You are here
Home > Current Affairs > पीके सिन्हा ने पीएम मोदी को प्रधान सलाहकार नियुक्त किया

पीके सिन्हा ने पीएम मोदी को प्रधान सलाहकार नियुक्त किया

पीके सिन्हा ने पीएम मोदी को प्रधान सलाहकार नियुक्त किया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी प्रमोद कुमार मिश्रा को अपना प्रधान सचिव नियुक्त किया और पूर्व कैबिनेट सचिव पीके सिन्हा को प्रधानमंत्री का प्रधान सलाहकार नियुक्त किया। बयान में कहा गया है कि दोनों नियुक्तियां प्रधानमंत्री के कार्यकाल के साथ सह-टर्मिनस हैं या अगले आदेशों तक, जो भी पहले हों।

प्रधानमंत्री कार्यालय से नृपेंद्र मिश्रा के बाहर निकलने के बाद दो बड़े बदलाव आए। नृपेंद्र मिश्रा, जो 2014 में नरेंद्र मोदी के दिल्ली आने पर पीएमओ में नियुक्त होने वाले पहले नौकरशाहों में से एक थे, ने पिछले महीने प्रधान मंत्री के प्रधान सचिव पद से इस्तीफा दे दिया था।

पीके मिश्रा जो पिछले पांच वर्षों से प्रधान मंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव थे, और पीएम मोदी एक दूसरे को पिछले दो दशकों से जानते हैं। 2001 में जब नरेंद्र मोदी को राज्य की कमान संभालने के लिए पहली बार उनकी पार्टी द्वारा गुजरात भेजा गया था, पीके मिश्रा मुख्यमंत्री कार्यालय में उनके शीर्ष सहयोगी थे और अगले कुछ वर्षों तक इस पद पर रहे। इस भूमिका में, वरिष्ठ अधिकारियों ने याद किया कि यह पीके मिश्रा थे जिन्होंने नौकरशाही और सरकार की जटिलताओं का नरेंद्र मोदी से परिचय कराया था।

दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स के पूर्व छात्र, पीके मिश्रा ने ससेक्स विश्वविद्यालय से विकास अर्थशास्त्र में विशेषज्ञता हासिल की थी। बाद में उन्होंने उसी विषय पर डॉक्टरेट की उपाधि भी ग्रहण की।

मिश्रा के पास कृषि, आपदा प्रबंधन, बिजली क्षेत्र, बुनियादी ढांचा वित्तपोषण, और नियामक मुद्दों से संबंधित कार्यक्रमों के प्रबंधन का अनुभव है। उनके पास अनुसंधान, प्रकाशन, नीति निर्माण और कार्यक्रम और परियोजना प्रबंधन सहित एक उत्कृष्ट कैरियर प्रोफ़ाइल है। पीएमओ में नियुक्तियों के नवीनतम दौर के बाद, प्रधान सचिव पीके मिश्रा, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और प्रधान मंत्री पीके सिन्हा के प्रधान सलाहकार पीएमओ में पीएम मोदी का मुख्य समूह बनाएंगे।

तो दोस्तों यहा इस पृष्ठ पर पीके सिन्हा ने पीएम मोदी को प्रधान सलाहकार नियुक्त किया के बारे में बताया गया है अगर ये आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को share जरूर करे।

Leave a Reply

Top