषों का दिमाग महिलाओं के दिमाग की तुलना में कुल आकार में लगभग 10% बड़ा होता है। क्योंकि पुरुषों में आमतौर पर महिलाओं की तुलना में अधिक कद और अधिक मास होता है उनके दिमाग को शरीर को नियंत्रित करने के लिए अधिक न्यूरॉन्स की आवश्यकता होती है।
  36. शेविंग के लिए आप कितना समय देते हैं? अध्ययन से पता चलता है कि औसतन एक आदमी अपने जीवनकाल में लगभग छह महीने शेविंग करता है।
  37. लड़कों को आमतौर पर 12 और 14 साल की उम्र के बीच युवावस्था का अनुभव होता है, एक समय जिसमें आवाज अपने निचले समय में बदल जाती है विकास में वृद्धि होती है और माध्यमिक सेक्स विशेषताओं का विकास शुरू होता है। लड़कों के लिए यौवन आमतौर पर समान आयु वर्ग की लड़कियों की तुलना में बाद में होता है।
  38. अमेरिका में जन्म लेने वाले लगभग 56% लड़के शिशुओं का जन्म 1950 में 20% की गिरावट का प्रतिनिधित्व करते हुए होता है। दुनिया भर में लगभग एक-तिहाई पुरुषों का खतना किया गया है।
  39. शोध से पता चलता है कि पुरुष रोजाना 6 झूठ बताते हैं।
  40. स्त्रियों कि तुलना में पुरूषों पर बिजली गिरने के चांस 5 गुना ज्यादा हैं।
  41. किशोर लड़के लड़कियों की तुलना में चार गुना अधिक होते हैं, जो स्कूल से बाहर निकल जाते हैं और अमेरिका में विशेष शिक्षा के लिए संदर्भित 75% से अधिक बच्चों का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  42. 2008 के एक अनुमान के अनुसार अमेरिका में लगभग 140,000 घर में रहने वाले पिता हैं जो अपने बच्चों के लिए प्राथमिक देखभाल करने वाले हैं जबकि उनकी पत्नियां घर से बाहर काम करती हैं।
  43. यू.एस. में पहला फादर्स डे समारोह 19 जून, 1910 को वाशिंगटन के स्पोकेन में आयोजित किया गया था, और इसकी कल्पना सोंद्रा डोड ने की थी। 1909 में एक मातृ दिवस के उपदेश को सुनने के बाद डोड ने अपने पिता के लिए भी एक मान्यता की दिन की कामना की। फादर्स डे 1972 में राष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाने वाला अवकाश बन गया जब जून में तीसरे रविवार को सार्वजनिक कानून द्वारा पिता के मान्यता दिवस के रूप में नामित किया गया था।
  44. यह पाया गया है कि जिन पुरुषों में आकर्षक जीवनसाथी होते हैं, वे अपने रिश्तों में अधिक खुश रहते हैं।
  45. घुटनों पर गर्म लैपटॉप का उपयोग करने से बांझपन हो सकता है।
  46. औरतो की तुलना में मर्दों को 2 गुना ज्यादा पसीना आता हैं।
  47. धूम्रपान पुरुषों में नपुंसकता का कारण बनता है। इसे पढ़ने के बाद आप धूम्रपान छोड़ दें।
  48. बातचीत शुरू करते समय पुरूष भी उसी तरह nervous हो जाते हैं जैसे महिलाएं
  49. पुरषों की आत्महत्या करने की संभावना महिलाओं से 3-4 गुना ज्यादा हैं।
  50. High Heels मूल रूप से पुरूषों के लिए बनाया गया था। इसके बाद में जाकर महिलाओं ने यह पहनना शुरू कर दिया।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से पुरुषों के बारे में 50 रोचक तथ्य बता रहे है। हमे उम्मीद है कि पुरुषों के बारे में रोचक जानकारी की इस सूची ने आपको अपने सबसे अच्छे दोस्त की सराहना की। अमेरिका में पुरुषों में मृत्यु के सभी 15 प्रमुख कारणों अल्जाइमर रोग के अपवाद के साथ के लिए मृत्यु दर अधिक है और महिलाओं की तुलना में पांच साल से कम उम्र के हैं। आशा करते है ये पुरुषों के बारे में रोचक जानकारी (Aadmi ke baare mein mahatvapoorn jankari) आपके लिए लाभदायक हो।

Leave a Reply

Top