You are here
Home > Current Affairs > पीएम मोदी ने राष्ट्रीय कृत्रिम गर्भाधान कार्यक्रम की शुरुआत की

पीएम मोदी ने राष्ट्रीय कृत्रिम गर्भाधान कार्यक्रम की शुरुआत की

पीएम मोदी ने राष्ट्रीय कृत्रिम गर्भाधान कार्यक्रम की शुरुआत की 2022 तक कृषि आय दोगुनी करने के चुनावी वादे को साकार करने की दिशा में एक कदम बढ़ाते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को पशुधन में पैर और मुंह की बीमारी और ब्रुसेलोसिस के उन्मूलन के लिए राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम (एनएडीसीपी) शुरू करने वाले हैं।

2024 तक पांच साल की अवधि के लिए cost 12,652 करोड़ की लागत वाली इस परियोजना को पूरी तरह से सरकार द्वारा वित्त पोषित किया जाएगा। मथुरा में शुरू किए जाने वाले इस कार्यक्रम का उद्देश्य पशुधन रोगों को 2025 तक नियंत्रित करना और 2030 तक इनका उन्मूलन करना है।

उद्देश्य

“कार्यक्रम का उद्देश्य एफएमडी में मवेशी, भैंस, भेड़, बकरियों और सूअरों सहित 500 मिलियन से अधिक पशुधन का टीकाकरण करना है। कार्यक्रम का उद्देश्य ब्रुक्सोसिस बीमारी के खिलाफ अपनी लड़ाई में सालाना 36 मिलियन महिला गोजातीय बछड़ों का टीकाकरण करना है।

कार्यक्रम के शुभारंभ के लिए मथुरा का चुनाव दिलचस्प है क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लगातार कार्यकाल के लिए वापस लाने में उत्तर प्रदेश का समर्थन महत्वपूर्ण था। अपने राजनीतिक महत्व के अलावा, मथुरा एक पवित्र शहर भी है और क्षेत्र के कई किसान परंपरागत रूप से पशुधन पर निर्भर रहे हैं।

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय कृत्रिम गर्भाधान कार्यक्रम का भी शुभारंभ करेंगे। साथ ही उम्मीद है कि देश के सभी 687 जिलों में टीकाकरण, रोग प्रबंधन, कृत्रिम गर्भाधान और उत्पादकता के विषय पर देश के सभी 687 जिलों में राष्ट्रव्यापी कार्यशालाओं का एक साथ शुभारंभ होगा। अपनी मथुरा यात्रा के दौरान मोदी स्वच्छ भारत सेवा कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगे।

तो दोस्तों यहा इस पृष्ठ पर पीएम मोदी ने राष्ट्रीय कृत्रिम गर्भाधान कार्यक्रम की शुरुआत की के बारे में बताया गया है अगर ये आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को share जरूर करे।

Leave a Reply

Top